IhsAdke.com

कैसे हेमटोमा जल्दी से ठीक करें

हेमटॉमस तब पैदा होता है जब शरीर में हल्की या मजबूत प्रभाव पड़ता है, जिससे त्वचा के नीचे रक्त वाहिकाओं के टूटने का कारण बनता है। यदि आपके पास कोई नियुक्ति है, तो आप सभी को खरोंच नहीं देखना चाहेंगे। सर्दी और गर्मी के अनुप्रयोगों के बीच स्विच करके, प्रभावित क्षेत्र को आराम करने और ओवर-द-काउंटर उपचार का उपयोग करके समस्या को ठीक करें। आपको यह सुनिश्चित करने के लिए भी कार्रवाई करने की आवश्यकता है कि घावों को पुनरावृत्ति न करें।

चरणों

विधि 1
घाव का इलाज

चित्र शीर्षक हील ब्रूज़ फास्ट चरण 1
1
बर्फ को पहले 48 घंटों में लागू करें हेमेटोमा फॉर्म जब गिरता है या दस्त से रक्त वाहिकाओं को टूटना होता है, जिससे त्वचा की सतह पर खून बह जाता है। जब आप एक घाव की उपस्थिति को देखते हैं, तो जगह पर बर्फ लागू करें बर्फ चोटों के उपचार में तेजी लाने में सक्षम है क्योंकि यह रक्त वाहिकाओं का अनुबंध करता है।
  • बर्फ पैक, जमी हुई सब्जियों का एक पैकेट या प्लास्टिक की थैली के अंदर बर्फ के क्यूब्स को ठंडा संपीड़न के रूप में पेश किया जा सकता है। याद रखें कि यदि आप इन आइस पैक को त्वचा पर सीधे नहीं डाल सकते हैं। हमेशा एक कपड़ा या तौलिया के साथ उन्हें सुरक्षित रखें
  • घंटे से घंटों तक, कम से कम 20 मिनट के लिए आइस पैक लागू करें। आप आघात को देखते हुए पहले 48 घंटों के भीतर ऐसा करते हैं।
  • हील ब्रूज़ फास्ट चरण 2 शीर्षक वाला चित्र
    2
    48 घंटे के बाद, उपचार गर्मी का उपयोग करते हैं। जब यह अवधि गुजरती है, तो ठंडा पैक को गर्म संपीड़न के साथ बदलें। वे साइट पर रक्त का प्रवाह बढ़ा सकते हैं, जिससे त्वचा को तेज़ी से वसूली जा सकती है शावर के गर्म पानी में एक चेहरे तौलिया को गीला करके गर्म दबाव बनाना संभव है। दस मिनट के लिए खरोंच पर तौलिया लागू करें, दो से तीन बार एक दिन।
  • चित्र शीर्षक हील ब्रूज़ फास्ट चरण 3
    3
    ओवर-द-काउंटर दवाओं की कोशिश करें काउंटर पर बेचने वाले दर्दनाशक दवाइयों को चिकित्सा प्रक्रिया में मदद मिल सकती है। उनमें से ज्यादातर सूजन कम करते हैं, जो हेमेटोवा कम ध्यान देने योग्य बना सकते हैं।
    • पेरासिटामोल (टाइलेनॉल) या आईबुप्रोफेन (एडविल) इस मामले में सबसे अच्छा विकल्प हैं। अनुशंसित खुराक को अनुशंसित अंतराल पर लें।
    • इन दवाओं में से किसी लेने से पहले, एक चिकित्सक या फार्मासिस्ट से बात सुनिश्चित करने के लिए है कि वे अन्य संभावित प्रतिकार आप ले रहे हैं के साथ दवा बातचीत नहीं है।
  • हील ब्रूज़ फास्ट चरण 4 शीर्षक वाला चित्र
    4
    प्रभावित क्षेत्र को बढ़ाएं और आराम करें पहले 24 घंटों के भीतर इस क्षेत्र को उतना ही बढ़ाएं जितना आप कर सकते हैं। इस तरह के एक दृष्टिकोण विशेष रूप से पैर या पैर जैसे एक जगह में एक बड़े रक्ताबुद के मामले में महत्वपूर्ण है आराम करने की कोशिश करें, उस शरीर के उस हिस्से का उपयोग करने से बचें जिससे प्रभाव पड़ा है।
  • विधि 2
    चोट लगने से बचना




    हील ब्रूज़ फास्ट चरण 5 शीर्षक वाला चित्र
    1
    कसरत करते समय और खेल खेलते समय सुरक्षात्मक गियर पहनें यदि आप गहन गतिविधियों करते हैं, तो सुरक्षात्मक गियर पहनें। घुटने के पैड, कंधे पैड, हेलमेट और अधिक जैसे आइटमों में निवेश करें यदि आप नहीं जानते कि किस प्रकार के उपकरण खरीदने के लिए, किसी खेल के स्टोर में एक विक्रेता से बात करें
  • हील ब्रूज़ फास्ट चरण 6 शीर्षक वाले चित्र
    2
    जमीन और मार्ग से वस्तुओं को निकालें चोट आमतौर पर आकस्मिक गिरने के कारण होता है खतरनाक परिस्थितियों से बचने के लिए फर्श और हॉलवे से गंदगी को न भूलें।
    • यदि आपके पास छोटे बच्चे हैं, तो यह मुश्किल हो सकता है खिलौने लेने के लिए उन्हें पूछने के बाद उनको प्रयोग करने के लिए कहें और उन्हें अच्छी आदतें शुरु करने का प्रयास करें। उन्हें गिरने के खतरों समझाओ।
  • हील ब्रूज़ फास्ट चरण 7 शीर्षक वाले चित्र
    3
    विटामिन बी 12, सी और फोलिक एसिड की पर्याप्त मात्रा का उपभोग करें विटामिन बी 12 और सी, साथ ही फोलिक एसिड, प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करती है जो स्वाभाविक रूप से घावों को भर देती है। यह सुनिश्चित करके कि आपका आहार इन विटामिनों और खनिजों में समृद्ध है, आप घावों को रोका जा सकता है और उपचार प्रक्रिया को तेज कर सकते हैं।
    • विटामिन बी 12 कई बच्चों में पाया जाता है, जैसे कि यकृत, साथ ही क्रस्टेशियंस और मोलस्क। अंडे, दूध और डेयरी उत्पाद भी विटामिन बी 12 में समृद्ध है। यदि आप एक शाकाहारी या शाकाहारी हैं, तो अपने चिकित्सक से इस विटामिन की खुराक के बारे में बात करें।
    • कई फलों आम, अनानास, स्ट्रॉबेरी, पपीता, नींबू और तरबूज पीले तरह विटामिन सी फल होते हैं विटामिन की विशेष रूप से उच्च मात्रा है। सब्जियों और सब्जियों में विटामिन सी से भरपूर ब्रोकोली, पालक, मीठे आलू, टमाटर, फूलगोभी और Brussel कद्दू स्क्वैश शामिल हैं।
    • फोलिक एसिड खट्टे फल, काले पत्ते और फलियां जैसे कि मटर और बीन्स में पाया जाता है।
  • हील ब्रूज़ फास्ट चरण 8 शीर्षक वाले चित्र
    4
    एक सीट बेल्ट पहनें गाड़ी चलाने या गाड़ी चलाते वक्त कभी भी सीट बेल्ट पहनें यह न केवल टूटना टालता है, बल्कि दुर्घटना की स्थिति में भी घातक दुर्घटनाओं के लिए सुरक्षा प्रदान करता है।
  • चेतावनी

    • आम तौर पर चोट लगने का कोई कारण नहीं है। हालांकि, अगर आप एक चोट के कारण और एक आघात है कि नहीं है अगर रक्तगुल्म अपने दम पर गायब नहीं होता है दो सप्ताह के भीतर, आप एक डॉक्टर से परामर्श की जरूरत है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com