IhsAdke.com

कैसे गर्भावस्था के दौरान पेट में खुजली से छुटकारा

गर्भवती महिलाओं को गर्भाशय के विस्तार के कारण एक खुजली पेट का विकास हो सकता - विकसित करने के लिए, त्वचा में फैला है और शुष्क हो जाता है, खुजली होती है। कुछ भी Pupp रूप में जाना जाता खुजली (खुजली papules और गर्भावस्था की urticarial सजीले टुकड़े) या पीईपी (गर्भावस्था के बहुरूपी विस्फोट) के साथ एक खरोंच होने हो सकता है। ये स्थितियां आम हैं और खुजली बहुत चरम हो सकती है, पूरे शरीर में फैल सकती है। पेट में असुविधा को दूर करने के लिए ओवर-द-काउंटर उत्पाद और घरेलू उपचार का इस्तेमाल किया जा सकता है यदि समस्या अधिक गंभीर हो जाती है, तो चिकित्सक से परामर्श करें

चरणों

विधि 1
ओवर-द-काउंटर उत्पादों का उपयोग करना

पतली नाम की चित्रिका एक खुजली गर्भधारण बेली चरण 1
1
एक तेल आधारित न्यूरॉरिज़र का उपयोग करें ये उत्पाद आसानी से त्वचा में अवशोषित होने के लिए विचार हैं और सुपरमार्केट के किसी फार्मेसी या सौंदर्य खंड में पा सकते हैं।
  • सुगंध वाले मॉइस्चराइजर्स का उपयोग न करें क्योंकि वे त्वचा को और भी ज्यादा परेशान कर सकते हैं। यदि आप उत्पाद में कुछ सुगंध चाहते हैं, लैवेंडर या लोबान के तेल का उपयोग करें। हाइड्रेंट में एक या दो घंटे जोड़ें। इन तेलों में बहुत सुखदायक सुगंध है और यह खुजली के कारण पेट में सूजन को कम करने में मदद करता है।
  • जायफल, दौनी, तुलसी, ऋषि, गुलाब या जुनिपर का प्रयोग न करें, जिसमें गर्भवती महिलाओं के लिए अनुशंसित पदार्थ नहीं होते हैं।
  • पतली नाम की चित्रिका सुखे आइटी गर्भावस्था बेली चरण 2
    2
    एक कैलामी क्रीम लागू करें इस क्रीम में जस्ता, लौह आक्साइड और जस्ता कार्बोनेट शामिल हैं, जो खुजली वाली त्वचा को दूर करने में सहायता करते हैं। समस्या वाले क्षेत्रों में एक दिन में कई बार आवेदन करें।
    • कैलामाइन का उपयोग गर्भावस्था के दौरान सुरक्षित है - हालांकि, यदि आप दुष्प्रभावों से चिंतित हैं, तो पेट पर प्रयोग करने से पहले एक चिकित्सक से परामर्श करें।
  • पतली नाम की चित्रित एक खुजली वाली गर्भावस्था बेली चरण 3
    3
    विटामिन ई लोशन की कोशिश करें आप एक फार्मेसी या खुले विटामिन कैप्सूल में खरीद सकते हैं और समस्या क्षेत्रों में सामग्री को पास कर सकते हैं।
    • जब तक आप गर्भवती हों तब त्वचा में विटामिन ई की एक उच्च मात्रा लगाने से बचें, क्योंकि इससे बच्चे में हृदय की समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है।
  • विधि 2
    घरेलू उपचार को लागू करना

    पतली एक खुजली गर्भधारण बेली कदम 4 शीर्षक चित्र
    1
    ओट या बेकिंग सोडा का स्नान लें आप होम उपचार का उपयोग करते हुए त्वचा को नरम कर सकते हैं, खासकर यदि आप ओवर-द-काउंटर उत्पादों का उपयोग करने के बारे में बहुत सहज महसूस नहीं करते हैं ओटमील या बेकिंग सोडा के साथ स्नान त्वचा की सूजन और खुजली को कम करने में मदद करता है।
    • एक दलिया स्नान करने के लिए, एक नायलॉन पेंटीहोज पकड़ो और सेम के साथ भरें। फिर बाथटब में टाई तो गर्म पानी सामग्री के माध्यम से गुजरता है। जब तक आप चाहें, तब तक आराम स्नान लें।
    • एक बेकिंग सोडा स्नान करने के लिए, टब के गर्म पानी में आटे का आधा कप डालें और जितना चाहें आराम करो। बेकिंग सोडा का प्रयोग करें, बेकिंग पाउडर न करें, क्योंकि खमीर प्रभावी नहीं है
  • पतली नाम की चित्रिका एक खुजली वाली गर्भावस्था बेली चरण 5
    2
    स्नान के बाद मुसब्बर वेरा जेल का उपयोग करें यह उत्पाद परेशान त्वचा से मुक्ति और गर्भवती महिलाओं के लिए एक प्राकृतिक विकल्प है। आप इसे फार्मेसियों या इंटरनेट पर पा सकते हैं
    • जेल को लागू करने से पहले पेट से पानी धो लें और अच्छी तरह से सूखें। खुजली वाले इलाके में जितनी बार आपको इसकी ज़रूरत होती है उतनी ही उत्पाद उत्तीर्ण करें और आवेदन के बाद अपना हाथ धो लें।
  • पतली एक खुजली गर्भधारण बेली कदम 6 शीर्षक चित्र
    3
    पेट पर एक ठंडा संपीड़ो डालें एक साफ कपड़े का प्रयोग करें, ठंडे पानी और जगह के क्षेत्रों में सोखें जो खुजलीदार हैं। ओटमील बाथ या बेकिंग सोडा के बाद आप एक ठंडा सेक का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • विधि 3
    आदत समायोजन




    पतली नाम की चित्रिका एक खुजली गर्भधारण बेली चरण 7
    1
    खुजली से आग्रह करने का विरोध करें। यहां तक ​​कि अगर आप क्षेत्रों है कि आपको परेशान कर रहे हैं खरोंच करने के लिए परीक्षा हो, विरोध करने के लिए के रूप में यह केवल आगे जलन पैदा होगा कोशिश करते हैं और पेट के अन्य क्षेत्रों के खुजली फैल सकता है। इससे त्वचा में मौजूद पदार्थों को उत्तेजित किया जा सकता है जो आपको खुजली बनाते हैं।
  • पतली नाम की चित्रिका एक खुजली वाली गर्भावस्था बेली चरण 8
    2
    गर्म स्नान न करें और आक्रामक साबुन का उपयोग न करें। ऊष्मा को पेट में उजागर न करें, क्योंकि ऊंचे तापमान आगे खरोंच क्षेत्र को परेशान करता है।
    • इसके अलावा साबुन या आक्रामक स्नान उत्पादों के उपयोग से बचें, जिनमें सुगंध या परेशान अवयव होते हैं जो खुजली को बदतर बना सकते हैं। इसके बजाय, हल्के ग्लिसरीन-आधारित साबुन चुनें जो हल्के होते हैं।
  • पतली नाम की चित्रिका एक खुजली गर्भधारण बेली चरण 9
    3
    नरम सूती कपड़े पहनें नरम, पारगम्य कपड़े के साथ मातृत्व कपड़े की तलाश करें ताकि वे त्वचा को परेशान न करें और स्थिति खराब न करें।
    • हमेशा मातृत्व स्वेटर और कपड़े पहनें जो आपके पेट को कसने या कसने नहीं करते क्योंकि ये कपड़े आपकी त्वचा को और भी ज्यादा परेशान कर सकते हैं।
  • विधि 4
    डॉक्टर से बात कर रहे

    पतली नाम की चित्रिका एक खुजली वाली गर्भावस्था बेली चरण 10
    1
    यदि शरीर के बाकी हिस्सों में खुजली फैलती है तो डॉक्टर को आइए। यात्रा के लिए एक अन्य कारण यह है कि खुजली शरीर के पेट या अन्य क्षेत्रों पर छोटे गांठ या छाले के साथ चकत्ते का विकास करती है। अगर कोई ओवर-द-काउंटर या होममेड मेडिसिन ने काम किया हो तो यह एक पेशेवर से परामर्श करने का समय हो सकता है
    • अगर खुजली खराब हो जाती है, खासकर रात में डॉक्टर पर जाएं उचित उपचार के साथ, प्रसव के बाद समस्या गायब होनी चाहिए। कई महिलाओं को अपनी पहली गर्भावस्था के बाद भी खुजली नहीं होती है
  • पतली नाम की चित्रिका एक खुजली वाली गर्भावस्था बेली चरण 11
    2
    एक खुजली क्रीम के लिए एक डॉक्टर के पर्चे के लिए पूछें यदि स्थिति असहनीय हो जाती है तो डॉक्टर एक मजबूत उत्पाद लिख सकता है गर्भवती महिलाओं को हर जाने-डाउन तथापि के स्वास्थ्य की स्थिति में आधारित सुरक्षा स्टेरॉयड क्रीम का उपयोग कर सकते, चिकित्सक शायद खुजली के खिलाफ क्रीम लिख होगा यदि समस्या काफी गंभीर है और अन्य उपायों से काम नहीं कर रहे हैं।
  • पतली नाम की चित्रिका एक खुजली वाली गर्भावस्था बेली चरण 12
    3
    अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के बारे में जानने के लिए परीक्षण करें खुजली पेट की गंभीरता के आधार पर, पेशेवर ऐसे PUPPP papules और गर्भावस्था की खुजली urticarial सजीले टुकड़े), पीईपी (गर्भावस्था के बहुरूपी विस्फोट) या आईसीपी (गर्भावस्था के intrahepatic पित्तस्थिरता) के रूप में अन्य शर्तों की जाँच करने के परीक्षण का आदेश दे सकता। उन्हें तुरंत इन समस्याओं का इलाज करना चाहिए ताकि वे शेष गर्भावस्था को नकारात्मक रूप से प्रभावित न करें।
    • पिउथ का कारण ज्ञात नहीं है, लेकिन यह संदेह है कि यह एक प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया, एक आनुवंशिक कारक या जोखिम का एक परिवार के इतिहास के कारण हो सकता है। पीयूपीपीपी को उसी तरीके से इलाज किया जाता है जैसे कि गर्भावस्था के दौरान सामान्य खुजली, मॉइस्चराइजर्स और स्टेरॉयड क्रीम का उपयोग करते हुए। प्रसव के बाद, यह स्थिति स्वयं के द्वारा गायब हो जाती है।
    • पीसीआई एक दुर्लभ समस्या है जो 1% गर्भवती महिलाओं को प्रभावित करती है। यह यकृत और पित्ताशय की थैली में समस्याओं के कारण होता है। लक्षणों में खुजली वाली त्वचा, भूख की हानि, हल्के या मध्यम मतली और थकान शामिल हैं खुजली रात में भी बदतर हो सकती है इस स्थिति को सुखदायक क्रीम और लोशन, खुजली वाली दवाओं, और जीवनशैली और खाद्य परिवर्तन के साथ इलाज किया जाता है।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com