IhsAdke.com

कैसे अत्रीय उत्तेजित होना इलाज के लिए

आपका दिल बिजली के उपयोग के माध्यम से आपके शरीर के बाकी हिस्सों को रक्त पंप करता है जब आपका असंतुलन आपके दिल में होता है, तो आपको आलिंद फैब्रिलेशन का अनुभव हो सकता है। इसका मतलब यह है कि एट्रिअम, आपके दिल का हिस्सा जो आपके शरीर के बाकी हिस्सों में रक्त को पंप अच्छी तरह से काम नहीं करता है, और समस्याएं उत्पन्न होती हैं। यदि आपके पास एथ्रियल फ़िबिलीशन है, तो हर संभव तरीके से पता होना सबसे अच्छा होगा कि इस स्थिति का इलाज किया जा सकता है। अधिक जानने के लिए इस लेख को पढ़ें

चरणों

विधि 1
जीवनशैली में परिवर्तन के साथ बवासीर का इलाज करना

चित्र शीर्षक अत्रीय फ़िबिलीज़ेशन चरण 1
1
अपने तनाव के स्तर को कम करें यद्यपि आप शारीरिक के बजाय एक मानसिक मुद्दे के रूप में अधिक तनाव के बारे में सोच सकते हैं, तनाव का वास्तव में आपके दिल पर बहुत बड़ा प्रभाव हो सकता है जब आप तनाव करते हैं, तो आपके दिल में अतिरिक्त दबाव लगाया जा सकता है, जिससे अंद्रियाल फ़िबिलीशन हो सकता है। ऐसे कई तरीके हैं जिनमें आप तनाव की मात्रा को कम कर सकते हैं। उनमें से कुछ में शामिल हैं :
  • पर्याप्त नींद जाओ जब आप थके हुए होते हैं, तो चीजें ज्यादा तनावपूर्ण लग सकती हैं हर रात छह से आठ घंटे नींद के लिए लक्ष्य की कोशिश करो
  • योजना, खुद को नियंत्रण में महसूस करने के लिए अगर काम या अन्य गतिविधियों पर जोर दिया जा रहा है, तो वास्तव में तनाव के कारण पैदा होने वाली समस्या के बारे में सोचने में कुछ समय दें। समस्या से निपटने के लिए एक योजना बोले और फिर अधिक शांति से आगे बढ़ें
  • आपको प्यार करने वाले काम करने के लिए समय निकालें यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप हर दिन कुछ समय बिताते हैं जिससे आपको खुशी मिलती है। तनाव तनाव के लिए सबसे अच्छा इलाज हो सकता है अपनी किताब का एक अध्याय पढ़ें, एक फिल्म देखना, दोस्तों के साथ घूमने या चलना
  • चित्र शीर्षक अत्रीय फ़िबिलीज़ेशन चरण 2
    2
    अभ्यास श्वास अभ्यास। एथ्र्रियल फ़िबिलीशन का मुकाबला करने में मदद करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक श्वास व्यायाम करना है। तनाव को दूर करने के लिए सबसे आम और आसान साँस लेने का व्यायाम सिर्फ 10 सेकंड के लिए साँस लेना है और फिर 10 सेकंड के लिए श्वास छोड़ना है। इस प्रक्रिया को दोहराएं जब तक आप शांत और शांत महसूस न करें।
    • एक थोड़ा अधिक शामिल साँस लेने के व्यायाम है कि आप कोशिश कर सकते हैं उदर श्वास तकनीक कहा जाता है। ऐसा करने के लिए, अपने पेट पर एक हाथ और दूसरी तरफ अपनी छाती पर रखें। अपनी नाक के माध्यम से श्वास, कि अपने डायाफ्राम (सिर्फ अपने पेट से ऊपर) का विस्तार करने के बजाय, अपने सीने से एक डायाफ्राम विस्तार मतलब है कि आप अपने सीने पर उथले साँस लेने के बजाय गहरा साँस ले रहे हैं, यह सुनिश्चित करते। धीरे धीरे और फिर दोहराएं।
  • चित्र शीर्षक एट्रिअल फ़िबिलीशन चरण 3
    3
    शराब पीना बंद करो अल्ट्रायल फिब्रिबिलेशन के लिए अल्कोहल एक मुख्य ट्रिगर्स है, खासकर यदि आपको पहले यह स्थिति हो गई है। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि शराब आपके दिल की मांसपेशियों में परिवर्तन कर सकता है, जिससे एथ्रल फैब्रिबिलेशन हो सकता है। इसके कारण, अपने आहार से बाहर शराब काटने के लिए सबसे अच्छा। जबकि एक शैंपेन का गिलास आमतौर पर अच्छी तरह से माना जाता है, तो पीने से सभी खर्चों से बचा जाना चाहिए क्योंकि आपके शरीर में शराब की एकाग्रता में बढ़ोतरी से समस्या हो सकती है।
  • 4
    देखें कि कैफीन आप कितना व्यंजन करते हैं शोधकर्ताओं ने अब भी सबूत के लिए देख रहे हैं समझाने के लिए क्यों कैफीन अलिंद, शर्त के साथ कई लोगों को प्रभावित करता है, टिप्पणी की है कि कैफीन आपके लक्षण बढ़ जाती है
  • चित्र शीर्षक अत्रीय फ़िबिलीज़ेशन चरण 4
    5
    कॉफी या रेड बुल जैसे कैफीन के साथ पेय से बचने के लिए आमतौर पर सबसे अच्छा होता है हालांकि, एक कप कॉफी या प्रति दिन चाय शायद आप पर ज्यादा असर नहीं पड़ेगा।
  • टेट अत्रीय फ़िबिलीज़ेशन चरण 5 के शीर्षक वाले चित्र
    6
    प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों की मात्रा को आप खाने के लिए सीमित करें एक उच्च वसा वाले आहार, जो आमतौर पर मोटापा के साथ हाथ में जाता है, अलिंद फैब्रिलेशन के प्रमुख कारणों में से एक है। इस वजह से, आपके लिए वसायुक्त खाद्य पदार्थों की मात्रा को कम करने के लिए आपके लिए महत्वपूर्ण है- आपको जरूरी नहीं कि अपने आहार से वसायुक्त खाद्य पदार्थों को कम करना पड़ता है, लेकिन आपको उनसे कम खाने की कोशिश करनी चाहिए। आप से बचना चाहिए:
    • संतृप्त वसा (मक्खन, पनीर और पशु वसा में पाया गया)।
    • ट्रांस वसा (मार्जरीन में मिला)
    • कोलेस्ट्रॉल (वसायुक्त मांस में पाया जाता है, जैसे सॉसेज और सबसे अधिक डेयरी उत्पादों)
  • चित्र शीर्षक ट्रीट अत्रीय फ़िबिलीशन चरण 6
    7
    अपने पोटेशियम सेवन में वृद्धि हम चार सबसे शक्तिशाली इलेक्ट्रोलाइट्स में से एक पोटैशियम का उपभोग कर सकते हैं। पर्याप्त पोटेशियम प्राप्त करना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह हृदय की मांसपेशियों के नियंत्रण आंदोलन (या संकुचन) में मदद करता है। इस वजह से, यदि आपके पास कम पोटेशियम का स्तर है, तो आपको अलिंद फ़िबिलीशन हो सकता है। पोटेशियम के कुछ सर्वोत्तम स्रोतों में आप अपने आहार में शामिल हो सकते हैं:
    • केले, खुबानी और संतरे जैसे फल।
    • मीठे आलू और बीट जैसे रूट सब्जियां
    • अन्य खाद्य पदार्थ जैसे टमाटर, कद्दू, एवोकैडो और प्रिंस
  • ट्रीट अत्रीय फ़िबिलीज़ेशन चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र



    8
    बहुत अधिक नमक वाले खाद्य पदार्थों से बचें जब आप सुपर नमकीन चीजें खाती हैं, तो यह उच्च रक्तचाप होने की संभावना बढ़ जाती है। जब आपको उच्च रक्तचाप होता है, तो आप अपने दिल पर बहुत अधिक तनाव डालते हैं, जिससे अलिंद फैब्रिलेशन हो सकता है। अपने ब्लड प्रेशर को स्वस्थ स्तर पर रखने के लिए उन चीजों को खाने की कोशिश करें जो उसमें कम नमक हैं।
  • चित्र शीर्षक एट्रिअल फ़िबिलीशन ट्रीट शीर्षक 8
    9
    अंगूर खाने से रोकें हालांकि यह अजीब लग सकता है, खासकर क्योंकि अंगूर आम तौर पर स्वस्थ और स्वादिष्ट होते हैं, यदि आप अपनी स्थिति के लिए दवा लेने शुरू करते हैं, तो आपको अंगूर खाने से रोकना होगा। अंगूर दवा डॉक्टरों के साथ हस्तक्षेप करते हैं जो अलिंद तंतुओं को नियंत्रित करने के लिए लिखते हैं क्योंकि इसमें एक नारंगीन कहा जाता है।
  • विधि 2
    दवा के साथ अत्रियल फैब्रिलेशन का इलाज करना

    चित्र शीर्षक एट्रिअल फ़िबिलीशन चरण 9
    1
    अतिसार चिकित्सा ले लो ये दवाएं सबसे सामान्य रूप से निर्धारित होती हैं जब यह एथ्रल फ़िबिलीशन की बात आती है क्योंकि वे आपकी हृदय गति को नियंत्रित करते हैं और आपकी अनियमित कलाई से छुटकारा पाती हैं। यह दवा आपके दिल की लय को नियंत्रित करने के लिए आपके दिल में पाए जाने वाले इलेक्ट्रोलाइट्स की मात्रा में परिवर्तन करती है। वहाँ कई अलग-अलग प्रकार के अतिपरिवर्ती ड्रग्स होते हैं, लेकिन दो सबसे अधिक निर्धारित प्रकारों में शामिल हैं:
    • बीटा ब्लॉकर्स: जैसा कि नाम से पता चलता है, यह दवा बीटा रिसेप्टर्स को ब्लॉक करती है (जो आपके दिल की गतिविधि को नियंत्रित करती है) ताकि आपके हृदय की दर घट जाए। आम बीटा ब्लॉकर्स में मेटोपोलोल, कार्विदिल, एटेनोलोल और प्रोप्रेनोलॉल शामिल हैं।
    • कैल्शियम चैनल ब्लॉकर्स: ये दवाएं दिल की मांसपेशियों में कैल्शियम चैनल को अवरुद्ध करके काम करती हैं। ऐसा करने से, ये दवाएं आपके दिल की दर भी कम करती हैं। डिल्टियाज़ेम और वेरापामिल, इस समूह के उदाहरण हैं, अत्याधुनिकता दवाओं के समूह।
  • चित्र शीर्षक एट्रिअल फ़िबिलीशन चरण 10
    2
    Anticoagulants की कोशिश करो Anticoagulants को भी "ट्यूनर्स" के रूप में संदर्भित किया जाता है और वे आपके रक्त को ठीक करते हैं। जब आपका खून कम हो जाता है, तो रक्त के थक्कों का विकास कम हो सकता है। जब आप अत्रिअल फ़िबिलीशन विकसित करते हैं, तो आपके रक्त को आपके दिल से ठीक से पंप नहीं किया जाता है, जिसका अर्थ है कि कुछ रक्त पीछे छोड़ दिया जाता है आपके दिल में रहने वाला रक्त रक्त के थक्के को विकसित करने की संभावना को बढ़ाता है
    • एस्पिरिन एंटीकायगुलेंट का सबसे आम रूप है यद्यपि आप यह ओवर-द-काउंटर उपाय खरीद सकते हैं, आपको अलिंद फ़िबिलीशन होने पर एस्पिरिन लेने से पहले आपको अब भी अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए।
    • वारर्फरिन एक एंटीकायगुलेंट है, लेकिन यह निर्धारित है। वॉटरिन और एस्पिरिन के बीच चुनने के पेशेवरों और विपक्ष के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें
  • चित्र शीर्षक एट्रिअल फ़िबिलीशन चरण 11
    3
    इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम थेरेपी पर विचार करें हालांकि यह डरावना लग सकता है, वास्तव में यह एक सामान्य मानक तरीका है जिससे दिल को सामान्य लय पर वापस जाना पड़ता है इस उपचार के दौरान, बिजली के संचालन के तकिए आपकी छाती पर लगाए जाएंगे। फिर चिकित्सक एक कम स्तर पर बिजली डालता है, नियमित रूप से अपने धड़कन के दौरान अपने दिल को झटके देते हैं।
  • चित्र शीर्षक एट्रिअल फ़िबिलीशन चरण 12
    4
    अपने डॉक्टर के साथ सर्जरी की चर्चा करें सर्जरी आखिरी उपचार विकल्प है और इसे केवल तब ही माना जाएगा जब आपकी स्थिति खराब हो जाती है, और अन्य उपचारों की जांच पहले ही की जा चुकी है शल्य प्रक्रिया है, जो के रूप में उलझन प्रक्रिया उसके दिल में एक अलग बनाता है में जाना जाता है, तो अपने दिल में है कि बिजली एक सीधे रास्ते में होने के लिये, सामान्य।
    • कुछ डॉक्टर भूलभुलैया प्रक्रिया के बजाय कैथेटर या पेसमेकर सर्जरी की सिफारिश कर सकते हैं। यदि यह मामला है, यदि आपके दिल में कैथेटर लगाया गया हो तो अपने दिल की धड़कन को नियंत्रित कर लें।
  • युक्तियाँ

    • उपचार सुनिश्चित करने के लिए जीवन शैली में परिवर्तन और प्राकृतिक उपचार है कि अलिंद का इलाज करने की कोशिश की जा सकती है, अपने चिकित्सक द्वारा निर्धारित दवा के साथ संयोजन में उपयोग किया जाना चाहिए।

    चेतावनी

    • अपने दिल की धड़कन को नियंत्रित करने में मदद करने के लिए हमेशा एक लाइफस्टाइल बदलने या नई दवा लेने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com