IhsAdke.com

कैसे स्वस्थ और आर्थिक रूप से खाएं

प्राकृतिक उत्पादों के सुपरमार्केट अलमारियां इस छाप को छोड़ सकते हैं कि स्वस्थ तरीके से खाने से आपकी जेब में बहुत ज्यादा वजन होता है। लेकिन विश्वास है कि एक सनक आहार, महंगा और विदेशी फल के बीज खाने और पूरक है कि हस्तियों का उपयोग भस्म करना चाहिए (और उत्पाद उद्योग के लिए एक बहुत आकर्षक व्यवसाय "स्वस्थ") मिथक है। वास्तव में, संतुलित और स्वादिष्ट भोजन बनाए रखना सरल है - बस अपनी रचनात्मकता को रसोई में अभ्यास में रखें और सही विकल्प बनाएं सभी का सबसे अच्छा यह है कि अच्छी तरह से खाना अभी भी आपके विचार से ज्यादा काम कर सकता है। सब के बाद, 50 साल पहले, जब जनसंख्या का मुख्य भोजन सेम, चावल, मांस और सलाद शामिल थे, वहाँ मोटापा, मधुमेह और उच्च रक्तचाप के इस महामारी है कि आज पूरे परिवार devastates था। चाबी एक संतुलित आहार योजना तैयार करना है जो आपकी ज़रूरतों को पूरा करती है - और चमत्कारी के रूप में बेचे गए पूर्व-तैयार नुस्खे का पालन न करें।

चरणों

विधि 1
एक संतुलित आहार के लिए बजट की गणना

  1. 1
    शब्द "स्वस्थ" का एक अलग व्यक्ति के लिए एक अलग अर्थ है, दूसरा जो खेल करता है, और दूसरा जो लस और लैक्टोस के असहिष्णुता है यानी, यह निर्धारित क्या आप के लिए स्वस्थ है: एक आहार है कि आप विटामिन और पोषक तत्वों देता है ताकि आप दिन के लिए दिन और बे पर संक्रमण और अपक्षयी रोगों रखने के लिए चलाने के लिए पर्याप्त ऊर्जा है। निम्नलिखित कारकों को ध्यान में रखें:
    • क्या आप कुछ खाद्य पदार्थ खाने के बाद पेट और उनींदापन के साथ भारी महसूस करने की कहानी जानते हैं? शुरुआत में थोड़ी देर के लिए भारी चीजों को रोकना मुश्किल है, लेकिन अतिरिक्त ऊर्जा बलिदान के लिए तैयार हो जाएगी
    • सिग्नलों को आपके शरीर को नज़रअंदाज़ न करें। उन खाद्य पदार्थों को हटा दें, जो एलर्जी प्रतिक्रियाओं (कोरिज़ा, ईर्ष्या, दस्त, भाटा या मूत्र पथ संक्रमण) को ट्रिगर करते हैं। यह व्यक्ति से बहुत भिन्न होता है
    • आप और क्या खाने के लिए पसंद है? एक स्वस्थ आहार में समय-समय पर प्रसन्न होना चाहिए कोई भी ब्राउन चावल के साथ सलाद के साथ नहीं रह सकता।
  2. 2
    महंगी चीजें खरीदने की आवश्यकता का विश्लेषण करें सबसे महंगे पदार्थ ये हैं कि हमें हर दिन खाने की ज़रूरत नहीं है - सीजन से बाहर कस्तूरी, फेटीट मेग्नॉन, विस्तृत पेस्ट्री, फलों और सब्जियां आदि।
    • समय के फल, सब्जियां और सब्जियां सबसे सस्ता और सबसे पौष्टिक भोजन हैं मेलों का आनंद लें - विभिन्न प्रकार के अलावा सुपरमार्केट में कीमतें और गुणवत्ता बहुत बेहतर है Google "फलों और सब्जी कैलेंडर" में दर्ज करें और सीबीएन वेबसाइट प्रत्येक सब्जी के महीनों और मौसम दिखाए जाने वाले एक मेज के साथ दिखाई जाएगी। रोटी, वसा और शर्करा की बजाय सब्जियां, फलों और सब्जियों को हर भोजन का थोक होना चाहिए।
    • आपको चिकन और कार्बनिक अंडे की कीमत से डर लगता होगा। लेकिन यदि आप केवल एक दिन में एक बार (बल्कि सुबह और दोपहर और मांस लंच और डिनर में ठंड के साथ gorging से) मांस खाने और जैविक उत्पादों का उपभोग - जो कहीं अधिक पौष्टिक और एंटीबायोटिक दवाओं की बड़ी राशि से मुक्त है और सामान्य मांस में पाए जाने वाले हार्मोन, मांस के प्रति किलो प्रति पोषक तत्वों की उच्चतम संख्या प्राप्त करेंगे।
    • संसाधित पनीर, ब्रेड, डेसर्ट और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ (कुकीज, स्नैक्स, मिठाई, आदि) आम तौर पर पोषक तत्वों में महंगे होते हैं और बहुत खराब होते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि इन खाद्य पदार्थों की खपत को जितना आप कर सकते हैं उतना सीमित करना है।
  3. 3
    बजट की योजना का समय एक बार जब आप यह निर्धारित करते हैं कि आपके आहार में कौन से खाद्य पदार्थ प्राथमिकता होगी (पोषण का महत्व, कम से कम रासायनिक एडिटिव्स और सस्ती कीमत), यह निर्धारित करने का समय है कि आप प्रत्येक भोजन पर कितना खर्च कर सकेंगे।
    • आप हर महीने भोजन पर कितना खर्च कर सकते हैं?
      • हर बार जब आप खाते हैं तो बजट में शामिल करना महत्वपूर्ण होता है, यहां और वहां स्नैक्स और चुटकी भी शामिल है। महीने के अंत में आप अंतर देख पाएंगे कि इन छोटे खर्चों को एक साथ जोड़ते समय किया जाता है।
    • महीने के लिए उपलब्ध कुल से बाहर जाओ। इस तरह, यदि मान आधे तक पहुंचता है और यह महीने के 15 वें दिन भी नहीं है, तो यह एक संकेत है कि आपने बहुत ज्यादा खर्च किया है
    • समूहों में खाना विभाजित करें - दोपहर का भोजन, नाश्ता, रविवार दोपहर का भोजन, आदि। यह प्रत्येक आइटम के साथ कितना खर्च करना निर्धारित करना आसान बनाता है
    • एक बार बजट समाप्त हो जाने पर, सबसे कम कीमत पर सर्वोत्तम उत्पादों की खोज करने का समय आ गया है।

विधि 2
आपके बजट के आधार पर शॉपिंग

  1. 1
    जब विभिन्न सुपरमार्केटों पर जाकर, प्रत्येक नोटबुक में सबसे अधिक उत्पाद निकलते हैं, तो नोटबुक में लिखें। दुर्भाग्य से ऐसा कोई जगह नहीं है जहां सब कुछ सस्ता हो जाता है - सबसे लोकप्रिय बाजार में, आयातित उत्पादों को आमतौर पर और अधिक महंगी होती हैं। और दिन के सौदों से सावधान रहें - आम तौर पर समाप्ति की तारीख जल्द ही खत्म होने वाली है या आपको भी उत्पाद की ज़रूरत नहीं होती है और खरीदारी समाप्त होती है
    • मौसम में खाने वाले खाद्य पदार्थों को खाने से, आप न केवल बहुत बचत करते हैं बल्कि सबसे ताज़ी और सबसे पौष्टिक सब्जियां भी प्राप्त करते हैं
    • बड़ी मात्रा में सीजन, बीज, मसालेदार या सूखे खाद्य पदार्थ और अनाज खरीदने के लिए आपके शहर के नगरपालिका के बाजार का दौरा करना उचित है। अगर इसके लायक नहीं है, तो रेस्तरां मालिक सुबह 4 बजे तक पैंटी के शेयरों को शहर के बाजार में खरीदकर नहीं जगाएंगे।
  2. 2
    बचत करते समय, निम्न युक्तियों को याद रखें:
    • विभिन्न खाद्य पदार्थ विभिन्न संस्करणों (सूखे, डिब्बाबंद, आदि) में आते हैं। देखें कि कौन सबसे अधिक भुगतान करता है उदाहरण के लिए, यदि सॉस के लिए टमाटर बहुत महंगा है, तो यह डिब्बाबंद और कैन्ड संस्करण खरीदने का भुगतान करता है - यह भयावहता रहता है और ताज़ा टमाटर खरीदने से अधिक ध्यान देने को समाप्त करता है झींगा? नमकीन और शुष्क संस्करण की कोशिश करें - बस पानी में भिगोएँ और व्यंजनों में से कुछ पानी का उपयोग करें। फिशमॉन्गर में खर्च करने का कोई समय नहीं है? चलो bacalhau और सार्डिन और डिब्बाबंद ट्यूना खरीदा है।
    • जल्दी में शॉपिंग की गलती न करें और एक सूची के बिना। आप आवेगों को खरीदने और उत्पादों को खरीदने के लिए समाप्त हो जाएंगे, जो कि दोगुनी तक खर्च कर सकते हैं सहेजा जा रहा है एक नौकरी की तरह जो एक हफ्ते में कुछ घंटे खपत करता है, लेकिन महीने के अंत तक आप देखेंगे कि यह इसके लायक है।
  3. 3
    कमर खेलते हैं यदि आपके पास सूची पर सामन था लेकिन इसकी कीमत बढ़ गई है, तो टिलिपिया (या संत पटर) की कोशिश करें। सूची लचीला होनी चाहिए ताकि आपका पैसा अधिक पैसा बना सके।



विधि 3
एक आर्थिक आहार अपनाने

  1. 1
    घर पर प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ बनाएं ध्यान दें कि संसाधित खाद्य पदार्थों को नटूरा संस्करण में कितना अधिक खर्च होता है। उदाहरण के लिए:
    • मूंगफली, तिल और अन्य बीजों को टोस्ट संस्करण की कीमत में दो बार ज्यादा मिलता है! बस कच्चे संस्करण खरीद सकते हैं और एक बड़े बेकिंग शीट में एक आधा किलो पैकेज की सामग्री को डाल दिया और 15 मिनट के लिए मध्यम गर्मी पर ओवन में डाल दिया, एक लकड़ी के चम्मच के साथ सरगर्मी और एक अन्य 10 के लिए छोड़ यह तुलना में बहुत स्वादिष्ट हो जाएगा औद्योगिक संस्करण!
    • ग्रेनोला खरीदने और तैयार किए अनाज की सलाखों के बजाय, सामग्री खरीदकर घर पर सीखना सीखें। यह ध्यान में रखते हुए कि ग्रानोला के किलोज़ 20 रिएस और अनाज के एक बार 30 रिएस में से एक, मुआवजे और घर पर बहुत कुछ करना।
    • तैयार किए गए जूस खरीदने के बजाय (जिसकी औसत 4 रिएस प्रति लीटर लागत और रस को इस तरह से संसाधित किया गया कि यह फल-स्वाद वाला पानी बन गया), ताजा फल का उपयोग करके रस बनाएं एक टिप एक अच्छी तरह से केंद्रित रस बनाने और बाद में उपयोग करने के लिए एक बर्फ ट्रे में डाल दिया जाता है। फिर पानी और चीनी जोड़ें और ब्लेंडर को दबाएं।
    • पहले से ही धोया और कट गए सब्जियों को न खरीदें, जब तक कि आपात स्थिति नहीं है वे 4 गुना ज्यादा खर्च करते हैं, और स्वच्छता निगरानी तकनीशियनों ने कुछ पैकेजों के अंदर गंदगी पाई है।
    • यह जानने के लिए कि सॉस और मसालों को कैसे तैयार किया जाता है सभ्य गुणवत्ता के तैयार किए गए संस्करण महंगे हैं।
  2. 2
    ट्यूपरवेयर बर्तन बहुत ही उचित कीमत हैं और सूखे भोजन और बल्क में खरीदी गई सीजन को स्टोर करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
    • लपेटा हुआ फल एक अखबार में किसी एक या किसी भी कागज में पर्याप्त नमी को अवशोषित करें। तो वे बहुत लंबे समय तक समाप्त हो जाएगा शोषक पेपर के साथ सब्जियों को कवर करें (इस मामले में आपको एक-एक करके लपेटने की ज़रूरत नहीं है) ताकि उन्हें प्रकाश और कीड़ों से आश्रय मिले।
  3. 3
    रेस्तरां और स्नैक बार के लिए यात्राएं सीमित करें रेस्तरां में गुणवत्तायुक्त भोजन बहुत महंगा है, और स्नैक बार में तथाकथित "स्वस्थ" विकल्पों में बहुत अधिक नमक और वसा होता है।
    • जब आप बाहर खा रहे हैं, तो सब्ज़ियाँ, सब्जियों और मांस को संयम में रखें (एक हिस्से को अपनी हथेली का आकार)। उदाहरण के लिए, यह फीजोडा और पास्ता के साथ पकवान को भरने से सस्ता होगा।
  4. 4
    खाना बनाना सीखना भोजन पर बचाने का सबसे सस्ता तरीका है। और स्वस्थ भी, चूंकि आपके पास चीनी, वसा, नमक आदि की कुल मात्रा पर नियंत्रण है।
    • इसके बजाय (लगभग शून्य पोषक तत्वों के साथ है, जो वास्तव में मसालों के साथ नमक कर रहे हैं और रासायनिक additives से भरा) पाउडर सूप खरीदने की, इसके लायक पैन और कई बर्तन में शोरबा फ्रीज करने के एक चिकन स्टॉक बनाने के लिए और अधिक सार्थक है। सूप के रूप में भस्म होने के अलावा, शोरबा का उपयोग सॉस और प्यूरीस को मोटा होना करने के लिए किया जा सकता है, जिससे आप अपने भोजन को अधिक स्वाद दे सकते हैं।
    • बचने का आनंद लेने के लिए जानें उदाहरण के लिए, भुना हुआ चिकन की हड्डियां प्याज और गाजर के साथ एक महान शोरबा देती हैं। हमेशा एक अलग कटोरी में सलाद के मसाला की सेवा। तो आप एक सूप या पाई बनाने के लिए छोड़ दिया सब्जियों का आनंद ले सकते हैं।
  5. 5
    अधिकांश व्यंजनों को बनाने के लिए पास्ता और साबुत अनाज का उपयोग करें - इस तरह आपको ज्यादा मांस या अन्य महंगी सामग्री का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है।
    • इसे आज़माएं: एक हफ्ते में या दो बार मेनू बंद मांस काट दो और महीने के अंत में अंतर देखें। मीट्स बजट पर सबसे भारी वस्तुओं में से एक हैं, और हर एक दिन का उपभोग नहीं करना पड़ता है।

युक्तियाँ

  • यदि आपके फ्रीजर में जगह है, तो आप बड़ी मात्रा में पकाने के लिए सप्ताह के एक दिन बुक कर सकते हैं। वह समय बचाता है
  • हमेशा बीज और सूखे फल ले जाने और पानी की एक बोतल से अपना वजन कम करें और वजन कम करें।
  • मुख्य कारणों में से एक लोग रसोई में जाने से निराश हो जाते हैं सामग्री की कमी है। टमाटर की चटनी, डिब्बाबंद सब्जियों, डिब्बाबंद टूना, लहसुन, प्याज, नमक, काली मिर्च, जैतून का तेल, आटा, पास्ता, चावल, अजवायन की पत्ती, अजमोद और सूखे chives, सिरका: पेंट्री बहुमुखी आइटम है कि बहुत आसान हो सकता है रखें , कसा हुआ पनीर, जैतून इत्यादि

चेतावनी

  • स्वस्थ और सस्ते खाने के रहस्य को रसोई और खरीदारी के लिए और अधिक समर्पित करना है, हमेशा सबसे कम कीमत की मांग करना। आप ज्यादातर लोग खाना पकाने की तुलना में अधिक समय व्यतीत करेंगे, लेकिन आपका स्वास्थ्य और सिल्हूट दिखाएगा कि वह आपके पोषण में अधिक समय निवेश करने के लिए भुगतान करता है - एक स्वस्थ शरीर और मन की नींव।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com