IhsAdke.com

कैसे एक बाल महसूस मूल्यवान बनाने के लिए

अपने बच्चों को आत्मनिर्भर रहने में मदद करना उन महानतम उपहारों में से एक है जो आप उन्हें दे सकते हैं। इससे पहले आप एक बच्चे को इस अर्थ में मार्गदर्शन करते हैं कि यह महत्वपूर्ण और विशेष रूप से बेहतर है। यद्यपि अपने बच्चे को महत्वपूर्ण और मूल्यवान महसूस करने के कई तरीके हैं, उनमें से बहुत से आपके भाग पर ज्यादा प्रयास की आवश्यकता नहीं है। हर दिन सरल तकनीकों को लागू करना सीखें, और आप इस मिशन को पूरा करने पर विचार कर सकते हैं।

चरणों

चित्र बनाओ एक बाल महसूस मूल्यवान कदम 1
1
अपने बच्चे की स्तुति करो जब वह अच्छा काम करता है इसके बजाय सिर्फ "अच्छा काम" कहने का, इस तरह के रूप में विशिष्ट विवरण, पता लगाने की कोशिश "आप इन चित्र में बहुत मेहनत की है, और वे सुंदर थे।" यह अपने बच्चे को एहसास है कि तुम सच में वह क्या करता है पर ध्यान दे रहे हैं मदद करता है।
  • चित्र बनाओ एक बाल महसूस मूल्यवान कदम 2
    2
    अपने बेटे को सुनो अपने गुड़िया या खिलौने के नाम याद रखें, उसके दोस्त, चीजें जो बच्चे के लिए महत्वपूर्ण हैं, भले ही आप उन्हें गंभीरता से नहीं लेते हैं "हाँ" या "नहीं" के साथ सब कुछ संक्षेप करने के बजाय अपने सवालों का जवाब देने में रुचि दिखाएं यह आदत इस तथ्य को पुष्ट करती है कि आप वास्तव में ध्यान दे रहे हैं
  • चित्र बनाओ एक चाइल्ड फील ऑफ़ मॉल्वाइड चरण 3
    3
    अपने बेटे को आंखों में देखो, जब वह कुछ कह रहा है। यह उसे देखने के लिए अनुमति देता है कि आप कितना ध्यान दे रहे हैं
  • चित्र बनाओ एक चाइल्ड फील ऑफ़ मॉल्वाइड चरण 4
    4
    अपनी खुद की खामियों को साझा करें, खासकर जब वे आपके बच्चे को प्रभावित करते हैं अपनी गलती करें जब आप इसे करते हैं, और दिखाएं कि आप इसे कैसे तय करना चाहते हैं। बच्चे को यह जानना चाहिए कि आप सही नहीं हैं, लेकिन अपनी गलतियों के लिए जिम्मेदारी लेने के लिए तैयार हैं। उदाहरण के द्वारा शिक्षित करें
  • चित्र बनाओ एक चाइल्ड फील ऑफ़ व्हॉल्यूड चरण 5
    5
    प्रत्येक बच्चे की विशिष्टता का जश्न मनाएं इसे व्यक्तिगत रूप से तब तक अभिव्यक्त करना चाहिए जब तक यह विनाशकारी नहीं है अपने बच्चे को ऐसे किसी व्यक्ति को बनाने की कोशिश न करें जो आप नहीं हैं बच्चे में प्रशंसनीय गुणों को प्रोत्साहित करना सुनिश्चित करें, जैसे ईमानदारी, निष्ठा और रचनात्मकता यदि उनके व्यक्तित्व के इन पहलुओं के लिए उसकी प्रशंसा की जाती है, तो वह शायद उन्हें विकसित कर लेगी
  • चित्र बनाओ एक चाइल्ड फील ऑफ़ व्हॉल्यूड चरण 6
    6
    प्रत्येक बच्चे के साथ अकेले समय बिताएं हाउसकीपिंग, शॉपिंग, और अन्य कर्तव्यों का इंतजार कर सकते हैं यदि आपको उन दोनों के बीच चयन करना पड़ता है और अपने बच्चों के साथ अधिक समय मिलता है अपने जीवन में महत्वपूर्ण वयस्कों से ऐसा करने के लिए पूछें अपने बच्चे को फिल्म या डिनर पर ले जाएं एक और अच्छा विकल्प ब्लॉक के चारों ओर टहलने के लिए है समय के साथ, आप सीखेंगे कि आपका बच्चा मूल्यवान कैसे महसूस करता है।
  • चित्र बनाओ एक चाइल्ड फील ऑफ़ व्हॉल्यूड चरण 7



    7
    दिखाएँ कि आप अपने बेटे को बहुत प्यार करते हैं, और आप अच्छे समय और बुरे समय में उसके साथ रहेंगे। यह दिखाएं कि भले ही आप अपनी पसंद से निराश हो सकते हैं, फिर भी आप उसे अपने पूरे दिल से प्यार करते हैं यह दिखाने के लिए क्रियाएं और शब्दों का प्रयोग करें कि आप हमेशा अपने बच्चे का समर्थन करेंगे और आपकी गलतियों को सुधारने में आपकी मदद करेंगे। इससे उसके लिए सुरक्षा का एक विशाल अर्थ मिलेगा
  • चित्र बनाओ एक चाइल्ड फील ऑफ़ व्हॉल्यूड चरण 8
    8
    अपने बच्चे के साथ नियमित रूप से बात करें उसे अपने दिन के बारे में बताने के लिए कहें और ऐसा करें उसे बोलने और सुनने का मौका दो। समझना कि बड़े लोगों के बीच संवाद करने से बच्चे को खुद को व्यक्त करने में और अधिक आत्मविश्वास मिल सकता है।
  • चित्र बनाओ एक बाल महसूस मूल्यवान कदम 9
    9
    बच्चे की उपलब्धियों में से सबसे छोटा भी जश्न मनाएं यह जानकर कि आपकी उपलब्धियों को मान्यता प्राप्त और पुरस्कृत किया गया है, आपके बच्चे के लिए उतना ही अच्छा रहना है जितना वह कर सकता है।
  • चित्र बनाओ एक चाइल्ड फील ऑफ़ व्हॉल्यूड चरण 10
    10
    बच्चे को पढ़ें, और उसे आपसे पढ़ने के लिए कहें। किताबों और अपने जीवन से कहानियां साझा करें
  • मेक ए चाइल्ड फील ऑफ व्हॉल्यूड चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    11
    नियमित रूप से अपने बच्चे के साथ खेलें चुटकुले बताएं, हँसते हैं और उसके साथ खेलते हैं। यह बच्चे को सिखाता है कि रचनात्मक और कल्पनाशील होना अच्छा है यह क्षमता उसके जीवन में संभावनाओं की दुनिया खुल जाएगी।
  • चित्र बनाओ एक चाइल्ड फील ऑफ़ व्हॉल्यूड चरण 12
    12
    बच्चे को चुनाव करने दें इसे पढ़ने, कपड़े या डिनर मेनू पर रखें उपलब्ध विकल्पों की सूची घटाएं उदाहरण के लिए, उसे चिकन या हैमबर्गर के बीच चुनें, और अपनी पसंद स्वीकार करने के लिए तैयार हों।
  • चित्र बनाओ एक चाइल्ड फील ऑफ़ व्हॉल्यूड चरण 13
    13
    अपने बेटे को गले लगाओ और चूमो। शारीरिक संपर्क प्यार की अभिव्यक्ति है, और यह दिखाने का एक शानदार तरीका है कि आप इसके बारे में ध्यान रखते हैं।
  • चेतावनी

    • जब आपका बच्चा खतरनाक विकल्प बनाता है, तब तक हस्तक्षेप के लिए तैयार रहें। यदि वह विनाशकारी गतिविधियों में शामिल है जैसे पीने, धूम्रपान, कानून का अपमान करना, या अन्य बुरा व्यवहार, कुंद हो और उसे जितनी जल्दी हो सके रोकें। अन्यथा, समस्या केवल बदतर हो जाएगी इस तरह के व्यवहार मदद के लिए रो सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com