IhsAdke.com

जल्दी से चोट लगने से कैसे निकल जाओ

हेमटॉमस आंतरिक रक्तस्राव के कारण लाल रक्त कोशिकाओं के समूह हैं एक हेमेटोमा को ठीक करने का एकमात्र तरीका इंतजार करना है जब तक कि रक्त कोशिकाएं टूट जाती हैं और शरीर द्वारा हटा दिए जाते हैं। हेमटॉमस बैंगनी या गहरे नीले रंग से शुरू होते हैं क्योंकि रक्त कोशिकाओं में ऑक्सीजन खो जाता है। धीरे-धीरे, वे पीले रंग से पीले होते हैं क्योंकि वे रासायनिक बिलीरूबिन जमा करते हैं। खरोंच बनाने का सबसे अच्छा तरीका तेजी से गायब हो जाता है, मालिश के माध्यम से, मृत कोशिकाओं को फैलाने से शरीर को निकालने में मदद करता है।

चरणों

विधि 1
चोट के बाद एक घाव को कम करना

चित्र शीर्षक से ग्रुसेस फास्ट चरण 1 से मुक्त हो जाओ
1
चोट के तुरंत बाद हीमेटोमा ब्रश करें झुर्रियों पर कुछ ठंडा डालने से सूजन कम हो जाती है और जल्दी से लागू होने पर चोट लग जाती है। बर्फ के साथ एक बैग भरें और एक पतली तौलिया के साथ कवर करें, फिर चोट क्षेत्र पर लागू करें। चोट के बाद पहले तीन से पांच घंटे के लिए हर घंटे 20 मिनट के लिए जगह पर बर्फ रखें।
  • आप मकई या मटर जैसे जमे हुए सब्जियों के बैग का उपयोग भी कर सकते हैं। एक तौलिया या टी-शर्ट में बैग लपेटें और खरोंच डालें।
  • लचीला और बर्फीले जेल पैक, जो मुख्य रूप से चोट के लिए तैयार हैं, खेल के स्टोरों पर उपलब्ध हैं। एथलीट आमतौर पर चोट लगने से लड़ने के लिए कुछ हाथ रख देते हैं।
  • हमेशा की तरह, त्वचा के ऊतकों को आगे की चोट को रोकने के लिए सीधे एक समय में नंगे त्वचा पर या 20 मिनट से अधिक समय तक बर्फ का उपयोग न करें।
  • यदि खरोंच पहले से दो से तीन दिन पुराना है, तो बर्फ अभी भी इसका इलाज करने में मदद कर सकता है, लेकिन यह हेमेटोमा के आकार के साथ ज्यादा मदद नहीं करेगा
  • चित्र शीर्षक से ग्रुसेस फास्ट चरण 2 से छुटकारा मिलता है
    2
    एक उच्च स्तर पर खरोंच के साथ क्षेत्र को रखें गुरुत्वाकर्षण के उपयोग से क्षेत्र में रक्त प्रवाह को कम करने में मदद मिलेगी। रक्त को रोकने के लिए क्षेत्र को साइट पर एकत्रित करने से रोकना और मलिनकिरण को कम करना।
    • यदि हेमेटोमा पैर में है, तो सोफे पर बैठकर कुछ पैरों के ऊपर अपना पैर आराम करें। यहां तक ​​कि अगर आपका पैर दिल से कुछ इंच ऊपर है, तो आप इसे ठीक से कर रहे हैं
    • यदि आपका हाथ घायल हो गया है, तो इसे किसी आन्ध्र के ऊपर आराम करने या कुछ तकिए का उपयोग करने की कोशिश करें ताकि अंग हृदय के स्तर पर या ऊपर हो।
    • यदि आपका धड़ घायल है, तो आप भाग्य से बाहर हो सकते हैं। क्षेत्र को ठंडा करने पर ध्यान केंद्रित करें
  • चित्र शीर्षक से ग्रुसेस फास्ट चरण 3 से छुटकारा मिलता है
    3
    क्षेत्र छोड़ने के लिए रक्त की सहायता करने के लिए विक्ट वापोरोब का उपयोग करें। क्षेत्र में विक मृग को लागू करने से रक्त को ऊतक में अधिक गहराई से स्थानांतरित किया जाएगा जहां यह सतह पर दिखाई नहीं देगी। यह सबसे अच्छा काम करता है अगर चोट के तुरंत बाद आवेदन किया जाए
  • चित्र शीर्षक से ग्रुसेस फास्ट चरण 4 से छुटकारा मिलता है
    4
    चोट के बाद आराम यदि आप व्यायाम और आगे बढ़ना जारी रखते हैं, तो आप अपने दिल की धड़कन को बढ़ाते हैं और हेमेटोमा को अधिक क्षतिग्रस्त रक्त पंप करते हैं, जिससे यह बड़ा हो जाता है। शरीर को अपने आप ठीक करने दें, और घाव बहुत तेज़ी से गायब हो जाए आगे की चोट से बचने के लिए और अपने हेमटोमा को ठीक करने का मौका देने के लिए एक दिन के लिए आराम करें।
    • सोफे पर आराम करो एक फिल्म देखते हैं, एक गेम खेलते हैं, एक किताब पढ़ते हैं - कुछ ऐसा करें जिसमें शारीरिक गतिविधि की आवश्यकता नहीं होती है
    • जल्दी बिस्तर पर जाओ शरीर को खुद को चंगा करने के लिए नींद की ज़रूरत होती है, इसलिए जैसे ही आपको थकान महसूस होती है, सो जाओ।
  • विधि 2
    हेमटॉमस से छुटकारा

    चित्र शीर्षक से ग्रुसेस फास्ट चरण 5 से मुक्त हो जाओ
    1
    हेमेटोमा के आसपास खून का प्रवाह करें हेमेटोमा और आस-पास के क्षेत्र को धीरे से मालिश करें: इससे रक्त खुल जाएगा और इसके परिणामस्वरूप, हेमेटोमा कम हो जाएगा। स्वस्थ रक्त पदार्थ है जो आपके खरोंच को साफ करेगा, और इस तरह से रक्त के प्रवाह को प्रोत्साहित करने के लिए इसे से छुटकारा जल्दी से छुटकारा। कोमल रहें - आपको दर्द का कारण नहीं बनना है, रक्त प्रवाह को प्रोत्साहित करने के लिए सिर्फ एक प्रोत्साहन
    • खरोंच की मालिश करने के लिए टूथब्रश या कंघी का उपयोग करने की कोशिश करें एक अप्रयुक्त और कठोर टूथब्रश लें और सर्कल गति वाले साइट को धीरे से मालिश करें।
    • आधा भरा चावल के साथ खरोंच को मालिश करें: कच्चे चावल के 3 से 4 कप के साथ एक साफ सोख भरें और माइक्रोवेव में एक से दो मिनट तक या फिर स्पर्श तक गर्म हो जाएं। अब खरोंच के खिलाफ मजबूती से दाग़ दबाएं, रक्त प्रवाह को प्रोत्साहित करने के लिए गर्मी और कोमल आंदोलनों के साथ मालिश करें।
  • चित्र शीर्षक से ग्रुसेस फास्ट चरण 6 से मुक्त हो जाओ



    2
    एस्पिरिन, शराब, और रक्त से पतले पदार्थों को नुस्खे में बेचने से बचें। ये दवाएं आपके रक्त को पतला बना सकती हैं और रक्तस्राव और ऊतक क्षति की प्रवृत्ति को बढ़ा सकती हैं। हालांकि, पहले कभी भी चिकित्सक के साथ पहले जांच न करें तो आपको चिकित्सक द्वारा निर्धारित दवा लेने से रोकना चाहिए।
    • ऐस्तिमिनोफेन या आईबुप्रोफेन को एस्पिरिन की बजाय दर्द से राहत के लिए ले लो सुझाई गई खुराक के लिए लेबल पढ़ें।
  • चित्र शीर्षक से ग्रुसेस फास्ट चरण 7 से मुक्त हो जाओ
    3
    एक हर्बल सेक का उपयोग करें अर्निका, डेज़ी (जैसा कि आप अपने पिछवाड़े में देखते हैं) या कॉमट्री और चुड़ैल हेज़ेल की एक आसव (जैसे चाय) में भिगोंत को दबाते हुए, तेजी से चोट लगने में मदद कर सकते हैं।
    • पत्ते या ढीले फूलों पर उबलते पानी डालें और लगभग पांच से दस मिनट तक पानी डालें। संक्षेप (छोटे तौलिया, कपड़ा या कपास का टुकड़ा) डाईप में डालना और इसे धीरे से मोड़ो। कुछ चुड़ैल हेज़ेल जोड़ें आप संकुचन की परतों के बीच कुछ पत्ते या फूल भी डाल सकते हैं।
    • इसे खरोंच में पकड़ो या इसे एक ढीली पट्टी, स्कार्फ, बांदा, इत्यादि के साथ संलग्न करें। इसे यथासंभव लंबे समय तक रखें, सोखें और धीरे से इसे कई बार आवश्यक रूप से मोड़ो।
    • यदि आपके पास कोई अरनीका, डेज़ी या कॉम्प्रैबिल उपलब्ध नहीं है, तो चुड़ैल हेज़ेल का उपयोग करें, लेकिन इतनी तेज़ी से नहीं।
  • चित्र शीर्षक से ग्रुसेस फास्ट चरण 8 से मुक्त हो जाओ
    4
    आंखों के चारों ओर अंधेरे को कम करने के लिए किए गए ओवर-द-काउंटर क्रीम के लिए देखो। विटामिन कश्मीर को ऊपरी तौर पर लागू किया जाता है या जब पीटा जाता है, तो उसे कम करने में मदद करने के लिए जाना जाता है। विटामिन के उचित रक्त के थक्के में सहायता के लिए जाना जाता है।
    • मौखिक दवा लेने से पहले अपने चिकित्सक से संपर्क करें सभी लोग विटामिन के अवशोषित नहीं कर सकते हैं, और अक्सर किसी प्रकार के लक्षणों को डॉक्टर द्वारा मूल्यांकन किया जाना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक से ब्रूस फास्ट चरण 9 से मुक्त हो जाओ
    5
    खरोंच के लिए विटामिन सी और सिरका लागू करें सिरका बैक्टीरिया को मारता है और त्वचा की सतह पर रक्त प्रवाह बढ़ता है। विटामिन सी की कई गोलियां क्रश करें और एक पतली पेस्ट बनाने के लिए पर्याप्त सफेद सिरका जोड़ें। हेमेटोमा पर मिश्रण लागू करें, जैसा कि आप सामान्य शरीर लोशन को लागू करेंगे।
  • चित्र शीर्षक से ग्रेट फास्ट चरण 10 से छुटकारा मिलता है
    6
    श्रृंगार का उपयोग करके एक खरोंच छिपाएं। इस विधि को चोट से छुटकारा नहीं मिलेगा, लेकिन त्वरित कवरेज प्रदान करता है। आपको एक पीले रंग की छिपकली (हेमेटोमा के बैंगनी भागों को सही करने के लिए), एक हरे रंग की छिपकली (लाल भागों को सही करने के लिए), नियमित रूप से छिपाने वाले (वैकल्पिक) और आधार की आवश्यकता होगी। सबसे पहले, हीमेटोमा पर सीधे पीला सुधार लागू करें और हल्के और धीरे से टैप करें। अब, लाली को ठीक करने के लिए घास के किनारों के चारों ओर हरे रंग की छिपकली को पास करें आखिरकार, आप छिपाने या नींव को लागू कर सकते हैं ताकि त्वचा को प्राकृतिक दिखता हो।
  • चित्र शीर्षक से ग्रुसेस फास्ट चरण 11 से छुटकारा मिलता है
    7
    पता है कि डॉक्टर को कब देखें किसी भी खरोंच को आप समझा नहीं सकते हैं, किसी भी व्यक्ति को तरल पदार्थ के साथ, किसी भी बहुत बड़े या व्यापक झटके से डॉक्टर द्वारा जांच की जानी चाहिए यह एक अधिक गंभीर बीमारी या जीवन-धमकी वाली बीमारी का संकेत हो सकता है।
  • युक्तियाँ

    • घावों को स्वाभाविक रूप से ठीक करना, और ये कदम सिर्फ थोड़ी सी प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए हैं

    चेतावनी

    • कभी भी चोट लगने की कोशिश न करें, क्योंकि इससे केवल अधिक नुकसान होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com