IhsAdke.com

अपने बच्चों से कंप्यूटर की लत को कैसे रोकें

जबकि कंप्यूटर एक अविश्वसनीय रूप से उपयोगी उपकरण है और यह कई चीजें करने में आपकी मदद कर सकता है, इसके समय खर्च करना भी आसान लगता है। कई बच्चों को कुछ माता-पिता की चिंता से जुड़ा पर्याप्त समय खर्च करने में समस्याएं हैं कंप्यूटर की लत, खासकर कुछ मामलों में (जैसे कि खेल या तत्काल संदेश), को "केवल" नशीली दवाओं की तुलना में अधिक शक्तिशाली लत के रूप में वर्णित किया गया है, और यहां तक ​​कि अगर आपके बच्चे को उस बिंदु पर नहीं मिल पाया है, तो उसका अत्यधिक उपयोग भविष्य में और अधिक गंभीर समस्याएं हो सकती है। नोट करें कि सॉफ़्टवेयर (जैसे कीलॉगर्स या वेब इतिहास की जाँच) को शामिल करने वाले कदम आसानी से निरोधक हो सकते हैं

चरणों

पिक्चर आपका बच्चा बंद करो` class=
1
अत्यधिक कंप्यूटर उपयोग के बारे में अपने बच्चों से बात करें पता लगाएँ कि क्या विशिष्ट कारण हैं क्यों वह कंप्यूटर पर इतना समय बिताता है - कभी-कभी कंप्यूटर वास्तविकता से भागने के रूप में कार्य करता है अगर आपका बच्चा ऐसी समस्याओं का सामना कर रहा है जो "भागने" की इच्छा पैदा कर सकता है, तो उन्हें पहचानने का प्रयास करें
  • पिक्चर आपका बच्चा बंद करो` class=
    2
    एक खुले इलाके में कंप्यूटर को निकालें, अगर वह पहले से ही एक में नहीं है - कभी-कभी बच्चों के कमरे से बाहर ले जाने के लिए कंप्यूटर के उपयोग को कम करने के लिए पर्याप्त है और यह उनकी एक्सेस की निगरानी करना आसान बनाता है।
  • पिक्चर आपका बच्चा बंद करो` class=
    3
    कंप्यूटर के लिए एक पासवर्ड सेट करें, इसलिए केवल आप इसे एक्सेस कर सकते हैं। आपके बच्चों को कंप्यूटर को सक्रिय करने के लिए पासवर्ड दर्ज करने के लिए आपको संकेत देना होगा। (हालांकि, यह बड़े बच्चों के लिए अनुशंसित नहीं है, जिन्हें अध्ययन और अन्य कारणों से इसे एक्सेस करने की आवश्यकता होगी)।
  • पिक्चर आपका बच्चा बंद करो` class=
    4
    पता करें कि आपके बच्चों पर आपकी निर्भरता कितनी बुरी है, और यह वास्तव में किस पर निर्भर है - क्या आपका बच्चा कंप्यूटर पर ऑनलाइन, चैट, या सिर्फ वेब पर सर्फिंग करने के लिए अधिक समय बिताना है?
  • पिक्चर आपका बच्चा बंद करो` class=
    5
    * यदि वह सूचना प्राप्त करने के आदी है, तो जब तक यह कानूनी, सुरक्षित और सभ्य है, तब यह समस्या नहीं होनी चाहिए। चैट / गेम के बजाय इंटरनेट के लिए शिक्षा का उपयोग करना एक अच्छा कारण है। प्रोग्रामिंग साइटें एक उपयोगी वर्ग की साइट से संबंधित हैं, और ऐसी कौशल प्रदान करती हैं जो सीखने के लायक है, और फिर भी एक अभ्यास को सिखाना जो कि फायदेमंद होगा यदि आपका बच्चा जानकारी इकट्ठा करने के आदी है, तो यह उनकी शिक्षा के लिए एक सौम्य और उपयोगी लत है। इसके लिए उसकी स्तुति करो यदि उसे चैट रूम का उपयोग करने की आवश्यकता है, तो शैक्षिक स्थलों को इंगित करें जहां जोर कौशल सीखने पर है, अकेले सामाजिककरण पर नहीं, क्योंकि वे कम हैं कौन और अधिक के बारे में जहाँ, जब और क्यों।
  • पिक्चर आपका बच्चा बंद करो` class=
    6
    कुछ बच्चे उन चरणों के माध्यम से जाते हैं जहां वे चैट रूम पसंद करते हैं, फिर तय करें कि इससे कोई फर्क नहीं पड़ता और वे और अधिक शैक्षणिक साइटें जाते हैं, अर्थात, कंप्यूटर प्रोग्रामिंग, इतिहास, व्यंजन आदि से संबंधित ऐसी साइटों के उदाहरण जो अधिकांश मामलों में चिंता का कारण नहीं बनते हैं
  • पिक्चर आपका बच्चा बंद करो` class=
    7
    अपने बच्चों को प्रति दिन कंप्यूटर पर रह सकते समय की सीमा निर्धारित करें वास्तविकता में, हालांकि, आधुनिक जीवन के तनाव के कारण समय-सीमा सीमित काम करती है। जैसे बच्चे बड़े होते हैं, वे ज्यादातर मामलों में स्वयं सीखते हैं।
    • सबसे पहले, अपने बच्चे को अपनी समय सीमा बताएं, और देखें कि क्या वह अकेले सीमा को पूरा करने में सक्षम है। यह काम नहीं करेगा, वास्तव में
    • यदि वह कंप्यूटर पर अपना समय खुद को नियंत्रित नहीं कर सकता है (जो संभवतः मामला होगा, अगर उसकी निर्भरता गंभीर है), स्टॉपवॉच का उपयोग करना शुरू करें एक बार समय समाप्त हो जाने के बाद, आपके बच्चे को कंप्यूटर छोड़ना पड़ता है। हालांकि, कुछ बच्चों को अकेले ही पता चलता है कि कुछ समय बाद एक गतिविधि थकाऊ हो सकती है- कंप्यूटर विज्ञान के साथ कोई अलग नहीं है।
    • एक अच्छा उदाहरण होने के लिए, अपनी खुद की राशि की सीमा निर्धारित करें यदि आपके बच्चे निरीक्षण करते हैं कि आप अपने नियमों का पालन कर रहे हैं, तो वे आपके साथ भी अनुसरण करने के लिए अधिक उपयुक्त होंगे।
  • पिक्चर आपका बच्चा बंद करो` class=
    8
    कंप्यूटर पर आपके बच्चे क्या कर रहे हैं, इसके बारे में सावधान रहें अपने इंटरनेट ब्राउज़र इतिहास की जांच करके पता लगाएं कि वे किस वेबसाइट पर जा रहे हैं, या प्रोग्राम का उपयोग करने के लिए वे एक कीलॉगर को इंस्टॉल करते हैं। नीचे देखें क्यों कीलॉगर्स का उपयोग करें या मॉनिटर सॉफ़्टवेयर का उपयोग करें।



  • पिक्चर आपका बच्चा बंद करो` class=
    9
    कंप्यूटर का उपयोग करने वाले अन्य व्यक्तियों और मेहमानों के लिए गोपनीयता की समस्याओं के कारण कीलॉगर का उपयोग कम से कम संदिग्ध है, इसलिए वास्तव में, इसका उपयोग न करें (जैसा कोई समझता है जो इसे समझ सकता है)। इसके अतिरिक्त, कीलॉगर के उपयोग को गोपनीयता उल्लंघन माना जाता है।
  • पिक्चर आपका बच्चा बंद करो` class=
    10
    अपना कंप्यूटर उपयोग प्रतिबंधित करने वाले प्रोग्राम को खरीदें या डाउनलोड करें माता-पिता को अक्सर समय सीमा लागू करना मुश्किल लगता है क्योंकि उनके बच्चे लड़ाई शुरू करते हैं यदि आवश्यक हो, तो सॉफ़्टवेयर खरीदें जो आपके कंप्यूटर या इंटरनेट तक समय सीमा या ब्लॉक्सेस को लागू कर देता है इनमें से कुछ कार्यक्रमों के साथ, माता-पिता को इसे हटाने या उसका उपयोग सीमित करने के बजाय समय जोड़कर निर्णायक कार्रवाई करनी चाहिए। बड़े बच्चों के संबंध में इस तरह के एक दृष्टिकोण को नहीं लिया जाना चाहिए। विशेष रूप से, यदि आपके बच्चे 20 से अधिक हैं, तो आपको यह एक असुविधा हो सकती है * नोट: विंडोज 8.1 और बाद के सिस्टम आपको समय सीमा निर्धारित करने की अनुमति देता है जब किसी विशेष खाते का उपयोग किया जा सकता है।
  • पिक्चर आपका बच्चा बंद करो` class=
    11
    ऐसे प्रोग्राम भी हैं जो बच्चे को "योग्यता का समय" प्रदान करते हैं, जैसे कि लोकप्रिय सामाजिक नेटवर्क जैसे माता-पिता-निर्धारित साइट पर। बच्चे आमतौर पर शैक्षिक (गणित, उदाहरण के लिए) उनकी उम्र से संबंधित प्रश्नों का सही ढंग से जवाब देकर समय कमाते हैं। एक बार जब बच्चा सभी बार प्राप्त करता है, तो साइट प्रतिबंधित हो जाती है जब तक कि बच्चा ज्यादा समय हासिल करना चाहे।
  • पिक्चर आपका बच्चा बंद करो` class=
    12
    उस समय को बदलें जब आपका बच्चा सामान्य रूप से कंप्यूटर पर अन्य गतिविधियों के साथ खर्च करेगा- बोर्ड गेम के साथ खेलें, इसे पुस्तकालय में ले जाएं, मित्रों के साथ खेल खेलने के लिए प्रोत्साहित करें आदि। कुछ आदतों को छोड़ देना मुश्किल है, और यह भी कठिन है जब आपके बच्चे को कुछ नहीं करना है हालांकि, कुछ बच्चे वास्तव में अकेले हैं या कोई सामाजिक कौशल नहीं है, इसलिए कंप्यूटर उपयोग सामाजिक संपर्कों के लिए विकल्प बन जाता है।
  • पिक्चर आपका बच्चा बंद करो` class=
    13
    अपने बच्चे के लिए अतिरिक्त कार्य निर्धारित करें या यदि वे कंप्यूटर का दुरुपयोग करते रहें, तो कुछ विशेषाधिकार निकालें। हालांकि यह कहना सुरक्षित है कि कंप्यूटर का अति प्रयोग समाप्त हो सकता है जब व्यक्ति को पता चलता है कि यह एक थकाऊ गतिविधि बन गया है, जैसे किसी अन्य गतिविधि के साथ।
  • पिक्चर आपका बच्चा बंद करो` class=
    14
    अपने बच्चे को चेतावनी दें कि अगर वह कंप्यूटर पर अपना समय नियंत्रित नहीं कर सकता है, तो आपको पूरी तरह से इलेक्ट्रॉनिक से छुटकारा पाना होगा। भले ही धमकियों मत करो सिफारिश की है।
  • पिक्चर आपका बच्चा बंद करो` class=
    15
    अपनी सूचना के अनुरूप रहें, और कंप्यूटर को हटा दें. यदि आपके बच्चे का अपना कंप्यूटर है, तो बिजली की कॉर्ड को हटा दें और इसे कहीं न कहीं रखें जहां वे अपने ज्ञान के बिना इसे ढूंढने में सक्षम नहीं होंगे। दुर्भाग्य से, कई बच्चे इस स्थिति को किसी भी तरह से बाधित करते हैं, और आजकल कई कंप्यूटर साझा किए जाते हैं।
    • अगर आपके पास एक से अधिक कंप्यूटर हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करने के लिए उनकी निगरानी करनी होगी कि आपका बच्चा उन्हें गुप्त रूप से उपयोग नहीं कर रहा है। उन वेबसाइटों के लिए अपने ब्राउज़र का इंटरनेट इतिहास देखें जो आपने कभी नहीं देखी हैं (मैलवेयर कभी-कभी कारण हो सकते हैं, आपका बच्चा नहीं बल्कि यह एक हैक किए गए पीसी, अलग विषय है)। आप एक कीलॉगर भी इंस्टॉल कर सकते हैं, जो कंप्यूटर पर किसी भी गतिविधि को रिकॉर्ड करेगा। हालांकि, कीलॉगर, गोपनीयता या सुरक्षा कारणों के कारणों के लिए उपयोग नहीं किया जाना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • ध्यान दें कि आप अपना इंटरनेट इतिहास साफ़ कर सकते हैं। सबसे स्पष्ट तरीका पूरी तरह से इतिहास को खाली करना है हालांकि, इस तरह के अभ्यास का उपयोग डिस्क स्थान को बचाने के लिए किया जाता है, और गोपनीयता के साथ नहीं हो सकता है, इसलिए सबसे खराब न मानें। कुछ इतिहास क्लीनअप उपयोगिताओं इस फ़ाइल को पुनः प्राप्त करना असंभव बनाते हैं, जिसे Internet Explorer में index.dat कहा जाता है।
    • (ध्यान रखें कि बच्चे ने इतनी चुपके से नहीं किया हो सकता है - कभी-कभी कुंजी लॉगर्स कंप्यूटर के चलने में धीमा हो सकता है, और संभवतः वह वर्चुअल मेमोरी को नि: शुल्क खेलना चाहती है।)

    चेतावनी

    • अपने बच्चे को टीवी या वीडियो गेम के माध्यम से अपने कंप्यूटर पर उपयोग किए जाने वाले सभी समय की जगह न दें - इन प्रकार के मनोरंजन की लत भी बनाई जा सकती है हालांकि, टीवी की लत को "सौम्य" माना जा सकता है
    • जब आपका बच्चा नशे की लत को खत्म करने के कदमों का पालन करता है, तो आपका बच्चा क्रोध से प्रतिक्रिया कर सकता है - बच्चों के नखरे से निपटने के लिए तैयार रहें

    बिल

    • याद रखें कि इंटरनेट पर पढ़ने के लिए कई सौम्य चीजें हैं
    • जब लोग इंटरनेट के लिए नए होते हैं, तो वे अनिवार्य रूप से गलतियां करते हैं। यह एक जीवन अनुभव है यदि आपका बच्चा गलती ऑनलाइन करता है, तो उसे जाने दें चैट साइटों का उपयोग करते समय कभी-कभी बच्चों के पास सामाजिक कौशल नहीं होते हैं और फिर उन में रुचि खो देते हैं। उन्हें अपनी गलतियों को बनाने की अनुमति दें
    • अगर आपका बच्चा सार्वजनिक आकृति (यानी स्थानीय मशहूर हस्तियों, टीवी व्यक्तित्व, पॉपस्टार, रेडियो ब्रॉडकास्टर्स आदि) को ऑफ़लाइन करना चाहता है, तो यह अधिकतर बहुत सुरक्षित है, क्योंकि सार्वजनिक आंकड़े आसानी से पहचाने जा सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com