IhsAdke.com

अनुचित खाद्य पदार्थ खाने के लिए विल विरोध कैसे करें

कई खाद्य पदार्थों को "अनुपयुक्त" माना जा सकता है, जब उनके खपत का परिणाम नकारात्मक व्यवहार (कवर, झूठ बोलना आदि) या अपराध, पश्चाताप और असंतोष की भावनाओं में होता है। उदाहरण के लिए, आप चॉकलेट, कुकीज़, केक और फास्ट फूड से मर सकते हैं, भले ही आप अपना वजन कम करने या स्वस्थ रहने की कोशिश कर रहे हों। आप इन खाद्य पदार्थों को "केवल आज ही" के साथ खाने का औचित्य मानते हैं लेकिन आप प्रलोभन में पड़ जाते हैं हर दिन

. प्रलोभन का सामना करने के लिए स्वस्थ खाने की आदतें पाएं

चरणों

भाग 1
"अनुपयुक्त" से दूर रहना

छवि का विरोध करें शरारती खाद्य क्रेशिंग चरण 1
1
निषिद्ध खाद्य पदार्थ खरीद न करें उन्हें घर से दूर रखने से उन्हें खाने के लिए आग्रह करता हूं कि उसे देने में मुश्किल हो। अनुपयुक्त भोजन खरीदने के लिए प्रलोभन का विरोध करें क्योंकि वे प्रस्ताव पर हैं साप्ताहिक खरीदारी सूची से इन खाद्य पदार्थों को खत्म करना आपको कमजोरी के समय पैसे बचाने और प्रलोभन से बचाने में मदद करेगा।
  • यदि आप दूसरों के साथ रहते हैं, तो उन खाद्य पदार्थों को आप से छिपाने के लिए कहें
  • यदि आप सुपरमार्केट में हैं, तो प्रलोभन देने से डरते हैं, तो किसी को खरीदारी करने के लिए कहें।
  • प्रतिरक्षित शरारती खाद्य Cravings चरण 2 शीर्षक छवि
    2
    धन के साथ चलना मत चलाना यदि आप हमेशा काम या स्कूल में कैंटीन या कैंडी मशीन के माध्यम से जाने के लिए परीक्षा लेते हैं, तो इसे कुछ भी खरीदना असंभव बनाते हैं। यहां तक ​​कि यदि कैंटीन और वेंडिंग मशीन कार्ड स्वीकार करते हैं, तो भुगतान के इस फार्म का उपयोग करके आप क्या कर रहे हैं, इसके बारे में सोचने के लिए थोड़ा और अधिक समय देंगे और खाने की इच्छा का विरोध करने में सक्षम होंगे।
  • प्रतिरक्षित शरारती खाद्य क्रेशिंग चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने आप को विचलित करें यदि आप इन खाद्य पदार्थों में से दो को सुबह में खाने की तरह महसूस करते हैं, तो ऑनलाइन जाएं और कुछ और करें - एक अजीब वीडियो देखें, एक नया एल्बम सुनें, एक व्यक्तित्व परीक्षण करें - कुछ भी जो मन से भोजन को विचलित करता है । एक टीवी शो देखने शुरू करें और जब भी आप प्रलोभन का विरोध कर सकते हैं तब एक नए एपिसोड के साथ खुद को इनाम दें।
  • भाग 2
    इच्छाओं की पहचान करना

    प्रतिरक्षित शरारती खाद्य Cravings शीर्षक शीर्षक छवि 4 चरण
    1
    निर्धारित करें कि कौन से खाद्य पदार्थ अपर्याप्त हैं पहचान लें कि कौन से खाद्य पदार्थ आपको नहीं चाहिए या न खाना चाहिए (पोषण, धार्मिक, आहार, स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों, आदि) के कारण, लेकिन खाना खाएं इन खाद्य पदार्थों को इतना आकर्षक बनाने के बारे में सोचें - क्या उनके पास कुछ स्वाद या विशेषता है जो आपके आहार का हिस्सा नहीं है? कुछ सामान्य उदाहरणों में शामिल हैं:
    • चिप्स, हैम्बर्गर, हॉट डॉग, फ्राइड फूड आदि जैसे फास्ट फूड की नियमित खपत
    • मिठाई, केक, बिस्कुट, डोनट्स और अन्य कन्फेक्शनरी उत्पादों
    • चीनी के साथ नाश्ता अनाज
    • ग्रेसी व्यंजन
    • मिठाई और चॉकलेट
    • खाद्य पदार्थ जिससे सिरदर्द होते हैं या सिरदर्द, अस्थिसिया, चकत्ते, सामान्य बीमारी की भावना (यह मत करो खाद्य पदार्थों को संदर्भित करता है जो गंभीर और घातक एलर्जी प्रतिक्रियाओं का परिणाम है - आप पूरी तरह से जानते हैं कि उन्हें उपभोग नहीं करना चाहिए)।
    • खाद्य पदार्थ जिनका शारीरिक स्वरूप या ऊर्जा स्तर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।
    • ऐसे खाद्य पदार्थ जिन्हें धार्मिक कारणों से या अन्य विश्वासों, जैसे कि मांस, बीफ, पोर्क, हैम, फ़िल्टर किए गए पीने के पानी आदि के लिए उपयोग नहीं किया जाना चाहिए।
    • ऐसे पदार्थ जिन्हें आप दोषी या पछतावा करते हैं
  • प्रतिरक्षित शरारती खाद्य Cravings शीर्षक शीर्षक छवि 5 कदम
    2
    खाने के लिए इच्छा के शारीरिक कारणों का पता लगाएं अपने जीवन, भावनाओं और भोजन से संबंधित हैं, यह जानने के लिए भोजन पत्रिका रखें। देखो जो आप खाते हैं, आप कैसा महसूस करते हैं, और जब आप खाने की तरह महसूस करते हैं जो आपको नहीं चाहिए। इस बात पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है कि आप किस प्रकार के खाद्य पदार्थ खाने के लिए ड्राइव करते हैं ताकि आप उचित उपचार या दवा की तलाश कर सकें। खाने के लिए कई अलग-अलग कारण हो सकते हैं और कुछ मामलों में यह एक डॉक्टर के साथ समस्या पर चर्चा करने के लिए एक अच्छा विचार है। सामान्य तौर पर, निम्न प्रश्नों से इस इच्छा का परिणाम:
    • इंसुलिन और रक्त शर्करा का स्तर पूरे दिन में स्थिर नहीं रहता है। चोटी से पीड़ित होने के बाद, रक्त शर्करा का स्तर नाटकीय रूप से गिरता है और आपको भूख लगी है।
    • सुविधा - इस तरह के बेहद नमकीन स्नैक्स और फैटी या मीठा नाश्ते के रूप में कुछ खाद्य पदार्थों, बहुत आसान लगता है कर रहे हैं और उपभोग करते हैं और कोई तैयारी की आवश्यकता है। बहुत अधिक नमक या चीनी उन्हें और अधिक आकर्षक बनाता है
    • थोड़ी नींद - चाहे भावनात्मक तनाव, एक चिकित्सा स्थिति या किसी अन्य कारण से, नींद की कमी के कारण आपको थकान का समाधान के रूप में भोजन का उपयोग करने के लिए प्रेरित किया जा सकता है
    • गर्भावस्था - गर्भावस्था की इच्छाओं में खाद्य पदार्थ शामिल हो सकते हैं और मिट्टी जैसे अयोग्य उत्पाद भी शामिल हो सकते हैं (अखाद्य उत्पादों को खाने की इच्छा को अलोट्रिएफ़ैजी कहा जाता है)।
    • रजोनिवृत्ति - महिलाओं के तालू में रजोनिवृत्ति के बाद महत्वपूर्ण बदलाव आते हैं, जिससे उन्हें मीठे खाद्य पदार्थों की इच्छा के लिए प्रेरित किया जाता है, क्योंकि विडंबना यह है कि वे उस स्वाद को महसूस करने में कम सक्षम होते हैं।
    • आदत - आप एक विशेष भोजन के आदी हो सकते हैं जो आप इसे से बच नहीं सकते, भले ही यह आपके लिए अच्छा न हो। यह आमतौर पर खपत का बेहोश रूप है, जिसमें आप केवल ऐसी चीज़ खाती हैं क्योंकि आप स्वास्थ्य या कल्याण पर प्रभावों पर सवाल किए बिना हमेशा इसे खा चुके हैं
  • छवि प्रतिद्वंद्वी शरारती खाद्य Cravings शीर्षक चरण 6
    3
    इन इच्छाओं के भावनात्मक कारणों के बारे में सोचो फिर, भोजन डायरी आपको उनकी पहचान करने में मदद कर सकती है। तनाव से भोजन बहुत आम है और यह अनुचित भोजन खाने के लिए एक प्रमुख ट्रिगर है। लोग अनुचित भोजन खाते हैं जब वे परेशान महसूस करते हैं और भावनात्मक आराम प्राप्त करते हैं। सेरोटोनिन (अवसाद में आम) के स्तर कम हो सकते हैं भोजन cravings कारण भी हो सकता है। अंत में, अकेलापन और अलगाव हमें खाने के लिए नेतृत्व करते हैं
  • भाग 3
    खाने की आदतों को बदलना

    प्रतिरक्षित शरारती खाद्य Cravings शीर्षक शीर्षक छवि 7 कदम
    1
    एक योजना बनाएं उन मुख्य खाद्य पदार्थों को निर्धारित करें जिन्हें आप अपने आहार से समाप्त करना चाहते हैं। खाने के जर्नल को ठीक से मॉनिटर करें कि आप क्या खा रहे हैं, मानसिक और शारीरिक रूप से खाने के बाद आपको कैसा महसूस होता है आप आश्चर्यचकित हो सकते हैं जिन खाद्य पदार्थों को सबसे ज्यादा कटौती की ज़रूरत है वे सबसे अधिक खाने वाले या कम स्वस्थ नाश्ता कर सकते हैं। सिर्फ एक भोजन से शुरू करो और एक सप्ताह तक खाने के लिए प्रयास करें। इसे किसी अन्य भोजन के साथ प्रतिस्थापित न करें, या नुकसान के लिए बनाने के लिए सामान्य से अधिक खाएं। इसके बजाय, एक गिलास पानी पीने की कोशिश करो यह निश्चित रूप से एक समान नहीं होगा, लेकिन पानी आपको संतुष्ट महसूस करने और अधिक पर्याप्त आहार के लिए सही रास्ते पर जारी रखने में सहायता कर सकता है।
    • जो खाद्य पदार्थ आपको गड्ढे के निचले भाग में छोड़ने का पालन करने का प्रयास करें संवेदनशील व्यक्तियों में, आम संदिग्ध कैफीन और चीनी हैं
  • छवि का विरोध करें शरारती खाद्य क्रेशिंग चरण 8
    2
    इसे आसान ले लो यदि आप हमेशा से परेशान हैं, तो इस आदत को तोड़ने में कुछ समय लग सकता है। प्रति सप्ताह केवल एक भोजन को खत्म करने का प्रयास करें धीरज रखो जैसा कि आप सीखते हैं कि क्या काम करता है और क्या नहीं, और सबसे ज़रूरी है, अपने आप पर दयालु हो - फिसलता को बदलने का अनिवार्य हिस्सा होता है जो एक बुरी आदत है
  • छवि का विरोध करें शरारती खाद्य क्रेशिंग चरण 9
    3
    ऐसी परिस्थितियों से दूर रहें जो आपको खाने के लिए प्रेरित करती हैं जो आपको नहीं चाहिए। यदि कुछ जगहों या समय पर आप अपर्याप्त भोजन का उपभोग करने के लिए अधिक प्रवण महसूस करते हैं, तो उनसे दूर रहें यदि आप अपने पसंदीदा कैंडी को खरीदने के बिना फिल्मों में एक फिल्म नहीं देख सकते हैं, तो फिल्मों में मत जाओ। अगर आप और एक दोस्त हमेशा किसी विशेष रेस्तरां में जाते समय केक खाते हैं, तो रेस्तरां को कहीं न कहीं केक का सेवन करने में कोई बदलाव नहीं होता है प्रलोभन में देने के लिए इसे कठिन बनाना



  • छवि का विरोध करें शरारती खाद्य क्रेशिंग का चरण 10
    4
    नियमित रूप से खाएं और भाग नियंत्रण करें। दिन भर में छोटे, नियमित भोजन करें स्वस्थ और संतुलित यह अचानक सेवन से बचकर रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखने में मदद करेगा। की खपत से बचें परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट, जितना संभव हो उतना संभव। जैसे ही वे स्वादिष्ट होते हैं, ये कार्बोहाइड्रेट भूख को उत्तेजित करते हैं क्योंकि वे रक्त शर्करा के स्तर में अचानक वृद्धि करते हैं और फिर उन्हें नाटकीय ढंग से नीचे दस्तक देते हैं।
  • छवि का विरोध करें शरारती खाद्य क्रेशिंग चरण 11
    5
    स्वस्थ खाद्य पदार्थ खाने में आसान बनाओ बहुत से कारणों से बहुत से लोगों को आहार में परिवर्तन करने में विफल रहता है क्योंकि विकल्प "बहुत जटिल" लगते हैं। जब एक आदत को तोड़ने, कुछ समय मन को प्रशिक्षित और "बहुत आसान" परिवर्तन करने के लिए अलग अलग तरीके खोजने के लिए ले लो। कुछ उपाय जो मदद कर सकते हैं शामिल हैं:
    • पहले कटा हुआ सब्जियों की खरीद, या कई दिनों के लिए नाश्ते की एक बड़ी सब्जियों की तैयारी और कमजोरी के समय रेफ्रिजरेटर में लेने के लिए। जब भी आपको नाश्ते बनाने की तरह लगता है "खाना पकाना नहीं चाहता" यह सोचने के बजाय भोजन का एक बड़ा हिस्सा तैयार करना बहुत आसान है नाश्ते के समय में बड़ी सब्जियों को हाथ में रखने में शामिल हैं: अजवाइन, गाजर, मटर, मूली, बीन स्प्राउट आदि।
    • स्वादिष्ट, हाथ में कम वसा वाले सॉस लें
    • कैलोरी, चीनी, वसा आदि की सही मात्रा के साथ व्यक्तिगत अंश तैयार करें। याद रखें कि जब आप इस भाग को खत्म करते हैं तो आपको और अधिक नहीं खाना चाहिए!
    • कैसे पढ़ें स्वस्थ नाश्ता चुनने के लिए.
  • भाग 4
    जीवन की नई आदतों का निर्माण करना

    छवि का विरोध करें शरारती खाद्य क्रेशिंग चरण 12
    1
    भोजन से परे नए पुरस्कार खोजें जब आप अपने मुख्य भोजन को खाने से ठीक बिना एक हफ्ते के लिए भाग ले सकते हैं, तो अपने लिए कुछ अच्छा करें - फिल्मों पर जाएं, एक नई सीडी खरीदें, जो आपके लिए सार्थक कुछ भी हो। अपने आप को अनुभव और वस्तुओं के साथ पुरस्कृत करने के लिए उपयोग करें, भोजन के साथ नहीं।
  • छवि का विरोध करें शरारती खाद्य क्रेशिंग चरण 13
    2
    शारीरिक गतिविधि का अभ्यास करें व्यायाम रक्त शर्करा के स्तर को संतुलित कर सकता है और पाचन को सुविधाजनक बना सकता है। खाने के बाद, आग्रह करने से बचने के लिए हल्का पैदल चलना जो आपको नहीं चाहिए यहां तक ​​कि 15 मिनट की पैदल दूरी पर अद्भुत काम भी हो सकते हैं। एक खेल या शारीरिक गतिविधि का अभ्यास करें जो आपको खुशी देता है शारीरिक व्यायाम के अलावा, अन्य लोगों के साथ एक खेल का अभ्यास करना आपको आग्रह से खाने के लिए विचलित कर देगा।
  • छवि का विरोध करें शरारती खाद्य क्रेशिंग चरण 14
    3
    नई रुचियां ढूंढें कुछ रुचि के आधार पर एक समूह दर्ज करें - जैसे कि एक पुस्तक क्लब, हाइकिंग समूह या राजनीतिक संगठन आप नए लोगों से मिलेंगे और आप एक नया दिनचर्या प्राप्त करेंगे, पुरानी आदतों से दूर रहेंगे। यदि आप खुद कुछ करना पसंद करते हैं, उदाहरण के लिए बुनना या मछली सीखना। ऐसी चीज़ों के बारे में सोचें जो आप हमेशा करना चाहते थे, लेकिन कभी मौका नहीं मिला, और खाने के आग्रह को देने के बजाय इसे करें।
  • छवि प्रतिद्वंद्विता शरारती खाद्य Cravings शीर्षक 15
    4
    कुछ गंध कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि जब आप खाने की तरह महसूस करते हैं, तो उस तरफ गैर-खाद्य पदार्थों की महक, उस लालसा को कम कर सकते हैं। शोधकर्ताओं ने चमेली की सुगंध और प्रयोगशाला में, जो कि अध्ययन में भाग लेने वाले लोग नहीं जानते थे, तटस्थ गंध के साथ सफल रहे। तो घर से निकल जाओ और कुछ चमेली गंध को खाने के लिए आग्रह करता हूं कि तुम्हें क्या नहीं खाना चाहिए!
  • प्रतिरक्षित शरारती खाद्य Cravings शीर्षक शीर्षक छवि 16 कदम
    5
    भावनात्मक ट्रिगर्स का सामना करें जैसे तनाव, उदासी और अकेलेपन के रूप में भावनात्मक ट्रिगर हैं, से छुटकारा, विकल्प खोजने के रूप में सरल नहीं है, आधे में भाग को कम करने और आप प्रलोभन से छुटकारा पाने के लिए चाहते हैं, हम इन अंतर्निहित भावनात्मक कारणों से निपटने के लिए समर्थन की जरूरत। आप पेशेवर परामर्श के माध्यम से इस समर्थन प्राप्त कर सकते हैं, कैसे भावनात्मक समस्याओं को दूर करने और भावनाओं के साथ और अधिक रचनात्मक निपटने के लिए सीखने के बारे में बहुत कुछ पढ़ रहा। आप तनाव से पीड़ित हैं, यह बहुत विभिन्न संभव तरीके जानने के लिए इसे कम करने के लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि वे बहुत खराब गुणवत्ता भोजन के साथ दुख के लिए क्षतिपूर्ति की तुलना में अधिक प्रभावी रहे हैं।
  • छवि का विरोध करें शरारती खाद्य क्रेशिंग चरण 17
    6
    कोशिश करो सम्मोहन चिकित्सा. व्यसनों और इच्छाओं को कम करने में Hypnotherapy व्यापक रूप से प्रयोग किया जाता है उसे सम्मोहित करने से पहले, hypnotherapist खाना खाने की इच्छा और भोजन से संबंधित भावनाओं के बारे में पूछेगा। वे अपने दिमाग को भोजन से विचलित करने के लिए दृश्य उत्तेजनाओं और विज़ुअलाइज़ेशन के साथ काम करेंगे
  • छवि का विरोध करें शरारती खाद्य क्रेशिंग चरण 18
    7
    अनुचित भोजन खाने की इच्छा को संतुष्ट करें, बहुत बार इन खाद्य पदार्थों को पूरी तरह से निपटान मत करो चाबी उन्हें कम मात्रा में खपत करने और उन्हें विशेष अवसरों के लिए आरक्षित करना है, बजाय नियमित रूप से नियमित रूप से प्राप्त करने के लिए। स्वाद के लिए जानें खाने के स्वाद की सराहना करने के बजाय उन्हें जितनी जल्दी हो सके निगलने की कोशिश करें।
  • छवि का विरोध करें शरारती खाद्य क्रेशिंग चरण 1 9
    8
    अपने विश्वासों या स्वास्थ्य जरूरतों का सामना करें जब आजीविका विश्वास या अन्य मान्यताओं का उल्लंघन करती है या किसी के स्वास्थ्य को खतरे में डालती है, तो समस्या वजन या सामान्य स्वास्थ्य के बारे में एक सरल चिंता से ज्यादा जटिल होती है।
    • यदि यह भोजन धार्मिक विश्वासों का उल्लंघन करता है, तो एक धार्मिक संरक्षक से बात करें, जैसे कि एक पुजारी, पादरी, या रब्बी, और स्थिति के समाधान पाते हैं। वह इस विषय पर अच्छी सलाह देने में सक्षम हो सकता है, क्योंकि अनुचित भोजन खाने की इच्छा धार्मिक मामलों के आधार पर आहार में आम है।
    • आप एक शाकाहारी आहार, शाकाहारी, frugífera, crudívera, दूसरों के बीच के रूप में एक विशेष रूप से सख्त आहार का पालन कर रहे हैं, और खाद्य पदार्थ है कि अपने आहार और नैतिक मान्यताओं के अनुरूप नहीं लेने वाली है, तो यह आप क्या कर रहे पुनर्विचार और तय यह विकल्प है कि क्या करने के लिए समय आ गया है आपके लिए काम करना
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com