IhsAdke.com

चिकनपोक्स खुजिया से राहत कैसे करें

चिकन पॉक्स एक वैरिकाला-ज़ोस्टर विषाणु की वजह से संक्रमण है, जो सभी आयु समूहों में आसानी से फैल रहा है और लोगों तक पहुंच रहा है। छोटी लाल डॉट्स त्वचा पर दिखाई देते हैं और दो दिन तक, वे फुलाने वाली अवस्थाओं के माध्यम से गुजरते हैं, जो फट, सूखे और फार्म क्रस्ट्स होते हैं। फफोले अक्सर त्वचा को बहुत सूखा छोड़ देते हैं, जिससे खुजली के साथ उचित देखभाल होती है जिससे कि त्वचा ठीक नहीं होने तक घायल नहीं हो जाती है - आमतौर पर सात से दस दिन लगते हैं।

चरणों

भाग 1
त्वचा की देखभाल

चिकनपेक्स चरण 1 से छुटकारा दिलाने वाला चित्र
1
त्वचा को खरोंच करने की आग्रह का विरोध करें चिकनपेक्स बहुत खुजली पैदा कर सकता है, क्योंकि एलर्जी की गंभीरता प्रत्येक व्यक्ति के साथ भिन्न होती है घावों के सुधार के बाद घाव के प्रमुख scarring में - कुछ मामलों में - यह प्रभावित केवल अधिक अभी भी साइट प्रहार होगा क्षेत्रों खरोंच स्थिति बिगड़ती है, जिसके परिणामस्वरूप vicioso- एक चक्र है।
  • वैज्ञानिकों ने यह साबित किया है कि प्रभावित क्षेत्रों को खरोंचकर एक छोटी सी पीड़ा का उत्पादन किया जाता है, एक त्वरित क्षण के लिए खुजली की सनसनी के साथ दखल। राहत केवल अस्थायी है, चूंकि खुजाने से हल्के दर्द का संकेत होता है क्योंकि मस्तिष्क में न्यूरोट्रांसमीटर सेरोटोनिन जारी होता है। यह मस्तिष्क की तंत्रिका कोशिकाओं और रीढ़ की हड्डी के बीच के संकेतों को लेती है, खुजली की सनसनी को तेज करती है और खुजली के अंतहीन चक्र को जन्म देती है, क्योंकि रोगी इस तरह की सनसनी को दूर करने के लिए खुजली से शुरू होता है।
  • यदि आप या इस बीमारी से प्रभावित बच्चे खरोंच नहीं रोक सकते, तो अपने हाथों पर दस्ताने या मोज़े डालने का प्रयास करें यह बहुत उपयोगी हो सकता है, विशेष रूप से नींद के दौरान, जब विषय खरोंच के लिए आवेगों से कम प्रतिरोधी हो।
  • चिकनपेक्स से छुटकारा दिलाने वाला चित्र चित्र 2 चरण
    2
    कुछ ठंड के साथ जलन से छुटकारा तौलिया के साथ आइस पैक या आइस पैक को 20 से 30 मिनट के लिए लागू किया जा सकता है।
    • एक ठंडा संपीड़न करने के लिए, चेहरे तौलिया को सोखें। एक अन्य विकल्प एक प्लास्टिक बैग के अंदर बर्फ पैक या जगह की बाल्टी खरीदना है - एक तौलिया उठाओ और बर्फ से पैक करने के लिए त्वचा को जलाने से रखने के लिए सुनिश्चित करें।
    • ठंड संकीर्ण या आइस पैक खुजली से छुटकारा दिलाता है, क्योंकि नसों का मानना ​​है कि त्वचा पर कुछ ठंढा है, जो संकेतों को खुजली की संवेदना को ब्लॉक करते हैं।
  • चिकनपेक्स से छुटकारा दिलाने वाला चित्र स्टेप 3
    3
    कुछ घंटों की रेंज में गर्म स्नान करें त्वचा पर छाला और लाल डॉट्स की उपस्थिति के पहले कुछ दिनों के दौरान, स्नान हर तीन से चार घंटे में लेते हैं। यह सामान्य हो सकता है या नहाने के पानी में बेकिंग सोडा, मकई स्टार्च या दलिया जोड़कर।
    • एक स्नान के दौरान, एक तटस्थ साबुन के साथ त्वचा पोंछते हैं, जो इसे बंद नहीं करता है। यह सोचने में यथार्थवादी नहीं है कि बच्चों - विशेष रूप से बहुत ही छोटे-छोटे बच्चे - अक्सर स्नान करने के विचार को बर्दाश्त करेंगे। इसके बजाय, अधिक बार ठंडा संकोचन लागू करने का प्रयास करें
    • मक्का स्टार्च के 4 tablespoons, पकाना सोडा या स्नान करने के लिए कच्चे जई जोड़ें। कोलाइडल ओट का उपयोग करना संभव है, जो इसे नहाने के पानी में जोड़ने के उद्देश्य के लिए जमीन और पतली हैं। सोडियम बाइकार्बोनेट, कोलाइडयन ओट और मकई स्टार्च को पानी में अच्छी तरह से भंग कर देना चाहिए, लेकिन एक अन्य तकनीक है ताकि जई पानी में फ्लोट न करें। एक नायलॉन पेंटीहोज ले लो, इसे कच्चे दलिया के साथ भरें, और टिप को टाई, ताकि इसे रोकना का कोई खतरा न हो।
    • अध्ययन बताते हैं कि जई साफ और moisturizes। इसके अलावा, यह विरोधी भड़काऊ और एंटीऑक्सीडेंट गुण प्रदर्शित करता है, जिससे यह खुजली के उपचार में और भी अधिक उपयुक्त हो।
  • चिकनपेक्स से छुटकारा दिलाने वाला चित्र शीर्षक चरण 4
    4
    खुजली वाली त्वचा के हिस्से का ख्याल रखना और उन्हें परेशान करने से बचें। हल्के कपड़े पहनें और तटस्थ साबुन का उपयोग करें - फिर त्वचा को सूखने के लिए रगड़ें न दें, लेकिन खुजली को खराब होने से बचाने के लिए थोड़ा पैंट दें।
    • त्वचा को परेशान न करने के लिए रंजक और सुगंध के बिना पाउडर साबुन का उपयोग करें।
    • शावर के बाद खुशबू से मुक्त लोशन के साथ त्वचा moisturize Aveeno के रूप में लोशन, संविधान में कोलाइडयन दलिया है अच्छा जा रहा है escolhas- एक दिन एक या दो बार आपकी त्वचा को नमी कोशिश करते हैं और इत्र, सौंदर्य प्रसाधन या त्वचा के लिए किसी भी अन्य उत्पाद लागू नहीं है।
    • जब आप अपने मुंह के आसपास छाले होते हैं, खा और पीना मुश्किल हो सकता है ठंड, नरम और गैर-मसालेदार भोजन जैसे जई, गर्म सूप, या पॉप्सल्स खाने से इस जगह का इलाज करें। बहुत मसालेदार, नमकीन या उच्च एसिड व्यंजनों से बचें।
  • चिकनपेक्स से छुटकारा दिलाने वाला चित्र, चरण 5
    5
    त्वचा को नुकसान पहुंचाने के लिए कपास या रेशम के साथ पोशाक कपड़ों को ऐसी सामग्रियों का इस्तेमाल करना चाहिए और तंग नहीं होना चाहिए, साथ ही साथ बिस्तर, जो नरम होना चाहिए। ऐसी सामग्री से बचें जो त्वचा के संपर्क में घर्षण पैदा करते हैं या कठोर महसूस करते हैं
    • 100% कपास और रेशम नरम और नरम हो जाएगा, जो ऊन और गबार्डिन के मामले में नहीं है, जिसे टाला जाना चाहिए।
  • चिकनपेक्स से छुटकारा दिलाने वाला चित्र शीर्षक चरण 6
    6



    अपने नाखूनों को काटें और साफ रखें नाखूनों पर गंदगी के कारण जीवाणु संक्रमण के संक्रमित होने की संभावना बहुत अधिक है, इसलिए वे हमेशा कम और साफ-सुथरे होते हैं, क्योंकि वे खरोंच के आग्रह को रोक नहीं सकते हैं।
    • त्वचा संक्रमण के कारण असुविधा को खराब न करें गंदगी और बैक्टीरिया को लघु नाखूनों में लेने की कम संभावना है, और गर्म पानी और हल्के साबुन से हाथ धोने के लिए भी महत्वपूर्ण है। जब आप शॉवर लेते हैं तो आपकी त्वचा साफ हो जाएगी
  • भाग 2
    खुजली को कम करने के लिए दवाएं का उपयोग करना

    चिकनपेक्स से छुटकारा दिलाने वाला चित्र शीर्षक 7
    1
    खुजली वाली जगहों पर कैलामाइन लोशन का प्रयोग करें। कैलामाइन लोशन में उसके संविधान में बहुत सारे जिंक ऑक्साइड हैं, जो संक्रमण और खुजली वाली त्वचा के उपचार में बहुत अच्छा है। यह सभी उम्र के लिए सुरक्षित है, लेकिन आँखें और मुंह के आसपास इसे लगाने से बचें
    • कैलामाइन लोशन के जार को हिलाएं और एक कपास की गेंद पर थोड़ा छिड़कें। इसे खुजली वाले इलाकों पर लोशन फैलाने के लिए इसका इस्तेमाल करें, जिससे उत्पाद को शुष्क हो सके। राहत की भावना जल्दी आ जाएगी - जब भी संभव हो तो दोहराना।
    • हाइड्रोकार्टेस्टोन क्रीम लागू न करें, फफोले के इलाज के लिए कैलामाइन लोशन में खुद को सीमित करें। इस दवा का उद्देश्य खुजली में सुधार के द्वारा वायरल संक्रमण के लिए प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को कम करना है। हालांकि, यह उपाय भी ठीक करने की उनकी क्षमता में हस्तक्षेप कर सकता है।
    • गर्भवती महिलाएं या स्तनपान कराने वाली महिलाओं को चिकित्सक से परामर्श करने के बिना कैलामाइन लोशन या किसी अन्य दवा का उपयोग नहीं करना चाहिए।
  • चिकनपेक्स से छुटकारा दिलाने वाला चित्र चित्र 8
    2
    ओवर-द-काउंटर एंटीहिस्टामाइन लें हिस्टामाइन एक प्रोटीन है और इसका प्रभाव खुजली वाली त्वचा के कारण होता है - एंटीहिस्टामाइन शरीर में इस तरह के प्रभाव को अवरुद्ध करके रोगी को बेहतर महसूस करते हैं।
    • एंटीहिस्टामाइंस ब्लॉक रिसेप्टर्स या बॉडी साइट्स जहां हिस्टामाइन बाँध इससे खुजली वाली त्वचा की परेशानी कम हो सकती है
    • एंटीथिस्टेमाइंस स्वतंत्र रूप से खरीदा जा सकता है के उदाहरण हैं: diphenhydramine (Difenidrin), लोरैटैडाइन (Claritin) और Cetirizine (Zyrtec)। दवा लेने से पहले या एक युवा बच्चे को देने से पहले डॉक्टर से परामर्श करें।
  • चिकनपेक्स से छुटकारा दिलाने वाला चित्र चित्र 9 चरण 9
    3
    डीफिनहाइडरामाइन के साथ लोशन का प्रयोग न करें। अपने सामयिक रूप में, इस एंटीथिस्टामाइन को खुले फफोले से बहुत अनियमित रूप से अवशोषित किया जा सकता है, जिससे रक्त स्तर में दवा स्तर बहुत अधिक हो जाता है।
    • संभावित दुष्प्रभाव हैं: शुष्क मुंह, उनींदापन, चक्कर आना, मतली और उल्टी।
  • चिकनपेक्स से छुटकारा दिलाने वाला चित्र शीर्षक 10
    4
    बुखार और दर्द का इलाज करें त्वचा पर खुजली में सुधार करने के लिए जटिल हो सकता है, लेकिन बुखार या दर्द को कम करने के लिए महत्वपूर्ण है जो भी मौजूद हो सकता है। एसिटामिनोफेन का उपयोग करें (टाइलेनोल) या अन्य nonsteroidal विरोधी भड़काऊ दवाओं (NSAIDs) ओटीसी ऐसे इबुप्रोफेन (Motrin या एडविल), के रूप में चेचक के रूप में इलाज के लिए एस्पिरिन से परहेज।
    • सावधानी के साथ NSAIDs का उपयोग करें कुछ अध्ययनों के अनुसार, चिकन पॉक्स से संक्रमित होने पर NSAID का उपयोग करते समय त्वचा की गंभीर सूजन विकसित करने का एक छोटा सा अवसर होता है।
    • अनुसंधान से पता चलता है कि वायरल संक्रमण, जैसे चिकन पॉक्स के लक्षणों के उपचार में एस्पिरिन (एक सैलिसिलिक यौगिक) का उपयोग, रीय सिंड्रोम के विकास के लिए पैदा कर सकता है। यह स्थिति गंभीर है और किसी के जीवन को खतरे में डालती है, मस्तिष्क और जिगर को प्रभावित करती है सिंड्रोम आमतौर पर विकसित होता है क्योंकि व्यक्ति को चिकन पॉक्स से उबरना शुरू होता है, जैसे कि उनींदापन, ऊर्जा की हानि, व्यक्तित्व परिवर्तन (चिड़चिड़ापन और लूट) और बाद के चरणों में भ्रम। चिकन पॉक्स से संक्रमित होने पर एस्पिरिन नहीं लेना महत्वपूर्ण है, खासकर 22 साल से कम उम्र के लोग जो उच्च जोखिम में हैं।
  • चिकनपेक्स से छुटकारा दिलाने वाला चित्र चित्र 11
    5
    एक चिकित्सक से परामर्श करें एंटीवायरल दवाएं संक्रमण का इलाज नहीं करती हैं, लेकिन वे लक्षणों की तीव्रता, विशेष रूप से खुजली वाली त्वचा को कम कर सकते हैं। यदि आप इसे अधिक से खरोंच करके जीवाणु त्वचा संक्रमण विकसित करते हैं, तो आपके डॉक्टर को एक एंटीबायोटिक लिखने की आवश्यकता हो सकती है।
    • फफोले के आसपास बैक्टीरियल त्वचा संक्रमण खुजली बिगड़ सकती है। यदि आप ऐसे क्षेत्रों से जुड़े बुखार का अनुभव करते हैं जो गर्म, लाल, निविदा, या मवाद महसूस करते हैं, तो तत्काल आपातकालीन कक्ष में जाएं। एंटीबायोटिक का सेवन करने से रोगी बेहतर महसूस कर सकते हैं
    • यदि चिकन पॉक्स वाला व्यक्ति अधिक गंभीर बीमारियों के विकास के लिए एक जोखिम समूह में है, तो डॉक्टर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है। वह एक एंटीवाइरल, जैसे कि एसाइकोविर, वेलैसिक्लोविर, या फैकिक्लोवीर लिख सकते हैं जो लोग उच्चतम जोखिम समूह में हैं वे हैं: कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले, जो स्वस्थ हैं और 12 वर्ष से अधिक उम्र के बच्चे, तीन महीने से कम उम्र के बच्चे, पुरानी त्वचा या फेफड़े की बीमारियों, स्टेरॉयड पर रोगियों और गर्भवती महिलाओं के कुछ समूह
    • यदि बच्चा तीन महीने से अधिक और 13 वर्ष से कम उम्र के है, तो लक्षणों के प्रकट होने तक डॉक्टर से परामर्श करना जरूरी नहीं है।
    • एक नियुक्ति के लिए कॉल करें या निम्न प्रभाव का निरीक्षण करने के आपातकालीन कक्ष में सीधे जाओ: बुखार कि अधिक से अधिक चार दिन या 38.9 डिग्री सेल्सियस, ज्यादा कमजोरी के गुजरने तक रहता है, कठिनाई ऊपर या वर्तमान भ्रम, लगातार उल्टी जागने, साँस लेने में कठिनाई और मजबूत खांसी । चिकित्सक प्रश्न के मामले में सबसे उपयुक्त दवा और उपचार का प्रकार निर्धारित करेगा।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (53)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com