IhsAdke.com

कैसे अपने आहार से प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ को खत्म करने के लिए

प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों की कोई अच्छी प्रतिष्ठा नहीं है वे अक्सर उच्च कैलोरी, अतिरिक्त शर्करा और वसा, कुछ पोषक तत्व और कई रसायनों या परिरक्षकों के साथ जुड़ा हुआ है। हालांकि, संसाधित भोजन की परिभाषा बहुत व्यापक है और उत्पादों की एक विस्तृत विविधता शामिल है आम तौर पर, संसाधित खाद्य को कुछ भी माना जाता है जो उपभोग से पहले एक मज़बूत बदलाव आया है। प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों की खपत को कम करने की कोशिश करते समय, इसे ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है कि संसाधित होने के लिए कितना आवश्यक है या कितना उत्पाद वास्तव में संसाधित किया गया है अतिरिक्त शर्करा, स्वाद, स्टार्च, रंग या परिरक्षकों के साथ अत्यधिक संसाधित, पूर्व-तैयार या जमे हुए खाद्य पदार्थ उत्पादों के उदाहरण हैं जिन्हें सीमित हद तक बचा या खपत किया जाना चाहिए। उच्च-संसाधित खाद्य पदार्थों की खपत को कम करने या नष्ट करने से आपको स्वस्थ और अधिक पौष्टिक आहार मिल सकता है।

चरणों

भाग 1
अपने आहार को बदलने की तैयारी

अपने आहार चरण 1 से प्रोसेस्ड फूड्स को हटा दें
1
अपना भोजन लिखें यदि आप अपने आहार से किसी निश्चित समूह या प्रकार के भोजन को खत्म करने की योजना बना रहे हैं, तो खाने की आदतों को संक्षेप में डालना बहुत मददगार होगा इस तरह, आप संसाधित किए गए खाद्य पदार्थों के उपभोग के प्रकार के बारे में जानते होंगे, साथ ही कब और कितनी बार यह होता है।
  • एक डायरी खरीदें या अपने फोन पर कोई एप्लिकेशन डाउनलोड करें। आप सप्ताह के कुछ दिनों और कुछ सप्ताहांत में बेहतर लिखेंगे यह संभव है कि आपके खाने की आदतें आपके दिनों में अलग हैं।
  • लोगों को सुविधा के लिए प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ चुनने के लिए यह बहुत आम है - वे देर हो गए हैं, पकाने का समय नहीं है या जब उन्हें भूख लगी तो कोई आसान विकल्प नहीं था। अपने आहार में आवर्ती घटनाओं को ढूंढने का प्रयास करें उदाहरण के लिए, जब आप देर से होते हैं तो ड्राइव-थ्रू को पास करें
  • आपका आहार चरण 2 से प्रोसेस्ड फूड्स को हटा दें
    2
    पोषण योजना बनाएं एक पोषण योजना बहुत उपयोगी होगी क्योंकि आप अपने आहार से प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों को समाप्त करते हैं। अलग-अलग खाद्य पदार्थों को अपनी वर्तमान योजना से बाहर ले जाने के द्वारा, आप दूसरों को बदलने के लिए अधिक अप्रसारित और संपूर्ण भोजन जोड़ सकते हैं एक लिखित योजना आपको नेत्रहीन रूप से तैयार कर सकती है कि आपका सप्ताह कैसा दिखेगा।
    • भोजन और नाश्ते के लिए विचारों को बनाने में अपने कुछ खाली समय व्यतीत करें यह आपकी अगली किराने की खरीदारी की सूची के लिए आपका आधार हो सकता है।
    • अपनी पोषण योजना बनाते समय, अपने सप्ताह में आपके लिए आवश्यक फास्ट फूड की मात्रा याद रखें। यदि आप अपने भोजन की योजना जल्दी और आसानी से करते हैं, तो प्रसंस्कृत कुछ खाने के लिए प्रलोभन कम हो जाएगा
  • आपका आहार चरण 3 से प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ को हटा दें
    3
    अपनी रसोई साफ करें इससे पहले कि आप अपने आहार के साथ टिंकर लें, आप जो आम तौर पर खरीदते हैं और जो कि आपके रसोई घर में पहले से मौजूद है उसके बारे में सोचें। अपने रेफ्रिजरेटर, अपने रेफ्रिजरेटर और अपने पेंट्री को देखें और आप पाए जाने वाले किसी भी संसाधित भोजन से छुटकारा पाएं। तो आप उत्पाद को खाने के लिए परीक्षा नहीं लेंगे।
    • आइटम आप के लिए दिखना चाहिए: आइसक्रीम, मिठाई, बिस्कुट या bolinhos- चिप्स, पटाखे या pretzels- अनाज, सॉस, seasonings या marinados- ठंड और पनीर और जमे हुए खाद्य पदार्थ और माइक्रोवेव भोजन के रूप में मिठाई। इन वस्तुओं को आमतौर पर संरक्षक और सोडियम से भर दिया जाता है।
    • जैसा कि अधिकांश खाद्य पदार्थ किसी प्रकार की प्रसंस्करण के माध्यम से जाते हैं, यह निर्णय लें कि आपकी सीमा "स्वीकार्य" और "अस्वीकार्य" के बीच क्या होगी। उदाहरण के लिए, डिब्बाबंद बीन्स को संसाधित भोजन दिया जाता है, लेकिन वे फाइबर और प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत भी हैं इसके अलावा, यदि आप टिन सेम को धोकर स्कूल करते हैं, तो सोडियम का स्तर काफी कम हो जाएगा। हो सकता है कि यह घर पर ऐसे उत्पादों के लिए अच्छा होगा।
    • अन्य प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ है कि रुचि का हो सकता है: पूरे खाद्य पदार्थ, पूर्व धोया सब्जियों / पूर्व कटौती (मास 100% गेहूं या चावल से बना) की तरह (पैक सलाद के रूप में) या मक्खन नहीं नमक जोड़ा या कम सोडियम के साथ डिब्बाबंद सब्जियों, पूरी तरह प्राकृतिक मूंगफली का
    • अगर आपको यह सब ठीक दूर फेंकने में अच्छा नहीं लगता है, तो इसे किसी संगठन में दान कर दें या इसे छोटे खुराकों में न लें, जब तक कि संसाधित उत्पाद समाप्त न हो जाए और आपका आहार मूल रूप से प्राकृतिक खाद्य पदार्थों से बना हो।
  • अपने आहार चरण 4 से प्रोसेस्ड फूड्स को हटा दें
    4
    प्राकृतिक भोजन के साथ अपनी रसोई को फिर से भरें सुपरमार्केट पर जाएं और संसाधित स्नैक्स को अनदेखा करें। ऐसल्स में रहें जहां प्राकृतिक और अप्रसारित खाद्य पदार्थ संग्रहीत हैं। इन वर्गों में अपने अधिकांश उत्पादों को खरीदने की कोशिश करें: कार्बनिक, ताजा मांस और डेयरी उत्पाद और अंडे।
    • जमे हुए आइटम इनमें से कुछ वर्गों में भी पाए जा सकते हैं, जिनमें से कुछ बहुत संसाधित होते हैं, जबकि अन्य के पास कम प्रसंस्करण स्तर होता है। जब तक सॉसेज या मसालों में उत्पाद तैयार नहीं होते हैं, या बहुत से एडिटिव्स नहीं होते हैं, वे एक पौष्टिक और स्वीकार्य विकल्प हो सकते हैं।
    • सुपरमार्केट में आपके द्वारा चुने जाने वाले भोजन से सावधान रहें प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, जो स्वस्थ और पौष्टिक हैं, जैसे कैन्ड बीन्स, पूरे अनाज या कैन्ड सब्जियों से बने होते हैं खरीदें। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि उत्पादों में कुछ अतिरिक्त सामग्री शामिल हैं उदाहरण के लिए, मसाला या सॉस के साथ आटा के बजाय 100% पूरे आटा खरीद लें, या सॉस या अन्य एडिटिव्स के साथ कैन्ड सब्जी के साथ कैन्ड सब्जी खरीद लें।
    • यदि आपके कुछ पसंदीदा प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ हमेशा उपलब्ध होते हैं और प्रलोभन बहुत मजबूत होता है, तो इन गलियारों से बचने की कोशिश करें। उदाहरण के लिए, कैंडी और नाश्ते के माध्यम से मत जाओ, क्योंकि यह आपकी गाड़ी में संसाधित कुछ खेलने के लिए प्रलोभन से बचना होगा।
  • भाग 2
    अपने आहार से प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ को समाप्त करना

    आपका आहार चरण 5 से प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ को हटा दें
    1
    सभी पैक किए गए खाद्य पदार्थों के लेबल पढ़ें जैसा कि खाद्य प्रसंस्करण बहुत भिन्न हो सकता है, लेबल में उत्पाद के बारे में सबसे विस्तृत और सही जानकारी होगी, इसकी प्रसंस्करण और इसमें क्या जोड़ा गया है।
    • पैक किए गए खाद्य पदार्थों में सामग्री के लेबलिंग उपभोक्ताओं को यह जानने की अनुमति देता है कि उनके बीच क्या है। यह उत्पाद में मौजूद राशि के अनुसार सभी अवयवों को सूचीबद्ध करता है इसके अलावा, किसी भी additives, परिरक्षकों या सीजन को वर्णित किया जाएगा।
    • कई युक्तियां और युक्तियां हैं जो उपभोक्ता को निर्णय लेते हैं कि प्रोसेसिंग किस स्तर स्वीकार्य है। यह "अजीब" नामों के साथ खाद्य पदार्थों से खाद्य पदार्थों से बचने के लिए अनुशंसित है उदाहरण के लिए, कुछ संसाधित खाद्य पदार्थों में डाईएक्टाइल (मक्खन का एक सार) या पोटेशियम सोर्बेट (एक रसायन जो उत्पाद के शेल्फ जीवन का विस्तार करता है) जैसे अवयवों में शामिल होता है।
    • याद रखें कि अगर किसी कंपनी के पास एक पेटेंटयुक्त नुस्खा है (जैसे कि सीज़िंग या सॉस), तो उन तत्वों का खुलासा करने का कोई दायित्व नहीं है यदि आप इसे सामग्री लेबल पर देखते हैं, तो यह इस उत्पाद को खरीदने का एक अच्छा विचार नहीं हो सकता है।
    • कुछ additives खाना अधिक पौष्टिक बना सकते हैं उदाहरण के लिए, कुछ कंपनियां अपने उत्पादों में विटामिन या खनिज जोड़ती हैं। हालांकि इन additives अपरिचित हैं, वे भोजन के पोषण मूल्य में सुधार।
  • आपका आहार चरण 6 से प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ को हटा दें
    2
    पूरे फलों और सब्जियों को खरीदें और उपभोग करें फल और सब्जियां पौष्टिक खाद्य पदार्थ हैं जिनके पास आवश्यक विटामिन, खनिज, फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट हैं। यह अनुशंसा की जाती है कि आपके भोजन का आधा हिस्सा फल या सब्ज़ी हो।
    • बिट संसाधित फल और सब्जियां, उदाहरण, फल और (जैसे सेब, केला, टमाटर और बैंगन के रूप में) ताजा सब्जियों, पूर्व धोये उत्पाद / पूर्व में कटौती के लिए, और डिब्बाबंद या जमे हुए आइटम (पैक सलाद या मटर वाष्प के रूप में)। यदि आप डिब्बाबंद सामान खरीद रहे हैं, तो थोड़ा सोडियम के साथ आइटम चुनना याद रखें और कोई नमक जोड़ा नहीं है, और सॉस, मसालों या अन्य मसालों के साथ तैयार नहीं किया गया है।
    • सिरप या चीनी जोड़ा, और डिब्बाबंद सब्जियों या सॉस या अन्य मसालों के साथ जमे हुए के साथ फल का सलाद सिरप के साथ डिब्बा बंद फल, जैसे: भारी प्रसंस्कृत फलों और सब्जियों से बचें।
  • आपका आहार चरण 7 से प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ को हटा दें
    3
    कम प्रोसेस प्रोटीन खरीदें और खाएं स्वस्थ आहार के लिए प्रोटीन आवश्यक है, और मांस एक अच्छी गुणवत्ता वाले प्रोटीन है आपके अधिकांश भोजन और नाश्ते में प्रोटीन का स्रोत होना चाहिए
    • चिकन, लाल मांस, सूअर का मांस, अंडे और डेयरी जैसे कम प्रसंस्कृत प्रोटीन खाद्य पदार्थों को शामिल करें। जैविक उत्पादों का चयन करें यदि आप परिरक्षकों या जोड़ हार्मोनों से बचने के लिए चाहते हैं
    • शाकाहारी प्रोटीन स्रोत है कि कम संसाधित कर रहे हैं शामिल हैं: सूखे सेम, मसूर और मटर, सेम और मसूर की दाल जोड़ा नमक (कुल्ला और इन उत्पादों नाली) के बिना डिब्बाबंद, सेम और मसूर की दाल और सॉस के बिना जमे हुए / मसालों गयी। टोफू, टेम्पेह और सीयन प्रोटीन के शाकाहारी स्रोत हैं, लेकिन आम तौर पर इसे प्रोसेस किया जाता है।
    • प्रसंस्करण के एक स्वीकार्य स्तर के साथ कुछ अन्य प्रोटीन खाद्य पदार्थ हैं: बिना सॉस या सॉसिंग, सादे दही और पनीर के बिना जमे हुए मांस
    • प्रोटीन खाद्य पदार्थों के अत्यधिक कार्रवाई की जाती है और बचा जाना चाहिए: ठंड, हॉट डॉग, सॉसेज, बेकन और मांस स्नैक्स या पूर्व पकाया जाता है और जमे हुए मांस।



  • आपका आहार चरण 8 से प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ को हटा दें
    4
    खरीदें और कम प्रसंस्कृत अनाज खरीदें। पूरे अनाज अपने आहार के लिए एक महान इसके अतिरिक्त हैं उनके पास आमतौर पर कई फाइबर और कई पोषक तत्व होते हैं लेकिन इन सभी उत्पादों को प्रसंस्करण से बचा नहीं है सावधान रहें कि आप क्या खरीदते हैं।
    • कम प्रसंस्कृत अनाज में शामिल हैं: भूरे रंग के चावल, क्विनोआ, बाजरा, पूरी कुसुआ या जौ। पूरेमेल्स पास्ता का एक बड़ा प्रसंस्करण होता है, लेकिन आपके आहार के लिए एक स्वस्थ वस्तु हो सकती है।
    • पूर्व-तैयार भोजन, माइक्रोवेव या तैयार करने के लिए तेज़ी से न चुनें, क्योंकि तैयारी के समय कम करने के लिए उन्हें एक महान प्रोसेसिंग किया गया था।
    • प्रसंस्कृत अनाज से बचें: सफेद चावल, सादे पास्ता, सफेद रोटी, डेसर्ट, केक, बिस्कुट और पाई
  • आपका आहार चरण 9 से प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ को हटा दें
    5
    प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों के बिना व्यंजन तैयार करें जब आपकी रसोई अच्छी तरह से रखता है, तो आप प्रसंस्कृत भोजन के बिना व्यंजन तैयार करना शुरू कर सकते हैं। प्रत्येक भोजन का आधार प्रोटीन (चिकन, लाल मांस, सूअर का मांस, समुद्री भोजन या कम वसा वाले डेयरी), फलों और सब्जियों जैसे कम-संसाधित भोजन करें।
    • भोजन तैयार करना शुरू करने का एक आसान तरीका मुख्य कोर्स के रूप में प्रोटीन चुनना है। उसे एक या दो वस्तुओं के साथ मिलें, जैसे फल, सब्ज़ी, या अपना भोजन पूरा करने के लिए कुछ और।
    • प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से बचें जैसे: पूर्व-तैयार उत्पाद, जमे हुए पिज़्ज़ा, स्नैक्स, और प्रीकैकेज किए गए सैंडविच
    • थोड़ा प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ के साथ किए गए भोजन के साथ एक दिन का एक उदाहरण होगा: feta पालक और पनीर नाश्ते के लिए, दोपहर के भोजन के लिए ग्रील्ड चिकन के साथ घर का बना सॉस के साथ एक सलाद, घर का बना ग्रेनोला और एक सेब का 1/3 कप के साथ दो तले हुए अंडे दोपहर नाश्ते, भुना हुआ ब्रोकोली के साथ भुना हुआ सामन और रात के खाने में भूरा चावल के साथ 1/3 कप और मिठाई के लिए कुछ शहद के साथ ग्रील्ड अनानास।
  • आपका आहार चरण 10 से प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों को हटा दें
    6
    स्वस्थ नाश्ता तैयार करें जब मुख्य भोजन के बीच भूख पर हमला होता है, तो यह एक स्नैक के लिए समय है। यदि आपके पास कुछ कम संसाधित नहीं है, तो अधिक प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ आसान, त्वरित और आकर्षक हो जाते हैं भारी प्रसंस्कृत उत्पादों से बचने के लिए स्वस्थ नाश्ते की तैयारी करना महत्वपूर्ण है।
    • जब भी संभव हो तो स्वस्थ नाश्ते के आसपास रहने की कोशिश करें उदाहरण के लिए, अपने डेस्क पर बहुत से फल (जैसे सेब), बीज या होममेड ग्रैनोला रहता है यदि आपके पास रेफ्रिजरेटर तक पहुंच है, तो सादे दही, कच्ची सब्जियां और घर का बना हुआ हुमस या उबला हुआ अंडा तैयार करें।
    • मिठाई, स्नैक फूड, क्रैकर, कुकीज़, बिस्कुट, या प्रोटीन या ग्रैनोला बार जैसे संसाधित स्नैक्स से बचें।
    • यदि आप घर पर अपने नाश्ते को भूल जाते हैं या उसके पास पहुंच नहीं है, तो प्रसंस्करण के निम्नतम स्तर के साथ खाना चुनें। उदाहरण के लिए, वेंडिंग मशीन भुना हुआ मूंगफली या मिश्रित फल के पैकेट बेचते हैं।
  • आपका आहार चरण 11 से प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ को हटा दें
    7
    फास्ट फूड से बचें कई सुविधा स्टोर या फास्ट फूड रेस्तरां अत्यधिक संसाधित खाद्य पदार्थों की एक विस्तृत विविधता प्रदान करते हैं। यद्यपि उनके मेनू में हाल के वर्षों में बहुत कुछ सुधार हुआ है, फिर भी उन स्थानों पर व्यापक और अप्रतिबंधित कुछ मिलना बहुत कठिन है।
    • बर्गर, आलू, चिकन डली, हॉट डॉग, पिज्जा और खाद्य पदार्थों समान प्रकार के अन्य आम तौर पर सुविधा स्टोर या फास्ट फूड रेस्तरां में उपलब्ध हैं। संसाधित होने के अलावा, वे हृदय रोग, दबाव की समस्याएं और मोटापा भी पैदा कर सकते हैं, जब वे अक्सर खाए जाते हैं।
    • यदि आपको फास्ट फूड रेस्तरां में खाने की ज़रूरत है, तो उन उत्पादों का चयन करें जो कम से कम संसाधित संभव हो। सलाद के साथ एक ग्रील्ड चिकन अच्छा उदाहरण है।
  • भाग 3
    मॉडरेशन में पसंदीदा खाद्य पदार्थ का स्वाद लेना

    आपका आहार चरण 12 से प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ को हटा दें
    1
    संसाधित खाद्य पदार्थों को नियंत्रित करें अपने आहार में प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों को कम करने या कम करने से आपके वजन के रखरखाव में मदद मिलेगी और आपके स्वास्थ्य में सुधार होगा। हालांकि, कभी-कभी संसाधित खाद्य पदार्थों के साथ नाश्ता या भोजन सुविधाजनक होता है और किसी भी गंभीर नकारात्मक प्रभाव की संभावना नहीं है। इसके बारे में सोचो और निर्णय लें कि "संयम" क्या मतलब है
    • अगर आपके कुछ पसंदीदा खाद्य पदार्थों को संसाधित किया जाता है, तो उन्हें पूरी तरह से नष्ट करने के बजाय, शुक्रवार को केवल या महीने में एक बार उपभोग करने के लिए यह एक अच्छा विचार हो सकता है
    • याद रखें: यहां तक ​​कि अपने आहार से कुछ संसाधित खाद्य पदार्थ निकालने से पहले ही एक अच्छी शुरुआत है क्या भोजन और राशि केवल आप पर निर्भर करती है
  • आपका आहार चरण 13 से प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ को हटा दें
    2
    एक स्वस्थ विकल्प चुनें कभी-कभी सबसे आम प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ सबसे स्वादिष्ट होते हैं क्या आप अपने पसंदीदा प्रसंस्कृत खाद्य के बारे में सबसे (मीठा, नमकीन स्वाद, या कुरकुरे होते) का आनंद लें और एक स्वस्थ विकल्प है कि यह जगह ले सकता है के लिए देखो के बारे में सोचो।
    • उदाहरण के लिए, आप रात के खाने के बाद कुछ मीठा खाने के लिए, चॉकलेट और आइसक्रीम से बचने और फल के टुकड़े काट, उन्हें कुछ दही और शहद के साथ मिश्रण और आनंद चाहते हैं।
    • यदि आप कुछ कुरकुरे और नमकीन के मूड में हैं, तो घर के हुमस के साथ कुछ गाजर और अजवाइन डंठल खाने की कोशिश करें।
  • आपकी आहार 14 से प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ को हटा दें
    3
    घर पर अपने पसंदीदा व्यंजन और स्नैक्स करें। घर पर अपने पसंदीदा खाद्य पदार्थों को तैयार करते समय, आपके पास प्रयुक्त उत्पादों पर पूरा नियंत्रण होता है और उनका लाभ ले सकता है
    • सरल आइटम है कि घर पर किया जा सकता है शामिल हैं: सॉस, ड्रेसिंग या marinades, ग्रेनोला या muesli- सूप, दमपुख्त और इस तरह के रूप में धरण कुकीज़, पटाखे, ग्रेनोला सलाखों या रोटी या मसालों की तरह पके हुए caldos-।
    • आप घर पर फास्ट फूड भोजन को भी विश्राम कर सकते हैं। घर का चिकन सोने की डली और बेक्ड आलू फास्ट फूड संस्करण के लिए एक बढ़िया विकल्प हैं।
  • युक्तियाँ

    • हफ्ते के बाकी दिनों के व्यंजन तैयार करने के लिए सप्ताह के एक दिन को अलग रखें यह आपको समय बचाएगा, और अगर आपके पास पहले से ही एक अच्छा और स्वस्थ भोजन तैयार है तो काम करने के बाद भोजन के लिए कम होने की संभावना है।
    • अपने आहार से प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों को दूर से हटा दें प्रत्येक सप्ताह खाद्य पदार्थों या कुछ उत्पादों के समूह को समाप्त करना आसान हो सकता है लंबे समय तक धीमे परिवर्तन आसान और अधिक टिकाऊ होते हैं।
    • व्यंजनों और रसोई की किताबें देखें जो घर पर अपने पसंदीदा प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ बनाने के लिए सुझाव प्रदान करते हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com