IhsAdke.com

एक बच्चे में अस्थमा के हमले को कैसे पहचानें

अस्थमा एक ऐसी स्थिति है जहां वायुमार्ग संकीर्ण हो जाता है, क्योंकि वायुमार्ग की परत सूजन हो जाती है और वायुमार्ग के आसपास की मांसपेशियों को अनुबंधित किया जाता है। यह रोग आवधिक "हमलों" की विशेषता है - लक्षण गंभीर रूप से खराब हो जाते हैं, और व्यक्ति को साँस लेने में कठिनाई होती है। अगर जल्दी से इलाज नहीं किया जाता है, तो अस्थमा का दौरा विकसित हो सकता है और गंभीर बीमारी और मृत्यु भी हो सकती है। इसलिए, जितनी जल्दी संभव हो उतनी जल्दी बच्चे पर अस्थमा के दौरे को पहचानना महत्वपूर्ण है।

चरणों

भाग 1
बाल सुनना

चित्र शीर्षक बच्चों में अस्थमा का दौरा चरण 1 को पहचानें
1
साँस लेने की समस्याओं के किसी भी उल्लेख पर ध्यान दें। एक पुराने बच्चे या एक बच्चा जिसे अस्थमा के हमले की समस्याएं हैं, आपको सीधे बता सकते हैं कि उन्हें साँस लेने में समस्या हो रही है या साँस लेने में असमर्थ हैं।
  • चित्र शीर्षक बच्चों में अस्थमा अटैक को पहचानें चरण 2
    2
    छाती के दर्द के बारे में गंभीरता से शिकायतें एक बच्चा जिस पर अस्थमा का दौरा पड़ रहा है, छाती में दर्द या छाती में घबराहट की शिकायत कर सकता है। अस्थमा के हमलों के दौरान सीने में दर्द सामान्य होता है, क्योंकि जब हवा में वायुमार्ग में फंस जाता है, छाती में दबाव बढ़ जाता है।
  • शीर्षक वाले चित्र बच्चों में अस्थमा अटैक को पहचानें चरण 3
    3
    बच्चे की सीमाएं स्वीकार करें याद रखें कि एक छोटा बच्चा या एक बच्चा जिसने कभी भी अस्थमा का दौरा नहीं किया हो, इससे पहले कि श्वास या सीने में दर्द की कमी को स्पष्ट करने के बारे में पता न हो। बच्चा आतंकित हो सकता है और लक्षणों का स्पष्ट रूप से वर्णन नहीं कर सकता - वह सामान्य बयान भी कर सकती है, कह रही है कि उसे अजीब या बीमार लगता है न सोचें कि बच्चे को अस्थमा का दौरा नहीं हो रहा है, क्योंकि वह छाती के दर्द या साँस लेने में कठिनाई के बारे में शिकायत नहीं कर रही है।
  • भाग 2
    बच्चे की साँस का विश्लेषण करें

    शीर्षक वाले चित्र बच्चों में अस्थमा अटैक को पहचानें चरण 4
    1
    त्वरित श्वास पर नजर रखें। आम तौर पर, बच्चे को प्रति मिनट 20 बार से अधिक साँस नहीं लेना चाहिए। यदि बच्चा इस से तेज़ी से साँस ले रहा है, तो उन्हें श्वास लेने में कठिनाई हो रही है।
  • चित्र शीर्षक बच्चों में अस्थमा का दौरा चरण 5 को पहचानें
    2
    देखें कि क्या बच्चा साँस लेने के लिए संघर्ष कर रहा है। एक बच्चा जो प्रायः मुख्य रूप से डायाफ्राम का उपयोग करता है, लेकिन एक बच्चा जिस पर अस्थमा का दौरा होता है वह अन्य मांसपेशियों को अधिक हवा लाने के लिए उपयोग करता है आप देख सकते हैं कि गर्दन, छाती और पेट अधिक "काम" कर रहे हैं
    • एक बच्चा जिसे साँस लेने में कठिनाई हो रही है, वह घुटनों या एक टेबल के चारों ओर हथियार के साथ एक हुन्चबैक आसन में होगा। ताकि मांसपेशियों को अपने सीने की ओर सामान्य रूप से movimentariam हाथ हाथ की ओर छाती बाहर जाने पर काम करने की यह मुद्रा, जगह में हथियार और कंधे की हड्डियों डाल करने के लिए मदद करता है। यदि आप इस आसन को देखते हैं, तो आपके बच्चे को अस्थमा का दौरा पड़ सकता है।
  • शीर्षक वाले चित्र बच्चों में अस्थमा के हमले को पहचानें चरण 6
    3
    वापस लेने के लिए देखें जब बच्चा साँस लेता है तो उसकी पसलियों के बीच और नीचे की तरफ के लिए जांचें - ये तथाकथित वापसी हैं वे तब आते हैं जब मांसपेशियों को हवा में खींचने के लिए कड़ी मेहनत मिलती है, लेकिन हवा को स्थान भरने के लिए तेज़ी से आगे नहीं बढ़ता क्योंकि एयरवेज अवरुद्ध है।
  • शीर्षक वाले चित्र बच्चों में अस्थमा अटैक को पहचानें चरण 7
    4
    देखें कि क्या नाक "जलन" है? जब एक बच्चे को साँस लेने में कठिनाई हो रही है, तो आप नाक "जलने" देखेंगे।
    • नथुने "जल" बहुत युवा शिशुओं और बच्चों, नहीं लक्षण संवाद, या कूबड़ स्थिति, बड़े बच्चों की विशिष्ट लेने के लिए सक्षम हो सकता है, जो में अस्थमा का दौरा की एक बहुत ही उपयोगी संकेत है।
  • शीर्षक वाले चित्र बच्चों में अस्थमा के हमले को पहचानें चरण 8
    5
    सांस की आवाज़ सुनो जिन बच्चों पर अस्थमा का दौरा पड़ता है, वे आमतौर पर एक व्हिस्टल ध्वनि बनाते हैं, बहुत हल्का, एक हिल घटक के साथ, जब वे सांस लेते हैं। यह तब होता है जब हवा को बहुत ही संकीर्ण मार्ग से मजबूर किया जाता है।
    • के रूप में वह कश या छोडती आप के रूप में ज्यादा शोर सुनते हैं, लेकिन जानते हैं कि प्रकाश हमलों में, या एक और अधिक गंभीर हमले की शुरुआत में, आप केवल जब बच्चे साँस छोड़ते सुन सकते हैं कर सकते हैं।



  • शीर्षक वाले चित्र बच्चों में अस्थमा के हमले को पहचानें चरण 9
    6
    सूचना अगर वह खांसी होती है खांसी भी अस्थमा का दौरा पड़ सकता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि खांसी से वायुमार्ग में वृद्धि करने के दबाव का कारण बनता है, जिससे वायुमार्ग को खुले, अस्थायी रूप से, बेहतर वायु मार्ग की अनुमति मिलती है।
    • रात में लगातार खांसी बच्चों में हल्के अस्थमा का एक आम लक्षण है। हालांकि, यदि बच्चे को बहुत अधिक समय से बार-बार खांसी होती है, तो शायद उसे जब्ती हो रही है।
  • भाग 3
    बच्चे की उपस्थिति का आकलन करना

    शीर्षक वाले चित्र बच्चों में अस्थमा अटैक को पहचानें चरण 10
    1
    बच्चे की संपूर्ण उपस्थिति का मूल्यांकन करें अस्थमा के हमले वाले बच्चे आम तौर पर बीमार दिखते हैं। यदि आप बच्चे को देखते हैं और महसूस करते हैं कि वे मुसीबत में हैं या "कुछ गलत है," इस वृत्ति पर विश्वास करें।
  • शीर्षक वाले चित्र बच्चों में अस्थमा अटैक को पहचानें चरण 11
    2
    देखें कि क्या त्वचा पीली या नम है। जब बच्चों को अस्थमा के हमले होते हैं, तो उनके शरीर बस सांस लेने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं। नतीजतन, त्वचा गीला या पसीने से तर, लेकिन इसके बजाय लाल और गुलाबी जा रहा है, जैसे कि व्यायाम, वह पीला या सफेद लग रहा है की दिखाई दे सकते हैं। इसका कारण यह है कि बच्चा पर्याप्त श्वास नहीं ले रहा है, और ऑक्सीजनयुक्त हवा त्वचा पर फैल नहीं रही है।
  • शीर्षक वाले चित्र बच्चों में अस्थमा अटैक को पहचानें चरण 12
    3
    देखें कि क्या त्वचा एक नीला रंग है यदि आप त्वचा पर नीले रंग का रंग देखते हैं, या होंठ या नाखून नीले होते हैं, तो अस्थमा का दौरा गंभीर होता है बच्चे के पास बहुत कम ऑक्सीजन है और उन्हें तत्काल चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता है
  • भाग 4
    बच्चे की मदद करना

    चित्र शीर्षक बच्चों में अस्थमा अटैक को पहचानें चरण 13
    1
    अस्थमा की दवा दें यदि आपके बच्चे को पहले से दौरा पड़ गया है, तो शायद पहले से ही अस्थमा दवाएं ले ली गई हैं यदि यह आपका बच्चा है, तो तुरंत दवा का प्रबंध करें।
    • यदि बच्चा आपका बच्चा नहीं है, तो माता-पिता, स्कूल के अधिकारियों, या किसी अन्य व्यक्ति का पता लगाने का प्रयास करें जो दवा का प्रबंध कर सकते हैं
  • शीर्षक वाले चित्र बच्चों में अस्थमा अटैक को पहचानें चरण 14
    2
    यदि लक्षण हल्के होते हैं, तो एक चिकित्सक को बुलाओ अगर हमले हल्के होते हैं, लेकिन दवा प्रशासन के बाद लक्षण मौजूद होते हैं, तो अपने बच्चे के बाल रोग विशेषज्ञ से संपर्क करें। वह अपने दफ्तर में अस्थमा के उपचार का प्रदर्शन कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक बच्चों में अस्थमा अटैक को पहचानें चरण 15
    3
    आपातकालीन कक्ष पर जाएं यदि लक्षण गंभीर हो आप अभी भी गंभीर लक्षण हैं दवा के बाद, या अगर बच्चे cyanotic (नीले होंठ या नाखूनों) है, तो एक आपातकालीन कमरे में जितनी जल्दी संभव हो जाते हैं। मस्तिष्क क्षति या मृत्यु की संभावना से बचने के लिए बच्चे को तत्काल उपचार की आवश्यकता है।
    • यदि आपके बच्चे के लिए अस्थमा की दवा है, तो आप उसे आपातकालीन कक्ष के रास्ते पर रख सकते हैं, लेकिन लक्षणों की गंभीरता के लिए इंतजार न करें। उसे तुरंत मदद करने के द्वारा अपने बच्चे की सुरक्षा सुनिश्चित करें
  • युक्तियाँ

    • बच्चों में अस्थमा के हमलों को कभी-कभी एलर्जी कारकों के संपर्क में, लंबे समय तक शारीरिक गतिविधि द्वारा ट्रिगर कर रहे, धूम्रपान, श्वसन संक्रमण और मजबूत भावनाओं के करीब है, इसलिए इन परिस्थितियों में अतिरिक्त ध्यान रखना।

    चेतावनी

    • अस्थमा के हमले खतरनाक और संभावित रूप से घातक हो सकते हैं सांस लेने की कठिनाइयों, नीच रंग, तेज़ पल्स, पसीना पसीना, या अचानक घबराहट या भ्रम सहित गंभीर लक्षण वाले बच्चों के लिए तत्काल सहायता प्राप्त करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com