IhsAdke.com

कैसे एक बच्चे को बनाने के लिए

किसी को भी इस बात से असहमत होना चाहिए कि किसी बच्चे के चरित्र को बनाने के लिए बहुत समय और प्रयास की आवश्यकता होती है। संभवतः बच्चों के होने का अर्थ "स्वाभाविक है," दूसरे पर, अच्छे माता-पिता होने के लिए यह बहुत जटिल है। यदि आप जानना चाहते हैं कि एक बच्चा कैसे उठाना है, तो इन चरणों का पालन करें

चरणों

विधि 1
एक स्वस्थ दिनचर्या का विकास करना

एक बच्चा कदम उठाओ शीर्षक चित्र
1
पितृत्व को पहले रखें। इतनी मांग मांगों के साथ दुनिया में ऐसा करना बहुत मुश्किल है अच्छे माता-पिता, जानबूझकर योजना और पेरेंटिंग के साथ समय बिताते हैं। वे अपने बच्चों के चरित्र को एक सर्वोच्च प्राथमिकता का विकास करते हैं एक बार जब आप माता-पिता होते हैं, तो आपको अपने बच्चों के नीचे अपनी प्राथमिकताओं को सीखना होगा और अपने आप से तुलना में उनके लिए देखभाल करने के लिए अधिक बिताने के लिए बलिदान करना सीखना होगा। बेशक आपको इसे पूरी तरह से नहीं छोड़ना चाहिए, लेकिन आपको पहले अपने बच्चों की जरूरतों को लगाने के लिए उपयोग करने की आवश्यकता होगी।
  • यदि आपकी पत्नी है, तो आप बच्चों की देखभाल में वैकल्पिक कर सकते हैं, इसलिए आप प्रत्येक के लिए एक पल हो सकते हैं।
  • अपने साप्ताहिक दिनचर्या की योजना बनाते समय, आपके बच्चों की जरूरतों को प्राथमिक ध्यान देना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक Raise a Child चरण 2
    2
    अपने बच्चे को हर दिन पढ़ें लिखित शब्दों में प्यार को पोषण देने में योगदान पढ़ने के लिए प्यार के माध्यम से अपने बच्चे के विकास में मदद मिलेगी। हर दिन अपने बच्चे को पढ़ने के लिए एक समय निर्धारित करें, आमतौर पर सोने का समय या झपकी समय से पहले। प्रत्येक दिन पढ़ना एक घंटे में आधा घंटे खर्च करें, या अधिक बच्चा न सिर्फ शब्दों के प्यार को विकसित करेगा बल्कि शैक्षिक और व्यवहार दोनों ही सफल होने की भी संभावना होगी। अध्ययन से पता चलता है कि नियमित रूप से पढ़ने वाले बच्चे स्कूल में अच्छे व्यवहार दिखाते हैं।
    • जब आपके बच्चों को पढ़ना या लिखने के लिए सीखना शुरू करना चाहिए उन्हें लगाए रखना चाहिए हर दो सेकंड में अपनी गलतियों को ठीक न करें क्योंकि वे निराश महसूस कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक Raise a Child चरण 3
    3
    परिवार में भोजन करें आधुनिक परिवारों में सबसे खतरनाक प्रवृत्तियों में से एक परिवार के भोजन की गायब है। खाने की मेज न केवल आजीविका या पारिवारिक व्यवसाय का स्थान है, बल्कि हमारे मूल्यों को पढ़ाने और पारित करने के लिए एक जगह भी है। अच्छे शिष्टाचार और नियमों को आसानी से मेज पर अवशोषित कर रहे हैं परिवार के भोजन का समय उन आदमियों को संवाद और बनाए रखना चाहिए, जो बच्चों को अपने जीवन के दौरान आकर्षित करेगा।
    • यदि आपका बच्चा खाने के समय पिकला है, तो खाने के खाने की आदतों की आलोचना करते हुए देखिए और चीजों को चुनने और अलग करने से वह कैसे खाती है। इससे आपके बच्चे को उस पारिवारिक पल के साथ नकारात्मक सहयोग मिलेगा।
    • भोजन के दौरान अपने बच्चे को शामिल करें यदि आपका बच्चा आपको मेले में भोजन चुनने में मदद करता है, तो टेबल सेट करें या रसोई में छोटे काम करें, जैसे कि आप जो सब्जियां धो लेंगे उन्हें धोने के लिए डिनर अधिक जीवंत होगा।
    • वार्तालाप का प्रकाश रखें और खुले रखें निरन्तर मत पूछो या रोक न बोलें। बस "आपका दिन कैसा था?" पूछें
  • चित्र शीर्षक Raise a Child चरण 4
    4
    एक सख्त सोने का दिन नियमानुसार सेट करें यहां तक ​​कि अगर उन्हें हर रात को समय देने के लिए बिल्कुल भी नहीं जाना पड़ता है, तो आपको सोने का समय नियत करना चाहिए और इसे सख्ती से पालन करना चाहिए। अध्ययन बताते हैं कि बच्चों की संज्ञानात्मक क्षमताएं नींद के खोए घंटे के बाद दो स्तरों पर आ सकती हैं, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि वे स्कूल जाने से पहले पूरी तरह से आराम करें।
    • आराम करने का समय आपकी दिनचर्या में शामिल किया जाना चाहिए। टीवी, संगीत या किसी भी इलेक्ट्रॉनिक गैजेट को बंद करें और अपने बच्चे के साथ धीरे-धीरे बात करें, जब वह बिस्तर पर है या उसे पढ़ता है
    • बिस्तर पर जाने से पहले अपने बच्चों को व्यवहार न करें, या उन्हें नींद बनाने के लिए कठिन हो जाएगा
  • चित्र Raise a Child चरण 5
    5
    अपने बच्चों को अपनी साप्ताहिक कौशल विकसित करने के लिए प्रोत्साहित करें आप एक सप्ताह दस अलग साप्ताहिक गतिविधियों में उन्हें भर्ती नहीं होना चाहिए, लेकिन कम से कम एक या दो गतिविधियों है कि आपके बच्चे हैं और उन्हें साप्ताहिक दिनचर्या में शामिल करना प्यार करता है खोजने के लिए होगा। यह फुटबॉल या कला कक्षाएं हो सकता है, जब तक वे कुछ के लिए एक प्रतिभा या जुनून दिखाते हैं, तब तक यह इतना अंतर नहीं बनाते हैं उन्हें बताएं कि वे एक अच्छी नौकरी कर रहे हैं और उन्हें इस तरह से जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करें।
    • अपने बच्चों को विभिन्न कक्षाओं में ले जाएं, इससे उन्हें अन्य बच्चों के साथ मिलनसार रखने में मदद मिलेगी।
    • आलसी मत बनो यदि आपका बच्चा आपको बताता है कि आप पियानो वर्ग में नहीं जाना चाहते हैं, लेकिन आप जानते हैं कि वह इस सबक को गहराई से प्यार करता है, तो हार न दें क्योंकि आप वहां गाड़ी चलाने की तरह महसूस नहीं करते हैं।
  • एक बच्चा कदम उठाओ शीर्षक चित्र 6
    6
    हर दिन अपने बच्चे को खेलने के लिए बहुत समय दें "प्लेटाइम" का मतलब यह नहीं है कि उन्हें टीवी के सामने बैठना होगा या जब आप व्यंजन कर रहे हों तो लेगो के साथ खेलना होगा। "प्लेटाइम" का अर्थ है आपके बच्चे को अपने खिलौने के साथ उत्तेजित खिलौने के साथ सक्रिय रूप से जुड़ने के लिए प्लेरूम या प्लेरूम में आसानी से छोड़ने के लिए। यहां तक ​​कि अगर आप थके हुए हैं, यह अपने बच्चों को, इस तरह से वे अकेले खेलने के लिए सीखने के लिए आवश्यक प्रोत्साहन करने के लिए शुरू खिलौने के साथ खेल के लाभ दिखाने के लिए महत्वपूर्ण है।
    • इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके पास अपने बच्चे के साथ खेलने के लिए 80 लाख खिलौने नहीं हैं। क्या मायने रखता है उनकी गुणवत्ता, मात्रा नहीं है और आपको पता चल जाएगा कि आपके बच्चे का पसंदीदा खिलौना खाली शौचालय पेपर का रोल है
  • विधि 2
    अपने बेटे को प्यार करना

    चित्र शीर्षक Raise a Child चरण 7
    1
    अपने बच्चों को सुनने के लिए जानें अपने जीवन पर प्रभाव डालते हैं, यह आपके लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक है। हमारे बच्चों पर ध्यान देने में असफल होना आसान है, और यह महत्वपूर्ण रूप से मार्गदर्शन करने का एक गुम अवसर है। यदि आपने कभी अपने बच्चों की बात नहीं की है और उनके सबसे अधिक समय चिल्लाने और उन्हें निर्देशन करते हैं, तो उन्हें सम्मान नहीं मिलेगा या महत्वपूर्ण नहीं।
    • अपने बच्चों को बात करने के लिए प्रोत्साहित करें उन्हें स्वयं को शीघ्र अभिव्यक्त करने में मदद करें और इससे भविष्य में सफल संचार विकसित करने में मदद मिलेगी।
  • पिक्चर शीर्षक Raise a Child चरण 8
    2
    उन्हें सम्मान के साथ व्यवहार करें कभी भी यह मत भूलना कि आपका बच्चा एक इंसान है जो जीवित है और सांस लेता है उसकी जरूरत है और हम सभी की तरह इच्छाएं हैं। यदि यह खाने के लिए ताजा है, लगातार नहीं रात के खाने की मेज को तंग करता है, तो यह बाथरूम में जाने के लिए धीमी है, में यह उल्लेख करने के लिए शर्मिंदा नहीं है सार्वजनिक-अगर आप अपने बच्चे को देने का वादा किया उसे फिल्मों के लिए ले अगर वह अच्छी तरह व्यवहार , अपना वादा सिर्फ इसलिए कि आप बहुत थक गए हैं वापस नहीं लेते हैं।
    • यदि आप अपने बच्चे का सम्मान करते हैं, तो वह आपके सम्मान का अधिक होने की संभावना है।
  • एक बच्चा कदम उठाओ
    3
    पता है कि अपने बच्चे को प्यार कभी ज्यादा नहीं है यह एक मिथक है जो आपके बच्चे को "बहुत ज्यादा" प्यार करता है, उसे "बहुत अधिक" की प्रशंसा करता है, या "बहुत अधिक" दिखा रहा है, उसका स्नेह उसे खराब कर सकता है। अपने बच्चे के लिए प्रेम, ध्यान और स्नेह प्रदान करना, एक इंसान के रूप में अपने विकास में सकारात्मक योगदान देगा। प्यार के बदले खिलौने देते हैं, या बुरा व्यवहार करने के लिए आपको दोष नहीं देना है, जो आपके बच्चे को खराब कर देगा।
    • अपने बच्चे को जब आप उसे "कम से कम" एक दिन में एक बार, लेकिन अधिमानतः जितनी बार आप कर सकते हैं, उसे बताएं।
  • चित्र शीर्षक Raise a Child चरण 10
    4
    अपने बच्चे की रूटीन में शामिल हो जाओ हर दिन आपके बच्चे के लिए हमेशा यह प्रयास किया जाएगा, लेकिन यदि आप उसे अपने हित और चरित्र को विकसित करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहते हैं, तो आपको उनके लिए एक मजबूत समर्थन प्रणाली बनाना चाहिए। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको दिन के दौरान हर दूसरे का पालन करना पड़ता है, लेकिन यह कि आप हमेशा अपने पक्ष में छोटे पल में, अपने पहले फुटबॉल के खेल से परिवार के समुद्र तट के क्षणों में रहना चाहिए।
    • एक बार जब आपका बच्चा पढ़ना शुरू कर देता है, तो आपको पता होना चाहिए कि वह कौन-सी कक्षाएं ले रहे हैं और शिक्षकों के नाम हैं। अपने बच्चे के होमवर्क को देखें और उसे किसी भी मुश्किल काम में मदद करें, लेकिन उसके लिए ऐसा मत करो।
    • जैसा कि आपका बच्चा बढ़ता है, आप उसे दूर करने के लिए शुरू कर सकते हैं और अपने हितों की तलाश करने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं बिना आपके साथ रहे।
  • पिक्चर का शीर्षक Raise a Child चरण 11
    5
    स्वतंत्रता को प्रोत्साहित करें आप अभी भी अपने बच्चे का समर्थन करेंगे जबकि उन्हें अपने हितों का पता लगाने के लिए प्रोत्साहित करेंगे। उसे नहीं बताएं कि क्या सबक करना है, उसे कई विकल्पों में से चुनें आप उसे कपड़े पहने में मदद कर सकते हैं, लेकिन उन्हें कपड़े खरीदने के लिए एक साथ जाना चाहिए, इसलिए उसके बारे में कुछ राय हो सकती है। और अगर आपका बच्चा अकेले दोस्तों या अपने खिलौनों के साथ खेलना चाहता है, तो उसके बिना, उसे अपनी पहचान थोड़ा सा बनाएं।
    • अगर आप आजादी को प्रोत्साहित करते हैं, तो आपका बच्चा अकेले निर्णय लेगा जब वह वयस्क होगा।
  • विधि 3
    अपने बच्चे को अनुशासन देना




    चित्र शीर्षक Raise a Child चरण 12
    1
    एक प्यार दिल के साथ सज़ा सजा आज एक बुरी प्रतिष्ठा है परिणाम माता-पिता हैं जो अपराध और कृपालु और अनियंत्रित बच्चों की महान भावना रखते हैं। बच्चों को सीमाएं चाहिए वे कुछ मौकों पर इन सीमाओं की अनदेखी करेंगे। उचित सज़ा उन तरीकों में से एक है जो मनुष्य हमेशा सीखते हैं। बच्चों को सजा का कारण समझना चाहिए और समझना चाहिए कि यह माता-पिता के प्रेम का एक स्रोत है।
    • हिंसक रूपों की सजा से बचें, जैसे मार-मार या हमले पीटा या पीटा जाने वाले बच्चों को अब और नहीं सुनना पड़ता है, लेकिन अध्ययनों से पता चलता है कि वे "अधिक" दूसरे बच्चों के साथ झगड़े या आक्रामक बनने के लिए प्रवण हैं।
  • एक बच्चा कदम उठाओ 13 शीर्षक चित्र
    2
    अपने बच्चे को अच्छे व्यवहार के लिए पुरस्कार दें। अच्छे व्यवहार के लिए अपने बच्चे को पुरस्कृत करना बुरा व्यवहार के लिए दंडित करने से कहीं ज़्यादा ज़रूरी है अपने बेटे या बेटी को पता है कि वे कुछ सही कर रहे हैं और उन्हें भविष्य में उसी तरह कार्य करने के लिए प्रोत्साहित करें। यदि आपका बच्चा अच्छी तरह से व्यवहार करता है, जैसे कि अपने खिलौनों को किसी अन्य बच्चे के साथ साझा करना या कार की सवारी के दौरान धैर्य रखना, तो उन्हें यह बताना चाहिए कि आपने यह अच्छा व्यवहार देखा है। चुप न रहें जब वह आपसे व्यवहार करता है और उसे दंड देता है जब वह बुरी तरह से व्यवहार करता है।
    • अच्छे व्यवहार के लिए अपने बच्चे की प्रशंसा करने के महत्व को कम मत समझें कह रही है "मुझे आप पर गर्व है ..." उन्हें महसूस हो सकता है कि अच्छे व्यवहार वास्तव में बहुत महत्वपूर्ण हैं
    • आप उसे खिलौने के साथ उपहार या समय-समय पर व्यवहार कर सकते हैं, लेकिन अपने बच्चे को लगता है कि वह हर बार जब वह कुछ अच्छा करता है तो उसे एक खिलौना मिलना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक Raise a Child चरण 14
    3
    लगातार रहें यदि आप अपने बच्चे को कुशलता से अनुशासित करना चाहते हैं, तो आपको लगातार होना चाहिए। आप उसे एक दिन में कुछ करने के लिए सज़ा नहीं दे सकते, और अगले दिन उसे एक कैंडी दे ताकि वह ऐसा नहीं कर सकें, या कुछ भी नहीं कह सकते क्योंकि आप लड़ाई शुरू करने के लिए बहुत थक गए हैं। और अगर आपका बच्चा कुछ अच्छा करता है, जैसे कि सीखने के दौरान बाथरूम का उपयोग करना, तो "हर बार" प्रशंसा करना सुनिश्चित करें। संगतता जो अच्छा व्यवहार और बुरे व्यवहार को मजबूत करती है
    • यदि आप और आपके पति एक बच्चे को एक साथ उठा रहे हैं, तो आपको उसी अनुशासनात्मक तरीके का उपयोग करके उसके साथ एक संयुक्त मोर्चा होना चाहिए। घर की नियमितता में "अच्छा" और "बुरा" होना चाहिए।
  • पिक्चर का शीर्षक Raise a Child चरण 15
    4
    अपने नियमों को समझाओ यदि आप वास्तव में चाहते हैं कि आपका बच्चा अपने अनुशासनात्मक तरीके को पहचान लेता है, तो आपको उन्हें समझा जाना चाहिए और कहना है कि वह कुछ चीजें नहीं कर सकता है। न सिर्फ उसे बताओ कि वह दूसरे बच्चों के लिए मतलब नहीं हो सकता है, या अपने खिलौने को साफ करने के लिए कह सकता है कि यह व्यवहार उसके लिए, आपके और पूरे समाज के लिए यह अच्छा क्यों होगा। अपने बच्चे की कार्रवाइयों और जो वास्तव में इसका मतलब है, के बीच एक संबंध बनाओ, इससे उसे निर्णय लेने की प्रक्रिया को समझने में मदद मिलेगी।
  • 5
    अपने बच्चे को अपने कार्यों के लिए जिम्मेदार मानें यह आपके बच्चे को अनुशासन और उसके चरित्र का निर्माण करने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। यदि वह कुछ गलत करता है, जैसे कि फर्श पर भोजन फेंकना, तो सुनिश्चित करें कि वह व्यवहार के लिए ज़िम्मेदारी लेता है और बताता है कि "उसने क्यों किया, किसी अन्य व्यक्ति को दोष देने या उसे अस्वीकार करने के बजाय। आपके बच्चे के बाद कुछ शरारत करता है, उसके बारे में क्या हुआ, उससे बात करें
    • आपके बच्चे को यह जानना महत्वपूर्ण है कि सभी लोग गलतियां करते हैं। गलती उतनी ही महत्वपूर्ण नहीं है जितनी आपका बच्चा उस पर प्रतिक्रिया करता है।
  • विधि 4
    चरित्र का निर्माण

    चित्र शीर्षक Raise a Child चरण 17
    1
    साधारण शब्दों के लिए चरित्र की शिक्षा को कम मत करो। हम अभ्यास के माध्यम से गुण प्राप्त करते हैं माता-पिता को आत्म-अनुशासन, अच्छा काम करने की आदतों, पड़ोसी व्यवहार और सामुदायिक सेवा के माध्यम से नैतिक कार्रवाई को बढ़ावा देने के द्वारा बच्चों की मदद करनी चाहिए। चरित्र विकास की कुंजी व्यवहार है - उनका व्यवहार। यदि आपका बच्चा वास्तविक मानवतावादी व्यवहार के लिए बहुत छोटा है, तो आप हमेशा उसे दूसरों के प्रति दयालु और सौम्य रहने के लिए सिखा सकते हैं, भले ही वह कितना पुराना हो।
  • एक बच्चा कदम उठाओ शीर्षक शीर्षक चित्र 18
    2
    एक अनुकरणीय मॉडल बनें चेहरा: मनुष्य मॉडल के माध्यम से मुख्य रूप से सीखते हैं वास्तव में, यह आपके बच्चों के लिए उदाहरण नहीं होना असंभव है, भले ही यह अच्छा या बुरा न हो। हालांकि, एक अच्छा उदाहरण होने के नाते शायद आपकी सबसे महत्वपूर्ण काम है यदि आप अपने बच्चे पर चिल्लाते हैं और फिर उन्हें चिल्लाने के लिए कहें, जब आप घबराते हैं, या पड़ोसी के बारे में गंदा टिप्पणी करते हैं, तो दीवार को किक करेंगे, वह सोचेंगे कि यह व्यवहार सही है।
    • एक दिन से एक अनुकरणीय मॉडल होने के साथ शुरू करें आपके बच्चे जितनी जल्दी सोचते हैं उतना ही आपके शिष्टाचार और व्यवहार के प्रति चौकस रहेंगे।
  • चित्र शीर्षक Raise a Child चरण 1 9
    3
    उन चीजों के लिए एक कान और आंख का विकास करें, जो आपके बच्चे को अवशोषित कर रहे हैं। बच्चे स्पंज की तरह हैं जो कुछ वे अवशोषित करते हैं उनमें नैतिक मूल्यों और चरित्र के साथ क्या करना है किताबें, संगीत, टेलीविजन, इंटरनेट और फिल्में लगातार हमारे बच्चों के लिए नैतिक और अनैतिक संदेश दे रहे हैं। माता-पिता के रूप में हमें अपने बच्चों को प्रभावित करने वाले विचारों और छवियों के प्रवाह को नियंत्रित करना चाहिए।
    • यदि आप और आपका बच्चा परेशान कुछ देखते हैं, जैसे दो लोगों को एक दुकान में बहस या खबरों में हिंसा के बारे में वीडियो, तो उसके बारे में उसके बारे में बात करने का अवसर याद नहीं है
  • एक बच्चा कदम उठाओ शीर्षक से चित्र
    4
    अच्छे व्यवहार को सिखाओ अपने बच्चे को "धन्यवाद" और "कृपया" कहने के लिए, और सम्मान के आधार के साथ दूसरों का इलाज करने के लिए, भविष्य में सफलता प्राप्त करने की ओर एक लंबा रास्ता तय करेंगे। अपने बच्चे को वयस्कों के प्रति दयालु होने, बड़े लोगों का सम्मान करने, और अन्य बच्चों के साथ झगड़ने से बचने की शक्ति को कम न समझें। अच्छा व्यवहार अपने पूरे जीवन के लिए आपकी अनुसरण करेगा, और आपको यथाशीघ्र इसे आकार देना चाहिए।
    • अच्छे व्यवहार का एक महत्वपूर्ण पहलू यह है कि आप के बाद चीजें साफ हों जब वह तीन साल का हो, तो अपने खिलौनों को साफ करने के लिए उसे सिखाएं, और जब वह चोटीस वर्ष का हो, तो वह एक महान मेजबानी होगी।
  • पिक्चर शीर्षक रेस ए चाइल्ड चरण 21
    5
    बस उन शब्दों का उपयोग करें जिन्हें आप चाहते हैं कि आपके बच्चों का उपयोग करें। आप अपने बच्चे के सामने किसी के बारे में जानते हैं कि आप शाप, शिकायत या नकारात्मक चीजों की ज़रूरत महसूस कर सकते हैं, भले ही आप फोन पर बात कर रहे हों, याद रखें कि वह हमेशा ध्यान दे रहा है और यदि आप अपने पति से विवाद कर रहे हैं, तो इसे बंद दरवाजों के पीछे करना सबसे अच्छा है, इसलिए आपका बच्चा अपने नकारात्मक व्यवहार की नकल नहीं कर पाएगा।
    • यदि आप बदसूरत शब्दों और अपने बच्चे के नोटिस का उपयोग करते हैं, तो यह ना करें कि ऐसा नहीं हुआ। क्षमा करें और कहें कि यह फिर से नहीं होगा। यदि आपने कुछ नहीं कहा है, तो वह सोचेंगे कि उन शब्दों को बोलने में ठीक रहेगा।
  • एक बच्चा कदम उठाना
    6
    अपने बच्चे को दूसरों के साथ सहानुभूति सिखाओ सहानुभूति एक महत्वपूर्ण कौशल है और आप इसे जल्द ही कभी नहीं सिखा सकते हैं अगर आपका बच्चा जानता है कि दूसरों के साथ सहानुभूति कैसे करें, तो वह निर्णय के लिए एक और खुले दृष्टिकोण से एक दुनिया को देखने में सक्षम हो जाएगा और इसे दूसरों के जूते में डाल देगा। मान लें कि आपका बच्चा घर आता है और कहता है कि उसका मित्र जोओओझिन्हो इसका मतलब था- जो कुछ हुआ उसके बारे में बात करने की कोशिश करें और देखें कि क्या आप जान सकते हैं कि जोओओझिन्हो कैसे महसूस कर रहे हैं और किसने उसके नकारात्मक व्यवहार को जन्म दिया।
    • मान लीजिए कि एक वेट्रेस एक रेस्तरां में अपना आदेश रसोई में भेजना भूल गया था। अपने बच्चे को यह न बताएं कि वह आलसी या धीमे है, इसके बजाय, वह यह बताए कि वह पूरे दिन खड़े रहने के बाद कितना थका हुआ होगा।
  • पिक्चर शीर्षक रेस ए चाइल्ड स्टेप 23
    7
    अपने बच्चों के लिए कृतज्ञता सिखाओ अपने बच्चे को पढ़ाने के लिए कि वास्तव में आभारी कैसे होना चाहिए, आपके बच्चे को "धन्यवाद" हमेशा कहने से मजबूर करने से अलग है। उसे सचमुच सिखाने के लिए कि कैसे आभारी होना है, आपको इस तरह से हमेशा "धन्यवाद" कहना चाहिए, वह देखेंगे कि यह अच्छा व्यवहार है। यदि वह शिकायत करता है कि स्कूल में हर कोई एक नया खिलौना है जिसे आप उसके लिए नहीं खरीदना चाहते हैं, तो उसे याद दिलाएं कि उससे कितने लोग कम भाग्यशाली हैं
    • उसे अलग-अलग सामाजिक स्तर से लोगों के सामने पेश करें ताकि वह समझ सके कि वह कितना विशेषाधिकार प्राप्त है, भले ही इसका मतलब है कि वह क्रिसमस नाइटेंडो डीएस नहीं जीत पाएंगे।
    • कहने पर "मैंने आपको धन्यवाद नहीं कहा ... धन्यवाद ... अपने बच्चे को इस बात को भूल जाने के बाद, वह उसे सीख नहीं पाएगा, सिर्फ अगर आप कहते हैं कि" धन्यवाद "हमेशा यह सुनिश्चित कर लें कि वह आपकी बात सुन रहा है।
  • युक्तियाँ

    • अपने बच्चे के दोस्तों के माता-पिता से मिलें इस प्रक्रिया के दौरान आपके बच्चे को अपने घर में सुरक्षित रहने के लिए कम से कम जानने के लिए आपको करीबी दोस्ती होना चाहिए।
    • खरीदने के लिए जानें यह मद विशेष रूप से कपड़े खरीदने के लिए विशेष रूप से विशेष है, सही आकार और शैली ढूंढने के लिए कि बच्चा आरामदायक महसूस करता है, जूते इसलिए कि पैर सुरक्षित और सुरक्षित हैं
    • चीजें कैसे करें पर पुस्तकों के माध्यम से पढ़ें शुरुआती बचपन की शिक्षा में आज की फैशन हो सकती है कल के गलतियों की आशंका के मुख्य लेख, जो यह आशा करता है।
    • एक समय में एक बच्चा होने से बहुत मदद मिलती है इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अपने पहले बच्चे के दूसरे होने के 2 साल बाद इंतजार करना होगा, इसका मतलब है कि 6 साल से अधिक समय तक इंतजार करना। बच्चे अपने समय, धैर्य और ध्यान की मांग कर रहे हैं। आप और बच्चों दोनों के लिए दो बच्चों या उससे अधिक होने के कारण बहुत तनावपूर्ण हो सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com