IhsAdke.com

हृदय को मजबूत कैसे करें

हालांकि कई लोग जानते हैं कि हृदय एक मांसपेशियों है, यह महत्व भूलना आसान है कि यह अंग जीव के सामान्य स्वास्थ्य के लिए है। बस किसी भी अन्य मांसपेशियों की तरह, कुछ शर्तों के तहत यह मजबूत हो जाता है: जब आप नियमित रूप से व्यायाम करते हैं, तो आप एक उचित आहार लेते हैं, आपको बहुत अधिक आराम मिलता है, और आप हर रोज़ तनाव और हर रोज़ समस्याओं के अधीन नहीं होते हैं। इनमें से किसी को मत भूलना - भले ही आप सामान्य कंडीशनिंग का ध्यान रखने के लिए इतने सारे अभ्यास नहीं करना चाहते हैं, तो कम से कम दिल को प्राथमिकता दें।

चरणों

भाग 1
दिल का प्रयोग करना

चित्र शीर्षक से मजबूत होना आपका दिल चरण 1
1
एक चिकित्सक से परामर्श करें यहां तक ​​कि साधारण चलता भी दिल को मजबूत करने में मदद करता है फिर भी, किसी पेशेवर अभ्यास को जानने के लिए यह जरूरी है कि आप कुछ अभ्यास करने से पहले शारीरिक स्थिति में क्या कर रहे हैं। यदि आप बल में अतिरंजना करते हैं, तो अपने संभव स्वास्थ्य समस्याओं की उपेक्षा करें या मांसपेशी को ठीक से प्रशिक्षित न करें, यह स्थिति बिगड़ती जा सकती है।
  • हृदय रोग के लिए अपने जोखिम कारकों के बारे में जानने के लिए और अपने स्वास्थ्य के अधिक सामान्य मूल्यांकन प्राप्त करने के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करें। वहां से, उनसे अपने लक्ष्यों के लिए एक व्यायाम व्यायाम तैयार करने के लिए कहें - और इस तरह किसी भी समस्या को विकसित करने के अपने जोखिम को कम करता है।
  • चित्र शीर्षक से मजबूत होना आपका दिल चरण 2
    2
    आलस को एक तरफ छोड़ दें और लड़ाई में जाएं अन्य मांसपेशियों के विपरीत, दिल कभी काम बंद नहीं करता है हालांकि, लंबे समय तक बैठने वाले व्यवहार जैसे कि बैठे, अपनाने से प्रेरणा उत्पन्न नहीं होती है कि अंग को स्वयं को मजबूत करने की आवश्यकता होती है एक ही स्थान में कुछ कदम उठाने या लेने के लिए जड़ता से बेहतर विकल्प होते हैं। इस गतिशील जीवनशैली को एक तरफ छोड़कर हृदय को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं और इस क्षेत्र में बीमारी के जोखिम को आधे से कम कर सकते हैं।
    • यहां तक ​​कि आधे घंटे का हल्का या मध्यम व्यायाम एक दिन का अभ्यास करने से हृदय को मजबूत करने में मदद मिलती है उदाहरण के लिए, आप 30 मिनट की पैदल दूरी पर ले सकते हैं या दस में से तीन चलते हैं।
  • चित्र शीर्षक से मजबूत होना आपका दिल चरण 3
    3
    एक हफ्ते में 150 मिनट की मध्यम व्यायाम अभ्यास करने की कोशिश करें। अधिक सक्रिय आदतों को अपनाने के अलावा, आप अपने दिल को मजबूत करने के लिए शारीरिक गतिविधि को धीमा करने के लिए अपने सप्ताह के साढ़े घंटे समर्पित कर सकते हैं। आपकी शारीरिक कंडीशनिंग और चिकित्सक की युक्तियों के आधार पर, आप उस समय को 75 मिनट तक कम कर सकते हैं और फिर भी उसी परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।
    • अभ्यास को उदारवादी माना जाने के लिए, आपको अपना दिल और साँस लेने की दर को तेज़ी से रखना होगा - लेकिन सांस से बाहर निकलना और बात करने में असमर्थ होने पर नहीं। कई लोगों के लिए, बस चलना, नृत्य, व्यापक, बागवानी, बागवानी, बच्चों के साथ खेलना या एक पुशकैअर को धक्का देने जैसी गतिविधियां
    • अपने कसरत को अपने अंतराल पर अलग करें जो आपकी दिनचर्या में फिट होते हैं। अपने निपटान के समय के आधार पर, एक समय में दस मिनट या अधिक ट्रेन करें कुछ भी अभ्यास करना बंद मत करो क्योंकि आपके पास 30 निरंतर मुफ्त मिनट नहीं हैं I
    • अभ्यासों को भारी माना जाता है जब आप लगभग सांस से बाहर हो जाते हैं, उनका अभ्यास करने के बाद सही बोलने में सक्षम नहीं होने के कारण। किसी भी मामले में, अपने चिकित्सक से अपने दिल के लिए शारीरिक गतिविधि का सही स्तर निर्धारित करने के लिए सलाह लें।
  • चित्र शीर्षक से मजबूत होना आपका दिल चरण 4
    4
    अपनी कसरत के पूरक के लिए शक्ति प्रशिक्षण करें विशेष रूप से कोई दिल से काम करने वाले व्यायाम नहीं हैं, क्योंकि यह एक अनूठी समारोह के साथ एक मांसपेशी है हालांकि, शक्ति प्रशिक्षण करना अच्छा प्रभाव हो सकता है, साथ ही साथ अपनी फिटनेस में सुधार भी कर सकता है - जो बदले में, शरीर के कामकाज में सुधार करता है।
    • दिल को मजबूत करने और उसकी देखभाल करने के लिए, प्रति सप्ताह दो या तीन शक्ति प्रशिक्षण सत्र करने का प्रयास करें। अपनी फिटनेस के आधार पर, इन सत्रों में वजन और डंबल शामिल नहीं हो सकते हैं या हो सकते हैं। याद रखें: आपके लिए सबसे अच्छा क्या है यह जानने के लिए एक चिकित्सक को देखें यदि आप अतिरंजना या सही तकनीक नहीं जानते हैं, तो आप अंततः हानिकारक या खुद को घायल कर सकते हैं।
  • भाग 2
    हृदय स्वास्थ्य के लिए देखभाल

    चित्र शीर्षक से मजबूत होना आपका दिल चरण 5
    1
    एक ऐसे आहार को अपनाना जो हृदय समारोह में सुधार लाता है संतृप्त वसा, सोडियम और चीनी की अतिरंजित मात्रा में उपभोग करना रक्त वाहिकाओं को रोकना या रोकना चाहिए। इस प्रकार, दिल को अधिक काम करने के लिए समाप्त होता है - गलत तरीके से - हृदय प्रणाली को छोड़कर कम कुशल या बिगड़ा हुआ। स्वस्थ खाद्य पदार्थों को भोजन करना, बदले में, अंग को अच्छी तरह से कार्य करने के लिए आवश्यक उपकरण दे सकते हैं।
    • फल, सब्जी और फलियां विटामिन, खनिज और फाइबर होते हैं, जो रक्त वाहिकाओं में पदार्थों के संचय को रोका जा सकता है। पूरे अनाज के फाइबर भी फायदेमंद होते हैं।
    • कम वसा वाले चिकन, मछली, सेम और दही जैसे प्रोटीन, पोषक तत्वों के महत्वपूर्ण स्रोत होते हैं - और अधिक संतृप्त वसा नहीं होते हैं। इनमें से कुछ प्रोटीनों में ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है जो रक्त वाहिकाओं को चिकना कर देती हैं और कार्डियोवास्कुलर सिस्टम के कामकाज में सुधार करती हैं।
    • यदि आपको पोषण में सुधार करने के लिए अधिक मार्गदर्शन की जरूरत है, तो पोषण विशेषज्ञ से परामर्श करें और युक्तियों के लिए पूछें। पेशेवर आपके भोजन के लिए सर्वोत्तम खाद्य पदार्थों के साथ-साथ सही मात्रा में बताएंगे।
  • चित्र शीर्षक से मजबूत होना आपका दिल चरण 6
    2
    शराब की खपत में मध्यम। नए शोध से पता चलता है कि कम शराब की खपत हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकती है - कुछ मामलों में 1/3 के रूप में ज्यादा। दूसरी ओर, अनुशंसित सीमाओं को एक्सट्रपोल करने से विपरीत प्रभाव उत्पन्न होता है: जब अधिक मात्रा में पाई जाती है, तो उत्पाद जीवों को कई समस्याओं (दिल और अन्य अंगों से) के लिए अतिसंवेदनशील छोड़ देता है।
    • एक या दो मध्यम-आकार वाले अल्कोहल पेय (यानी 14 प्रति सप्ताह) का उपभोग "मध्यम" माना जाता है और गंभीर स्वास्थ्य क्षति का कारण नहीं देता है। 15 से अधिक पेय व्यंजन पहले से ही स्थिति को खराब करने के लिए शुरू कर रहे हैं - 21 से अधिक (एक दिन में चार से अधिक पेय) लेना, बदले में, अत्यधिक और हानिकारक माना जाता है
    • स्वीकार्य आकार पेय से भिन्न होता है कुछ बदलावों को देखते हुए, आदर्श रूप से आपको 300 मिलीलीटर बीयर, एक छोटे से गिलास वाइन के 2/3 या प्रति दिन 25-50 मिलीलीटर आसवन काटना चाहिए।



  • पिक्चर शीर्षक मजबूत करना आपका हार्ट चरण 7
    3
    बहुत सारे आराम करो वयस्कों को रात में 7 से 9 घंटे सोते रहना पड़ता है, लेकिन बहुत से लोग उस तक पहुंच नहीं सकते हैं। दिल, किसी दूसरे अंग की तरह, अगले दिन ऊर्जा की भरपाई करने के लिए नियमित आराम की अवधि की आवश्यकता होती है इस तरह, यह तनाव के स्तर और रक्तचाप को भी कम कर सकता है।
    • यदि आप सुबह अलार्म घड़ी की आवश्यकता के बिना जागते हैं और ताज़ा महसूस करते हैं, तो यह इसलिए है क्योंकि आप पर्याप्त नींद पा रहे हैं
    • अध्ययन ने यह बताया है कि जो लोग रात में 7 से 9 घंटे सोते हैं, वे कम से कम कैल्शियम जमाराशियों में कम रक्तस्राव (जो रक्त परिसंचरण बाधित करते हैं) की तुलना में कम या उससे ज्यादा सोते हैं।
    • आराम, व्यायाम, आहार, हानिकारक आदतों (निकोटीन और शराब का सेवन), तनाव आदि के बारे में अधिक जानने के लिए इंटरनेट पर कोई खोज करें या किसी चिकित्सक से संपर्क करें।
  • चित्र शीर्षक से मजबूत होना आपका दिल चरण 8
    4
    नियमित चिकित्सा अनुवर्ती करें कार्डियोवास्कुलर टेस्ट लेने और अपने दिल को मजबूत करने के तरीकों की सिफारिश के अलावा, आपका डॉक्टर आपको स्वास्थ्य समस्याओं के जोखिमों पर सलाह दे सकता है। परामर्श के दौरान, यह भी पूछें कि कौन सा दवाएं आपके लिए सही हैं I यदि आप कुछ लेने का निर्णय लेते हैं, तो पेशेवर की खुराक की सिफारिशों का पालन करें और अगर आपको कोई असामान्य दुष्प्रभाव होता है तो उससे बात करें।
    • उदाहरण के लिए: आपका डॉक्टर आपको यह बता सकता है कि आप अपने खराब कोलेस्ट्रॉल स्तर को कम करने के लिए स्टेटी लेते हैं, बीटा ब्लॉकर्स ब्लड प्रेशर और दिल की दर को कम करने के लिए या धमनी दीवारों को आराम करने के लिए कैल्शियम विरोधी को कम करते हैं। इसके अलावा, आप एस्पिरिन की कम खुराक भी लिख सकते हैं जो रक्त को पतला कर सकते हैं और जहाजों में रुकावटों की संभावना कम कर सकते हैं।
    • आधुनिक चिकित्सा चमत्कार काम कर सकते हैं हालांकि, अंत में, आपको दिल को मजबूत करने और हृदय संबंधी समस्याओं के जोखिम को कम करने के लिए आवश्यक परिवर्तनों को भी बढ़ावा देना होगा।
  • भाग 3
    अनावश्यक तनाव से बचना

    चित्र शीर्षक से मजबूत होना आपका दिल कदम 9
    1
    एलडीएल कोलेस्ट्रॉल, ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर के स्तर को कम करें। शारीरिक व्यायाम के माध्यम से दिल का काम कठिन बनाकर लाभकारी होता है और मांसपेशियों को मजबूत करता है दूसरी ओर, जब उन्हें कठिन काम करना पड़ता है क्योंकि धमनियों को ठंडा या अवरुद्ध कर दिया जाता है, तो एक समस्या उत्पन्न होती है क्योंकि हृदय का दौरा होने या जोखिम होने के जोखिम को बहुत बढ़ा है। एलडीएल के उच्च स्तर, रक्तचाप और रक्त शर्करा खतरनाक जोखिम वाले कारक हैं। सौभाग्य से, आप सब कुछ कम कर सकते हैं: एक स्वस्थ आहार, अभ्यास गतिविधियों को अपनाना और दवाएं लेना।
    • एलडीएल (तथाकथित "खराब" कोलेस्ट्रॉल) धमनी की दीवारों में बढ़ जाती है और रक्त परिसंचरण को कम करता है, जबकि एचडीएल ("अच्छा" कोलेस्ट्रॉल) इसे रोकने में मदद करता है। एलडीएल के स्तर को कम करने के लिए, आप कम ट्रांस और संतृप्त वसा का उपभोग कर सकते हैं, अधिक अभ्यास कर सकते हैं, और यहां तक ​​कि कुछ दवाइयां भी ले सकते हैं जैसे कि स्टेटिन बस पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करना सुनिश्चित करें
    • उच्च रक्तचाप के बल में वृद्धि द्वारा विशेषता होती है जो खूनी दीवारों के विरुद्ध खून करता है, जो नुकसान का कारण बन सकता है - जो बदले में अवरोधों और रुकावटों के लिए धमनियों को और अधिक संवेदी बना देता है। 120/80 के दबाव मूल्य (सिस्टोलिक / डायस्टोलिक) सामान्य माना जाता है, जबकि सिस्टॉलिक के लिए कम से कम 140 के मूल्य और डायस्टोलिक के लिए 90 आमतौर पर जोखिम स्थितियों का संकेत मिलता है। ऐसे मामलों में, एक बार फिर से, स्वस्थ आहार, व्यायाम और अपनाने के मामले पर निर्भर करता है, दवाएं लेती हैं
    • आपके रक्त शर्करा के स्तर के बारे में: यह ऊंचा हो सकता है, भले ही इसका मतलब यह नहीं है कि आप मधुमेह की तस्वीर विकसित करने वाले हैं। फिर भी, यह वृद्धि धमनियों को नुकसान पहुंचाता है और हृदय रोग के जोखिम को बढ़ाता है। इससे बचने के लिए, आप एक बेहतर आहार, व्यायाम और दवा ले सकते हैं (यदि आपका डॉक्टर निर्धारित है)।
  • चित्र शीर्षक से मजबूत होना आपका दिल चरण 10
    2
    धूम्रपान बंद करो तंबाकू के रासायनिक घटकों में एथेरोस्क्लेरोसिस (धमनियों के सिकुड़ते) में योगदान होता है, जबकि सिगरेट में कार्बन मोनोऑक्साइड रक्त प्रवाह में ऑक्सीजन की जगह लेता है। इन परिवर्तनों से हृदय को मजबूत और कम कुशल बनना पड़ता है। अंत में, अवरोधों और रुकावटों के लिए धमनियां अधिक संवेदनात्मक बन जाती हैं।
    • सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पादों के किसी भी जोखिम हानिकारक है - और धूम्रपान छोड़ना एक बहुत ही कठिन प्रक्रिया है सौभाग्य से, यहां तक ​​कि लंबे समय तक धूम्रपान करने वाला भी इस कटौती से लगभग तुरंत लाभ उठा सकते हैं। छोड़ने के करीब पांच साल बाद, धूम्रपान करने वाला एक बार फिर धूम्रपान करने वाला व्यक्ति के रूप में हृदय रोग विकसित करने की समान संभावना है।
    • पढ़ना इस अनुच्छेद धूम्रपान छोड़ने के बारे में कुछ सुझाव खोजने के लिए
  • पिक्चर शीर्षक से स्टिन्थिन हर्ट हार्ट चरण 11
    3
    वजन कम करने की कोशिश करो जब शरीर में अधिक वसा होता है, तो शरीर हृदय रोगों जैसे कि उच्च रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल और मधुमेह के लिए कई जोखिम वाले कारकों के लिए अधिक संवेदनशील हो जाता है। इसके अलावा, मोटे लोगों के दिल को आम तौर पर काम करने के लिए कठिन काम करना पड़ता है - जो वास्तव में फायदेमंद नहीं है। अंत में, कमर क्षेत्र में अधिक वजन अधिक हानिकारक है।
    • बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) जितना ज्यादा व्यक्ति के वास्तविक और आदर्श वजन की तुलना के लिए सही आधार नहीं है, यह मार्गदर्शन के रूप में काम कर सकता है। 25 से ऊपर आईएमसी कार्डियोवास्कुलर रोग के उच्च जोखिम से जुड़े हैं। यह पता लगाने के लिए कि क्या स्तर आपके लिए स्वीकार्य है और, यदि आवश्यक हो, आपको कितना खोना होगा, डॉक्टर से परामर्श करें।
    • यह आलेख कैसे स्वास्थ्य के साथ वजन कम करने के लिए कई सुझाव लाता है
  • चित्र शीर्षक से अपना हृदय सुदृढ़ करें चरण 12
    4
    अपने तनाव के स्तर को कम करें रोज़ाना रहने पर आपके नींद चक्र पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है और आपके रक्तचाप में वृद्धि हो सकती है - कारक जो हृदय संबंधी स्वास्थ्य को नकारात्मक रूप से प्रभावित करते हैं इस तनाव को कम करने में पहला कदम अपने तनावों की पहचान करना है - तब से, आप खुद की देखभाल करने के लिए निम्नलिखित रणनीतियों का उपयोग कर सकते हैं:
    • तनाव से संपर्क कम करें: यातायात से बचने के लिए काम से बाहर निकल जाओ, काम पर अधिक कार्य करने से इनकार करें, अलग-अलग लोगों के साथ आगे बढ़ें, आदि।
    • तनाव की तीव्रता को कम करने की कोशिश करें: इसके लिए आप जिस तरह से व्यवहार करते हैं या लोगों के साथ संवाद कर सकते हैं उसे बदल सकते हैं। उदाहरण के लिए, अपने पार्टनर से जब पूछा जाए तो रात्रि का भोजन तैयार करने के लिए कहें। आप नकारात्मक कारकों के संपर्क में आने वाले समय को कम करने का भी प्रयास कर सकते हैं यदि आपके पास कोई ऐसी नियुक्ति है जिसमें आप देरी नहीं कर सकते हैं, लेकिन आप नहीं जाना चाहते हैं, इस घटना में दिखाएं और थोड़े समय के लिए रहें
    • अधिक यथार्थवादी उम्मीदों वास्तविकता के साथ ग्रस्त नहीं करने के लिए बनाने के लिए दर्रा: जैसे ही वे अपने दिमाग में पैदा होती है और, सकारात्मक विचारों या छवियों के साथ उन्हें बदलने के अपने मूड में सुधार और अधिक प्रेरणा लाने के लिए कोशिश नकारात्मक विचारों को पहचानें। लंबे समय में क्या और क्या ज़रूरी नहीं है, यह पहचानने के लिए आप अपने अनुभवों का परिप्रेक्ष्य के साथ जीने का प्रयास करें। उदाहरण के लिए, अगर आप काम के लिए देर से कर रहे हैं, याद रखें कि यह समय से when- खुद सारा दिन दोष मत देना करने के लिए किसी को भी होता है।
    • स्वीकार न करें कि क्या नहीं बदला जा सकता है: कभी-कभी, यह समझना आसान है कि कुछ चीजें आपके नियंत्रण से बाहर हैं इन मामलों में, आप अपने दोस्तों के साथ खोल सकते हैं कि आपको क्या लगता है और नकारात्मक के बारे में सोचने के बजाय जीवन के सकारात्मक हिस्सों की पहचान करने का प्रयास करें। तनाव से निपटने के लिए सीखने के सभी अवसरों के रूप में इसका प्रयोग करें
    • अगर आपको तनाव से निपटने में मदद की ज़रूरत है, तो डॉक्टर या मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर के साथ एक नियुक्ति करें इससे आपके शारीरिक और भावनात्मक स्वास्थ्य में अच्छे फल हो सकते हैं, हृदय के संबंध में और भी बहुत कुछ।
    • पढ़ना इस अनुच्छेद कैसे तनाव को कम करने के बारे में अधिक जानने के लिए
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com