IhsAdke.com

कैसे मधुमेह खुजली को रोकने के लिए

मधुमेह एक भयानक खुजली की भावना के शिकार अक्सर होते हैं। यह ऊंचा रक्त शर्करा के स्तर का एक सामान्य दुष्प्रभाव है, जो कि मधुमेह के निर्णायक कारक है। यदि आप एक असहनीय खुजली से पीड़ित हैं, तो जानें कि कैसे अपनी परेशान त्वचा को शांत करना है

चरणों

विधि 1
जीवन शैली में परिवर्तन के साथ खुजली रोकना

चित्रा 1: मधुमेह चरण 1 से खुजली बंद करो
1
बाहर सूखने से त्वचा को रोकें आप अपनी त्वचा को त्वचा की नमी वाले क्रीम का उपयोग करके moisturized रख सकते हैं जो आपकी त्वचा को स्वस्थ रख सकते हैं। सुगंध के साथ क्रीम और लोशन का उपयोग करने से बचें, क्योंकि आपके पास कुछ प्रतिक्रिया हो सकती है, खुजली बढ़ रही है। दो बार दैनिक पास करें हर बार जब आप स्नान करते हैं, तो अपने पूरे शरीर को लगभग दो चम्मच पास दें या आवश्यकतानुसार उपयोग करें।
  • आपको सुगंधित साबुन का प्रयोग भी करना चाहिए क्योंकि उनमें रासायनिक यौगिकों को त्वचा को सूखने और इसे परेशान कर सकते हैं। हल्के, अनसैन्टेड साबुन चुनें।
  • चित्र मधुमेह चरण 2 से रोकना खुजली
    2
    अपनी स्नान शैली बदलें लगातार स्नान से खुजली खराब हो सकती है प्रत्येक दिन दो बार एक बार अपने स्नान को सीमित करें स्नान की आवृत्ति मौसम और इसकी गतिविधियों के आधार पर भिन्न हो सकती है। हालांकि, एक बार हर दो दिन में पर्याप्त होना चाहिए। बहुत गर्म पानी का उपयोग करने से बचें क्योंकि यह त्वचा को अधिक चिढ़ाता है। कमरे के तापमान पर या उससे कम पानी का उपयोग करें गर्म पानी रक्त वाहिकाओं को फैलता है, जिससे इंसुलिन का तेज चयापचय हो सकता है, जिससे हाइपोग्लाइसीमिया हो सकता है।
    • मधुमेह के लिए गर्म पानी का उपयोग नहीं करना चाहिए एक और कारण यह है कि तंत्रिका क्षति से पीड़ित मधुमेह दर्द और तापमान की सनसनी को खो देता है और इसे महसूस किए बिना गर्म पानी से जल रहा हो सकता है।
  • चित्र मधुमेह से खुजली रोकें चरण 3
    3
    गर्मियों में आपकी त्वचा का ख्याल रखना ग्रीष्म ऋतु सूर्य और आनन्द का समय है, लेकिन यह एक गंभीर रूप से चिढ़ त्वचा का समय भी हो सकता है। गर्मियों के दौरान आपके पास खुजली वाली भावना को कम करने के लिए, कपास जैसे हल्के पदार्थों से बने कपड़े पहनें ऊन और रेशम जैसे कुछ कपड़े, जलन और खुजली पैदा कर सकते हैं। आपको यह भी करना चाहिए:
    • सुनिश्चित करें कि आपकी त्वचा को पसीना से सूखा रखना है क्योंकि बहुत अधिक नमी कभी-कभी खुजली का कारण बन सकती है।
    • त्वचा को अच्छी तरह से moisturized रखने के लिए बहुत सारे पानी पीना प्रतिदिन कम से कम 8 गिलास पानी पीना सुनिश्चित करें हालांकि, यदि आप कठोर गतिविधियों में शामिल हैं या आर्द्र जलवायु में रह रहे हैं, तो आपको अधिक पानी की आवश्यकता हो सकती है।
  • चित्र मधुमेह चरण 4 से रोकना खुजली
    4
    सर्दियों में अपनी त्वचा का ख्याल रखना सर्दियों में आपकी त्वचा आसानी से शुष्क हो सकती है, यही कारण है कि यह बहुत ही महत्वपूर्ण है कि मधुमेह रोगों को अच्छी तरह से मॉइस्चराइज और सिक्त किया जाता है। फिर से, अनसैन्टेड लोशन का उपयोग करके दिन में दो बार आपकी त्वचा को गीला कर लें। एक हीडिफायटर को कनेक्ट करना जब हीटर चालू हो जाता है, तो खुजली को दूर करने और इससे भी बदतर होने से रोकने में मदद मिलती है।
  • चित्र मधुमेह से रोकने के खुजली का शीर्षक चरण 5
    5
    अपने तनाव के स्तर को कम करें तनाव की भावनाओं से खुजली हो सकती है। इसका मतलब यह है कि जब आप तनावपूर्ण परिस्थितियों में स्वयं पाते हैं, तो आप खुजली सनसनी में वृद्धि महसूस कर सकते हैं। तनाव से निपटने के लिए, विश्राम तकनीक का अभ्यास करें इसमें शामिल हैं:
    • ध्यान। ध्यान आपके दिमाग को खाली करने की प्रथा है और आप के भीतर से सभी तनाव को मुक्त करते हैं। हर दिन कुछ मिनटों के लिए ध्यान करें ताकि आप दिन के दौरान आराम कर सकें।
    • शब्द विधि का उपयोग करें एक वाक्यांश चुनें जो आपको शांत करता है, जैसे "सबकुछ ठीक हो जाएगा" या "यह ठीक है।" जब आप तनाव महसूस करना शुरू करते हैं, तो कई गहरी साँस लें और इन वाक्यों को अपने सिर में दोहराएं जब तक कि आपको फिर से शांत न लगे।
  • विधि 2
    घरेलू उपचार के साथ खुजली रोकना

    चित्र डायबिटीज से छुटकारा पाने के चरण 6
    1
    त्वचा को आराम करने के लिए एक ठंड सेक का उपयोग करें। जब आप त्वचा को खुजली से छुटकारा दिलाने की कोशिश कर रहे हैं, तो ठंडा संकोचन लागू करने से आश्चर्यजनक काम हो सकते हैं। तापमान की अनुभूति आपके मस्तिष्क द्वारा एक ही तंत्र से व्याख्या की जाती है जो खुजली की व्याख्या करती है। जब तक आपको राहत महसूस नहीं हो, तब तक प्रभावित क्षेत्र पर एक ठंडा दबाव डालें
    • आप खुजली से छुटकारा पाने में मदद करने के लिए ठंडे वर्षा भी ले सकते हैं। हालांकि, याद रखें कि मधुमेह रोगियों को अक्सर बारिश नहीं लेनी चाहिए, विशेष रूप से जिनके ग्लूकोज के स्तर पर कोई नियंत्रण नहीं है। इसलिए, ठंडा संपीड़न को चुनना आम तौर पर सबसे अच्छा होता है
  • मधुमेह से खुजली रोकने की चित्रा 7
    2
    राहत के लिए जई का मिश्रण का प्रयास करें एक गिलास कोलाइडयन जई के साथ 1/4 कप पानी मिलाएं और जब तक यह मोटी पेस्ट नहीं बनाते, तब तक मिक्स करें। प्रभावित क्षेत्र में इस मिश्रण को लागू करने के लिए अपने हाथ का उपयोग करें। अपने शरीर के इस हिस्से में 15 मिनट तक मिश्रण रखें। ओट अस्थायी रूप से खुजली से छुटकारा दिलाएंगे।



  • चित्र डायबिटीज से स्टॉप ईटिंग स्टेप 8
    3
    खुजली सनसनी को शांत करने के लिए रासायनिक खमीर मिश्रण का उपयोग करें। आप एक ग्लास के रासायनिक खमीर के साथ मिश्रित आधा गिलास पानी के साथ पेस्ट भी लागू कर सकते हैं। एक चम्मच के साथ मिक्स करें जब तक कि पेस्ट पूरी तरह से मिश्रित और चिकनी न हो। प्रभावित क्षेत्र को मिश्रण लागू करें और 15 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर धो लें।
  • विधि 3
    दवाओं के साथ खुजली रोकना

    चित्र मधुमेह से खुजली रोकने के चरण 9
    1
    एक क्रीम का प्रयोग करें जिसे चिकित्सकीय उपायों की आवश्यकता नहीं है। क्रीम या मलहम खुजली सनसनी को राहत देने में मदद कर सकते हैं। ध्यान रखें कि आपके हाथ के आकार के आकार में दो बार एक क्षेत्र को कवर करने के लिए एक छोटा सा बुलबुला पर्याप्त है। जब आप खुजली का इलाज करने के लिए कुछ नुस्खे की तलाश कर रहे हैं, तो एक ऐसी दवा की तलाश करें जिसमें निम्न में से एक तत्व शामिल है:
    • कैम्फर, मेन्थॉल, फिनोल, डिफेनहाइडरामाइन और बेंज़ोकेन
  • चित्र मधुमेह से रोकने के खुजली का शीर्षक चरण 10
    2
    प्रभावित क्षेत्र में एक स्टेरॉयड मलम लागू करें कुछ खुजली क्रीम फार्मेसियों में उपलब्ध हैं और स्टेरॉयड होते हैं जो खुजली को दूर कर सकते हैं। हाइड्रोकार्टिसोन क्रीम आमतौर पर सबसे अच्छा है और ज्यादातर फ़ार्मेसियों में एक नुस्खा के बिना उपलब्ध है। आप बीक्लोमेथसोन क्रीम भी इस्तेमाल कर सकते हैं, जो हाइड्रोकार्टेसोन के समान ही काम करता है।
    • याद रखें कि आपको अपने डॉक्टर से बात किए बिना बहुत लंबे समय तक स्टेरॉइड वाले क्रीम या मलहम का उपयोग नहीं करना चाहिए।
  • चित्र मधुमेह से रोकने के खुजली का शीर्षक चरण 11
    3
    खमीर संक्रमण को रोकने के लिए एंटिफंगल क्रीम का उपयोग करें। यदि आप मधुमेह हैं, तो पता है कि आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली हिल गई है, जिससे आपको संक्रमण अधिक आसानी से मिल सकता है। एक प्रकार का संक्रमण फंगल संक्रमण है, जो आपकी त्वचा पर बढ़ सकता है और खुजली महसूस कर सकता है। एंटिफंगल क्रीम के लिए देखें जिसमें शामिल हैं:
    • माइकोनाजोल, केटोकोनज़ोल या बेंजोइक एसिड
  • चित्र मधुमेह चरण 12 से रोकना खुजली
    4
    एक एंटीहिस्टामाइन गोली ले लो हिस्टामाइन हार्मोन है जो खरोंच सनसनी का कारण बनता है। जब आप एंटीहिस्टामाइन लेते हैं, तो इस हार्मोन को दबा दिया जाता है, जो आपकी त्वचा से राहत देता है। आम एंटीहिस्टामाइन में शामिल हैं:
    • क्लोरफेनैमाइन, डिफेनहाइडरामाइन (बेनाड्रिल)। याद रखें कि ये एंटीहिस्टामाइन आपको नींद लेते हैं।
  • डायबिटीज के चरण 13 से स्टॉप ईटिंग
    5
    अन्य विकल्पों के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें यदि उपरोक्त उपायों से आपको कोई राहत नहीं मिलती है या यदि आपको अपनी खुजली से संबंधित गंभीर एटियलजि पर संदेह है, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें वह खुजली के पीछे गहरे कारणों की पहचान करने की कोशिश करेंगे।
  • युक्तियाँ

    • खुजली से आग्रह करने का विरोध करें। स्क्रैचिंग केवल सनसनी को बदतर करेगी

    चेतावनी

    • यदि आप घर उपाय का अनुभव करते हैं लेकिन खुजली बनी हुई है या बिगड़ती है, तो तुरंत अपने चिकित्सक से संपर्क करें

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com