IhsAdke.com

मोटापे को कैसे रोकें

मोटापे की महामारी अभूतपूर्व स्तरों पर बढ़ रही है। इसलिए हमें अब इस समस्या से अवगत होने की जरूरत है। अतिरिक्त शरीर में वसा को ऐसे हद तक जमा करने से रोकने के लिए जो आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डालती है, जिससे कम से कम जीवन प्रत्याशा हो, आपको कार्रवाई करने की आवश्यकता है अपनी जीवन शैली को स्वस्थ बनाकर, आपका जीवन बहुत सुधार करेगा।

चरणों

भाग 1
अपना संतुलित भोजन रखना

चित्र शीर्षक से रोकें मोटापा चरण 1
1
बहुत सारे फलों और सब्जियां हैं आपके आहार में मुख्य रूप से दुबला प्रोटीन और डेयरी के साथ रंगीन चीजों का होना चाहिए। यदि सभी भोजन के फल और सब्जियां (आलू गिना नहीं जाते हैं!), तो आप सबकुछ ठीक कर रहे हैं।
  • जब यह प्रकृति से स्वादिष्ट उपहार की बात आती है, तो अधिक पत्तेदार और रंगीन बेहतर होता है। आलू और अन्य स्टार्च वाली सब्जियां बहुत अच्छे नहीं हैं और बहुत से कार्बोहाइड्रेट हैं - और जब वे तेल में तला हुआ या मक्खन में डालते हैं तो इससे भी बदतर हो जाता है। हर दिन रंगीन चीजें खाने की कोशिश करें
  • चित्र शीर्षक से रोकें मोटापा चरण 2
    2
    उच्च प्रोटीन और कम वसा वाले डेयरी उत्पादों के बारे में सोचें प्रोटीन भोजन का एक अनिवार्य हिस्सा है। यह मांसपेशियों को विकसित और मजबूत करती है, और भूख को रखती है, जिसका अर्थ है कि आप देर रात नाश्ते की तलाश में रेफ्रिजरेटर नहीं खोलेगा, जिससे आपके दिन के दौरान किए गए प्रयासों को बर्बाद कर दिया जाएगा।
    • और डेयरी उत्पादों के लिए, कम से कम खाना खा लो डेयरी उत्पादों के उच्च खपत के साथ ऑस्टियोपोरोसिस, प्रोस्टेट और अंडाशय कैंसर के बीच थोड़ा सहसंबंध है। लेकिन यदि आप कम वसा वाले उत्पादों जैसे स्कीम दूध और यूनानी दही का उपभोग कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से रोकें मोटापा चरण 3
    3
    पानी पी लो पानी के लाभ लगभग अंतहीन हैं आपकी त्वचा साफ करती है, अंग साफ होते हैं और विषाक्त पदार्थ हटा दिए जाते हैं, आप अपना वजन कम करते हैं, और आपको अधिक सक्रिय महसूस होता है। और जब आप पानी पी रहे हैं, तो आप एक शक्कर, गरमी पेय पीने नहीं होंगे।
    • अनुसंधान से पता चलता है कि यदि आप प्रतिदिन लगभग एक लीटर तक अपने पानी का सेवन बढ़ाते हैं, तो आपकी वसा धीरे-धीरे कम प्रयास से समाप्त हो जाएगा। पुरुषों को लगभग 3 लीटर और महिलाएं 2 पीने चाहिए
  • चित्र शीर्षक से रोकें मोटापा चरण 4
    4
    संसाधित खाद्य पदार्थों और परिष्कृत अनाज की खपत को सीमित करें। अगर मोटापे की महामारी के लिए कोई कारण है तो ये ये दो हैं क्योंकि वे दुनिया में बहुत सस्ती उत्पाद हैं। आप एक कुकी, रोटी या चिप्स का बैग खा सकते हैं, इसलिए पौष्टिक कुछ तैयारी करने में समय बर्बाद मत करो, यह अब सुविधाजनक है, लेकिन उनके द्वारा की जाने वाली कहर बाद में आएगा
    • अधिक संसाधित भोजन, कम पोषक तत्वों के पास है। तो अगर यह पैक में आता है, तो इसे खाएं न। यह सिर्फ चीनी है जो आपके इंसुलिन को बढ़ावा देगा और अतिरिक्त वसा को स्टोर करेगा।
  • चित्र शीर्षक से रोकें मोटापा चरण 5
    5
    अपने भोजन को मापें और मापें ऐसा नहीं है कि कुछ खाद्य पदार्थों से बचा जाना चाहिए, लेकिन अधिक सेवन नहीं किया जाना चाहिए। और, दुर्भाग्यवश, हम ऐसे समाज में रहते हैं जो संसाधित उत्पादों का बहुत बड़ा हिस्सा बनाता है। यदि आप भोजन का वजन करते हैं, तो आप यह देख सकेंगे कि कौन सा आकार उपयुक्त है। उदाहरण के लिए, 85 ग्राम मांस का एक हिस्सा कार्ड के डेक का आकार है। अक्सर लोग एक रेस्तरां में जाते हैं और मांस की पूरी प्लेट भर जाते हैं!
    • भोजन का वजन एक बोर हो सकता है पूरे सप्ताह के लिए स्वस्थ नाश्ते, जैसे पागल, सूखे फल आदि का नियंत्रित भाग पैक करें। इसलिए जब आप जल्दबाजी में बाहर निकलते हैं, तो आप इस नाश्ते को उठा सकते हैं और पता है कि यह आपके स्वस्थ भोजन को बर्बाद नहीं करेगा।
  • चित्र शीर्षक से रोकें मोटापा चरण 6
    6
    नाश्ता खाओ एक तरफ, इस भोजन को छोड़कर कैलोरी में कटौती करने का एक शानदार तरीका हो सकता है, हालांकि, इससे आप दोपहर के भोजन के दौरान अधिक खा सकते हैं। इसके अलावा, आप सभी सुबह धीमी गति से रहेंगे, दोपहर के भोजन के समय ऊर्जा रखने की आशा रखते हुए सभ्य नाश्ते के लिए समय लेने का प्रयास करें
    • और "सभ्य" का मतलब 4 cupcakes और एक कॉफी नहीं है वास्तव में, इस तरह के खाद्य पदार्थ आपको असली भोजन के मूड में छोड़ सकते हैं, जिससे आप ज्यादा खा सकते हैं। इसके बजाय, ऐसे तले हुए अंडे, दुबला मांस, दलिया, और फल जैसे प्रोटीन खाएं
  • चित्र शीर्षक से रोकें मोटापा चरण 7
    7
    घर, काम पर और स्कूल में भोजन के बारे में सावधान रहें हमारे रसोई में हम जो नियंत्रण रखते हैं, उसे नियंत्रित करने के लिए बहुत मुश्किल है, लेकिन काम या स्कूल में खराब भोजन से बचने से भी बदतर है। यदि आप कर सकते हैं, तो अपने खुद के भोजन को घर से लाएं।
    • यदि संभव हो, काम पर या स्कूल में एक स्वास्थ्य कार्यक्रम में शामिल हो। क्या वे कैफेटेरिया में स्वस्थ विकल्प प्रदान करते हैं? क्या वे शारीरिक गतिविधि को प्रोत्साहित करते हैं? यदि नहीं, तो आप सुझाव दे सकते हैं! यह लोगों को स्वस्थ, खुश और कम बीमार बना देता है इसे कौन पसंद नहीं करेगा?
  • भाग 2
    एक स्वस्थ जीवन शैली है

    चित्र शीर्षक से रोकें मोटापा चरण 8
    1
    एक स्क्रीन के सामने खड़े रहें मनुष्य एक टेलीविजन और कंप्यूटर के सामने लंबे समय तक रहता है, टेलीफोन का इस्तेमाल करते हुए खो जाने की गिनती नहीं कर रहा है। क्या आप जानते हैं कि जब आप एक स्क्रीन के सामने होते हैं तो क्या होता है? यह नहीं चल रहा है!
    • केवल 30 मिनट का टीवी कम करने या हर दिन अपने कंप्यूटर का उपयोग करके शुरू करें वे चीजें देखें जो आप कर सकते हैं! आप खुश हो सकते हैं फेसबुक पर अन्य लोगों के साथ अपने जीवन की तुलना करके आदमियत नहीं बैठने के अलावा, आप उठकर आगे बढ़ेंगे यहां तक ​​कि अगर यह सिर्फ कपड़े धो रहा है, यह कुछ है!
  • चित्र शीर्षक से रोकें मोटापा चरण 9
    2
    पसीना आ जाओ व्यायाम अच्छी तरह से काम करता है, वजन बनाए रखने में मदद करता है और मूड में सुधार करता है। आदर्श रूप से, आपको प्रत्येक दिन लगभग 30 मिनट की मध्यम व्यायाम करना चाहिए, लेकिन जितनी अधिक मदद के लिए आप कर सकते हैं
    • आपको जिम जाने या चलने वाले जूते खरीदने की ज़रूरत नहीं है व्यायाम को अपनी ज़िंदगी में हस्तक्षेप करने के बजाय अपनी जीवन शैली का एक हिस्सा बनाएं। चलना, तैराकी, योग, आदि लें जब अभ्यास कार्य करने के लिए प्रतीत नहीं होता है, यह सुखद है और आप अंत में अधिक कर रहे हैं। कोई कारण नहीं है कि आप इसे मजेदार और प्राकृतिक क्यों नहीं रख सकते
  • चित्र शीर्षक से रोकें मोटापा चरण 10
    3



    अपने बच्चों के स्वास्थ्य की देखभाल करें जब आप शुरुआती उम्र में गलत रास्ते पर शुरू करते हैं, तो ट्रैक पर वापस आने के लिए असीम रूप से अधिक कठिन होता है तो अब अपने बच्चों को सही तरीके से सिखाएं! अच्छे निर्णय लेने के लिए उन्हें पढ़ाने से उन्हें अच्छे निर्णय लेने में भी मदद मिलेगी यहां कुछ मूल बातें हैं:
    • एक अच्छा रोल मॉडल बनें यदि आपके बच्चे आपको आलू के चिप्स की एक बोरी के साथ घूमते देखते हैं, तो वे ऐसा करेंगे। उन्हें दिखाएं कि स्वस्थ भोजन एक सामान्य बात है
    • उत्साहजनक रहें इसका अर्थ है शारीरिक गतिविधि को प्रोत्साहित करना, पीने के पानी और खाने पर ही खाना खाएं जब आप प्यासे हों तो उनके साथ गतिविधियां करें या उन्हें एक गिलास पानी दें भोजन एक साथ खाएं ताकि आप अकेले नहीं खा सकें। और बुरे भोजन का कभी इनाम के रूप में उपयोग न करें, वे इस प्रकार के भोजन को और अधिक वांछनीय रूप से जोड़ देंगे।
    • शिशुओं के लिए: छह महीने या इससे अधिक के लिए स्तनपान करें अध्ययनों से पता चलता है कि उस समय के लिए स्तनपान करने वाले बच्चों में 20% से 40% कम वजन अधिक होने की संभावना है। यह एक आश्चर्यजनक आंकड़ा नहीं है
  • चित्र शीर्षक से रोकें मोटापा चरण 11
    4
    सक्रिय परिवहन का उपयोग करें यदि संभव हो तो कार को गैरेज में रखें। पर्यावरण को बचाने के अलावा, आप एक स्वस्थ तरीके से सही जगह पर पहुंचेंगे। जहां आपको जाने की आवश्यकता है, वहां से बाइक चलाना या चलना आपको ताजी हवा और कैलोरी जला देता है।
  • चित्र शीर्षक से रोकें मोटापा चरण 12
    5
    अच्छी रात की नींद आओ यह सभी का सबसे अच्छा आहार है: वजन कम करने के लिए अधिक सो जाओ इसके अलावा जब आप सोते हैं तब आप नहीं खाते हैं, सो भी हार्मोन लेप्टिन और घ्रिलिन को नियंत्रित करता है। यह आपको भूख महसूस करने से रोकता है और आपको पूर्ण महसूस करने की अनुमति देता है।
    • क्या आपने पूरी रात रहने की कोशिश की और अगले दिन दिन जारी रखने में सक्षम नहीं हुए? यह लेप्टिन और घ्रिलिन काम कर रहा है
  • चित्र शीर्षक से रोकें मोटापा चरण 13
    6
    आदतन के बदलाव पर ध्यान दें, वजन नहीं। पूरे जीवन में मोटापे को रोकने के लिए, मौजूदा रुझानों पर ध्यान देने या पालन करने से आपको दीर्घकालिक परिणाम नहीं मिलेंगे। स्वस्थ जरूरतों के लिए जीवन का एक तरीका होना चाहिए यह होना चाहिए कि आप कैसे रहते हैं तो पैमाने संख्या पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, अपनी आदतों पर ध्यान केंद्रित करें शेष आपके साथ आएंगे
    • हालांकि, समय-समय पर खुद को तौलना करने की कोशिश करें अध्ययन बताते हैं कि आपके वजन के बारे में जागरूक होने से स्वस्थ निर्णयों की ओर जाता है और आपको पता चल जाएगा कि क्या काम करता है और क्या नहीं है!
  • चित्र शीर्षक से रोकें मोटापा चरण 14
    7
    पता है कि खेलने पर अन्य कारक भी हो सकते हैं। दुर्भाग्य से, कुछ लोग अधिक मोटापे से ग्रस्त हैं दूसरों की स्थिति है, जैसे कि थायराइड, इस वजह से उन्हें अपने शेष जीवन के लिए तराजू से लड़ना होगा। चयापचय और जीन और वज़न के खिलाफ लड़ाइयों की एक पूरी कर्कशता है जो सब कुछ अधिक कठिन बना देता है यदि यह आपके लिए गहन लड़ाई है, तो यह एक अन्य समस्या के कारण हो सकता है।
    • यदि आप सही और व्यायाम खाते हैं, और फिर भी वजन कम नहीं कर सकते, तो चिकित्सा सलाह लें आपका स्वास्थ्य दांव पर हो सकता है! हार्मोन को सामान्य बनाने और आपको सही रास्ते पर डालने के लिए आपको एक दवा लेने की आवश्यकता हो सकती है। आप एक शर्त के बारे में भी पता कर सकते हैं और इसका इलाज शुरू कर सकते हैं। कभी भी अपने स्वास्थ्य को मौका नहीं छोड़ दो!
  • भाग 3
    आसान

    चित्र शीर्षक से रोकें मोटापा चरण 15
    1
    भोजन के जाल को जानें 10 बजे पहुंचे और हर कोई पिज्जा खाना चाहता है, या सुबह जब आप पहली चीज को थका हुआ महसूस करते हैं और अपने आप को कॉफी से भरते हैं हर कोई कार्य या संबंध से संबंधित तनाव खाती है क्या आप नियंत्रण से बाहर हो जाता है और आपको बहुत खाती है? यदि आप जानते हैं कि आपकी भूख को नियंत्रण से बाहर निकलता है, तो आप इसे से बच सकते हैं
    • जब आप ऊब या तनावग्रस्त होते हैं तो सबसे आम भोजन जाल खा रहे हैं पता है कि कब खाना है और क्यों यह आधी लड़ाई है यदि यह आपके लिए एक समस्या है, तो क्यों नहीं खाना डायरी है?
  • चित्र शीर्षक से रोकें मोटापा चरण 16
    2
    कम कैलोरी पेय पदार्थ, फलों और सब्जियों के साथ फ्रिज भरें। दूसरे शब्दों में, मत करो स्टॉक मिठाई, परिष्कृत अनाज और घर पर अन्य खलनायक जब वे वहां नहीं हैं, तो आप उन्हें नहीं खायेंगे! आपको जो कुछ भी उपलब्ध है उसे आपको खाने की आवश्यकता होगी और आप इच्छा की शुरूआत करेंगे कि वहां क्या है। गलत विकल्प बनाने के लिए प्रलोभन निकालें
    • सिर्फ अच्छे भोजन न खरीदें आपको पेय के बारे में भी सोचना चाहिए। सभी लोग अक्सर अपनी कैलोरी पीते हैं, यह महसूस नहीं कर रहा है कि यह भोजन के रूप में महत्वपूर्ण है, भले ही यह पूर्ण न हो। सेवन ओ सोडा का न्यूनतम रखें और पानी और चाय पर ध्यान केंद्रित करें।
  • चित्र शीर्षक से रोकें मोटापा चरण 17
    3
    रहने के लिए स्वस्थ तरीके खोजने के लिए हर रोज अवसरों का पता लगाएं सीढ़ियों का उपयोग करें पार्क दूर अपनी कार धो लें अपने आप से रसोईघर को फिर से भरना 5 मिनट यहां और वास्तव में एक फर्क पड़ सकता है!
    • और जैसे ही वह "सक्रिय" होने के आदी हो, आलस गायब हो जाएंगे। आप अब बागवानी या अपने अलमारियों को व्यवस्थित करने के विचार से नफरत करेंगे। चीजों को उठाना और करना आपके स्वस्थ जीवन का ही एक हिस्सा है
  • चित्र शीर्षक से रोकें मोटापा चरण 18
    4
    घर पर खाओ पैसे बचाने के अलावा, आप कैलोरी, भाग के आकारों को भी बचा लेंगे और पता भी करेंगे कि आपके प्रत्येक काटने में क्या है। आप पेय, ऐपेटाइज़र और डेसर्ट के आदेश के लिए भी प्रलोभन निकाल देंगे।
    • एक दर्जन स्वस्थ व्यंजन खोजें स्वस्थ खाना पकाना आसान और स्वादिष्ट है, और उनका पालन नहीं करने का कोई बहाना नहीं है। आप एक बहुत तेज़ रात का खाना तैयार करने में सक्षम होंगे और आप अपने कौशल में सुधार लाएंगे!
  • चित्र शीर्षक से रोकें मोटापा चरण 1 9
    5
    रिलैक्स। आपको खुशहाल और जीवन के साथ खुश करने के अलावा, आराम से होने पर आपको अपने स्वास्थ्य पर अधिक नियंत्रण भी मिलता है। आपके हार्मोन के बाकी हिस्सों में कोर्टिसोल असंतुलन का उच्च स्तर होता है, जिसके परिणामस्वरूप आलसी महसूस करना, कम व्यायाम करना और तैयार-किए गए खाद्य पदार्थों को खरीदना पसंद करते हैं।
    • यदि आपने अभी तक ध्यान या योग का प्रयास नहीं किया है, तो उन्हें मौका दो। दिन में केवल 15 मिनट ही दिन के दूसरे 1425 मिनट को असीम रूप से बेहतर लग सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • बच्चों के शारीरिक और मनोवैज्ञानिक विकास पर ध्यान दें और उनके लिए अच्छी आदतें सुदृढ़ करें।

    चेतावनी

    • अपने आप को तुरंत वजन कम न करके तनाव मत करना। वसा से छुटकारा पाने और स्वस्थ रहने के लिए एक लंबी प्रक्रिया है, लेकिन यह अंत में इसके लायक हो जाएगा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com