IhsAdke.com

हार्ट अटैक के बाद व्यायाम कैसे करें

जब आपको दिल का दौरा पड़ता है, तो आपको लगता है कि व्यायाम बहुत जोखिम भरा है या दूसरा हमला हो सकता है। हालांकि, अध्ययनों से पता चलता है कि अभ्यास वास्तव में एक हमले के बाद दिल और रक्त वाहिकाओं को मदद करते हैं। वे दिल की मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद करते हैं, जिससे ऑक्सीजन की आपकी आवश्यकता कम हो जाती है। इससे दिल का काम अधिक कुशलता से होता है दिल के दौरे के बचे लोगों के लिए व्यायाम के अन्य लाभ शामिल हैं: रक्तचाप कम करना, कोलेस्ट्रॉल, रक्त शर्करा (यदि आप एक मधुमेह हैं), तनाव में कमी और वजन नियंत्रण

यदि आप दिल का दौरा पड़ चुके हैं, तो दोनों एरोबिक और प्रतिरोध-निर्माण अभ्यास करना महत्वपूर्ण है। एरोबिक व्यायाम में चलने, चलना, साइकिल चलाना, नौकायन और टेनिस जैसी गतिविधियां शामिल हैं। वे आपकी हृदय गति को बढ़ाते हैं, जिससे अंग को मजबूत बनाने में और इसे और अधिक कुशल बनाने में सहायता मिलती है। प्रतिरोध प्रशिक्षण प्रमुख मांसपेशी समूहों को मजबूत करने और चयापचय दर को बढ़ाता है। यह आपकी बीमारी और अस्पताल में भर्ती होने के कारण होने वाली मांसपेशी हानि को रोकने में भी मदद करता है।

चरणों

एक हार्ट अटैक के बाद व्यायाम शीर्षक वाला व्यायाम चरण 1
1
खिंचाव और धीरे से चलें अस्पताल में, 24 से 48 घंटों के भीतर आपका डॉक्टर आपको खिंचाव कर देगा और धीरे-धीरे कमरे के माध्यम से या दालान के नीचे चलेगा। अस्पताल से छुट्टी मिलने से पहले, आपको घर पर व्यायाम कार्यक्रम शुरू करने की आपकी क्षमता निर्धारित करने में मदद करने के लिए तनाव परीक्षण करना पड़ सकता है। आपको अपने डॉक्टर से यह भी पूछना चाहिए कि घर में गतिविधियों के लिए सीमाएं क्या होंगी और जब आप व्यायाम शुरू कर सकते हैं
  • दिल का दौरा पड़ने के बाद व्यायाम शीर्षक चित्र
    2
    गतिविधियों को सावधानी से प्रारंभ करें उन चीजों से बचें जो दिल का दौरा पड़ने के बाद 4 या 6 सप्ताह के लिए बहुत ज़ोरदार हो सकते हैं। आपके दिल को लगभग 6 सप्ताह लगते हैं ताकि आप मध्यम से भारी व्यायाम के लिए पर्याप्त हो जाएं भले ही आप हमले से पहले काफी हद तक अच्छी स्थिति में थे। ऐसी चीजों से बचें: एक वैक्यूम क्लीनर, स्क्रबिंग, सफ़ाई, पेंटिंग, चलने, घास को काटने, या अचानक, गहन आंदोलनों का उपयोग करके, भारी वस्तुओं को उठाने या खींचना। आप एक समय में कुछ ही मिनटों के लिए सपाट सतह पर चलने, खाना पकाने, व्यंजन, शॉपिंग, बागवानी और हल्के घर के कामों की तरह काम करना शुरू कर सकते हैं।
  • एक हार्ट अटैक के बाद व्यायाम शीर्षक शीर्षक चित्र 3
    3
    कुछ एरोबिक गतिविधि को शुरू करना शुरू करें बाकी पर अपना सामान्य हृदय गति निर्धारित करें आपके दिल की गति थोड़ा बढ़ सकती है जैसा कि आप आगे बढ़ना शुरू करते हैं सीढ़ियों चढ़ाई शुरू करें इसलिए धीमी गति से प्रति दिन 3 बार 5 मिनट की पैदल दूरी पर ले लो। अपेक्षाकृत सीधे सतह पर रहें यदि आप कम से कम 3 दिनों के बाद इस गतिविधि के साथ सहज महसूस करते हैं, तो अगले चरण पर जाएं।
  • एक हार्ट अटैक के बाद व्यायाम शीर्षक शीर्षक चित्र 4
    4
    10 मिनट तक चलने का समय बढ़ाएं। आपको अगले 3 दिनों के लिए 1 या 2 बार धीमे गति से लगातार चलना चाहिए। इस गतिविधि के दौरान एक सपाट सतह पर जारी रखें।
  • दिल का दौरा करने के बाद व्यायाम शीर्षक चित्र
    5
    अपने दिल की दर की जांच करें आपको अपनी नाड़ी की जांच करने के लिए इस्तेमाल करने की आवश्यकता है। सबसे पहले, तर्जनी और अंगूठे में शामिल होने से कलाई का पता लगाएं, गर्दन की मन्या धमनी के खिलाफ दबाकर। यह गले के दोनों तरफ स्थित है। बीटों की गिनती, पन्द्रह सेकंड के लिए घड़ी और गिनती देखते हैं। उस नंबर को 4 गुणा करो। यह आपके आराम दिल की दर है। संख्या हमेशा वही नहीं हो सकती है, हालांकि, संख्याएं एक दूसरे से 10 और 15 बीट प्रति मिनट के बीच होनी चाहिए।
  • दिल का दौरा पड़ने के बाद व्यायाम शीर्षक चित्र
    6
    20 मिनट तक चलने का समय बढ़ाएं। 3 दिन के लिए दिन में एक बार चलना इस अभ्यास के दौरान आपकी हृदय की दर थोड़ी अधिक बढ़ सकती है और इसे सत्र के अंत में जांचना चाहिए। यह व्यायाम के कुछ स्तरों के दौरान वृद्धि के साथ अपने आप को परिचित करने में मदद करेगा।
  • एक हार्ट अटैक के बाद व्यायाम शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    7



    40 मिनट तक चलने का समय बढ़ाएं। एक दिन में एक बार धीमे गति से 3 दिनों के लिए जारी रखें। दोबारा, अपनी दिल की दर की जांच करें, जो बाकी हृदय गति से 30 बीट प्रति मिनट या उससे कम होनी चाहिए। यह एरोबिक गतिविधि को बनाए रखने और दिल से अत्यधिक काम को रोकने के लिए एक उचित सीमा है।
  • दिल का दौरा करने के बाद व्यायाम शीर्षक शीर्षक चित्र 8
    8
    थोड़ा तेज करें तीन दिन के लिए एक दिन में एक ही बार बनाए रखने के दौरान चलने की गति बढ़ाएं पहले 5 मिनट में धीमी गति से चलने वाले गर्म-अप के साथ शुरू करें एक आरामदायक स्तर पर गति बढ़ाएं। आपकी श्वास भारी हो जाएगी, लेकिन चलने के दौरान या बाद में आपको श्वास से कम नहीं होना चाहिए पिछले पांच मिनट के लिए धीमा करके शांत हो जाओ अपने दिल की दर की जांच करें और सुनिश्चित करें कि यह उचित गति से है
  • दिल का दौरा पड़ने के बाद व्यायाम शीर्षक शीर्षक चित्र 9
    9
    धीरज विकसित करना जारी रखें आप अपनी आवश्यकताओं के अनुसार अभ्यास की तीव्रता और समय बढ़ा सकते हैं। यह एक आरामदायक स्तर पर किया जाना चाहिए जिसे आप बनाए रख सकते हैं। जिस गति के साथ आप एक तीव्र व्यायाम बनाए रखने में सक्षम होने के लिए आकार में होंगे, वह कई कारकों पर निर्भर करेगा। अगर आप पहले से व्यायाम कर रहे थे और दिल का दौरा पड़ने से पहले अच्छी शारीरिक स्थिति में थे, तो यह केवल 3 से 4 सप्ताह बाद ही शुरू हो सकता है जब आप वापस नियमित व्यायाम कर सकते हैं। हालांकि, यदि आप एक अच्छी स्थिति में नहीं थे और व्यायाम नहीं करते हैं, तो लगातार कई सख्त अभ्यास करने के लिए आपके लिए पर्याप्त सहनशक्ति होने में कई महीनों लग सकते हैं
  • दिल का दौरा पड़ने के बाद व्यायाम शीर्षक चित्र
    10
    व्यायाम दिनचर्या में प्रतिरोध प्रशिक्षण जोड़ें। जब आपके स्वास्थ्य में सुधार हुआ है और आपके डॉक्टर की अनुमति है, तो वजन उठाने, प्रतिरोध मशीनों या इलास्टिक्स का इस्तेमाल करना चाहिए। धीरे धीरे अपने व्यायाम आहार में समय-समय पर प्रतिरोध प्रशिक्षण को शामिल करें। पैर और बाहों के साथ कम ताकत या हल्के वजन के साथ elastics के कुछ पुनरावृत्तियों के साथ शुरू करो।
  • दिल का दौरा पड़ने के बाद व्यायाम शीर्षक चित्र
    11
    पुनरावृत्तियों को धीरे-धीरे बढ़ाएं जब तक आप धीरे-धीरे एक बार में 12 पुनरावृत्ति तक नहीं पहुंचते तब तक पुनरावृत्तियों की संख्या बढ़ाएं आपकी ताकत के आधार पर, इसमें कई दिन या सप्ताह लग सकते हैं
  • एक हार्ट अटैक के बाद व्यायाम शीर्षक शीर्षक चित्र 12
    12
    अधिक वजन या सहनशक्ति जोड़ें और जब तक आप अपनी सीमा तक नहीं पहुंचते तब तक पुनरावृत्तियों की संख्या रखें
  • दिल का दौरा चरण 13
    13
    धीरे-धीरे समग्र प्रतिरोध प्रशिक्षण को एक स्तर पर बढ़ाएं जिससे आप रख सकते हैं। जब आप इस स्तर पर सहज महसूस करते हैं, तो आप अन्य व्यायाम जोड़ सकते हैं, जैसे कि बैठ-अप, बार, लंगने आदि।
  • युक्तियाँ

    • निर्जलीकरण को रोकने के लिए व्यायाम के दौरान और बाद में पानी पीने के लिए समय निकालें।
    • यह निर्धारित करने के लिए कि क्या आप बहुत कठिन प्रयास कर रहे हैं, स्पीच टेस्ट का उपयोग करें। अभ्यास के दौरान, आपको कम वाक्यों में बोलने में सक्षम होना चाहिए, लेकिन आप संभवतः गाए या लंबी बातचीत नहीं कर पाएंगे।

    चेतावनी

    • चरम मौसम की स्थिति से बचें अत्यधिक गर्मी या ठंड दिल पर अतिरिक्त तनाव पैदा कर सकता है। सूर्य के नीचे सीधे कसरत से बचें, जब तापमान में तापमान 29.5 डिग्री सेल्सियस से अधिक होता है, जब तक कि आर्द्रता बहुत कम न हो। इसके अलावा -18 डिग्री सेल्सियस या उससे कम के ठंडे तापमान में कसरत से बचें।
    • यदि आप सीने में दर्द, गति बीमारी, मतली या सांस की तकलीफ का अनुभव करते हैं और लक्षणों की निगरानी करते हैं, तो तत्काल कसरत करना बंद करो यदि वे जल्दी से राहत नहीं देते, तो चिकित्सा सहायता प्राप्त करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com