IhsAdke.com

आपकी जीवन शैली में सुधार कैसे करें

कई लोगों के लिए, एक स्वस्थ जीवन शैली अपनाते हुए एक अप्राप्य लक्ष्य की तरह लग सकता है। हालांकि, जब आपके जीवन के हर पहलू में बदलाव संभवतः एक बहुत ही वास्तविक लक्ष्य नहीं है, तो हर कोई जीवन का अधिक लाभ लेने और शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक कल्याण में सुधार करने के लिए छोटे परिवर्तन कर सकता है। एक समय में एक या दो परिवर्तनों से शुरू करो, और इससे पहले कि आप इसे जानते हों, आपको जीवन शैली के बारे में सपना होगा!

चरणों

विधि 1
शारीरिक कल्याण में सुधार

पिक्चर शीर्षक में सुधार करें आपका लाइफस्टाइल चरण 1
1
स्वस्थ खाएं शायद आप सभी सनक आहार के बारे में सुनकर थक गए हो, लेकिन अच्छी तरह से भोजन करना बिल्कुल जटिल नहीं है! बस विभिन्न फल, सब्जियां, साबुत अनाज, कम वसा वाले डेयरी, दुबला प्रोटीन, और स्वस्थ वसा भोजन में और से बचने के (जैतून का तेल, सामन और एवोकैडो सहित) (जैसे मछली, चिकन, सब्जियों और पागल के रूप में) जोड़ने का प्रयास करें संसाधित, चिकना, मीठा या बहुत नमकीन खाद्य पदार्थ जब भी संभव हो।
  • अपने व्यक्तिगत या पारिवारिक इतिहास के लिए विशेष रूप से पोषण संबंधी परिवर्तनों के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें
  • खाद्य मानसिक स्वास्थ्य को भी प्रभावित कर सकते हैं, और कई विशेषज्ञों का मानना ​​है कि फलों और सब्जियां सकारात्मक भावनाओं को बढ़ा सकती हैं - दूसरी ओर, वसा और शर्करा अवसादग्रस्त भावनाओं से संबंधित हैं।
  • चित्र शीर्षक में सुधार करें आपका जीवनशैली चरण 2
    2
    शारीरिक गतिविधि का अभ्यास करें नियमित व्यायाम एक स्वस्थ जीवन शैली का एक अनिवार्य हिस्सा है - तो अपने साप्ताहिक अनुसूची में (जैसे तेज चलना के रूप में) मध्यम एरोबिक गतिविधि के कम से कम 150 मिनट या (जैसे नृत्य या चल रहा है के रूप में) तीव्र एरोबिक व्यायाम के 75 मिनट में शामिल करने की कोशिश । इसके अलावा, अपनी मांसपेशियों को टोन करने में आपकी मदद करने के लिए नियमित शरीर सौष्ठव के व्यायाम जोड़ें
    • शारीरिक स्वास्थ्य में सुधार के अलावा, नियमित व्यायाम सत्रों में अवसाद के लक्षणों में कमी आ सकती है।
    • जब आप मज़ेदार गतिविधि ढूंढते हैं तो सक्रिय रहना बहुत आसान होता है, इसलिए विभिन्न खेलों की कोशिश करें या कई कक्षाओं में भाग लें जब तक कि आप वास्तव में आनंद ले रहे कोई व्यायाम न पाते।
    • एक दोस्त के साथ शारीरिक गतिविधि का अभ्यास करने से आप निश्चित रूप से रह सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक में सुधार करें आपका जीवनशैली चरण 3
    3
    वजन कम करने के लिए कदम उठाएं यदि आप अधिक वजन वाले हैं, तो आप कुछ पाउंड खोने के लिए कुछ सरल कदम उठा सकते हैं और अपने स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा लाभ देख सकते हैं। स्वस्थ नाश्ता, जैसे फलों और सब्जियां, घर पर रखने की कोशिश करें - वे उस समय के लिए बहुत अच्छे हैं जब आप भोजन के बीच स्नैकिंग की तरह महसूस करते हैं इसके अलावा, अपनी भूख की प्रेरणा से अवगत रहें, और बोरियत या उदासी से निपटने के अन्य तरीकों की तलाश करें, जैसे कि पैदल चलने के लिए बाहर जाना, यदि आप आमतौर पर भोजन में उन भावनाओं को छूट देते हैं
  • पटकथा का शीर्षक सुधारें आपका जीवनशैली चरण 4
    4
    शराब की खपत कम करें. कम मात्रा में पीने में कोई समस्या नहीं है, लेकिन शराब का अत्यधिक सेवन गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकता है, जैसे उच्च रक्तचाप, उच्च कोलेस्ट्रॉल, और हृदय की विफलता। महिलाओं को स्वयं को एक दिन में अल्कोहल सेवन करने और दो से पुरुषों तक सीमित होना चाहिए।
  • पटकथा का शीर्षक सुधारें आपका जीवनशैली चरण 5
    5
    अच्छा सो जाओ. सो हानि दिन के दौरान आप थके हुए और अनुत्पादक छोड़ सकते हैं, को रोकने आप अच्छा महसूस करते हैं और अपने लक्ष्यों को प्राप्त कर सकते हैं, इसलिए यदि आप उत्तेजित महसूस करना चाहते हैं और अगले दिन ताजा कर कुछ जल्दी सोने के लिए प्रयास करें।
    • अगर आपको सोते समय परेशानी हो रही है, तो बिस्तर पर जाने की कोशिश करें और हर दिन एक ही समय में जगाएं, सप्ताहांत पर भी। टेलिविजन को देखने से बचना और सोने से पहले कैफीन का सेवन करना फायदेमंद उपाय भी है।
  • पटकथा का शीर्षक सुधारो आपका जीवनशैली चरण 6
    6
    धूम्रपान बंद करो. एक धूम्रपान करने वाले धूम्रपान द्वारा बस छोड़कर कई गंभीर स्वास्थ्य स्थितियों के जोखिम को कम कर सकते हैं - हृदय रोग के विकास के जोखिम का सिर्फ एक साल में आधे से काटा जाएगा
    • चाहे आप इस व्यसन को छोड़ने की किस तरह योजना बना रहे हों, हमेशा याद रखना कि दूसरों की मदद करना महत्वपूर्ण है उस दोस्त के बारे में जानें जिसे आप उस यात्रा के दौरान भरोसा कर सकते हैं, या सहायता समूह में शामिल हो सकते हैं।
    • इसके अलावा, भीड़-भाड़ वाले स्थानों से बचें और धुआं-मुक्त वातावरण में यथासंभव लंबे समय तक खर्च करें - प्रलोभन से दूर रहने से आपको सिगरेट को रोशनी के लिए आग्रह से उबरने में मदद मिलेगी।
  • पिक्चर शीर्षक में सुधार करें आपका लाइफस्टाइल चरण 7
    7
    एक मालिश प्राप्त करें आराम से और किसी भी मांसपेशियों में दर्द से छुटकारा पाने के लिए अपने आप को एक सामयिक मालिश के साथ लाड़ - अपने गर्दन की मांसपेशियों को विशेष रूप से तनाव मिलता है!
    • धीरे से तीसरी आंखों और पैरों के दबाव अंक दबाकर एक और आदत है जो सामान्य स्वास्थ्य और भलाई के लिए अद्भुत काम कर सकती है।
  • आपका जीवन सुधारने का शीर्षक शीर्षक चित्र 8
    8
    किसी भी पोषण संबंधी कमियों की उपस्थिति की पहचान करने के लिए परीक्षण करें यदि आप पहले से ही कई जीवनशैली में परिवर्तन कर चुके हैं लेकिन फिर भी लगातार थका हुआ और असंतोष महसूस करते हैं तो आपके शरीर में कुछ आवश्यक पोषक तत्व गायब हो सकता है, जैसे कि विटामिन डी। समस्या का सरल परीक्षण रक्त और, यदि परिणाम विटामिन की कमी की रिपोर्ट करते हैं, तो अगर आप अपने सूर्य के एक्सपोज़र में वृद्धि या कुछ पूरक लेने शुरू करते हैं तो लक्षण कम हो सकते हैं।
    • थकान के लिए जिम्मेदार अन्य आम समस्याओं में विटामिन बी, मैग्नीशियम या एंटीऑक्सीडेंट की कमी शामिल है।
    • डॉक्टर से बात करें कि आप किसी भी आवश्यक पोषक तत्वों का सेवन कैसे बढ़ा सकते हैं - उपचार में आपका आहार बदलने या खुराक लेने में शामिल हो सकते हैं।
  • विधि 2
    बढ़ती मानसिक और भावनात्मक कल्याण

    चित्र शीर्षक में सुधार करें आपका जीवनशैली चरण 9
    1
    तनाव लड़ो. तनाव भावनात्मक स्वास्थ्य के लिए अविश्वसनीय रूप से हानिकारक है, इसलिए जब भी संभव हो उसे इसे कम करने की प्रतिबद्धता बनाएं।
    • इस समस्या से निपटने में पहला कदम तनाव के ट्रिगर के बारे में पता होना चाहिए, यही वह स्थिति है, जो इसे ट्रिगर करती है - जब आप समझते हैं कि इस भावना का क्या कारण है, तो आप यह निर्णय ले सकते हैं कि कैसे प्रतिक्रिया करें कुछ मामलों में, हम इन ट्रिगर्स से बच सकते हैं यदि हम कुछ लोगों से दूर हो जाते हैं या बहुत अधिक प्रतिबद्धताओं से बचते हैं
    • यदि आप समस्या के ट्रिगर से बच नहीं सकते हैं, योग सत्र को शामिल करें, ताई ची चुआन, मालिश या गहरी साँस लेने के व्यायाम तनाव को नियंत्रित करने के लिए अपने रूटीन में शारीरिक गतिविधि भी तनाव से लड़ने में आपकी मदद करेगी, भले ही यह सरल और आसान है जैसे चलना।
  • चित्र शीर्षक में सुधार करें आपका जीवनशैली चरण 10
    2
    पिछले पीछे छोड़ दें. इसके बावजूद जो कुछ हुआ है, अतीत को संवारने से केवल वर्तमान में हमारे जीवन की गुणवत्ता कम हो जाती है। इसलिए यदि आपको "अब जीना मुश्किल" लगता है, तो आपको इस पल में रहने में सहायता करने के लिए गहन साँस लेने के अभ्यासों का ध्यान या अभ्यास करना प्रारंभ करें।
    • इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अतीत को अनदेखा करना चाहिए - इसे पहचानना और इसके बारे में सीखना महत्वपूर्ण है, लेकिन हर किसी को आगे बढ़ने की जरूरत है
    • अतीत में जो कुछ हुआ, उसके लिए सभी व्यक्तिगत ज़िम्मेदारी स्वीकार करें - यदि आप दूसरों को दोष देते हैं तो आप एक नकारात्मक मेमोरी पर विजय नहीं पा सकेंगे।
    • अगर आपको किसी व्यक्ति से चोट लगी है, तो यह महत्वपूर्ण है कि क्षमा करना दूसरे व्यक्ति के लिए, भले ही आप उसके साथ फिर से संपर्क में न हों। आपको भी चाहिए अपने आप को क्षमा करें अगर आपने अतीत में गलती की है
    • वर्तमान पर ध्यान दें जब पिछले यादों से संबंधित नकारात्मक विचार आपके मन पर आक्रमण करते हैं, तो अपने आप को याद दिलाने की कोशिश करें कि अतीत के पीछे है और यह अब भविष्य पर ध्यान देने का समय है - यह कहकर जोर से सहायक हो सकता है।
  • पिक्चर का शीर्षक आपका लाइफस्टाइल सुधारें चरण 11
    3
    लक्ष्य सेट करें. व्यक्तिगत लक्ष्यों को निर्धारित करना किसी भी व्यक्ति के लिए एक महान विचार है जो एक सपना या इच्छा हासिल करना चाहता है - बस याद रखें कि उन्हें यथार्थवादी होना चाहिए। यदि आप यात्रा के साथ छोटी उपलब्धियों के लिए खुद को इनाम देने शुरू करते हैं तो आप चीजों के सामान्य संदर्भ में अधिक प्रेरित और केंद्रित हो जाएंगे



  • पिक्चर का नाम बदलें आपका जीवनशैली कदम 12
    4
    एक प्रेरक मंत्र के बारे में सोचो जीवन के नकारात्मक पहलुओं पर ध्यान देने के बजाय, उन सभी सकारात्मक चीजों पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें, जिन्हें आप प्राप्त करना चाहते हैं। सही रास्ते पर रहने के लिए, जब भी आप नकारात्मकता से अभिभूत महसूस करना शुरू करते हैं तो "मैं अपने जीवन को सुधारने के लिए काम कर रहा हूं" जैसे एक मंत्र को दोहराता हूं।
    • सभी छोटी उपलब्धियां स्वीकार करें - उन्हें भारी परिवर्तन की आवश्यकता नहीं है!
    • मंत्र भी ऐसी परिस्थितियों में उपयोगी है जो हम नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, इसलिए ऐसा कुछ कहने की कोशिश करें कि "इस स्थिति का पूरा फायदा उठाने के अलावा मैं कुछ भी नहीं कर सकता।"
  • पिक्चर का शीर्षक आपका लाइफस्टाइल सुधारना चरण 13
    5
    आभार है. जब आपको एक झटका लगा है, तो उन सभी चीजों के बारे में सोचने का प्रयास करें जिनके लिए आप आभारी होंगे - यह एक प्यारा परिवार, एक अच्छा काम हो सकता है, या दुनिया में भी सबसे अच्छा पालतू कुत्ते हो सकता है! जीवन के इन महान पहलुओं को याद रखना आपको एक सकारात्मक मानसिकता बनाए रखने में मदद मिलेगी, यहां तक ​​कि सबसे खराब समय में।
    • जब भी आप परेशान महसूस कर रहे हों पढ़ने के लिए कृतज्ञता की एक सूची बनाएं। हर दिन सूची में एक नया आइटम जोड़ने के लिए खुद को चुनौती दें, और आप आश्चर्यचकित हो सकते हैं कि आपको कितने कारणों का आभारी होना चाहिए!
  • पिक्चर का शीर्षक आपका लाइफस्टाइल सुधारें चरण 14
    6
    दुनिया के चमत्कारों को समृद्ध करें कोई फर्क नहीं पड़ता अगर आप पृथ्वी पर सबसे शानदार परिदृश्य की प्रशंसा करने में सक्षम होते हैं या यदि आपके पास केवल आपके शहर की जगहें देखने के लिए धन है, तो दुनिया की प्रशंसा करने के लिए समय ले लो! रसीला परिदृश्य प्रशंसा मूड में सुधार के लिए एक सिद्ध तरीका है।
    • यदि आप किसी भी प्राकृतिक आश्चर्य की यात्रा नहीं कर सकते, तो कम से कम कुछ तस्वीरें प्रशंसा - प्रभाव समान हो सकता है।
  • पिक्चर का नाम बदलें आपका लाइफस्टाइल चरण 15
    7
    अपने पालतू जानवरों के साथ अधिक समय व्यतीत करें. तनाव को कम करने और मनोदशा में सुधार करने का एक अन्य सिद्ध तरीका है कि अपने कुत्ते को खेलने और पोषण करना - यह आदत शारीरिक स्वास्थ्य को भी सुधार सकती है!
    • यदि आपके पास पालतू नहीं है, तो पता है कि बस भरने वाले जानवरों को लादू जाने से आपके मनोदशा में बहुत सुधार हो सकता है। आप छोड़ दिए गए जानवरों के लिए एक आश्रय में स्वयंसेवा भी कर सकते हैं, या एक मित्र से मिलने और अपने पिल्ला के साथ खेलने के लिए कह सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक में सुधार करें आपका जीवनशैली चरण 16
    8
    अधिक मुस्कान. एक साधारण मुस्कान आपके मनोदशा को सुधारने में सक्षम है, और आसपास के लोगों के मूड भी। तो बहुत मुस्कुराते हुए भी मुस्कुराएं जब आप बहुत खुश न हों - शायद आपकी समस्याएं कम महत्वपूर्ण लगती हैं
  • चित्र शीर्षक में सुधार करें आपका जीवनशैली चरण 17
    9
    एक पेशेवर से परामर्श करें मानसिक बीमारी से पीड़ित कोई भी, जैसे कि अवसाद, को उनकी ज़रूरत की मदद लेनी चाहिए। स्वस्थ भोजन और नियमित शारीरिक गतिविधि आपके लक्षणों को काफी कम कर सकती है, लेकिन अगर आप वास्तव में अपनी जीवनशैली में सुधार करना चाहते हैं, तो आपको मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से बात करने या सहायता समूह में शामिल होना होगा।
  • विधि 3
    जीवन का आनंद लेना

    चित्र शीर्षक में सुधार करें आपका जीवनशैली चरण 18
    1
    बजट सेट और पालन करें. हालांकि यह एक बहुत ही सुखद गतिविधि की तरह नहीं लगता है, सीखना अपने वित्तीय जीवन का प्रबंधन करें चीजें बहुत आसान कर देगा! अपने खर्चों और आय का विश्लेषण करने के लिए कुछ समय ले लो और फिर खर्च पर कटौती और कुछ पैसे बचाने के तरीकों की तलाश करें - अतः आपको आपातकाल के बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं है।
    • यदि आपके पास पहले से कोई खाता नहीं है तो बचत खाता खोलें खाते से बचत के लिए स्वत: स्थानान्तरण का समय निर्धारित करना आसान हो जाएगा और आपको बचत की आदत में मदद मिलेगी
    • पैसे बचाने के एकमात्र उद्देश्य के लिए सभी सुखदायक चीजों से वंचित न करें - इसके बजाय उत्पादों और सेवाओं के साथ छोटे खर्चों को कम करें, जो आपको याद नहीं हैं, लेकिन लंबे समय में बहुत खर्च की जाती है। उन प्रीमियम टेलीविजन चैनलों को अपने सबसे अधिक समय के लिए भूल जाते हैं जो एक महान उदाहरण है।
  • चित्र शीर्षक में सुधार करें आपका जीवनशैली चरण 1 9
    2
    दोस्तों और परिवार के साथ बांड पैदा करना मित्रों और प्रियजनों के साथ संपर्क खोना आसान है, जब जीवन चल रहा है, लेकिन सामाजिक संबंधों में हमारी खुशी की भावना बढ़ती है - तो उन संबंधों को पहनने न दें।
    • पुराने दोस्तों के संपर्क में जाओ और उन्हें बताएं कि आप उनके पास कुछ समय बिताना चाहते हैं।
    • सामाजिक गतिविधियों के लिए कार्यक्रम की बुकिंग करने की कोशिश करें, चाहे पार्टी में जाएं या अच्छे दोस्त के साथ दोपहर का भोजन करें।
    • क्लबों या समूहों में शामिल होने पर विचार करें जो आपको नियमित आधार पर कुछ सामाजिक संपर्क करने की अनुमति देगा - यदि आप धीरे-धीरे उन्हें नियमित रूप से जोड़ते हैं तो आप उन प्रतिबद्धताओं को बनाए रखना आसान पाएंगे।
  • पटकथा का शीर्षक सुधारें आपका जीवनशैली चरण 20
    3
    प्रेम संबंधों को विकसित करना एक स्वस्थ रिश्ते भावनात्मक कल्याण के लिए अद्भुत काम कर सकते हैं - और एक हानिकारक रिश्ते का एक बहुत ही विपरीत प्रभाव पड़ता है क्योंकि रिश्ते स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए समय व्यतीत करने वाले एक रोमांटिक साथी के लिए महत्वपूर्ण है।
    • रिश्ते की सफलता के लिए ईमानदारी से बातचीत आवश्यक है धीरे-धीरे शुरू करने की कोशिश करें यदि आपको अपने साथी के साथ खुलना मुश्किल लगता है - कहने का एक मुद्दा बनाओ कि आपका दिन क्या था और आपने ऐसा क्यों किया, या हमें बताएं कि आप समय पर क्यों महसूस कर रहे हैं और क्यों। अधिक जोड़ों का अभ्यास, संबंध में अधिक प्राकृतिक बातचीत होगी।
  • पिक्चर शीर्षक में सुधार करें आपका लाइफस्टाइल चरण 21
    4
    एक शौक खोजें. कम से कम एक शौक में दिलचस्पी विकसित करने की कोशिश करें और हमेशा इस गतिविधि के लिए समय समर्पित करें। रोज़ दिनचर्या के लिए एक सुखद आदत जोड़ना खुशी बढ़ाने का एक शानदार तरीका है।
  • पिक्चर का शीर्षक आपका लाइफस्टाइल सुधारें चरण 22
    5
    मन को उत्तेजित करें दिमाग को तेज, दिलचस्पी और व्यस्त रखने के लिए मस्तिष्क को नियमित रूप से चुनौती दें- किताबें पढ़ो, पहेलियाँ और पहेलियाँ सुलझाना या बातचीत को उत्तेजित करने में व्यस्त रहें।
  • युक्तियाँ

    • जीवन के सभी पहलुओं को एक बार में बदलने की कोशिश न करें - एक समय में छोटे परिवर्तन लागू करना एक बहुत आसान काम होगा
    • जब हमारे पास एक समर्थन नेटवर्क है, तो जीवन परिवर्तन करना हमेशा आसान होता है, इसलिए देखें कि कोई मित्र या प्रियजन को भी बदलने में रूचि है - आप दोनों एक-दूसरे को प्रेरित कर सकते हैं
    • विश्वास न करें कि आपके पास स्वस्थ तरीके से रहने के लिए समय नहीं है - हम सब कुछ इतना महत्वपूर्ण के लिए समर्पित करने के लिए थोड़े समय पा सकते हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (33)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com