IhsAdke.com

कैसे स्वस्थ खाने के लिए जब आप जल्दी में हैं

भीड़युक्त कार्यक्रम अक्सर एक स्वस्थ आहार का पालन करना मुश्किल बनाते हैं। आपके पास किराने की दुकान पर जाने के लिए पर्याप्त समय नहीं है और हर रोज घर-पकाया भोजन तैयार कर सकते हैं। इसका समाधान आपके भोजन को पूर्व-योजना के लिए करना है, ताकि आप हमेशा स्वस्थ भोजन या नाश्ते के लिए सबसे व्यस्त हो सकें, कम स्वस्थ विकल्पों का उपभोग करने के लिए प्रलोभन को कम कर सकें। दिनचर्या में कुछ बदलाव और कुछ सुझाव आपको आदर्श आहार बनाए रखने में सहायता करेंगे।

चरणों

विधि 1
जल्दबाजी के समय में स्वस्थ भोजन करना

हूरी चरण 1 में जब स्वस्थ खाओ शीर्षक वाला चित्र
1
रेस्तरां में संपूर्ण मेनू पढ़ें यहां तक ​​कि अगर आप एक स्वस्थ आहार बनाए रखने की कोशिश कर रहे हैं, कभी कभी एक रेस्तरां में पास फास्ट फूड या सुपरमार्केट में एकमात्र विकल्प हो सकता है हालांकि, संपूर्ण मेनू पढ़ना या स्थापना में सभी वस्तुओं को देखने से आपको उपलब्ध स्वस्थ विकल्पों की बेहतर समझ प्राप्त करने में सहायता मिल सकती है
  • यदि संभव हो, तो रेस्तरां चुनने से पहले मेनू ऑनलाइन जांचें और सुनिश्चित करें कि यह स्वस्थ विकल्प प्रदान करता है एक और विकल्प अच्छा फास्ट फूड रेस्तरां को पूरा करना है जो स्वस्थ भोजन प्रदान करते हैं। वे सबसे अच्छे विकल्प होंगे।
  • भोजन के पोषण मूल्य की जांच करें उन रेस्तरां की तलाश करें, जो उनके द्वारा दिए जाने वाले व्यंजनों के पोषण संबंधी मूल्य का प्रदर्शन करते हैं। अपनी कैलोरी और पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा करने वाले विकल्पों का पता लगाएं।
  • फास्ट फूड कॉम्बोस से बचें ये विकल्प भोजन में कैलोरी की संख्या को आग में डालते हैं एक सैंडविच या पसंद करते हैं लपेट उनके बजाय छोटे
  • फ्राइंग विकल्प से बचें अधिकांश फास्ट फूड चेन विभिन्न सैंडविच, लपेटे, और अन्य स्नैक्स के ग्रील्ड संस्करण प्रदान करते हैं। कम वसा वाले आहार को बनाए रखने के लिए फ्राइ के बजाय ग्रील्ड विकल्प चुनें
  • हूरी चरण 2 में स्वस्थ खाने पर चित्रित होने वाला चित्र
    2
    स्वस्थ विकल्पों के साथ रेस्तरां चुनें फास्ट फूड रेस्तरां केवल त्वरित विकल्प नहीं हैं कई जगह सूप, सलाद, कम कैलोरी सैंडविच और अन्य चीजें जो संसाधित नहीं हैं, कम कैलोरी, और आपके लिए स्वस्थ प्रदान करते हैं।
    • अपने स्मार्टफोन पर नक्शा अनुप्रयोग का उपयोग करने का प्रयास करें या अपने वर्तमान स्थान के पास के विकल्पों पर त्वरित इंटरनेट खोज करें। जैसे कि हैमबर्गर या तली हुई खाद्य पदार्थों से बचने की कोशिश करें
    • याद रखें, हालांकि कुछ रेस्तरां सलाद और सैंडविच पेश करते हैं, इन खाद्य पदार्थों में जरुरी कुछ कैलोरी नहीं होंगे। दोबारा, सबसे पहले ऑनलाइन खाद्य पदार्थों की मेनू और पोषण संबंधी जानकारी की जांच करना महत्वपूर्ण है।
  • हूरी चरण 3 में स्वस्थ खाने पर चित्रित होने वाले चित्र
    3
    एक सुपरमार्केट में पास करें यदि आपको भूख लगी है और खाना बनाने का समय नहीं है, तो किराने की दुकान से एक त्वरित, स्वस्थ भोजन के लिए बंद करो। इस प्रकार के अधिकांश प्रतिष्ठान अपने शेड्यूल के अनुरूप कई विकल्प उपलब्ध कराएंगे।
    • क्या आप वास्तव में समय से बाहर हैं? सलाद या गर्म व्यंजन जैसे विकल्पों की तलाश करें दुबला प्रोटीन, सब्जियां, फल और साबुत अनाज को प्राथमिकता दें पनीर के साथ कैलोरी खाद्य पदार्थों से बचने की कोशिश करें और तला हुआ चिकन जैसे तले हुए भोजन
    • कई दुकानें भी भोजन और तैयार किए गए सलाद (जैसे चिकन या टूना सलाद) की पेशकश करते हैं। वसा और कैलोरी के साथ सावधानी, कुछ फल के साथ चिकन सूप की एक छोटी मात्रा या सलाद एक अच्छा भोजन होगा।
  • हर्ट्री चरण 4 में जब स्वस्थ खाने वाला चित्र शीर्षक
    4
    सुपरमार्केट में खाना खरीदें सभी भोजन को 100% घर-पका हुआ होना चाहिए। उनमें से कुछ तैयार हैं और अपेक्षाकृत स्वस्थ हैं, और साथ ही तेज़ हैं हैरानी की बात है, कुछ गैस स्टेशन फास्ट फूड आउटलेट की तुलना में स्वस्थ खाद्य विकल्प प्रदान करते हैं।
    • तैयार सुपरमार्केट में बेचा खाद्य पदार्थों के अलावा, कर रहे हैं: जमे हुए भोजन कम कैलोरी (फिर से, सोडियम पर नज़र रखने), डिब्बाबंद सूप कम कैलोरी (सोडियम की मात्रा के साथ सावधान रहना), नट या प्रोटीन भागों के अलग-अलग पैकेज (कुछ दुकानों फलों या सब्जियों के साथ पागल, पनीर, उबला हुआ अंडे या ठंडे मांस जैसे दुबला प्रोटीन के छोटे हिस्से बेचते हैं)।
    • तैयार-से-खाए गए खाद्य पदार्थों में से बचा जाना चाहिए: खाद्य पदार्थ जो कैलोरी में उच्च या वसा वाले उच्च (जैसे कि पिज्जा या डली , किराने की दुकानों के गर्म भोजन अनुभाग, डिब्बाबंद पेस्टा, संसाधित मांस (जैसे सॉस), और जमे हुए या तैयार खाने वाली सैंडविच से खरीदा गया तली हुई खाद्य पदार्थ।
    • देखभाल और मॉडरेशन के साथ सुविधा स्टोर से भोजन खाएं क्या इन प्रतिष्ठानों को "सुविधाजनक" बनाता है, अक्सर भोजन पर अतिरिक्त प्रसंस्करण किया जाता है कभी-कभी ये प्रक्रिया पौष्टिक महत्व को प्रभावित नहीं करती हैं, लेकिन अक्सर यह होता है। चुनने पर सावधान और सामान्य ज्ञान रखें
  • विधि 2
    तैयार तेज और स्वस्थ भोजन

    हूरी चरण 5 में जब स्वस्थ खाओ चित्रित किया गया चित्र
    1
    फलों और सब्जियों को अग्रिम में तैयार करें धुलाई, काट और सब्जियों और फलों को खाना बनाना, अधिकांश भाग के लिए तैयारी का सबसे उबाऊ और सबसे लंबा हिस्सा है। भविष्य में उपयोग के लिए अग्रिम में बड़ी मात्रा तैयार करके समय बचाएं
    • यदि संभव हो तो, स्टोर से आने के तुरंत ही फल और सब्जियां तैयार करना शुरू करें। काउंटर पर सब कुछ डालें और जितना हो सके उतना तैयार करें।
    • सभी खाद्य पदार्थों को धो लें, उन्हें सूखा लें और उन्हें उचित रेफ्रिजरेटर में रखें। यदि आप पूरे खाद्य पदार्थों का उपयोग करने की योजना बना रहे हैं, तो आगे की तैयारी आवश्यक नहीं है।
    • अगर यह सब्जियों को पकाया जाता है, तो कट कर या उन्हें टुकड़ा कर दें और उन्हें प्लास्टिक कंटेनर या पैकेट में रखें। जब उन्हें खाना पकाने की बात आती है, तो कुछ ले लो और पैन में डाल दो!
    • फलों और सब्जियों को बहुत अधिक तेज करने के लिए प्रोसेसर का उपयोग करने पर विचार करें
    • यदि आप नाश्ते बनाने के लिए फलों और सब्जियों का उपयोग करने जा रहे हैं, भोजन को भागों में विभाजित करें और उन्हें स्टोर करें। भोजन के समय में, सिर्फ एक अंश ले लो।
  • हूरी चरण 6 में जब स्वस्थ खाओ शीर्षक वाला चित्र
    2
    पूरे भोजन को अग्रिम में तैयार करें कुछ भोजन पूरी तरह से तैयार करने के लिए उन्हें किसी भी समय खाने के लिए तैयार करने के लिए व्यस्त कार्यक्रमों में मदद कर सकता है चाबी तैयार करना है। घर पर इंतजार करने वाले स्वस्थ भोजन के बाद आप अन्य कम पौष्टिक खाद्य पदार्थ खाने की संभावना कम कर देंगे। सभी भोजन को इस तरह से बनाने की जरूरत नहीं है, लेकिन यह एक अच्छा बच है
    • काम करने के रास्ते पर नाश्ते की कोशिश करो ड्राइविंग या ट्रेन लेते समय कुछ खाद्य पदार्थ और भोजन खाने में आसान होता है ऐसे विकल्पों में शामिल हैं: प्रोटीन या ग्रैनोला सलाखों, शराब पीने या उबला हुआ अंडे।
    • सप्ताहांत पर नाश्ता तैयार करने की कोशिश करें उदाहरण के लिए, आप तले हुए अंडे, पनीर और अंग्रेजी मफिन सैंडविच जैसे खाद्य पदार्थ तैयार कर सकते हैं और उन्हें फ्रिज में रख सकते हैं। फिर माइक्रोवेव का उपयोग करने के बाद उन्हें बस गर्मी।
    • लंच और डिनर भी अग्रिम में किया जा सकता है सब्जियां, सब्जियां, दुबला प्रोटीन, और अपनी पसंद की अन्य सामग्री के साथ सलाद करें और उन्हें वैक्यूम फूड कंटेनरों में स्टोर करें। बस खाने के समय सॉस जोड़ें एक पुलाव एक और प्रकार का डिश है जिसे आप पूरी तरह से अग्रिम रूप से तैयार कर सकते हैं, दोपहर के भोजन के समय में इसे गर्म करें



  • एक हरी चरण 7 में जब स्वस्थ खाओ शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक बिजली के पॉट खरीदें धीमी खाना पकाने (धीमा coocker)। इस प्रकार का बर्तन एक व्यस्त व्यक्ति का सबसे अच्छा दोस्त हो सकता है वे पूरे दिन भोजन बना सकते हैं, जब आप घर पहुंचते हैं तो आपको एक आसान, गर्म और तैयार भोजन करने की इजाजत मिल जाती है।
    • कुछ धीमी कुकर अपेक्षाकृत सस्ती हैं, जिनमें से 100 से 300 रिएस एक अच्छा आकार, आकार के साथ एक को चुनें और जिसकी आपको ज़रूरत होती है सभी विशेषताएं हैं।
    • धीमी कुकर बड़े हिस्से बनाने के लिए भी महान हैं इससे उन्हें बचाए, लंच, या बाद में भोजन के लिए फ्रीजिंग करने के लिए उन्हें बहुत अच्छा विकल्प मिल जाता है
  • हूरी चरण 8 में जब स्वस्थ खाओ शीर्षक वाला चित्र
    4
    नुस्खा में भोजन की मात्रा को दोहराएं। यदि आपके पास खाना पकाने के लिए रात या दो उपलब्ध हैं, तो भोजन की मात्रा को दोगुना करने का प्रयास करें अगले दिन दोपहर या रात के भोजन पर बचे हुए होने से बहुत मदद मिलती है भोजन तैयार करने के लिए आपको किसी भी प्रतिष्ठान पर जाने की जरूरत नहीं है क्योंकि खाना तैयार है!
    • यदि आप बचे हुए खाने को नहीं पसंद करते हैं या एक अलग डिश खाने के लिए चाहते हैं, तो नुस्खा के केवल एक हिस्से के लिए भोजन की मात्रा को दोगुना करने की कोशिश करें। यदि आप चिकन फजीटास बना रहे हैं, उदाहरण के लिए, एक और डिश (जैसे सीज़र सलाद या ब्रोकोली और ब्राउन चावल के साथ चिकन के साथ ग्रील्ड चिकन) के लिए अधिक चिकन (बिना मसाला) तैयार करें।
    • व्यंजनों को दोगुना करने के लिए यह एक अच्छा विचार हो सकता है भले ही आपको नहीं लगता कि भविष्य में आपको बचा जाना चाहिए। जल्दी में, भाग बनाओ और जब भी आप चाहते हैं तब तक अवशेषों को स्थिर कर दें, बस फिर से गरम करें।
  • हूरी चरण 9 में जब स्वस्थ खाओ चित्रित किया गया चित्र
    5
    स्वस्थ नाश्ता तैयार करें और स्टोर करें स्नैक्स तैयार करना जिसे आप उठा सकते हैं और जब आप जल्दी में होते हैं तो एक अच्छा विचार है वे तुम्हें खाने के लिए प्रलोभन से दूर रख सकते हैं फास्ट फूड या तैयार किए गए भोजन बेचने वाले आउटलेट में।
    • स्नैक्स तैयार करने के लिए हर हफ्ते समय लें। फ्रिज में वैक्यूम पैकेज में भाग और स्टोर करें जब तक आप उन्हें ज़रूरत नहीं करते।
    • त्वरित स्नैक्स में आप अग्रिम रूप से तैयार कर सकते हैं: गाजर और हुमसस, सेब और पनीर स्टिक, अजवाइन और मूंगफली का मक्खन या फल के साथ यूनानी दही।
    • जल्दी में, आप मिठाई या स्वास्थ्य के लिए हानिकारक कुछ खाने के लिए चुनते हैं यदि आपको इस प्रकार के भोजन की तलाश में अच्छा समय खर्च करना पड़ता है।
  • विधि 3
    त्वरित भोजन की योजना बना

    हूरी चरण 10 में जब स्वस्थ खाओ शीर्षक वाला चित्र
    1
    सप्ताह के लिए पहले से भोजन करें हर हफ्ते एक योजना के बाद स्वस्थ आहार बनाए रखने के लिए इसे बहुत आसान बना सकता है। प्रत्येक सप्ताह, भोजन योजना तैयार करने के लिए अपने खाली समय का एक हिस्सा समर्पित करें और संबंधित भोजन।
    • इन खाद्य पदार्थों को तैयार करने के लिए आपको हर हफ्ते या रात की आवश्यकता होगी। यह उन विकल्पों को बदल सकता है जो प्लानिंग में जाएंगे और आप सुपरमार्केट में जो खाना खरीदेंगे।
    • रातों की योजना करें जब आप बहुत व्यस्त होंगे। यदि आप काम के बाद जिम जाने की तरह महसूस करते हैं या यदि आपको एक लंबी बैठक हुई है, तो आपको कार्यालय में देर से रहने के लिए, उदाहरण के लिए, जल्दी भोजन तैयार करने की कोशिश करें या उस प्रकार के शाम के लिए त्वरित खाना पकाने के विकल्प चुनने का प्रयास करें।
  • हूरी चरण 11 में जब स्वस्थ खाओ शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने चिकन को बचाओ स्वस्थ और त्वरित भोजन तैयार करने के लिए एक अच्छी तरह से संग्रहित चिकन आवश्यक है। कम समय जब आप सुपरमार्केट से आगे और पीछे चलते हैं, तो बेहतर।
    • एक पूरी खरीदारी सूची बनाएं और भूसी पाने से पहले किराने की दुकान पर जाएं। अध्ययनों से पता चला है कि अगर आप भूखे बिना सुपरमार्केट में जाते हैं, तो आप प्रलोभन में नहीं आ सकते हैं और केवल सूची से आइटम खरीद सकते हैं।
    • खपत के लिए हमेशा फल और सब्जियां तैयार करें। वे जमे हुए, ताजा या डिब्बाबंद हो सकते हैं। तैयारी के समय को कम करने के लिए गाजर और ब्रोकोली जैसी वस्तुओं को धोने और तैयार करने पर विचार करें।
    • त्वरित भोजन की तैयारी करते समय कुछ बुनियादी खाद्य पदार्थ बहुत मदद कर सकते हैं उनमें से हैं: डिब्बाबंद फलियां, साबुत अनाज (जैसे कि क्विनो चावल और 100% साबुत अनाज), सॉस, अखरोट और अखरोट का मक्खन। भूरे रंग के चावल या क्विनोआ जैसे पूर्व-पका हुआ अनाज खरीदने पर विचार करें।
    • फास्ट प्रोटीन के बीच जमी वस्तुएं (जैसे मछली या चिकन), सटीक ताजा प्रोटीन (जैसे चिकन फ़ैललेट या ठंडे कटौती) और कैन्ड ट्यूना या चिकन। ये हमेशा महान विकल्प हैं
  • हूरी चरण 12 में जब स्वस्थ खाने वाला चित्र शीर्षक
    3
    योजना में अप्रत्याशित परिवर्तन के लिए तैयार करें याद रखें कि सबसे अच्छी योजना भी आकस्मिकताओं को खत्म नहीं करेगी! आपको हमेशा खाना खरीदने और पकाने का समय नहीं होगा।
    • एक अच्छी तरह से तैयार रसोईघर आपको तुरंत स्वस्थ भोजन तैयार करने में मदद कर सकता है। त्वरित विकल्पों में शामिल हैं: जमी हुई सब्जियां, पूर्व-पका हुआ चिकन स्तन fillets, पूर्व-पका हुआ ब्राउन चावल या एक पूर्ण लंबाई वाली लपेट में एक घर का बना ट्यूना सलाद और एक छोटे से सलाद के साथ सहयोग।
    • अपने बैग या बटुए में फास्ट फूड जैसे ग्रेनोला, नट और प्रोटीन बार रखें अगर आपको यातायात में या काम में फंसते समय त्वरित नाश्ते की ज़रूरत होती है, तो अगले भोजन तक आपको खिलाए रखने के लिए एक स्वस्थ विकल्प तैयार होना बेहतर होगा।
    • अपने कार्यालय में स्वस्थ नाश्ते रखें, जैसे कि पागल, साबुत अनाज के पटाखे और खाद्य पदार्थ जिसे कमरे के तापमान पर रखा जा सकता है (जैसे सेब और नारंगी)। अगर आपके पास उन्हें ठंडा कहां है, तो दही, कुटीर पनीर और अन्य कम कैलोरी भोजन भी स्टोर करें।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com