IhsAdke.com

कैसे पहचानें कि आप एनजाइना ले रहे हैं

एनजाइना के लिए मुख्य अपराधी फैटी सजीले टुकड़े के साथ धमनियों का जाम है - यह सीने में दर्द या सीने में भारीपन के लिए अग्रणी दिल करने के लिए पर्याप्त रक्त प्रवाह और ऑक्सीजन की अनुमति नहीं है,। अधिक ऑक्सीजन के लिए एक मांग (ज़ोरदार शारीरिक गतिविधियों में) या ऑक्सीजन की आपूर्ति में कमी (एनीमिया के रूप में), जीवन के लिए हांफते हृदय की मांसपेशियों छोड़ देता है। यह थकान कुल थकावट के एक बिंदु पर दिल लाती है, जिससे हृदय की छाती के दर्द को एनजाइना के रूप में वर्गीकृत किया जाता है। यह जानने के लिए कि आपकी सीने में दर्द वास्तव में एनजाइना है और कुछ और नहीं, नीचे चरण 1 पढ़ना शुरू करें।

चरणों

भाग 1
लक्षणों को पहचानना

एन्जाइना पेन्स चरण 1 को पहचानें चित्र
1
उरोस्थि पर ध्यान केंद्रित छाती में एक दर्द पर ध्यान दें हृदय की आपूर्ति करने वाली तंत्रिका छाती की त्वचा को सनसनी प्रदान करती है - इसलिए, छाती के दर्द को एक साथ दिल में दर्द के रूप में महसूस होता है। दर्द के इस प्रकार के साथ, उरोस्थि पर छाती में दर्द एक सामान्य शिकायत है। हालांकि आप महसूस कर सकते हैं कि आप पूरे क्षेत्र में भी हैं
  • इस दर्द को सीने में भारीपन की भावना, छाती के खुलने या साँस लेने में कठिनाई का एक परिणाम के रूप में महसूस किया जा सकता है। चेस्ट वजन को अक्सर वर्णित किया जाता है जैसे कि हाथी छाती पर बैठे थे। इन सभी लक्षणों को एनजाइना होने के लिए प्रकट नहीं होना चाहिए।
  • दर्द बाएं हाथ, जबड़े या बायीं कंधे ब्लेड क्षेत्र की तरफ फैल सकता है। इसके अलावा, हृदय की आपूर्ति करने वाली तंत्रिका बाएं हाथ, जबड़े की बाईं तरफ और बाएं कंधे ब्लेड की आपूर्ति करती है। इन सभी क्षेत्रों को दर्द महसूस होता है जैसे दिल को दर्द होता है, और आंदोलन के साथ कुछ भी नहीं करना पड़ता (जो कि मांसपेशियों की समस्या का संकेत दे सकता है)
  • एग्नाइना पेन्स चरण 2 को पहचानें चित्र
    2
    व्यायाम या तनाव के साथ दर्द के संबंध नोट करें स्थिर एनजाइना की शारीरिक गतिविधि या तनाव के साथ दर्द की शुरुआत होगी। गैर-तनावपूर्ण गतिविधियों के दौरान हृदय को वसा प्लेट समायोजन के लिए पहले ही अनुकूलित किया गया है। हालांकि, दिल की एक मांग का कार्यभार, जैसे व्यायाम या भावनात्मक तनाव, स्थिर एनजाइना को गति देगा।
    • अस्थिर एनजाइना आसानी से कम शारीरिक गतिविधि के साथ ट्रिगर है इस हालत में, दिल कई कोरोनरी धमनियों में कई रुकावटों की वजह से यहां तक ​​कि छोटे वर्कलोड प्रदर्शन करने में सक्षम नहीं है। शेविंग की तरह एक साधारण कार्य भी अस्थिर एनजाइना को चालू कर सकता है।
  • एन्जिना पीनेस चरण 3 को पहचानें चित्र
    3
    हालांकि, पता है कि दर्द बाकी संस्करण में एन्जाइना या प्रिंज़मेटल एनजाइना के साथ हो सकता है। प्रिंज़मेटल की एनजाइना बहुत अचानक होती है और इतनी जल्दी आती है कि दिल काम की मात्रा में किसी अप्रत्याशित वृद्धि को समायोजित नहीं कर सकता है। यह ज़ोरदार या आराम करने वाले व्यायाम के दौरान हो सकता है। यह स्पष्ट रूप से बहुत ही खतरनाक है, दोनों शारीरिक और मानसिक रूप से, और जितनी जल्दी हो सके एक चिकित्सक के साथ चर्चा की जानी चाहिए।
    • हम पिछले भाग में एनजाइना के विविधताओं पर और विस्तार से चर्चा करेंगे।
  • एन्जाइना पेन्स चरण 4 को पहचानें चित्र
    4
    पता है कि दर्द की अवधि 30 सेकंड से 5 मिनट तक होती है। कार्यभार में परिवर्तन के बावजूद दिल और धमनियों की क्षमता के आधार पर दर्द अंततः कम होगा। कुछ सेकंड में ठीक से तनाव का जवाब दे सकते हैं। दूसरों के लिए, इसमें मिनट लग सकते हैं
    • दर्द आमतौर पर 5 से 10 मिनट की आराम में स्थिर रहता है या स्थिर एनजाइना के लिए दवाएं लेता है। दवाएं अपने उद्घाटन को चौड़ा करके कोरोनरी धमनियों को आराम देगा। ऐसा होने के बाद, उचित ऑक्सीजनकरण का पालन किया जाएगा।
    • अस्थिर एनजाइना में, दर्द तीव्रता में और पिछले लंबे समय तक बढ़ जाएगा
    • प्रिंज़मेटल के एनजाइना में, दर्द धीरे-धीरे फ़ेड और रिकर्स
  • एन्जिना पेन के चरण 5 को पहचानें चित्र
    5
    सीने में दर्द के कम सामान्य लक्षण जानें उन्हें "एंजिल समकक्ष" कहा जाता है और सीने में दर्द से भिन्न रूप से प्रकट होता है। वे बुजुर्ग और मधुमेह रोगियों में अधिक आम हैं कुछ लक्षण हैं:
    • पेट में दर्द दिल की तंत्रिका भी पेट का एक हिस्सा प्रदान करती है नतीजतन, हृदय में दर्दनाक सनसनी भी पेट में महसूस होगी।
    • थकान। अंगियाना हृदय को शरीर को आराम करने के लिए पर्याप्त रक्त पम्पिंग से रोकता है। कम रक्त का प्रवाह शरीर के अन्य हिस्सों में कम ऑक्सीजन का मतलब होता है जिससे थकान होती है।
    • बेहोशी। बेहोशी इसलिए होती है क्योंकि दिल मस्तिष्क में लगातार रक्त प्रवाह नहीं दे सकता है। मस्तिष्क में कम ऑक्सीजन की स्थिति बेहोशी हो जाएगी।
  • भाग 2
    कारणों और जोखिम कारक जानना

    एन्जिना पेन के चरण 6 को पहचानें चित्र
    1
    ध्यान रखें कि यदि आप एक आदमी हैं, तो आप अधिक जोखिम वाले हैं। पुरुषों की 70% उम्र 50 वर्ष से पहले एनजाइना के कुछ लक्षण अनुभव करते हैं। ऐसा माना जाता है क्योंकि महिलाओं की तुलना में अधिक पुरुष धूम्रपान करते हैं और बहुत अधिक वसायुक्त भोजन खाते हैं। ये जोखिम व्यवहार वसा के साथ धमनियों को रोकते हैं और एनजाइना तक ले जाते हैं।
    • यह किसी और की तुलना में पुरुषों की आदतों के साथ अधिक है। यदि आप पशु वसा में समृद्ध आहार का धुआं करते हैं और खाते हैं, तो संभवतः आपको एनजाइना होने का अधिक खतरा होता है।
  • एग्जिना पेन्स चरण 7 को पहचानें चित्र
    2
    रजोनिवृत्ति महिलाओं में जोखिम अधिक है यह पता चला है कि एस्ट्रोजन उन्हें विभिन्न हृदय रोगों से बचाता है। महिलाओं को इस हार्मोन के सुरक्षात्मक गुण खो देते हैं जब यह घटता है, जिससे रजोनिवृत्ति बढ़ जाती है। यदि आप इस स्तर पर पहुंच रहे हैं, तो एनजाइना को रोकने के लिए सीखना शुरू करना अच्छा है।
  • एग्जिना पेन्स चरण 8 को पहचानें चित्र
    3
    यदि आप धूम्रपान करने वाले हैं, तो पता है कि यह आपके दर्द का कारण हो सकता है। अधिक ऑक्सीजन के लिए एक मांग और उसकी आपूर्ति कम - धूम्रपान बिल्कुल एनजाइना के लिए प्रमुख जोखिम कारक है क्योंकि यह एनजाइना के दोनों चलाता exacerbates है। यहां बताया गया है कि कैसे:
    • धुआं में कार्बन मोनोऑक्साइड होता है जो आपके शरीर से ऑक्सीजन लूटता है। यह शरीर में ऑक्सीजन की आपूर्ति की कमी पैदा करता है।
    • यह ऑक्सीजन की मांग भी बढ़ाता है। धूम्रपान कोरोनरी धमनियों का उद्घाटन संकुचित करता है, और यह संकुचन रक्त और ऑक्सीजन के लिए हृदय तक पहुंचने के लिए कठिन बना देता है। नतीजतन, हृदय में ऑक्सीजन की मांग बढ़ जाती है।
  • एन्जिना पीनेस चरण 9 को पहचानें चित्र
    4
    ध्यान रखें कि एक गतिहीन जीवन शैली आपको जोखिम में डालती है व्यायाम कोरोनरी धमनियों के उद्घाटन को चौड़ा करते हैं और रक्त और ऑक्सीजन प्रवाह को सुधारते हैं (ट्रिगर्स को खत्म करने के लिए अभी चर्चा की गई) शारीरिक गतिविधि एंजाइना के लिए अन्य जोखिम वाले कारकों को रोकती है, जैसे मोटापा और टाइप 2 मधुमेह। यदि आप व्यायाम नहीं करते हैं, तो यह शुरू करना एक अच्छा विचार है!
    • एक गतिहीन जीवनशैली वह है जो दिन के दौरान शारीरिक आंदोलन का अभाव है। यह शरीर में वसा के संचय को बढ़ावा देता है और कोरोनरी धमनियों का खंभा करता है। अहा (अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन) एक दिन में 30 मिनट की व्यायाम करती है, एक सप्ताह में 5 दिन।



  • एन्जिना पीनेस स्टेप 10 पहचानें
    5
    यदि आपको उच्च रक्तचाप है, तो आप जोखिम में भी हैं। अनियंत्रित, पुरानी उच्च रक्तचाप कोरोनरी धमनियों की दीवारों को नुकसान पहुंचाते हैं। क्षति जमा करने के लिए वसा प्लेट के लिए संभावित रिक्त स्थान हो सकती है। जैसे ही पट्टिका जमा हो जाती है, धमनियों में भीड़ हो जाती है और रक्त और ऑक्सीजन प्रवाह नहीं कर सकते। जब ऐसा होता है, दिल में दर्द शुरू होता है।
    • कई दवाएं हैं जो आप उच्च रक्तचाप के खिलाफ लड़ने के लिए उपयोग कर सकते हैं। विकल्पों के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें, खासकर यदि आपके पास इसका पारिवारिक इतिहास है
  • एन्जिना पेन के चरण 11 को पहचानें चित्र
    6
    मोटापा भी एक समस्या है। मोटापा लगभग हमेशा दिल की समस्याओं के साथ हाथ में चला जाता है हृदय की धमनियों में वसा का वितरण मोटापे से संबंधित है। वही कारणों से ऊपर चर्चा (धमनियों, आदि), मोटापा एक समस्या है। और सिर्फ एनजाइना के लिए नहीं! हृदय रोग, मधुमेह - आप चुनते हैं
    • मधुमेह मेलेटस सूजन और कम चिकित्सा क्षमता की एक पुरानी अवस्था को प्रेरित करता है। कोरोनरी धमनियों को नुकसान पहुंचाए जाने में विलंब बढ़े हुए वसा जमाण की ओर बढ़ेगा, और इससे भी अधिक जमा हो जाएगा। यह केवल घाव को बदतर बना देता है
  • एन्जिना पेन के चरण 12 को पहचानें चित्र
    7
    यह केवल भारी भोजन खाने के लिए भी एक कारक है बेहतर भोजन के लिए पाचन तंत्र में खून का संचय बेहतर होगा। यह छोटी अवधि के लिए आपके सामान्य रक्त प्रवाह के हिस्से के दिल को वंचित करेगा। यद्यपि यह डायबिटीज या धूम्रपान जैसी स्थायी नहीं है, लेकिन यह ध्यान देने योग्य आंदोलन पैदा कर सकता है।
  • एन्जिना पेन के चरण 13 को पहचानें चित्र
    8
    एनजाइना वंशानुगत है यदि आपकी मां या पिता को एनजाइना हो, तो संभावना है कि आपके पास एनजाइना भी है। एनजाइना का पारिवारिक इतिहास समस्या होने की संभावना को बढ़ाता है। एनजाइना के इतिहास के साथ पहली डिग्री रिश्तेदारों की महत्वपूर्ण आयु सीमा है:
    • <45 anos de idade para parentes homens
    • <55 anos para parentes mulheres
      • लेकिन बाकी सब की तरह, आपको खुद का ख्याल रखना पड़ता है, आपकी जीन केवल एक बाधा हो सकती है और निर्णायक नहीं है। यदि आप स्वस्थ वजन बनाए रखते हैं, धूम्रपान न करें, और अपने रक्तचाप की निगरानी करें, आप अच्छी तरह से कर रहे हैं
  • भाग 3
    रोग को समझना

    एंजाइना पेंस चरण 14 को पहचानें चित्र
    1
    जानें कि एंजाइना क्या हो जाती है जैसा कि पहले चर्चा की गई, हृदय के रक्त वाहिकाओं (धमनियों) को पूरे शरीर में रक्त में कुशलतापूर्वक पंप करने के लिए ऑक्सीजन की लगातार और पर्याप्त आपूर्ति की आवश्यकता होती है। इस बुनियादी आवश्यकता के बिना, हृदय सीमा से परे संघर्ष करता है और इसके कोशिकाओं को गुदगुदी होती है। यह घुटन दर्द के कारण होता है।
    • एनजाइना के दो मुख्य ट्रिगर अधिक ऑक्सीजन की मांग और ऑक्सीजन की आपूर्ति की कमी है। व्यायाम से एनीमिया तक धूम्रपान करने के लिए कुछ भी इस ऑक्सीजन की कमी को ट्रिगर कर सकता है।
  • एन्जिना पेन के चरण 15 को पहचानें चित्र
    2
    जानें कि कैसे स्थिर एनजाइना काम करती है स्थिर एनजाइना आमतौर पर वसा सजीले टुकड़े के साथ दिल धमनियों की एक रुकावट के कारण होता है। रक्त का प्रवाह बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह हृदय को ऑक्सीजन लाता है, लेकिन समय के बाद वसा की पट्टिका धीरे-धीरे दिल को रक्त प्रवाह को ब्लॉक करती है। नतीजतन, यह अपर्याप्त ऑक्सीजनकरण का कारण बनता है। हृदय तो थकान और एनजाइना से ग्रस्त है।
    • स्थिर एनजाइना को इसलिए बुलाया जाता है क्योंकि यह केवल शारीरिक प्रयास या भावनात्मक तनाव के साथ होता है। जब मोटी पैड 75% या अधिक कोरोनरी धमनी खुलते हैं, हृदय की मांसपेशियों को केवल स्थिर स्थितियों में कार्य कर सकते हैं व्यायाम के लिए अतिरिक्त काम की अचानक आवश्यकता, हृदय की मांसपेशियों को जल्दी से टायर और एनजाइना को ट्रिगर करने का कारण होगा।
    • रोगियों के लिए शारीरिक गतिविधियों की सीमा आमतौर पर सीढ़ियों की 2 उड़ानों पर चढ़ने के लिए होती है।
  • एन्जिना पेन के चरण 16 को पहचानें चित्र
    3
    अस्थिर एनजाइना के बारे में जानें। अस्थिर एनजाइना को प्राप्त करने में मुख्य अपराधी विभिन्न धमनियों में चरम घूमती है। रक्त के थक्के कभी-कभी कोरोनरी धमनियों में होते हैं और अस्थिर एनजाइना के एक तीव्र प्रकरण को ट्रिगर करते हैं। हृदय के कई क्षेत्रों में रक्त के प्रवाह को कम करना, कम ऑक्सीजनकरण की वजह से तेज थकान होती है। हृदय एन्जाइना के बिना खून को भी पंप करने के तरीकों के लिए सख्त खोज कर रहा है जब तक एनजाइना सेट न हो जाए।
    • अस्थिर एनजाइना बहुत गंभीर है क्योंकि यह आमतौर पर दिल का दौरा पड़ने से पहले होता है। इस स्थिति में, दिल अलग-अलग तालों के कारण अतिरिक्त काम को समायोजित नहीं कर सकता है। इसलिए, अधिक काम की मांग में एक छोटा सा वृद्धि हृदय की मांसपेशियों की विफलता और दिल का दौरा पड़ सकता है।
    • लक्षण आसानी से कम शारीरिक गतिविधि से शुरू हो रहे हैं और यहां तक ​​कि बाकी के दौरान भी दिखाई दे सकते हैं।
  • एन्जिना पेन्स चरण 17 को पहचानें चित्र
    4
    जानें कि प्रिंज़मेटल की एनजाइना या विविध प्रकार के काम करता है। हृदय की धमनियों के उद्घाटन के अचानक संकीर्ण होने से प्रिज्मेटल की एनजाइना होती है। इस एपिसोड की जड़ अज्ञात है और माना जाता है कि यह ज्यादातर आकस्मिक है। आम तौर पर संकीर्ण अचानक या हाल ही में होता है, और हृदय कम ऑक्सीजन पर्यावरण को समायोजित करने में विफल रहता है। अपर्याप्त ऑक्सीजनकरण के बावजूद हृदय रक्त के प्रवाह को बनाए रखने के लिए झटके से पम्पिंग द्वारा अनुकूलित करने का प्रयास करता है। समय के साथ, थकान और एनजाइना दिल का उपभोग करती है
    • वैरिकाज़ एनजाइना बहुत गंभीर और अनियमित हृदय धड़कन और दिल का दौरा पड़ने से जुड़ा हुआ है। भिन्न एन्जाइना की अचानक प्रकृति दिल को धड़कन में वृद्धि के लिए क्षतिपूर्ति करने के लिए मजबूर करता है यह धड़कन ताल से बाहर रखता है और व्यक्ति को दिल का दौरा पड़ने के जोखिम में डालता है।
    • लक्षण आराम पर भी होते हैं और केवल शारीरिक गतिविधि से संबंधित नहीं हैं
  • एन्जिना पेन के चरण 18 को पहचानें चित्र
    5
    समस्या सोने के समय भी हो सकती है एनजाइना का एक अन्य प्रकार डीक्यूबिटस एनजाइना है - एक ऐसा प्रकार जो रात में होता है जब आप झूठ बोल रहे हों ऐसा हो सकता है कि जब आप कुछ भी नहीं कर लेते हैं, तो आप जागते हैं।
    • इस मामले में, शरीर के सभी अंगों और ऊतकों को बाकी की स्थिति में होते हैं जब कि आप सो रहे हैं, हृदय को छोड़कर इससे रक्त परिसंचरण की वृद्धि हुई मात्रा बढ़ जाती है, जो बदले में हृदय में लौटने वाले शिरापरक रक्त की मात्रा में वृद्धि की ओर जाता है। इसका अर्थ हृदय के लिए अधिक काम (गुरुत्वाकर्षण के प्रभाव के बिना) है, जिसके कारण ऑक्सीजन की मांग में वृद्धि होती है, और आखिरकार रात में एनजाइना के हमलों की ओर जाता है
  • युक्तियाँ

    • यदि आपको सीने में दर्द होता है, तो तत्काल चिकित्सा ध्यान दें।
    • ठंड के मौसम का जोखिम शरीर में रक्त वाहिकाओं के खुलने को संकीर्ण करता है, जिसमें कोरोनरी धमनियों भी शामिल हैं। यह एक कारण हो सकता है

    सूत्रों का कहना है उद्धरण

    • मैकफर्सन, रिचर्ड और मैथ्यू आर पिंकस हेनरी के क्लिनिकल निदान और प्रबंधन द्वारा प्रयोगशाला के तरीके 22 संस्करण। फिलाडेल्फिया: सौन्डर्स एल्सेवियर, इंक, 2011।
    • कुमार, विनय, अबुल अब्बास, नेल्सन फ़ॉस्टो, जॉन एस्टर, जेम्स पर्किंस। रॉबिन और कोटान पैथोलॉजिक बेसिस ऑफ़ डिसीज 8 वीं संस्करण। फिलाडेल्फिया: सॉन्डर्स एल्सेवियर, इंक, 2010।
    • लांग, दान, डेनिस कैसपर, जे। लैरी जेमिसन, एंथनी फौसी, स्टीफन हाउसर, और जोसेफ लॉसकोजो आंतरिक चिकित्सा 18 वीं संस्करण के हैरिसन के सिद्धांत न्यूयॉर्क: मैकग्रॉ-हिल कंपनीज, इंक, 2011।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com