IhsAdke.com

प्रशिक्षण की अपनी हार्ट रेट की गणना कैसे करें

क्या आप ट्रेडमिल पर 35 मिनट या किसी प्रकार के कार्डियोवास्कुलर व्यायाम से अधिकतम लाभ प्राप्त करना चाहते हैं? जब आप अपने लक्षित हृदय गति के क्षेत्र में व्यायाम करते हैं तो आप हृदय गतिविधि के लाभ को अधिकतम कर सकते हैं। आपको केवल एक कैलकुलेटर और आपकी कलाई है। इन लक्ष्य क्षेत्रों का अनुमान लगाने के लिए त्वरित और आसान तरीके हैं, लेकिन यदि आप बिना कई उपकरणों के संभवतः सबसे विश्वसनीय माप चाहते हैं, तो लेख के सूत्र का पालन करें।

चरणों

विधि 1
Karvonen विधि का उपयोग कर लक्ष्य क्षेत्र की गणना

अपने लक्ष्य दिल की दर चरण 1 का शीर्षक चित्र
1
अपने अधिकतम हृदय गति (एचआरएमएक्स) की गणना करें यह मान आपके दिल की अधिकतम संख्या को हर मिनट (बीपीएम) को हरा सकता है। यह अनुमान लगाने के लिए, 0.7 से अपनी उम्र गुणा और 207 का परिणाम घटाना यह मान क्या ज्यादातर लोगों (या होना चाहिए) अभ्यास के दौरान तक पहुँच सकते हैं परे है, इसलिए इस चरण के लिए एक दिल की निगरानी पर निर्भर नहीं है ।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप 39 साल के हैं, अनुमान 207 - (0.7) × (39) = 207 - 28 = ~ 180 बीपीएम एचआरएमएक्स.
  • इस उद्देश्य के लिए कई समान सूत्र हैं, और आप चिकित्सक या कोच से थोड़ा अलग सलाह सुन सकते हैं। "220 - उम्र" फार्मूले के आधार पर अनुमान लगाने से बचें, जो पहले से पुरानी है। इसके साथ, आपको अनुमान आसानी से और तेज़ी से मिलते हैं, लेकिन याद रखें कि इसमें केवल +/- 2 से 3 बीट्स प्रति मिनट की सटीकता है।
  • अपने लक्ष्य दिल की दर चरण 2 की शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    अपने आराम दिल की दर (एचआरआर) निर्धारित करें Karvonen विधि भी इस मूल्य को ध्यान में लेता है, जो व्यक्ति से भिन्न होता है और इस प्रकार अधिक विश्वसनीय कस्टम गणना में परिणाम होता है। सुबह उठने से पहले, अपने दिल की दर को मापने ट्रेकिआ के एक तरफ कलाई या गले के अंदर इंडेक्स और मिडल उंगलियों को रखकर दूसरे हाथ के साथ एक घड़ी को देखो और अपने दिल की धड़कन 30 सेकंड के लिए की संख्या की गणना करें, पहले बीट पर "शून्य" से शुरू करें प्रति मिनट की धड़कन में आराम दिल की दर प्राप्त करने के लिए मूल्य 2 से गुणा करें।
    • अधिक सटीकता के लिए, अंकगणित मतलब की गणना तीन अलग-अलग सुबह से मूल्यों का उदाहरण के लिए, यदि आपको 62, 65 और 63 बीपीएम मूल्य मिलते हैं, तो इसका मतलब (62 + 65 + 63) / 3 के बराबर होगा, या लगभग 63 बीपीएम एफसीआर.
    • धूम्रपान, कैफीन, तनाव, गर्म मौसम, हार्मोनल उतार-चढ़ाव और विभिन्न दवाएं भी हृदय गति को प्रभावित कर सकती हैं एचआरआर को मापते समय इन कारकों की उपस्थिति को कम करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें
  • चित्रित करें आपका लक्ष्य हृदय गति चरण 3 की गणना करें
    3
    आरक्षित दिल की दर (एफसीआर) की गणना करें अधिकतम प्रयास में दिल की दर और हृदय की दर को आराम के बीच अंतर होगा। हम इसे "रिजर्व हार्ट रेट" कहते हैं: जरूरत पड़ने पर अतिरिक्त तीव्रता उसके निपटान में होती है।
    • एफसीआर की गणना करने के लिए, समीकरण एफसीएमएक्स - एफसीआर = एफसीआर का उपयोग करें।
    • उदाहरण के लिए, यदि अधिकतम हृदय गति (एचआरएमएक्स) 180 बीपीएम है और बाकी हृदय गति (एचआरआर) 63 बीपीएम है, तो दिल की दर आरक्षित 180 - 63 = के बराबर होगा 117 बीपीएम.
  • अपने लक्ष्य दिल की दर चरण 4 का शीर्षक चित्र
    4
    लक्ष्य ज़ोन (ज़मीन) की न्यूनतम गणना करें सबसे पहले, अपने आराम करने वाली हृदय गति को 0.5 से बढ़ो। यह सामान्य व्यायाम के अभ्यास में सभी आरक्षित हृदय गति को खर्च करने के लिए स्वस्थ या फायदेमंद नहीं है। इसके बजाय, आपको गतिविधि की इच्छित तीव्रता के आधार पर आरक्षित का प्रतिशत का उपयोग करना चाहिए। मध्यम व्यायाम के लिए आवश्यक न्यूनतम वृद्धि की गणना के लिए 0.5 से आरक्षित हृदय गति गुणा करें।
    • यदि आपकी आरक्षित हृदय की दर 117 बीपीएम है, तो उस आरक्षित हिस्से के आधे का उपयोग करने से आपके दिल की दर (117) × (0.5) = 58.5 बीपीएम बढ़ेगी।
    • वांछित न्यूनतम हृदय दर को खोजने के लिए अपने एचआरआर में परिणाम जोड़ें। प्रतिक्रिया आपके लक्ष्य क्षेत्र में न्यूनतम सीमा होगी। यह उन लोगों के लिए अच्छा मूल्य है जिन्होंने अभी तक नियमित रूप से व्यायाम शुरू किया है या चोटों से ठीक हो रहे हैं।
    • उपरोक्त संख्या के साथ, 63 बीपीआर का एक एफसीआर + 58.5 बीपीएम = की वृद्धि 121.5 बीपीएम जैसे कम से कम का लक्ष्य क्षेत्र.
  • अपने लक्ष्य दिल की दर चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    मध्यम लक्ष्य क्षेत्र की गणना करें (Zmod)। उच्च लक्ष्य क्षेत्र की गणना करने के लिए एक बड़े दशमलव के साथ 0.5 को बदलें। यदि आपने अभी तक एक व्यायाम कार्यक्रम शुरू किया है, तो आप धीरे-धीरे लक्ष्य को बढ़ा सकते हैं क्योंकि आपका फॉर्म बेहतर होता है, और अधिक तीव्र मध्यम गतिविधियों के लिए 0.7 तक पहुंच जाता है। यदि आप एथलीट हैं जो ज़ोरदार अभ्यास के लिए एक लक्ष्य क्षेत्र चाहता है, तो आप 0.7 से बराबर या उससे अधिक के बराबर का उपयोग कर सकते हैं। चरम तीव्रता वाली एनारोबिक गतिविधियां आपके आरक्षित 0.85 का उपयोग कर सकते हैं।



  • अपने लक्ष्य की हृदय दर चरण 6 का शीर्षक चित्र
    6
    गहन लक्ष्य क्षेत्र (ज़िंट) की गणना करें चरम तीव्रता वाली एनारोबिक गतिविधियां आपके आरक्षित 0.85 का उपयोग कर सकते हैं। इस मान की गणना करने के लिए, समीकरण (एफसीआरए × 0.85) + एफसीआर = जिंट का उपयोग करें।
  • विधि 2
    लक्ष्य क्षेत्र के आधार पर व्यायाम की तीव्रता निर्धारित करना

    अपने लक्ष्य दिल की दर चरण 7 का शीर्षक चित्र
    1
    एक कसरत के दौरान अपने हृदय की दर को बढ़ाएं ऐसा करने के लिए, आपको व्यायाम करना बंद करना चाहिए, कलाई पर दिल की गति को आराम से मापना और 10 सेकंड के तुरंत बाद गतिविधि पर वापस जाना चाहिए। फिर 10 सेकंड (दिल की दर) से 6 की गिनती की गई बीट्स का मूल्य बढ़ाएं और आपके पास अंतिम मूल्य होगा (60 सेकेंड की धड़कन, या प्रति मिनट की धड़कन)।
    • एक ही परिणाम प्राप्त करने का एक अधिक सटीक तरीका है एक हृदय की निगरानी के लिए एक व्यायाम के दौरान अपने दिल की दर जानने के लिए।
  • अपने लक्ष्य दिल की दर चरण 8 की चित्रित चित्र
    2
    लक्ष्य क्षेत्र पर आपकी शारीरिक गतिविधि की तीव्रता को आधार बनाएं आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि आपके लक्षित क्षेत्र के आधार पर प्रशिक्षण के दौरान दिल की दर (बीपीएम) को मापकर तीव्रता कम, मध्यम या उच्च है या नहीं। यदि मूल्य लक्ष्य क्षेत्र के मध्य में है या सीमा के बीच औसत से मेल खाता है, तो यह इंगित करता है कि आप इसमें कसरत कर रहे हैं मतलब तीव्रता (अपने एचआरएमएक्स के 50 से 70% तक). यदि यह ऊपरी सीमा से अधिक है, तो आप इसमें कसरत कर रहे हैं तीव्रता (आपके एचआरएमएक्स का 70 से 85%).
    • यदि आपने अभी प्रशिक्षण शुरू किया है, तो कम से मध्यम तीव्रता पर व्यायाम करें। जैसे ही शरीर को इसका इस्तेमाल किया जाता है, आप समय के साथ उस तीव्रता को बढ़ा सकते हैं।
    • वायु-अप के दौरान या व्यायाम के अंत में हृदय गति भी लक्षित ज़ोन की कम सीमा पर होना चाहिए।
    • प्रशिक्षण के दौरान, सुनिश्चित करें कि आपका दिल की दर आपके लक्षित क्षेत्र की अधिकतम सीमा से अधिक न हो।
  • चित्र शीर्षक आपके लक्षित दिल की दर की गणना चरण 9
    3
    अपने शरीर की प्रतिक्रियाओं का मूल्यांकन करें यह सूत्र आपको ज्यादातर लोगों के लिए एक अच्छा अनुमान देता है, लेकिन यह निर्विवाद नहीं है। इस बात पर ध्यान दें कि आपका शरीर उस समय प्रतिक्रिया कैसे करता है जब आप गणना लक्ष्य क्षेत्र तक पहुंचते हैं। यदि आवश्यक हो, तो अपने अवलोकन के आधार पर इन मूल्यों को समायोजित करें:
    • मध्यम व्यायाम (लक्ष्य क्षेत्र की निचली सीमा) हल्के से मध्यम पसीने और तेजी से श्वास के परिणामस्वरूप होता है। यदि आप कसरत करने के लिए इस्तेमाल नहीं करते हैं तो आपको एक या दो दिन के लिए हल्के मांसपेशियों में दर्द हो सकता है
    • जोरदार अभ्यास (ऊपरी सीमा) सांस लेना कठिन होता है - इस समय, आपको कुछ शब्दों के बाद साँस लेने के लिए रोकना चाहिए।
    • अगर आपको साँस लेने में परेशानी, सीने में दर्द, गंभीर पेशी या जोड़ों के दर्द, चक्कर आना और पसीना आना या अत्यधिक थकान महसूस हो रही है तो कसरत करना बंद करो और चिकित्सा सहायता लें। फिर भविष्य में लक्ष्य क्षेत्र को कम करें।
  • युक्तियाँ

    • प्रशिक्षण के दौरान, हृदय संबंधी परिणामों को अधिकतम करने के लिए लक्षित क्षेत्र के भीतर आपका हृदय गति होना चाहिए

    चेतावनी

    • यदि आपको हृदय की समस्याएं हैं, तो डॉक्टर को देखें। यदि आपको अपने दिल या रक्तचाप को प्रभावित करने में कोई समस्या है, तो अपना लक्ष्य क्षेत्र की गणना करने की कोशिश न करें। एक डॉक्टर से पूछें कि वह आपकी जांच करे और एक सुरक्षित व्यायाम योजना तैयार करें। यदि आप अधिक वजन वाले हैं, 40 वर्ष से अधिक आयु में, या लंबे समय तक प्रयोग नहीं करते हैं, तो नए प्रशिक्षण में डॉक्टर को शामिल करना भी एक अच्छा विचार है।
    • लक्ष्य क्षेत्र सिर्फ एक अनुमान है! यदि आप बहुत जल्द या बहुत बार थका हुआ महसूस करते हैं, तो यह शायद इंगित करता है कि आप अतिरंजित तीव्रता के साथ प्रशिक्षण कर रहे हैं और गति धीमा करने की आवश्यकता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com