IhsAdke.com

कैसे दिल की धड़कन को सुनने के लिए

पहली बार बच्चे के दिल की धड़कन को सुनना अमूल्य है एक जादुई क्षण होने के अलावा, यह डॉक्टर और माता-पिता को उनके स्वास्थ्य के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करता है। बच्चे के दिल को सुनने के कई तरीके हैं, चाहे डॉक्टर के कार्यालय में या घर पर, लेकिन होम-आधारित पद्धति की कोशिश करने से पहले गर्भस्थ्य से बात करना महत्वपूर्ण है।

चरणों

विधि 1
घर पर सुनना

भ्रूण हार्टबीट चरण 1 को सुनें चित्र
1
एक स्टेथोस्कोप का उपयोग करें मूल स्टेथोस्कोप का उपयोग करना आपके बच्चे के दिल को सुनने का सबसे आसान तरीका है। गर्दन के 18 वें और 20 वें सप्ताह के बीच इसका उपयोग करना पहले से संभव है, क्योंकि इस स्तर पर बीट पहले से ही काफी मजबूत हैं। इसे अपने पेट पर रखो, हेडफ़ोन को अपने कानों पर रखो और सुनो। आपको धड़कता है, धैर्य रखें, जब तक कि आप इसे थोड़ी देर तक ले जाने की आवश्यकता हो।
  • स्टेथोस्कोप की गुणवत्ता सर्वोपरि है, इसलिए एक ज्ञात ब्रांड खरीदें। आप उन्हें यूएसए, कॉस बाहिया, एक्स्ट्रा और कई फार्मेसियों जैसे इंटरनेट में इंटरनेट के अलावा आसानी से ढूंढ सकते हैं। शायद आप इसे किसी मित्र से उधार ले सकते हैं
  • भ्रूण हार्टबीट चरण 2 को सुनें चित्र
    2
    एप्लिकेशन डाउनलोड करें प्रौद्योगिकी ने बच्चे की धड़कन को आसानी से सुनने की प्रक्रिया को आसान बना दिया है कई एप्लिकेशन हैं जो फोन पर खरीदा और इंस्टॉल किए जा सकते हैं और कुछ के बाद आपके मित्रों और परिवार को बाद में दिखाने के लिए ध्वनि रिकॉर्ड भी कर सकते हैं।
    • अगर गर्भावस्था अधिक उन्नत चरण में होती है तो आवेदन सर्वश्रेष्ठ काम करते हैं
  • भ्रूण हार्टबीट चरण 3 को सुनें चित्र
    3
    भ्रूण मॉनिटर खरीदें आप अपने घर पर उपयोग करने के लिए भ्रूण मॉनिटर खरीद सकते हैं, इतना अधिक मूल्य नहीं ($ 100 और $ 250 के बीच) यह विकल्प शानदार है यदि आप चिंता और तनाव से पीड़ित होते हैं और मन की शांति की आवश्यकता होती है कि आपका बच्चा एक परामर्श और दूसरे के बीच अच्छी तरह से है हालांकि, ये मॉनिटर कार्यालय में प्रयुक्त होने वाले के रूप में शक्तिशाली नहीं हैं और पांचवें महीने से पहले काम नहीं कर सकते हैं।
    • एक खरीदने से पहले अपने चिकित्सक से बात करें और निर्देश मैनुअल को सावधानीपूर्वक पढ़ें।
  • चित्रा शीर्षक से भ्रूण हार्टबीट चरण 4 को सुनें
    4
    समझें जो ध्वनि को प्रभावित करता है यहां तक ​​कि अगर उपकरण पर्याप्त है और बच्चे स्वस्थ है, तो कुछ चीजें हैं जो दिल की धड़कन की आवाज़ को रोकती हैं। बच्चे की स्थिति और उसके वजन अंतःस्रावीय आवाज़ की सुनवाई को प्रभावित करते हैं। अपने चिकित्सक से तुरंत संपर्क करें यदि आपको संदेह है कि कुछ गलत है।
  • विधि 2
    चिकित्सा नियुक्तियों में जा रहे हैं

    भ्रूण हार्टबीट चरण 5 सुनें चित्र
    1
    अपने चिकित्सक से बात करें आपके और चिकित्सक या दाई के बीच का संबंध सर्वोपरि है। किराए पर एक तुम पर भरोसा है और बच्चे के विकास के बारे में और उससे बात करते हैं, घर और कार्यालय में दोनों, अपने दिल की सुनने के लिए सर्वोत्तम तरीके। एक डॉक्टर चुनें, जो आपके प्रश्नों की सुनता है और विस्तार और धैर्य में प्रतिक्रिया करता है।
  • भ्रूण हार्टबीट चरण 6 सुनें चित्रित करें
    2
    परामर्श के लिए तैयार हो जाओ अपने चिकित्सक से पूछें कि जब दिल की धड़कन सुनाई जा सकती है, तो आप शायद गर्भवती होने के समय से पहले से ही जन्म के समय में देखभाल कर रहे हैं। परामर्श से पहले, पूछने के लिए प्रश्नों की एक सूची लिखें आपको यह जानने की जरूरत है कि आपके शरीर पर क्या चल रहा है और क्या उम्मीद है - यह पल भी और अधिक विशेष बना देगा।
    • ये परामर्श रोमांचक हो जाएगा अपने साथी, एक मित्र या रिश्तेदार से पूछें कि आप के साथ और अपने साथ उस पल को साझा करें
  • भ्रूण हार्टबीट चरण 7 को सुनें चित्र
    3
    भ्रूण डॉपलर का उपयोग करें अपने चिकित्सक से पूछें कि वह आपके बच्चे के दिल की धड़कन को सुनने के लिए कैसा परीक्षण करेगा? पहली बार जब आप उन्हें सुनते हैं तो डॉक्टर या सहायक, भ्रूण डॉपलर का उपयोग करता है, एक उपकरण जो ध्वनि तरंगों को बढ़ाती है, जिससे बच्चे को सुनने के लिए संभव हो जाता है। आप परीक्षा की मेज पर बैठेंगे और डॉक्टर आपके पेट में एक छड़ी रग देंगे। चिंता मत करो, इस परीक्षा में चोट लगी है।
    • सामान्य तौर पर, नौवें और दसवें हफ्तों के बीच ध्वनियों का पता चलता है, लेकिन कभी-कभी यह केवल 12 वें के आसपास होता है।



  • भ्रूण हार्टबीट चरण 8 को सुनें चित्र
    4
    एक अल्ट्रासाउंड बनाएं आपका चिकित्सक संभवतः गर्भावस्था की शुरुआत में एक अल्ट्रासाउंड को सही समय पर शेड्यूल करेगा। आप पहले से ही आठवें सप्ताह में बच्चे के दिल की धड़कन सुन सकते थे। पहला परीक्षण गर्भावस्था के 10 और 12 सप्ताह के बीच निर्धारित किया जाना चाहिए, जब तक कि आपकी गर्भावस्था में कुछ प्रकार के जोखिम शामिल न हों - इस मामले में, उस अवधि से पहले यह शेड्यूल किया जाएगा।
  • भ्रूण हार्टबीट चरण 9 को सुनें चित्र का शीर्षक
    5
    तंत्र को जानिए आपका डॉक्टर केवल आपके बच्चे के हृदय को स्टेथोस्कोप के साथ सुनने में सक्षम हो सकता है, लेकिन यह उपकरण दूसरों के समान शक्तिशाली नहीं है। इसलिए, वह दूसरी तिमाही तक इस पद्धति का प्रयास नहीं करेगा। इसके अतिरिक्त, वह या उसकी दाई एक फिशस्कोप का इस्तेमाल कर सकते हैं, खासकर बच्चे के दिल की धड़कन को सुनने के लिए।
  • विधि 3
    भ्रूण हार्ट बीट्स को समझना

    चित्रा शीर्षक से भ्रूण हार्टबीट चरण 10 सुनें
    1
    भ्रूण के विकास के बारे में जानें जब आपको गर्भवती होती है तो उस चरण को जानना महत्वपूर्ण होता है जिसके माध्यम से बच्चा गुजरता है आपको तब पता चलेगा जब आपके दिल की धड़कन को और सही ढंग से सुना जा सकता है और आप उस जानकारी को अपने विकास में अन्य मील के पत्तों में जोड़ सकते हैं। उदाहरण के लिए, यह जानना उपयोगी है कि बीट्स को आठवीं, नौवें या दसवें सप्ताह में सुनने योग्य होने के लिए संभव है (लेकिन संभव नहीं)।
    • याद रखें कि गर्भधारण की तारीख सही नहीं है चिंता न करें कि आपको लगता है कि आपका बच्चा तेजी से विकसित नहीं हो रहा है, गर्भधारण की तारीख में वास्तविक अंतर के एक या दो सप्ताह हो सकते हैं।
  • चित्रा शीर्षक से भ्रूण हार्टबीट चरण 11 सुनें
    2
    थोड़ा दिल की देखभाल करें बच्चे को स्वस्थ और मजबूत रखने के लिए कई उपाय किए जा सकते हैं शराब, धुएं, या मनोरंजक दवाओं का उपयोग न करें। इसके अलावा, आपका डॉक्टर संभवतः भ्रूण के विकास में मदद करने के लिए फोलिक एसिड की खुराक लिख सकता है।
    • एक संतुलित आहार रखें और कैफीन से बचें।
  • भ्रूण हार्टबीट चरण 12 सुनें चित्र
    3
    जोखिमों को जानिए यहां तक ​​कि सभी बच्चे को सुनने के लिए चिंता के साथ, घर में भ्रूण के मॉनिटर का इस्तेमाल करने के नकारात्मक बिंदुओं के बारे में पता होना ज़रूरी है। मुख्य समस्या यह है कि वह पास की सुरक्षा की भावना है, और गर्भावस्था के दौरान भ्रूण के दिल की दर एकमात्र कारक नहीं है। उदाहरण के लिए, यदि आप ठीक से महसूस नहीं करते हैं, लेकिन उसका दिल सामान्य रूप से पिटाई कर रहा है, तो आप शायद आपातकालीन नियुक्ति के लिए महत्वपूर्ण नहीं पाएंगे सुनो और अपने शरीर को जानने के लिए और जैसे ही आपको लगता है कि कुछ गलत है, अपने डॉक्टर से संपर्क करें। केवल मॉनीटर पर भरोसा मत करो सच्चाई यह है कि इन घरेलू उपकरणों में से एक से आपके तनाव के स्तर में भी वृद्धि हो सकती है।
  • चित्रा शीर्षक से भ्रूण हार्टबीट चरण 13 सुनें
    4
    अपने बच्चे के साथ संबंध बनाएं भ्रूण के दिल की धड़कन को आकर्षित करने की आदत विकसित करना यह अनुभव अद्वितीय है और आपके पेट का आनंद लेने के लिए आपके पास अधिक है आराम करो, एक गर्म स्नान करें और अपने पेट से बात करें। जब गर्भावस्था एक उन्नत चरण में होती है, तो आपका बच्चा आपके मनोदशा और आवाज का जवाब देना शुरू कर देगा। वह 23 वें सप्ताह पर आवाज़ उठाते हुए शुरू करते हैं।
  • युक्तियाँ

    • इस अनुभव को अपने साथी के साथ साझा करें यह क्षण आपको दोनों के लिए रोमांचक होना चाहिए
    • यह पता लगाने के लिए कि आपके लिए सबसे अच्छा कौन है, विभिन्न तरीकों का प्रयास करें।

    चेतावनी

    • अपने बच्चे के दिल की धड़कन को सुनने की कोशिश करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com