IhsAdke.com

कैसे जानना अगर आप अधिक काम कर रहे हैं

शारीरिक गतिविधि का अभ्यास नियमित रूप से कई लाभ लाता है एरोबिक और ताकत अभ्यास, विशेष रूप से, किसी के बारे में स्वास्थ्य स्थिति में सुधार कर सकते हैं यदि यह आपके मामले में है, तो आप अपना वजन कम कर सकते हैं, रक्तचाप सुधार सकते हैं, मधुमेह और हृदय रोग के विकास के जोखिम को कम कर सकते हैं या स्ट्रोक और मूड को दूर कर सकते हैं। हालांकि, यदि आप अतिरंजित हो जाते हैं, तो आप नकारात्मक दुष्प्रभावों को समाप्त कर देंगे: अनिद्रा, टाक्कार्डिया, दीर्घकालिक दिल की क्षति और, अंत में, मांसपेशियों का टूटना। यह कुछ हिस्सों में होता है क्योंकि मस्तिष्क को कोर्टिसोल जारी होता है, तनाव हार्मोन। प्रतिरक्षा प्रणाली को भी समझौता किया जा सकता है, जिससे शरीर को बीमारियों से अधिक उजागर किया जा सकता है। शरीर के संकेतों पर ध्यान दें और, यदि आवश्यक हो, तो आराम करें।

चरणों

भाग 1
अपने व्यायाम की नियमितता के साथ और अतिशयोक्ति के संकेतों को पहचानना सीखना

छवि शीर्षक है अगर आप` class=
1
अपनी ऊर्जा के स्तर और पुनर्प्राप्ति की समय की निगरानी करें यदि आप पैरों पर वापस पाने के लिए बहुत थके हुए और धीमी गति से मिलता है, तो इसका कारण यह है कि आप अभ्यास से अधिक काम कर रहे हैं। इन स्थितियों में, आप तुरंत शरीर के संकेतों की सूचना देंगे
  • यदि आप देखते हैं कि आपके पास कोई ऊर्जा नहीं है और आपके सामान्य व्यायाम को भी पूरा नहीं कर पा रहा है, तो आपको आराम करना होगा।
  • इसके अलावा, अगर आपको अपनी मांसपेशियों में लगातार 72 घंटों तक दर्द महसूस हो रहा है, तो इसका मतलब है कि उन्हें पुनर्प्राप्त करने के लिए पर्याप्त समय नहीं मिला है। इन मामलों में, जब तक उपद्रव गुजरता है तब तक आराम करना जारी रखता है।
  • अगर आप अक्सर घायल हो गए हैं या यदि कोई चोटें ठीक नहीं करती हैं, तो आराम करें और समस्या के एक पेशेवर निदान के लिए चिकित्सक से परामर्श करें।
  • यदि आप ट्रेन करते समय अपनी मांसपेशियों में दर्द महसूस करते हैं, तो आपके पास पर्याप्त आराम नहीं होता।
  • छवि शीर्षक है अगर आप` class=
    2
    अपनी नींद के चक्रों पर ध्यान दें यह पहला और सबसे स्पष्ट संकेत है कि शरीर को आराम करने की आवश्यकता है। बहुत अधिक सो रही है या अनिद्रा होने का संकेत है कि आप अतिरंजना कर रहे हैं
    • सबसे पहले, यह निर्धारित करने से शुरू करें कि आप सामान्य रातों पर कितने घंटे अच्छी तरह से सो सकते हैं। आठ? अधिक या कम? इसका मान आधार के रूप में उपयोग करें कि क्या आपके नींद का चक्र बदल गया है या नहीं।
    • कई लोगों को निद्रा लेने में कठिनाई होती है या अनिद्रा विकसित होती है (कई निर्बाध घंटों के लिए सोने की अक्षमता)।
    • अध्ययन बताते हैं कि अतिरंजित अभ्यास का अभ्यास शरीर में तनाव हार्मोन की रिहाई में वृद्धि कर सकता है और इस तरह सोने से बचा सकता है।
    • आप भी समाप्त हो सकते हैं और पूरे दिन में अधिक बार सोना चाहते हैं। यदि आप 9 से 10 घंटे या उससे ज्यादा के लिए झूठ बोलते हैं, तो आप अतिरंजना कर रहे हैं
  • छवि शीर्षक है अगर आप` class=
    3
    अपने मूड और प्रेरणा पर नज़र रखें कई लोग यह भी महसूस करते हैं, लेकिन अभ्यास के अतिरंजित अभ्यास से ये मानसिक लक्षण भी प्रभावित होते हैं। आपके व्यक्तित्व में कोई भी बदलाव संकेत दे सकता है कि आप जिम में बहुत अधिक समय व्यतीत कर रहे हैं।
    • मूड के झूलों या अवसाद के संकेत भी अभ्यास में अतिशयोक्ति के साथ जुड़ा हुआ है यदि आप पागल, उदास या साधारण से बाहर हो, तो आप जिम में कितना समय बिताया?
    • इसके अलावा इस बात पर भी विचार करें कि प्रशिक्षण पूरा करने के बाद आपको कैसा महसूस होता है क्या आप अभ्यास के साथ प्रेरणा या उत्तेजना खो रहे हैं? यदि हां, तो ऐसा इसलिए है क्योंकि आपको आराम करना है।
  • छवि शीर्षक है अगर आप` class=
    4
    अपने दिल की दर पर नजर रखें यदि आप व्यायाम करने के लिए आदी हो, तो आप अपने दैनिक कार्यों के दौरान अभ्यास करते समय अपनी आवृत्ति को मापने का आनंद ले सकते हैं, और जब भी आप आराम कर रहे हैं यदि आप बढ़ रहे नोटिस करते हैं, तो इसका कारण यह है कि आप अतिरंजना कर रहे हैं
    • जब शरीर आराम कर रहा है, शांत, स्थिर या झूठ बोल रही है तो दिल की दर कम हो जाती है इन समय में, आपको अच्छी तरह से संचालित करने के लिए कम खून की आवश्यकता होती है। आदर्श आवृत्ति प्रति मिनट 60 से 100 धड़कता है। एथलीट में 40 से भी कम धड़कता है।
    • यदि आपके घर में हृदय गति मॉनिटर है या अपनी कलाई को बार-बार जाँच करने की आदत है, तो अभी भी खड़े होने पर अपने दिल की निगरानी करें। यदि आपकी सामान्य आवृत्ति 45 प्रति मिनट के आसपास है और आप अचानक 60 तक चले जाते हैं, तो आप अतिरंजना कर रहे हैं और आपका शरीर कीमत चुका रहा है।
    • यदि आप अपने दिल की दर को मापने की आदत में नहीं हैं, तो इसे प्राप्त करें सुबह में एक बार, उठने से पहले या रात को झूठ बोलने के बाद माप लें। अपनी स्थिति को बेहतर ढंग से समझने के लिए जर्नल में मानों को लिखें।
  • छवि शीर्षक है अगर आप` class=
    5
    अपने मासिक धर्म चक्र की निगरानी करें (महिलाओं के लिए). अतिरंजित व्यायाम उन्हें एक बार खत्म कर सकता है, क्योंकि यह हार्मोन के उत्पादन में हस्तक्षेप करता है इस घटना को व्यायाम प्रेरित प्रेरित amenorrhea कहा जाता है। समस्या के साथ, महिला को अनियमित चक्र शुरू होता है या एक बार - शारीरिक गतिविधियों की तीव्रता पर निर्भर करता है। हार्मोनल हस्तक्षेप, बदले में, हड्डियों के द्रव्यमान पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है, जिससे यह तनाव, टूटने या ऑस्टियोपोरोसिस के लिए अधिक संक्रमित हो सकता है। यदि आपके साथ कुछ भी होता है, तो तत्काल एक डॉक्टर से परामर्श करें
  • छवि शीर्षक है अगर आप` class=
    6
    अपनी प्रगति को बारीकी से ट्रैक करें कई शौकीन शौचालय प्रशंसकों और एथलीट अपनी प्रगति और प्रदर्शन का पालन करना चाहते हैं। कोई भी बात नहीं है कि आपके पसंदीदा प्रकार के प्रशिक्षण (शक्ति या तीव्रता), आपके लक्ष्यों को याद करते हैं और आप प्रति दिन कितना कर सकते हैं।
    • अपने संपूर्ण प्रदर्शन पर ध्यान दें यदि कसरत को पूरा करने के लिए कठिन हो जाता है या आपके काम से पहले आप ऊर्जा से बाहर निकलते हैं, तो ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपके शरीर को बनाए रखने में असफल रहा है
    • इसके अलावा, यदि आप मांसपेशियों, ताकत या धीरज बढ़ाने के लिए चाहते हैं, और नहीं है अधिक प्रगति (या इससे भी बदतर हो रही है), आप अतिरंजित हो सकते हैं बहुत सावधान रहें और अपनी आदतों को बदल दें। यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि यह एक संकेत है कि आपको कठिन काम करना है, यह वास्तव में जोखिम का संकेत हो सकता है।
    • वजन पर नजर रखें यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं लेकिन सप्ताह के लिए उसी स्थिति में हैं, तो आप अपने शरीर को उचित ईंधन न दिए हुए बहुत सारे व्यायाम कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक है अगर आप` class=
    7
    कारणों पर गौर करें कि आप व्यायाम क्यों करते हैं शारीरिक गतिविधि करते समय स्वस्थ होता है, कई लोग गलत कारणों के लिए ट्रेन करते हैं। अगर यह एक मजबूरी बन जाता है या आप जितना संभव हो उतना कम होना चाहते हैं, जिम में भाग लेने से रोकना और एक सकारात्मक शरीर की छवि बनाने पर ध्यान केंद्रित करने का सबसे अच्छा प्रयास हो सकता है।
    • कुछ लोग थकान को प्रशिक्षित करते हैं क्योंकि वे बहुत भारी या कैलोरी भोजन के बाद "अपने शरीर को साफ" करना चाहते हैं। ये स्थितियां बुलीमिडिया की नैदानिक ​​परिभाषा में फिट होती हैं, जो व्यायाम अभ्यास से जुड़ी हो सकती हैं। यदि आपको लगता है कि आप इस विकार का सामना कर रहे हैं, तो तुरंत एक चिकित्सक और चिकित्सक से परामर्श करें
    • कई लोग अतिरंजित रूप से भी ट्रेन करते हैं क्योंकि वे "वजन" या "संपूर्ण शरीर" चाहते हैं। यदि आप अपने शरीर को बदलने के लिए व्यायाम करते हैं और आप स्वयं से संतुष्ट नहीं हैं, तो अपने शरीर की छवि पर काम करने के लिए मदद लें
    • यदि आपके मित्र या प्रियजन आपको शारीरिक गतिविधि की मात्रा और तीव्रता के बारे में चिंतित करते हैं तो आप अभ्यास करते हैं, रोकते हैं और एक पल के लिए सोचते हैं। निष्पक्ष रूप से सब कुछ के माध्यम से जाओ और यह सहायता समूह का उपयोग करने के लिए यह तय करें कि क्या मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर (या प्रश्न में अभ्यास करना बंद करना) की सहायता करना चाहिए
  • भाग 2
    प्रति सप्ताह व्यायाम की सही मात्रा का अभ्यास करना

    छवि शीर्षक है अगर आप` class=
    1



    एक चिकित्सक से परामर्श करें यदि आप सोचते हैं कि आप अतिरंजना कर रहे हैं, तो यह एक पेशेवर के साथ आराम करने और बात करने का समय है - खासकर यदि आप उपरोक्त लक्षणों में से किसी एक का अनुभव करते हैं या फिर अपने व्यायाम की नियमितता को फिर से शुरू करने के लिए उत्सुक हैं।
    • यदि आपको लगता है कि आप अतिरंजना कर रहे हैं या आप जानना चाहते हैं कि आपके स्वास्थ्य और फिटनेस के लिए क्या सुरक्षित और उपयुक्त है, तो एक चिकित्सक से परामर्श करें। उसे पता चल जाएगा कि क्या कहना है।
    • साथ ही, यदि आप ऊपर सूचीबद्ध लक्षणों का अनुभव करना शुरू करते हैं तो तत्काल नियुक्ति करें अन्यथा, वे बदतर हो जाएगी
  • छवि शीर्षक है अगर आप` class=
    2
    प्रति सप्ताह 150 मिनट की एरोबिक व्यायाम अभ्यास करने की कोशिश करें। गतिविधि का एक अच्छा स्तर बनाए रखना उत्कृष्ट है - खासकर जो शरीर के हृदय भाग को काम करते हैं (दौड़ना, दौड़ना, चलना, तैराकी या अंडाकार का उपयोग करना) हालांकि, इसे ज़्यादा नहीं करने के लिए पेशेवरों द्वारा अनुशंसित राशि का पालन करें
    • कई चिकित्सकों ने प्रति सप्ताह 150 मिनट की एरोबिक व्यायाम (या कार्यदिवस पर पांच मिनट 30 मिनट) की सिफारिश की थी।
    • यदि आप अधिक अभ्यास का अभ्यास करना चाहते हैं, तो आप 300 मिनट तक बढ़ा सकते हैं (एक हफ्ते में पांच घंटे का सत्र)।
    • 300 मिनट (या एक घंटे में एक दिन) से बढ़कर शरीर को कोई लाभ नहीं लाता है, और जितना भी आप थोड़ी देर के लिए उस गति को बनाए रख सकते हैं, आप अतिरंजना समाप्त कर देंगे
  • छवि शीर्षक है अगर आप` class=
    3
    प्रति सप्ताह एक या दो ताकत प्रशिक्षण सत्र करें एरोबिक अभ्यास के अतिरिक्त विशेषज्ञों ने इस प्रकार के प्रशिक्षण के कुछ दिनों का सुझाव दिया है। अच्छा परिणाम पाने के लिए इसे ज़्यादा ज़रूरी नहीं करना चाहिए।
    • विशेषज्ञ केवल ताकत प्रशिक्षण के एक या दो साप्ताहिक सत्रों की सिफारिश करते हैं। सभी प्रमुख मांसपेशी समूहों को काम करना और प्रत्येक सत्र में कम से कम 20 मिनट लगाना महत्वपूर्ण है।
    • यदि आप अपनी मांसपेशियों, ताकत या परिभाषा में बहुत अधिक वृद्धि करना चाहते हैं, प्रति सप्ताह 20 से अधिक 20 मिनट की अधिक व्यायाम करें। गतिविधियों पर अधिक समय व्यतीत करें, लेकिन जैसे ही आप थके हुए महसूस करना शुरू करते हैं, रोक दें।
    • हालांकि, आप जिम में दो घंटे बर्बाद किए बिना रोचक परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। बहुत से लोग 20 से 30 मिनट के प्रत्येक दो या तीन सत्रों से ताकत और मांसपेशी परिभाषा बढ़ा सकते हैं
  • छवि शीर्षक है अगर आप` class=
    4
    प्रशिक्षण से पहले और बाद में गर्म। ये आंदोलन शरीर को कम समय में ठीक करने में मदद कर सकता है। कुछ प्रकाश एरोबिक व्यायाम (जैसे घूमना) के कम से कम पांच से दस मिनट का अभ्यास करें और अन्य क्रियाकलापों को तैयार करने, परिसंचरण में सुधार करने और चोट से बचने के पहले।
  • छवि शीर्षक है अगर आप` class=
    5
    अपनी सीमाओं का सम्मान करते हुए प्रशिक्षण में अग्रिम। यहां तक ​​कि अगर आप अधिक सक्रिय होना चाहते हैं और शारीरिक फिटनेस में सुधार चाहते हैं, तो आपके व्यायाम समय (एरोबिक, ताकत, आदि) को बढ़ाने का हमेशा एक अच्छा विचार नहीं है। काम करने और आगे बढ़ने के लिए दिन-प्रतिदिन अधिक चालें शामिल करें
    • दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों में जिमनास्टिक अभ्यास और सुबह की दौड़ शामिल नहीं होती है, लेकिन आप हर रोज़ करते हैं: घर बढ़ाना, सीढ़ियों से ऊपर और नीचे, न्यूज़स्टैंड तक चलना आदि।
    • ये गतिविधियां बहुत सारे कैलोरी खुद नहीं जलाते हैं, लेकिन दिन के अंत में वे बहुत अंतर कर सकते हैं
    • अध्ययनों से पता चलता है कि जो लोग पूरे दिन कई गतिविधियों का अभ्यास करते हैं, वे उन लाभों को प्राप्त करते हैं जो केवल संरचित अभ्यास करते हैं (जैसे कि 45 मिनट के लिए चल रहे हैं)।
    • यदि आप अपने शरीर को सक्रिय रखना चाहते हैं, तो कैलोरी जलाएं, चयापचय में सुधार करें और एक ही समय में स्वास्थ्य लाभ उठाएं। निम्नलिखित करें: कारों को दूर के स्थानों में पार्क करें, अधिक सीढ़ियाँ चलें, चलने या साइकिल चलाने के लिए जाएं, टीवी की स्थिति देखें, दोपहर का भोजन करने से पहले दस मिनट की पैदल दूरी पर जाएं।
  • भाग 3
    व्यायाम में ब्रेक लेना

    छवि शीर्षक है अगर आप` class=
    1
    एक में अपने workouts रिकार्ड करें दैनिक. यह सुविधा कई स्थितियों में काम करती है: इसके साथ, आप सप्ताहों में अभ्यास करने वाले प्रकार, मात्रा और अभ्यास की आवृत्ति नोट कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल जानने के लिए करें कि क्या आप अतिरंजित हैं और ब्रेक लेना कब है
    • एक पारंपरिक जर्नल, शीट और पेपर बनाएं या अपनी प्रगति को ट्रैक करने के लिए एक आभासी एप्लिकेशन डाउनलोड करें। जिन दिनों आप व्यायाम करते हैं, उनके प्रकार की गतिविधियों को रिकॉर्ड करें, आप उन्हें चलाने में कितना समय व्यतीत करते हैं, और तीव्रता
    • संभावित लक्षण नीचे लिखें उदाहरण के लिए, यदि आप सामान्य रूप से वजन उठाना चाहते हैं, लेकिन आपको दोहराव के अंतिम सेट को पूरा करने में कठिनाई हो रही है - अगर आप 12 किलोमीटर चला सकते हैं लेकिन 15 आदि तक नहीं पहुंच सकते हैं।
    • यदि आप अभ्यास में अतिरंजित होने वाले लक्षण या लक्षणों को देखते हैं, तो सोचें कि आपने पिछले कुछ हफ्तों में क्या अभ्यास किया है। जितना संभव हो उतना विवरण याद रखने की कोशिश करें कि क्या हो रहा है और क्या किया जाना चाहिए।
  • छवि शीर्षक है अगर आप` class=
    2
    कुछ अभ्यासों का अभ्यास करें जो आपकी ऊर्जा को पुनः हासिल करने में आपकी मदद करता है। यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि गतिविधियों का ब्रेक लेने का समय है, तो आपको सक्रिय रूप से पूरी तरह से बंद नहीं करना पड़ेगा। इसके बजाय, कम तीव्रता आंदोलनों का अभ्यास करें और धीरे-धीरे शरीर को ठीक करें।
    • कम तीव्रता, शरीर-पुनर्स्थापना अभ्यास गतिविधि स्तर को बनाए रखने में मदद करते हैं, लेकिन मांसपेशियों, जोड़ों, हृदय और मन की बहुत अधिक आवश्यकता नहीं होती है कई गतिविधियां इस श्रेणी में आती हैं और उनके प्रदर्शन को नुकसान पहुंचाए बिना लाभकारी हो सकती हैं।
    • उदाहरण के लिए, योग का अभ्यास करके शुरू करो प्रति सप्ताह एक सत्र ले लो, बिना पांच या छह आसन के साथ, सामान के बिना या बिना। थेरेपी मांसपेशियों को शामिल करने वाले प्रमुख आंदोलनों के बिना शरीर को आराम करने में मदद करता है
    • आप कुछ अलग कम तीव्रता वाले व्यायाम भी कर सकते हैं, जैसे कि 20 मिनट तक चलना, अंडाकार का उपयोग करके थोड़ा सा तैराकी आदि।
  • छवि शीर्षक है अगर आप` class=
    3
    अनिवार्य आराम के एक या दो दिन को अलग रखें यहां तक ​​कि अगर आपको इसका एहसास नहीं है, तो आराम करने के लिए कुछ दिन अलग करना किसी भी अभ्यास का अभ्यास करने के लिए महत्वपूर्ण है। इसके अलावा, सभी प्रगति कम हो जाती है जब व्यक्ति आराम नहीं करता है।
    • बाकी के कई कारणों से बाकी दिन महत्वपूर्ण हैं। यह उन में है, उदाहरण के लिए, मांसपेशियों को ठीक और बढ़ने (आकार और ताकत में)
    • मन के लिए शरीर को आराम करना भी महत्वपूर्ण है गहन अभ्यास का अभ्यास करने और प्रशिक्षण के लाभों को पूरा करने के बाद आराम करें।
    • हर हफ्ते कम से कम एक या दो दिन के बाकी को अलग रखें इन अवसरों पर, कुछ भी अभ्यास न करें (या कम से कम अधिक आराम वाले व्यायाम करें, जैसे कि ऊपर उल्लिखित)
    • एक पंक्ति में कम से कम 48 घंटों में एक ही पेशी समूह को प्रशिक्षित न करें। यह एक नियम नहीं है, लेकिन यह एक दिलचस्प टिप है यदि आप प्रशिक्षण में अतिशयोक्ति करते हैं, तो आपको रूटीन शुरू करने से पहले भी अधिक समय की आवश्यकता हो सकती है। अपनी स्थिति का आकलन करने के लिए वसूली, मनोदशा और दर्द के बारे में ध्यान दें
  • युक्तियाँ

    • बंद करो और आराम करो अगर आपको लगता है कि आप दोहराते हैं आपको एक या दो या एक पूर्ण सप्ताह की आवश्यकता हो सकती है।
    • यदि आपको कोई दर्द महसूस होता है, यदि आपको चोट लगी है या सामान्य रूप से ठीक नहीं हो सकता है, तो तुरंत अपने चिकित्सक को देखें।
    • आराम करने के लिए मत रोको आपके समग्र स्वास्थ्य और शारीरिक प्रदर्शन के लिए यह महत्वपूर्ण है बाकी शरीर की प्रगति में मदद कर सकते हैं और अधिक मांसपेशियों को विकसित कर सकते हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (27)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com