IhsAdke.com

थर्मल सनसनी की गणना कैसे करें

एक मजबूत हवा ठंड के मौसम में गर्मी के नुकसान की दर को बढ़ा सकती है। थर्मल सनसनी इस प्रभाव का पता लगाने की कोशिश करता है, जो उजागर हुई मानव त्वचा पर हवा के प्रभाव पर आधारित है। आपको घर पर थर्मल सनसनी की गणना करने की आवश्यकता है तापमान और हवा की गति का एक उपाय दोनों मौसम पूर्वानुमान स्रोतों में उपलब्ध हैं, और घर पर हवा की गति को मापने के लिए अभी भी संभव है, लेकिन छोटे पेपर कप और प्लास्टिक की भूसे के अलावा कुछ नहीं।

चरणों

विधि 1
अपने आप पर थर्मल सनसनी की गणना

पिक्चर शीर्षक कैलकुट विंड चिल चरण 1
1
तापमान को मापें टी. एक थर्मामीटर का प्रयोग करें या मौसम के पूर्वानुमान साइट पर स्थानीय तापमान की तलाश करें। डिग्री फारेनहाइट या सेल्सियस में माप करना संभव है, लेकिन अगले चरण को सावधानी से पढ़ें, यह जानने के लिए कि किस इकाई का उपयोग करना है
  • थर्मल सनसनी 10 डिग्री सेल्सियस (50 डिग्री फारेनहाइट) से नीचे तापमान के लिए अनिर्धारित है। यदि तापमान अधिक है, तो हवा का स्पष्ट तापमान पर ज्यादा असर नहीं होता है।
  • पिक्चर शीर्षक कैलकुलेटर विंड चिल चरण 2
    2
    हवा की गति प्राप्त करें, वी. आप अपने मौसम के लिए इस मौसम का अनुमान अधिक मौसम साइटों पर या "हवा की गति + (अपने शहर का नाम)" की खोज कर सकते हैं। यदि आपके पास एक एनोमीटरमीटर है (या नीचे निर्देशों का उपयोग कर एक बनाओ), तो आप अपने आप से हवा की गति को माप सकते हैं यदि मापा तापमान फारेनहाइट डिग्री में है, तो मील प्रति घंटे की गति का उपयोग करें। यदि तापमान डिग्री सेल्सियस में है, तो प्रति घंटे किलोमीटर का उपयोग करें। यदि आवश्यक हो, तो उपयोग करें इस साइट हम से कश्मीर / एच तक कन्वर्ट करने के लिए
    • यदि 10 मीटर (33 फीट) में आधिकारिक हवा की गति माप का उपयोग करना, 1.5 मीटर (5 फीट) में वेग के किसी अनुमान के लिए 0.75 से गुणा, किसी के चेहरे की विशिष्ट ऊंचाई ।
    • 3 मील प्रति घंटे (3,8 किमी / घंटा) से कम हवाएं एक महत्वपूर्ण थर्मल सनसनी पेश नहीं करती हैं।
  • पिक्चर शीर्षक कैलकुट विंड चिल चरण 3
    3
    इन मूल्यों को सूत्र में दर्ज करें कई सूत्रों ने पहले से ही वर्षों में और विभिन्न क्षेत्रों में थर्मल सनसनी की गणना के लिए बनाया गया है, लेकिन हम वर्तमान में यूनाइटेड किंगडम, यूएसए और कनाडा में उपयोग किए जाने वाले एक का उपयोग करेंगे, जो एक अंतरराष्ट्रीय शोधकर्ताओं की टीम द्वारा बनाया गया है। पवन की गति से तापमान और वी के साथ टी को बदलकर नीचे सूत्र में नंबर दर्ज करें:
    • यदि आप प्रति घंटे ° एफ और मील का उपयोग कर रहे हैं: थर्मल सनसनी = 35.74 + 0.6215टी - 35.75वी0.16 + 0.4275टीवी0:16
    • यदि आप डिग्री सेल्सियस और किमी / घंटा का उपयोग कर रहे हैं: थर्मल सनसनी = 13.12 + 0.6215टी - 11.37वी0.16 + 0.3965टीवी0.16
  • पिक्चर शीर्षक कैलकुट विंड चिल चरण 4
    4
    सूर्य के प्रकाश के लिए समायोजन करें सूरज की रोशनी की चमक, +5.6 से 10 डिग्री सेल्सियस (+10 से +18 डिग्री फारेनहाइट) तक स्पष्ट तापमान बढ़ा सकती है। इस आशय को मापने के लिए कोई आधिकारिक सूत्र नहीं है, लेकिन ध्यान रखें कि सूर्य के प्रकाश का कारण बन सकता है हवा सूक्ष्म की तुलना में गर्म लगता है
  • पिक्चर शीर्षक कैलकुट विंड चिल चरण 5
    5
    समझें कि थर्मल सनसनी क्या है थर्मल सनसनी एक आविष्कार की अवधारणा है जो बताती है कि कैसे हवा उजागर त्वचा से गर्मी के नुकसान को बढ़ाता है। अत्यधिक परिस्थितियों में, यह पता करने के लिए एक प्रमुख कारक हो सकता है कि तीव्र ठंड के कारण जलने के समय कितनी देर तक हो जाएंगे। -28 डिग्री सेल्सियस (-19 डिग्री फेरनहाइट) के नीचे थर्मल सनसनी के साथ, उजागर त्वचा पर 15 मिनट या उससे कम समय में जला दिया जाएगा। नीचे -50 डिग्री सेल्सियस (-58 डिग्री फेरनहाइट), उजागर त्वचा 30 सेकंड के भीतर फ्रीज हो सकती है।
  • विधि 2
    थर्मल सनसनी कैलकुलेटर का उपयोग करना

    पिक्चर शीर्षक कैलकुट विंड चिल चरण 6
    1
    एक थर्मल सनसनी कैलकुलेटर ऑनलाइन खोजें कोशिश करो अमेरिकी राष्ट्रीय मौसम सेवा, freemathhelp.com, या onlineconversion.com.
    • इन calculators के सभी थर्मल सनसनी 2001 में संयुक्त राज्य अमेरिका और अन्य देशों द्वारा अपनाया आप एक अलग कैलकुलेटर का उपयोग करते हैं की सूत्र का उपयोग करें, एक है कि का उपयोग इस formula- वर्ष सूत्र के परिणाम भ्रामक उत्पन्न कर सकते हैं खोजने की कोशिश।
  • पिक्चर शीर्षक कैलकुट विंड चिल चरण 7
    2
    तापमान और हवा की गति के लिए देखो दोनों जानकारी आम तौर पर मौसम साइटों पर उपलब्ध है, साथ ही समाचार पत्रों और रेडियो और टीवी स्टेशनों में भी।
  • पिक्चर शीर्षक कैलकुट विंड चिल चरण 8
    3
    0.75 से हवा की गति गुणा करें. जब तक यह निर्दिष्ट नहीं किया जाता है कि वेग ग्राउंड लेवल पर प्राप्त किया गया था, यह एक व्यक्ति की ऊंचाई का अधिक सटीक अनुमान प्राप्त करने के लिए 0.75 से गुणा करता है।
    • यह अनुमान 10 मीटर (33 फीट) की ऊंचाई पर हवा की गति के माप पर आधारित है और विशिष्ट वायुमंडलीय स्थितियों के तहत। 1.5 मीटर (5 फीट) की ऊंचाई पर एक मापा वेग का उपयोग करना अधिक सटीक है, लेकिन आमतौर पर आपके खुद के एनेमोमीटर के बिना संभव नहीं है।
  • पिक्चर शीर्षक कैलकुट विंड चिल चरण 9
    4



    कैलकुलेटर में मापन दर्ज करें। इकाइयों (जैसे मील प्रति घंटे या डिग्री सेल्सियस) का चयन करना सुनिश्चित करें जिस पर माप किया जाता है। "ठीक" या एक समान बटन पर क्लिक करें और आपको एक नया थर्मल सनसनी दिखाई देगी।
  • विधि 3
    हवा की गति को मापना

    पिक्चर शीर्षक कैलकुट विंड चिल चरण 10
    1
    निर्णय लें कि क्या आप एक एनोमीटरमीटर का निर्माण या खरीद लेंगे. एक एनोमीटरमीटर हवा की गति को मापने के लिए एक उपकरण है आप नीचे दिए गए चरणों का पालन करके इसे ऑनलाइन खरीद सकते हैं या 30 मिनट में साधारण टेम्पलेट बना सकते हैं। अगर आपने एक खरीदा है, तो स्पीन को गिना जाने वाले कदम पर जाएं - या यदि एनोमोमीटर का डिजिटल डिस्प्ले है तो सीधे गति पढ़ें।
  • पिक्चर शीर्षक कैलकुट विंड चिल चरण 11
    2
    छोटे पेपर कप में छेद ड्रिल करें। चार छोटे पेपर कप ले लो और मुंह के नीचे चार इंच के बारे में एक छेद बनाओ। एक पांचवें कप लें और मुंह के नीचे 6 मिमी के चार छेद बनायें और फिर बेस के केंद्र में पांचवां छेद लें।
    • यदि आपके पास कुछ तेज नहीं है, तो आप छेद ड्रिल करने के लिए एक पेंसिल का उपयोग कर सकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक कैलकुट विंड चिल चरण 12
    3
    मूल प्रारूप का आधा हिस्सा बनाएं एक छिद्र कांच में एक प्लास्टिक की भूसी रखें, इसे 2.5 सेमी में डालें। पांच छेद के गिलास के दो छेदों के माध्यम से पुआल के दूसरे छोर को पुश करें। पुआल के मुफ्त अंत को एक दूसरे छेद कप में जकड़ें दो एकल-छेद के कप को चालू करें ताकि वे पुआल के एक ही विमान के विपरीत दिशा में हों। ग्लास में स्ट्रॉ स्टैपल
  • पिक्चर शीर्षक कैलकुट विंड चिल 13
    4
    बुनियादी प्रारूप को पूरा करें एक और पुआल के साथ दोहराएं, यह पांच छेद के गिलास के शेष दो छेदों के माध्यम से घूमता है। जब तक प्रत्येक कप का उद्घाटन अगले के करीब नहीं है तब तक इन नए कप को घुमाएं दूसरे शब्दों में, शीर्ष कप सही करने के लिए बदल दिया है, सही कप नीचे है, नीचे बाईं ओर है और बाएं ऊपर है स्टेपल स्ट्रॉड्स और कप।
  • पिक्चर शीर्षक कैंक्वेट विंड चिल चरण 14
    5
    एनेमोमीटर का आधार बनाओ जब तक चार कप केंद्र से एक ही दूरी न हो, तब तक दो भूसे को स्लाइड करें। दो भूसे के छोर पर एक छोटा पिन डालें। इसके अलावा केंद्र कप के आधार में छेद में एक पेंसिल इरेज़र की टिप डालें और उसे धीरे से पिन पर दबाएं। अब पेंसिल की नोक द्वारा एनोमीटरमीटर पकड़ना और हवा की गति को मापने के लिए इसका उपयोग करना संभव है।
  • पिक्चर शीर्षक कैलकुट विंड चिल चरण 15
    6
    एनोमोमीटर बनाता क्रांतियों की संख्या की गणना करें। पवनचक्की क्षेत्र में अनुलंब अक्षांश को पकड़ो। एक गिलास पर नज़र रखें (मार्कर के साथ पालन करना आसान होना) और रोटेशन की संख्या की गणना करना। स्टॉपवॉच का प्रयोग करें या किसी दोस्त से 15 सेकंड डायल करने के लिए वॉच के बड़े हाथ पर नज़र रखना और समय समाप्त होने पर रोक दें। क्रांतियों की संख्या प्रति मिनट (आरपीएम) पाने के लिए क्रांतियों की संख्या को चार गुणा करें।
    • अधिक सटीक के लिए, 60 सेकंड में क्रांतियों की संख्या की गणना करें (और गुणा नहीं)।
  • पिक्चर शीर्षक कैलकुट विंड चिल चरण 16
    7
    परिधि की गणना करें घूर्णन सर्कल के व्यास को खोजने के लिए एनोमीटर से दूसरे तक की दूरी को मापें, . सर्कल का परिधि π के बराबर है. यह एक रोटेशन में यात्रा की दूरी है
    • यदि आपके पास कोई कैलकुलेटर नहीं है, तो आप 3.14 को अनुमान के रूप में अनुमान लगा सकते हैं π, या यहां तक ​​कि 3, किसी अनुमान के अनुमान के लिए।
  • पिक्चर शीर्षक कैलकुट विंड चिल चरण 17
    8
    हवा की गति की गणना करें हवा की गति (मील या किलोमीटर) को मापने के लिए गणना की गई परिधि को अधिक उपयोगी इकाई में परिवर्तित करें। एक मिनट में कुल दूरी की यात्रा करने के लिए परिकलित आरपीएम के परिणाम को गुणा करें फिर एक घंटे (मील प्रति घंटे या किमी / घंटा) में यात्रा की गई दूरी को खोजने के लिए 60 से परिणाम गुणा करें। शाही और मीट्रिक प्रणाली में यहां कुछ पूर्ण सूत्र हैं:
    • इंपीरियल: (__परिधि__ इंच / क्रांति) * (1/12 फुट / इंच) * (1/5280 मील / फुट) * (__आरपीएम__ क्रांतियों / मिनट) * (60 मिनट / घंटा) = __हवा की गति__ मील प्रति घंटा
    • मीट्रिक: (__परिधि__ सेंटीमीटर / क्रांति) * (1/100000 किमी / सेंटीमीटर) * (__आरपीएम__ क्रांतियों / मिनट) * (60 मिनट / घंटा) = __हवा की गतिप्रति किलोमीटर किलोमीटर में ___
  • युक्तियाँ

    • हवा में लोगों और वस्तुओं को तेजी से शांत किया जाता है, क्योंकि वे अभी भी (या शांत) हवा में ठंडा हो जाते हैं यह पड़ोसी हवा के तापमान के नीचे अपने आंतरिक तापमान को नहीं बना देता है। व्यावहारिक रूप से, यह थर्मल सनसनी को उपयोगी बनाता है जब अध्ययन का ध्यान लोगों या जानवर होता है, लेकिन निर्जीव वस्तुएं नहीं जो स्वयं पैदा न करें गर्मी।
    • स्पष्ट तापमान (गर्मी के नुकसान की दर) भी नमी, वायु दबाव, शारीरिक प्रयास और व्यक्तियों के बीच प्राकृतिक मतभेदों से प्रभावित है। वर्तमान में कोई सामान्य सूत्र नहीं है जो इन विशेषताओं को ध्यान में रखता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com