IhsAdke.com

रक्तचाप की निगरानी कैसे करें

उच्च रक्तचाप (जिसे उच्च रक्तचाप भी कहा जाता है) एक सामान्य नैदानिक ​​स्थिति है, जो कि अगर अनदेखी की जाती है, तो संभावित स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म ले सकता है। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के अनुसार, लगातार दबाव संवहनी कमजोरी (विस्फार के रूप में जाना अवरोधों के लिए अग्रणी), संवहनी निशान ऊतक, थक्के, और सजीले टुकड़े और अंग क्षति (जो एम्बोली स्ट्रोक के लिए अग्रणी के लिए नंबर एक कारण हैं) हो सकती है। यदि आपको उच्च रक्तचाप का खतरा होता है, तो आपका डॉक्टर आपको नियमित रूप से आपके रक्तचाप पर नजर रखने के लिए निर्देश दे सकता है ऐसा करने के कई तरीके हैं - आरंभ करने के लिए नीचे चरण 1 देखें।

चरणों

भाग 1
ब्लड प्रेशर मॉनिटर करने की तैयारी

चित्र शीर्षक ब्लड प्रेशर मॉनिटर चरण 1
1
होम ब्लड प्रेशर मॉनिटरिंग के उद्देश्य को समझें आपके डॉक्टर के कार्यालय में नियमित रक्तचाप रीडिंग के अतिरिक्त, यह अनुशंसा की जाती है कि उच्च रक्तचाप वाले मरीज़ घर पर अपने रक्तचाप की निगरानी करें। इसे मानो या नहीं, रक्तचाप की होम निगरानी में डॉक्टर के कार्यालय में किए गए प्रदर्शन के मुकाबले कई फायदे हैं, जिनमें शामिल हैं:
  • झूठी रीडिंग का उन्मूलन बहुत से लोग चिकित्सक के कार्यालय में हल्के चिंता से पीड़ित होते हैं - यह बिल्कुल स्वाभाविक है लेकिन घबराहट आपके दिल की दर और रक्तचाप को बढ़ा सकते हैं, जिससे कृत्रिम रूप से फुलाए गए रीडिंग (जो हम "लैब कोट प्रभाव" कहते हैं) को आगे बढ़ाते हैं। घर पर अपने रक्तचाप को मापने से यह सुनिश्चित होता है कि आप जितना संभव हो आराम और प्राकृतिक महसूस करें।
  • एक दीर्घकालिक डेटा वक्र का निर्माण जब तक आप "दैनिक" रक्तचाप की माप के लिए अपने डॉक्टर के कार्यालय हैं, आपके लिए माप प्राप्त डेटा का एक पूरा सेट की तुलना में अलग-थलग पड़ करीब डेटा बिंदुओं हो जाएगा। घर माप है जो आप एक और अधिक पूरा डेटा में परिवर्तन के साथ प्रदान करता है इतना है कि यह लंबे समय तक में निष्कर्ष तक पहुँच सकते हैं, तो आप अधिक बार (और अधिक सुविधाजनक) अपने रक्तचाप की निगरानी के लिए अनुमति देते हैं।
  • प्रारंभिक चेतावनी की संभावना घर पर अपने रक्तचाप को अक्सर मापने का मतलब है कि आप चिकित्सक के कार्यालय में जाने से पहले "पहले" परिवर्तनों की पहचान कर पाएंगे। यह विशेष रूप से उपयोगी हो सकता है, उदाहरण के लिए, आप एक दवा ले रहे हैं जो कभी-कभी आपके रक्तचाप में जटिलताओं का कारण बनता है।
  • चित्र शीर्षक ब्लड प्रेशर मॉनिटर चरण 2
    2
    घर-निर्मित और उचित रक्तचाप की निगरानी करते समय जानें अपने ब्लड प्रेशर को घर पर निगरानी रखना हमेशा जरूरी नहीं है - अगर आप कभी भी आपकी ज़रूरत के बारे में संदेह में हैं या नहीं, तो आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। अमेरिकन एसोसिएशन ऑफ कार्डियोलॉजी के अनुसार, यदि आप निम्नलिखित श्रेणियों में से एक में गिरते हैं तो आपका डॉक्टर घर पर आधारित रक्तचाप की निगरानी की संभावना देगा:
    • आपने हाल ही में उच्च रक्तचाप के लिए एक नया उपचार शुरू किया है और इसकी प्रभावशीलता निर्धारित करने की आवश्यकता है।
    • आपके पास एक स्वास्थ्य स्थिति है, जिसे कभी-कभी कार्यालय के दौरे की अनुमति से अधिक निगरानी की आवश्यकता होती है (हृदय की समस्याएं, मधुमेह, आदि)
    • आप गर्भवती हैं (कुछ मामलों में)
    • आप डॉक्टर के कार्यालय में उच्च माप प्राप्त करते हैं (प्रयोगशाला कोट प्रभाव के कारण उच्च रक्तचाप की संभावना को खत्म करने के लिए)
    • आप बूढ़े हो
    • वहाँ संदेह आप एक शर्त "नकाबपोश उच्च रक्तचाप" कहा जाता है (मूल रूप से सफ़ेद कोट प्रभाव के विपरीत, यानी, आप जबकि चिकित्सक के कार्यालय में "कम" रीडिंग मिलता है।)
  • चित्र शीर्षक ब्लड प्रेशर मॉनिटर चरण 3
    3
    जानें कि रक्तचाप कैसे मापा जाता है किसी भी ब्लड प्रेशर मॉनिटरिंग डिवाइस का उद्देश्य दो चीजों को रिकॉर्ड करना है - आपका "सिस्टोलिक" और "डायस्टोलिक" दबाव। उपयोग किए जाने वाले डिवाइस के बावजूद, यह लगभग हमेशा उसी तरीके से हासिल किया जाता है: हाथ के चारों ओर एक कफ उड़ता है, जिससे रक्त का प्रवाह धीरे-धीरे कम हो जाता है एक स्टेथोस्कोप (या इलेक्ट्रॉनिक सुनवाई एड्स) आपके रक्त प्रवाह की आवाज़ पर नज़र रखता है जब आपके रक्त प्रवाह को श्रव्य (पल्स की तरह) सुनाई देती है तो कफ धीरे-धीरे deflates और सामान्य प्रवाह को लौटाता है कफ में दबाव के पढ़ने और आपके रक्त के प्रवाह को सुनने योग्य समय के आधार पर, आपके सिस्टोलिक और डायस्टोलिक रक्तचाप का निर्धारण होता है। रक्तचाप mmHg (सचमुच, "पारा के मिलीमीटर") में मापा जाता है।
    • आपका सिस्टोलिक दबाव मॉनिटर पर पठन है जिसे पहले पढ़ा जा सकता है - दूसरे शब्दों में, दबाव पढ़ने के "शिखर"।
    • आपका डाइस्टोलिक दबाव मॉनिटर पर दबाव के पढ़ने का समय है जब आपके रक्तचाप को अब सुना नहीं जा सकता है
  • चित्र शीर्षक ब्लड प्रेशर मॉनिटर चरण 4
    4
    ब्लड प्रेशर मॉनिटर चुनें जिसे आप उपयोग करना चाहते हैं। उपलब्ध दो बुनियादी प्रकार के डिवाइस हैं: मैनुअल (एनेरोइड) और स्वचालित दोनों आपके ब्लड प्रेशर को निर्धारित करने के लिए इन्फैटेबल कफ के साथ एक ही मूल प्रणाली का उपयोग करते हैं। आपके चिकित्सक की सिफारिशों और व्यक्तिगत प्राथमिकताओं के आधार पर किस प्रकार के उपकरण का उपयोग करना चाहिए पर आपका निर्णय होना चाहिए।
    • एक डिजिटल मॉनिटर की एक छोटी सी स्क्रीन से स्वत: (या कभी-कभी मैन्युअल रूप से) एक inflatable कफ संलग्न है जो आपके रक्तचाप की रीडिंग दिखाती है। यदि डिजिटल मॉनिटर पूरी तरह से स्वचालित है, तो आपको केवल अपनी बांह को हथियार में डालें और प्रक्रिया शुरू करने के लिए एक बटन दबाएं। उनकी सुविधा और सादगी के कारण डिजिटल मॉनिटर अच्छा विकल्प हैं।
    • एक एनोराइड मॉनिटर एक प्रकार है जिसे आपने देखा है कि डॉक्टरों का इस्तेमाल होता है इस मॉनिटर के पास एक इन्टरेट्री आर्म्बैन्ड से जुड़े डिस्क पर एक पॉइंटर के साथ एक मीटर है आप अपने हाथ के ऊपरी भाग के आसपास कफ रख दिया और कफ को बढ़ाने के लिए है, तो अपने रक्तचाप को रिकॉर्ड करने के लिए स्टेथोस्कोप से अपनी कलाई को सुनने से रबड़ के गोले दबाएँ। ऐनारोइड मॉनिटर डिजिटल मॉनिटरों की तुलना में उपयोग करने के लिए मामूली अधिक जटिल हैं, लेकिन थोड़ा अभ्यास के साथ वे अभी भी उपयोग करने में अपेक्षाकृत आसान हैं।
    • दुर्लभ मामलों में, डॉक्टर एक उपकरण की सिफारिश कर सकते हैं जिसे चलने वाले रक्त दबाव मॉनिटर (एबीपीएम) कहा जाता है। यह डिवाइस पूरे दिन आपके हाथ में रहता है (आमतौर पर 1-2 दिनों के लिए) और समय-समय पर स्वचालित रूप से रक्तचाप रिकॉर्ड और रिकॉर्ड करता है चूंकि इन उपकरणों का उपयोग शायद ही कभी किया जाता है और इसे डालने के अलावा किसी भी रोगी की भागीदारी की आवश्यकता नहीं होती है, इस गाइड में इसका उपयोग करने के लिए निर्देश शामिल नहीं हैं।
  • चित्र शीर्षक ब्लड प्रेशर मॉनिटर चरण 5
    5
    अपने रक्तचाप को देखने के लिए तैयार हो जाओ चाहे आप किस उपकरण का उपयोग करें, यह सुनिश्चित करने के लिए कई छोटे कदम जरूरी हैं कि आप आराम कर रहे हैं और आपके रक्तचाप के रूप में संभव के रूप में कम है अपने दबाव को मापने से पहले:
    • मापन से 30 मिनट पहले किसी भी तनावपूर्ण शारीरिक गतिविधि में शामिल न करें।
    • मापन से पहले 1 घंटे के लिए कुछ भी खाओ या पीना न करें भोजन आपके चयापचय को प्रभावित कर सकता है और ठंडे पानी आपके शरीर के तापमान को कम कर सकता है, जिसके परिणामस्वरूप अपर्याप्त माप हो सकते हैं।
    • बाथरूम का उपयोग करें मानो या न मानो, एक पूर्ण मूत्राशय आपको आराम से रोक सकता है।
    • एक मेज के बगल में एक कुर्सी पर बैठो कुर्सी बैकस्ट और आपके अनगढ़ पैरों के खिलाफ अपनी पीठ के साथ, सीधे खड़े हो जाओ।
    • अपने हाथ की हथेली के साथ अपने दिल के स्तर पर मेज पर अपनी बांह की स्थिति का सामना करना पड़।
    • तुम्हारा हाथ खुला होना चाहिए। आप अपनी आस्तीन को रोल कर सकते हैं या एक बाहरी वस्त्र निकाल सकते हैं जो बहुत तंग है।
  • भाग 2
    आपके रक्तचाप को मापना

    भाग 3
    = एक डिजिटल मॉनिटर का उपयोग करना

    =

    चित्र शीर्षक ब्लड प्रेशर मॉनिटर चरण 6
    1
    अपनी ब्रैचियल धमनी पर आर्म्बैंड रखो यह धमनी आपके कोहनी के अंदर स्थित है, फिर कोहनी के ठीक ऊपर स्थित कफ की स्थिति में है, लेकिन आपके मछलियां नीचे हैं।
  • चित्र शीर्षक ब्लड प्रेशर मॉनिटर चरण 7
    2
    डिजिटल ब्लड प्रेशर मॉनिटर चालू करें और कफ फुलाएं। एक स्वचालित कफ तुरंत बढ़ सकता है, या आपको कफ फुलना बनाने के लिए एक बटन दबाए जाने की आवश्यकता हो सकती है। कुछ डिजिटल मॉडल पर, आपको हवा को किसी भी बल्ब का उपयोग करके आर्म्बैन्ड में घुसाना होगा।
  • चित्र शीर्षक ब्लड प्रेशर मॉनिटर चरण 8
    3



    धैर्यपूर्वक रुको। आपके ब्लड प्रेशर के सटीक माप के लिए मॉनिटर इलेक्ट्रॉनिक रूप से अपनी कलाई को सुनेंगे। खड़े रहो और चुप रहो क्योंकि मॉनीटर क्लैम्प दबाव को कम करता है और माप बनाता है। आंदोलन आपके रक्तचाप को बढ़ाकर आपके नाड़ी को बढ़ा सकते हैं सिस्टॉलिक और डायस्टोलिक ब्लड प्रेशर मापन स्क्रीन पर दिखना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक ब्लड प्रेशर मॉनिटर चरण 9
    4
    क्लैंप से हवा को रिलीज करें कुछ डिजिटल डिस्प्ले स्वचालित रूप से जब आप अपने दबाव को मापने खत्म कर देते हैं तब झिल्ली लेते हैं। दूसरों को आपको एक बटन दबाए जाने या हवा को जारी करने के लिए एक छोटे वाल्व खोलने की आवश्यकता होती है। जब कफ ढीले हो जाती है, तो आप अपना हाथ हटा सकते हैं
  • चित्र शीर्षक ब्लड प्रेशर मॉनिटर चरण 10
    5
    अपने रक्तचाप के माप को रिकॉर्ड करें रक्तचाप के किसी भी घर की निगरानी के लिए कारण और विभिन्न प्रकार के डेटा प्राप्त करें जो आपके रक्तचाप के सामान्य प्रवृत्तियों को निर्धारित करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। अपने कंप्यूटर पर एक डायरी या दस्तावेज़ में अपने सभी माप को रिकॉर्ड करें ताकि आप उनकी तुलना आसानी से कर सकें।
  • भाग 4
    = एनारोइड मॉनिटर का उपयोग करना

    =

    चित्र शीर्षक ब्लड प्रेशर मॉनिटर चरण 11
    1
    अपने खुला हाथ पर कफ की स्थिति अधिकांश मैनुअल ब्लड प्रेशर डिवाइसेस में कफ को बांधने के लिए वेलक्रो स्ट्रैप हैं। सुनिश्चित करें कि क्लैंप ठीक से फिट बैठता है, लेकिन बढ़ने से पहले बहुत तंग नहीं है।
  • चित्र शीर्षक मॉनिटर ब्लड प्रेशर चरण 12
    2
    स्टेथोस्कोप पर रखें अपने कान के अंदर जैतून (श्रवण भाग) को रखें और ध्यान से अपनी कोहनी के बदमाश के अंदर डायाफ्राम को समझें। यदि आवश्यक हो, तो "पर" स्टेथोस्कोप के मुकुट को चालू करें
  • चित्र शीर्षक ब्लड प्रेशर मॉनिटर चरण 13
    3
    कंबल को बढ़ाना जल्दी से रबर के पेअर को कस लें, जब तक कफ आपके ब्लड प्रेशर की अंतिम माप से लगभग 40 अंक बढ़ता है। कफ अपने हाथ के आसपास कसौटी होना चाहिए
  • चित्र शीर्षक ब्लड प्रेशर मॉनिटर चरण 14
    4
    सावधानीपूर्वक सुनते समय धीरे-धीरे कफ को झटका देना उपकरण रिहाई वाल्व का उपयोग करते हुए, कफ से सभी वायु गति को तेज गति से 3 मिमी एचजी प्रति सेकंड से तेज करें। जब आप अपने दिल की तेज़ सुनना शुरू करते हैं तो रोकें मीटर को देखो - यह आपके सिस्टोलिक मापन है
  • चित्र शीर्षक ब्लड प्रेशर मॉनिटर चरण 15
    5
    कफ को विलंब करना जारी रखें जैसे ही आप अपने दिल की धड़कन को नहीं सुनते हैं, रोकते हैं। मीटर को देखो - यह आपका डायस्टोलिक मापन है तैयार - आप क्लैंप को विचलित कर हटा सकते हैं
  • चित्र शीर्षक ब्लड प्रेशर मॉनिटर चरण 16
    6
    अपने माप को रिकॉर्ड करें उपरोक्त के अनुसार, एक डायरी या इलेक्ट्रॉनिक दस्तावेज़ में अपने रक्तचाप के माप को रिकॉर्ड करें ताकि आप जल्दी से अपने परिणामों की खोज कर सकें।
  • चेतावनी

    • अपने रक्तचाप की निगरानी के पहले कम से कम 30 मिनट के लिए व्यायाम, धुएं, तनाव, कैफीन पीने, ठंड के मौसम में समय बिताने या कुछ दवाएं न लें। ये कारक अस्थायी रूप से आपके दबाव को बढ़ा सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com