IhsAdke.com

फास्ट फूड पर निर्भरता कैसे खत्म करें

फास्ट फूड बहुत से लोगों के लिए एक जीवन शैली बन गई है मानव स्वास्थ्य के कारण फास्ट फूड का कारण होने वाले हालिया विवादास्पद लोगों ने लोगों को इस आदत को एक तरफ अलग करने के लिए प्रभावी विकल्प तलाशना शुरू कर दिया है। चाहे आप इस प्रकार के भोजन का उपभोग क्यों न करें, यह जानना महत्वपूर्ण है कि यदि आप प्रयास करते हैं तो इस लत को छोड़ देना संभव है।

चरणों

विधि 1
अपने खाने की आदतों का मूल्यांकन करें

पटकथा शीर्षक फास्ट फूड चरण 01 पर एक लत पर काबू पाएं
1
नोट करें कि आप कितनी बार फास्ट फूड खाते हैं
  • हर दिन? लगभग हर दिन?
  • क्या आपकी ज़िंदगी आपके लिए फास्ट फूड को दिन में एक बार से ज्यादा खाने में आसान बनाती है?
  • चित्र शीर्षक से रोकें चरण 08
    2
    जब आप इन जगहों पर जा रहे हैं, तो उस समय की सूचनाएं शुरू करें
    • दोपहर के भोजन के समय, क्या आप कुछ ज्यादा व्यावहारिक और तेज खाना खाते हैं?
    • क्या आप घर पर खाना पकाने के लिए काम करने के बाद कुछ खरीदना चाहते हैं?
    • क्या आपकी सुबह की दिनचर्या में कॉफ़ी की दुकानों और फास्ट फूड पर काम करने के रास्ते में एक स्टॉप शामिल है?
    • क्या आपको रात में भूख लगती है जो आपको गाड़ी में ले जाती है और निकटतम जगह पर चला जाता है ताकि वह कुछ खा सके?
  • पटकथा शीर्षक फास्ट फूड चरण 03 में एक लत पर काबू पाएं
    3
    इस बारे में सोचें कि आप इन विकल्पों को क्यों बनाते हैं फास्ट फूड के लिए अपनी लत के कारणों को पहचानना यह पर काबू पाने में एक महत्वपूर्ण कदम है।
  • विधि 2
    स्वीकार

    चित्र शीर्षक से रोकें चरण 11
    1
    अपनी खाने की आदतों को ध्यान से पढ़िए और देखें कि क्या आप इस प्रकार के भोजन पर निर्भर हैं। किसी भी अन्य लत की तरह, यह समझना और समझना महत्वपूर्ण है कि आप वास्तव में एक निर्भर हैं। यह स्वीकार किए बिना कि एक समस्या है, आपको आपकी ज़रूरत की मदद नहीं मिलेगी।
  • चित्र पतला त्वरित चरण 13 प्राप्त करें
    2
    इस तथ्य को स्वीकार करें कि आपको अपनी खाने की आदतों को बदलने की आवश्यकता है
  • 3
    पहचानो कि आपके विचार से आपको बड़ी समस्या हो सकती है कुछ लोगों के लिए, यह एक शारीरिक या मनोवैज्ञानिक लत है जिसे मान्यता देने के लिए अधिक संयम रखने की आवश्यकता है और सिर्फ आहार और आदतों को बदलना है
  • विधि 3
    खोज

    मूवीज़ पर एक महान तिथि (लड़कियों के लिए) चरण 05 पर जाने वाला चित्र
    1
    फास्ट फूड पर आपके द्वारा खर्च किए गए सारे पैसे जोड़ें कुछ हफ्तों तक रसीदें रखें और केवल डेबिट कार्ड पर भुगतान करें, ताकि आप अपने खर्च का पूर्ण नियंत्रण रख सकें। आप शायद कितने पैसे खर्च करते हैं पर आश्चर्यचकित हो जाएंगे अगर आप घर पर खाना बनाने के लिए खरीदा है तो आप कितना बचा सकते हैं इसके बारे में सोचें
  • लूज़ ए पाउंड अ वीक चरण 02 नामक चित्र
    2
    उन जगहों पर खाने से कैलोरी खाने से खा रहे हैं। अगर आप घर पर खाना बनाना चाहते थे तो आप कैलोरी का सेवन कम कर सकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक से मदद ले लो हमारे प्लैनेट की देखभाल चरण 11
    3
    आप भोजन की तरह महसूस कर रहे हैं कि किस तरह के खाद्य पदार्थों का मूल्यांकन करें क्या आप पनीर, डेयरी या लाल मांस उत्पादों के लिए एक मजबूत इच्छा महसूस करते हैं? यदि आपकी सूची में कुछ चीजें दिखाई देती हैं, तो यह आपके शरीर कह सकता है कि आपको कुछ चाहिए। यह विटामिन या खनिजों की कमी या कुपोषण के कारण हो सकता है।
  • हू फन विद फॉईज़ फॉईज़ ब्वॉयफेंड इन द मूवीज़ चरण 08
    4
    नियमित वस्तुओं पर ध्यान दें जिनके साथ आप विशिष्ट आइटम की तरह महसूस करते हैं। अगर एक पैटर्न है, तो यह पोषण विशेषज्ञ या डॉक्टर के साथ यह देखने के लिए अच्छा होगा कि आपके शरीर में कोई कमी है या नहीं।
  • विधि 4
    रणनीति




    चित्र शीर्षक फास्ट फूड चरण 11 के लिए एक लत पर काबू पाएं
    1
    आप फास्ट फूड में भाग लेने के बंद होने के बारे में सोचें कि आप अपनी आवश्यकताओं को कैसे पूरा करेंगे। अपने फास्ट फूड भोजन को बदलने के लिए किराने की दुकान पर आप किस प्रकार के खाद्य पदार्थ खरीदेंगे, इसकी योजना बनाएं।
  • चित्र शीर्षक फास्ट फूड चरण 12 के लिए एक लत पर काबू पाएं
    2
    देखें कि आप किस प्रकार के भोजन खरीद रहे हैं आप जो कुछ खाने के लिए बेहतर विकल्प उपलब्ध होने की संभावना है। स्वास्थ्यप्रद चुनने के लिए खाद्य पदार्थों से पोषण संबंधी जानकारी पढ़ें और तुलना करें। इसमें समय लग सकता है, लेकिन एक बार आपको सर्वोत्तम विकल्प चुनने में लटका मिल जाए, स्वस्थ खरीदारी बहुत आसान हो जाएगी। याद रखें कि नवसिखुआ और अधिक प्राकृतिक भोजन, यह अधिक पोषक तत्व प्रदान करता है।
  • 3
    अपनी प्राथमिकताओं को बदलकर और स्वस्थ स्नैक्स का विकल्प चुनकर अपनी खरीदारी बदलें। इन विकल्पों को शामिल करने के लिए, आपको एक अखरोट या भूरा अखरोट के साथ स्नैक्स को बदलने की आवश्यकता होगी, उदाहरण के लिए।
  • पटकथा शीर्षक फास्ट फूड चरण 14 के लिए एक लत पर काबू पाएं
    4
    कुछ प्रकार के भोजन को रोकते समय संभावित निकासी के लक्षणों के लिए तैयार रहें। शरीर से अतिरिक्त चीनी निकालने से आपको थकान महसूस हो सकती है। कैफीन का अभाव जब शरीर को आदी है सिर दर्द के कारण हो सकता है। पता है कि कुछ दिन बाद आपका शरीर परिवर्तन के अनुकूल होगा।
  • विधि 5
    हटा दें

    स्टेप इटिंग शक्कर चरण 09
    1
    सोडा पीने से रोकें कई लोगों के लिए, यह सभी की सबसे बड़ी चुनौती हो सकती है। लेकिन सभी प्रकार के सोडा से बचें आहार और कैफीन मुक्त शीतल पेय सामान्य शीतल पेय से बेहतर नहीं हैं। यदि यह एक कठिन कदम है, तो धीरे-धीरे शुरू करने का प्रयास करें आप सोडा की मात्रा को कम कर सकते हैं, जो आपको स्वस्थ विकल्पों के साथ पीते हैं। जब तक आप इसे अपने शरीर से पूरी तरह से खत्म नहीं करते सोडा को बदलते रहें
  • चित्र वजन कम फास्ट (महिलाओं के लिए) चरण 06
    2
    अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थ खरीदना न करें जितना आप "खराब" खाद्य पदार्थों के साथ स्वस्थ विकल्पों के साथ कर सकते हैं उतनी जगह बदलें आपके स्वाद के कलियों को नए प्रकारों में समायोजित किया जाएगा क्योंकि आप इन नए विकल्पों को अपने आहार में शामिल करते हैं। और आप भी किसी को पसंद कर सकते हैं और पसंद कर सकते हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा है।
  • विधि 6
    नई आदतें बनाएं

    चित्र शीर्षक में प्राप्त करें चरण 12
    1
    आपके साथ हमेशा स्नैक्स और स्वस्थ पेय होते हैं याद रखें कि आप भूख के खिलाफ लड़ाई लड़ रहे हैं। अपने स्नैक को भोजन न करें यदि यह बहुत कठिन हो जाता है, तो बस "एक्स" स्नैक्स लें ताकि आप पेट भर खाएं न।
    • नट और गोलियां और अनाज की सलाखों जैसे स्नैक्स हमेशा बैग में या कार में होना चाहिए।
    • यदि आपको इसकी आवश्यकता है तो एक छोटा थर्मल बॉक्स खरीदें यह फास्ट फूड रेस्तरां में रोकने से बचने का एक शानदार तरीका है बॉक्स के अंदर कुछ दही, ताजे फल और स्वस्थ चीजें छोड़ दें जो कि भोजन के लिए घर जाने तक भूख को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं।
  • शीर्षक खोले चित्र शतरंज फैट फास्ट चरण 01
    2
    अपने सुख को सीमित करें यदि आप खाने के लिए चाहते हैं, तो हर कीमत पर, जो कुछ आप जानते हैं वह आपके लिए अच्छा नहीं है, कम से कम एक छोटा हिस्सा खाने की कोशिश करें एक पूर्ण पैकेज या कई के बजाय सिर्फ एक आइटम खरीदना, इस कारण में मदद कर सकता है।
    • यदि आप छोटे हिस्से या ढीले आइटम नहीं खरीद सकते हैं और आपको कुछ बड़ा खरीदना है, केवल एक छोटा सा हिस्सा खाएं और बाकी को फेंक दो निश्चित रूप से आप खाने के लिए चाहते हैं यदि आप देखते हैं कि अधिक है
  • चित्र शीर्षक फास्ट फूड चरण 1 के लिए एक लत पर काबू पाएं
    3
    कैस्टर और रेस्तरां से दूर रहें "इच्छा से खाएं" बहुत से लोगों को इन जगहों से बचने के लिए बहुत मुश्किल लगता है और लगता है कि उन्हें पैसे कमाने और खाने को खत्म करना पड़ता है जब तक वे विस्फोट नहीं करते। इन प्रकार के रेस्तरां लोग सब कुछ का प्रयास करना चाहते हैं यह लगभग हमेशा से आवश्यक होता है कि वह व्यक्ति बहुत ज़्यादा खाने के लिए आवश्यक हो।
  • पटकथा शीर्षक फास्ट फूड चरण 20 के लिए एक लत पर काबू पाएं
    4
    अपने आहार में दृढ़ रहें और हार न दें क्योंकि यह कठिन है कुछ सामयिक चूकें आप के लिए खुद को शहीद करने का कोई कारण नहीं हैं। यदि आप लाइन से निकलते हैं, तो इस बार के आसपास थोड़ा और प्रयास करें। यह समय आसान हो जाता है।
  • युक्तियाँ

    • आहार का "बकवास" काटने जाने का एक तरीका यह है कि स्वस्थ नहीं है, एक प्रकार का भोजन को समाप्त करने के लिए, द्वारा और समाप्त करने के लिए यह सब एक ही बार में काटने से सिरदर्द, चिड़चिड़ापन जैसे अप्रिय लक्षण हो सकते हैं, और यह परहेज रखना मुश्किल बना सकता है।
    • इस आहार (या किसी अन्य) को सज़ा के रूप में न देखें, साथ ही साथ आपका शासन कभी भी खत्म नहीं होगा। चाबी कुछ ऐसी चीज को बदलने के लिए है, जो आपको स्वस्थ होने वाली चीज़ों के साथ आनंद लेती है और आप आनंद ले सकते हैं। इस एक्सचेंज को धीरे-धीरे, एक समय में एक आइटम बनाएं। एक छोटा लेकिन सही बदलाव करें, और फिर अधिक महत्वाकांक्षी चीजों को प्राप्त करने की कोशिश करना जारी रखें। याद रखें कि आप चाहते हैं कि यह एक नई जीवन शैली बन जाए।
    • संख्याएं अपनी नई आदत में डाल कर आपको यह महसूस कर सकती है कि आप क्या कर रहे हैं। अनुमान लगाएं या लिखो कि आप कितना खर्च करते हैं और आप कितनी कैलोरी फास्ट फूड रेस्तरां में हर हफ्ते या महीने का उपभोग करते हैं आप आश्चर्यचकित होंगे
    • जब पागल या पागल खाना खाएं, तो याद रखें कि खाने से गाउट बहुत अधिक हो सकता है
    • अनुशंसित पढ़ना: "देश फास्ट फूड", एरिक श्लोसेर द्वारा यह पुस्तक स्वास्थ्य और वैश्विक अर्थव्यवस्था, कृषि आदि पर फास्ट फूड के प्रभावों की जानकारी देती है। जब आप एक ड्राइव में एक ब्रेक लेने के लिए परीक्षा महसूस करते हैं, तो आपको इस पुस्तक को याद होगा।
    • कुछ नियम सेट करें जो फास्ट फूड को कम सुविधाजनक बनाते हैं उदाहरण के लिए, यदि आपका पसंदीदा फास्ट फूड घर से दूर है, तो आप फास्ट फूड के बाद जाने की अनुमति देते हैं यदि आप पैदल चलते हैं और गाड़ी चला नहीं करते आप स्वस्थ व्यायाम का अभ्यास कर सकते हैं यदि आप प्रलोभन का विरोध नहीं कर सकते हैं, और यदि आप घर पर खाना बनाना चाहते हैं, तो यह विकल्प एक आसान विकल्प की तरह लग जाएगा।
    • यदि आप और आपके मित्र फास्ट फूड के आदी हैं, तो आप इस ग्रुप की लत को दूर करने का प्रयास कर सकते हैं। इस तरह, आपके पास कम प्रलोभनें होंगी और आप के सामने हैमबर्गर खाने के लिए कोई भी मित्र नहीं होगा। आप अपने जीवन के इस महत्वपूर्ण चरण के दौरान आवश्यक समूहों के साथ स्वस्थ लोगों के कुछ समूहों और सामाजिक नेटवर्क की तलाश कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com