IhsAdke.com

कैसे डूबने से एक बच्चे को रोकें

आप अपने बच्चे ले रहे हैं गर्मियों में तैरने के लिए या एक नियमित दैनिक तैराकी कर रहे हैं, यह सुनिश्चित करना है कि यह सुरक्षित रूप से तैरना कदम उठाने के लिए महत्वपूर्ण है। एक वर्ष या उससे कम के साथ शिशुओं रूप में यदि वे सिंक, वे सतह पर वृद्धि नहीं कर सकते, डूबने का खतरा होता है उन सबसे रहे हैं। पानी में अपने बच्चे की रक्षा करने के तरीके को जानने के लिए रखें।

चरणों

विधि 1
आउटडोर पानी की सुरक्षा

ड्रॉइंग चरण 1 से एक बच्चा को सुरक्षित रखें
1
कभी भी अपने बच्चे को पानी के पास अकेला न छोड़ें एक बच्चा बहुत उथला पानी में भी डूब सकता है, इसलिए उसे पानी में अकेले खेलने का कोई सुरक्षित तरीका नहीं है। कभी-कभी आपके बच्चे से दूर रहें, यहां तक ​​कि कुछ सेकंड के लिए, जब आपके आस पास के पानी होते हैं। पानी में रेंगने और डूबने का उनका खतरा बहुत बढ़िया है।
  • वापस बच्चे को प्राप्त करें, या एक किताब पढ़ी है, जबकि वह या वह खेलता है, भले ही आप कुछ ही मीटर दूर बैठे हैं, यह भी खतरनाक परिणाम हो सकते हैं। हमेशा अपने बच्चे पर नजर रखें
  • जब आपके पास पानी है, चाहे पूल, तालाब या डबके में, यह अच्छा है कि आप अपने बच्चे को जब तक देख रहे हों तब भी आप से बहुत दूर चलने न दें। इसे बंद रखें
  • हमेशा यह सुनिश्चित करें कि एक लाईफगार्ड तैराकी क्षेत्रों में मौजूद है, लेकिन लाईफगार्ड हर समय अपने बच्चे की देखभाल कर रही खड़े उम्मीद नहीं है। लाईफगार्ड को बहुत सारे लोगों पर ध्यान देना होगा - आपके बच्चे को लगातार पर्यवेक्षण की ज़रूरत है
  • ड्रॉइंग स्टेप 2 से बेबी को सुरक्षित रखें शीर्षक वाले चित्र
    2
    अपने बच्चे पर एक फ्लोट रखो जब आप तैरने के लिए निकलते हैं, तो अपने बच्चे पर एक फ्लोट रखें जो हमेशा सिर की सतह से ऊपर रहता है। एक बोया सही आकार है- के लिए buoys ऊपर 3.5 किलो या के साथ बच्चों के लिए बना रहे हैं है का उपयोग सुनिश्चित करें। कभी अपने बच्चे को boiando- इन वस्तुओं बहुत बड़े हैं रखने के लिए एक जीवन जैकेट वयस्क, एक इन्फ्लैटेबल बेड़ा या टायर, या पानी के खिलौने का उपयोग करें, और एक बच्चे को आसानी से उन्हें से फिसलने कर सकते हैं।
  • एक बच्चे को डूबने वाले चरण 3 से सुरक्षित रखें
    3
    पानी के साथ क्षेत्रों को कवर और लपेटो। यदि आपके पास एक पूल, ठीक है या किसी अन्य प्रकार के खुले पानी का फव्वारा यार्ड में है, तो सुनिश्चित करें कि यह कवर किया गया है। तालों को लॉकिंग गेट से ढंकना चाहिए यहां तक ​​कि पानी की बाल्टी भी आपके बच्चे के लिए जबरदस्त जोखिम पैदा कर सकती है, इसलिए बहुत सावधान रहें
  • एक बच्चे को डूबने वाला कदम 4 से सुरक्षित रखें
    4
    सुनिश्चित करें कि आपके पूल में नाली में एक सुरक्षा प्रणाली है जब पूल एक पूल या बाथटब से निकलता है, तो यह एक सक्शन बनाता है। अपने बच्चे को पानी के नीचे चूने से रोकने के लिए आपके पास नाली या किसी अन्य प्रकार की सुरक्षा व्यवस्था पर सुरक्षा कैप होना चाहिए। यह सुनिश्चित करने के लिए विशेषज्ञ से जांच करें कि सिस्टम ठीक से स्थापित है
    • सुनिश्चित करें कि आप अपने बच्चे के साथ लगातार दूसरे पूल, जैसे मित्र के पूल या रिश्तेदार, सुरक्षा के इन मदों के पास हैं।
  • ड्रॉइंग चरण 5 से एक बच्चा को सुरक्षित रखें
    5
    अपने बच्चे को तैरना सिखाओ 1 वर्ष से शिशुओं के लिए तैराकी शिक्षाएं हैं हालांकि, यह मत सोचो कि सिर्फ इसलिए कि आपका बच्चा जानता है कि कैसे वह तैरना है, वह डूब नहीं सकता है सभी उम्र और तैराकी कौशल के बच्चों के लिए निरंतर और नज़दीकी पर्यवेक्षण की बिल्कुल आवश्यकता है।



  • ड्रॉइंग चरण 6 से एक बच्चा को सुरक्षित रखें
    6
    यदि आप नौकायन करते हैं, तो सुरक्षा प्रक्रियाओं का अभ्यास करें बोर्ड पर सभी को वयस्कों सहित buoys, एक अच्छा उदाहरण सेट करने के लिए उपयोग करना चाहिए। एक नाव में ले गए बच्चे को हमेशा पर्यवेक्षण के अधीन होना चाहिए और आपको उसे नाव के किनारों पर चढ़ने नहीं देना चाहिए एक वयस्क के रूप में, हमेशा पानी की खतरों का आकलन करने की आपकी ज़िम्मेदारी है। निम्नलिखित की जांच करना आपकी ज़िम्मेदारी है:
    • अगर नाव एक नाव यात्रा के लिए बहुत खराब है
    • अगर पानी बहुत ठंडा है, तैराकी के लिए उत्तेजित या खतरनाक है
    • अगर बोर्ड पर या आपके पास पर्याप्त सुरक्षा उपकरण है (उदाहरण के लिए, लाईफगार्ड की उपस्थिति)
    • यदि अन्य बच्चे एक बच्चा या बच्चे के चारों ओर भी उपद्रव वाले हैं
  • ड्रॉइंग चरण 7 से एक बच्चा को सुरक्षित रखें
    7
    जानें कि कैसे एक बच्चे को पुनर्जन्म करना है यदि आपका बच्चा पानी को निगल लेता है और डूबना शुरू करता है, तो आपको उसे बचाने के लिए जानना होगा डूबने वाले बच्चे के लिए प्राथमिक चिकित्सा जानें ताकि आप अपने बच्चे को किसी आपात स्थिति में मदद कर सकें।
  • विधि 2
    पानी की सुरक्षा में घर

    ड्रॉइंग चरण 8 से एक बच्चा को सुरक्षित रखें
    1
    अपने बच्चे को स्नान करने के लिए उचित तकनीक का उपयोग करें गर्म पानी के केवल दो से पांच इंच के साथ उथले टब भरें इसके बजाय, अपने बच्चे के सिर को पानी के नीचे जाने दें - इसके बजाए, अपने हाथ से एक लडल बनाएं या एक कंटेनर का उपयोग करें ताकि बच्चे को धीरे से पानी पर डालना पड़े।
    • कभी भी अपने बच्चे को शावर में अकेला न छोड़ें यहां तक ​​कि 2 इंच या उससे कम पानी खतरनाक भी हो सकता है।
    • बच्चों के स्नान कुर्सियों के इस्तेमाल से बचें क्षेत्र में संस्थानों के अनुसार, बच्चों की स्नान सीटों के उपयोग के कारण आठ बच्चों को हर साल डूब रहा है। शिशुओं और बच्चे आसानी से कुर्सी से बाहर निकल सकते हैं और इसे नीचे फंस सकते हैं, साँस लेने के लिए सतह तक पहुंचने में असमर्थ हैं।
    • अपने बच्चे या बच्चे को एक भाई की देखभाल के तहत बाथटब में कभी नहीं छोड़ें। जब तक आपका भाई 16 साल या उससे ज्यादा उम्र में नहीं होता, तब तक यह एक अच्छा विचार नहीं है कि उस बच्चे पर भारी जिम्मेदारी डाल दी जाए।
  • ड्रॉइंग स्टेप 9 से बेबी को सुरक्षित रखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    विश्रामगृह और बच्चे के सबूत पानी के अन्य स्रोत आपके घर के शौचालयों में सबसे ऊपर बालप्रूफ लॉक से लैस होना चाहिए। रसोई, बाथरूम, गेराज या घर के अन्य क्षेत्रों में उन तक पहुंचने में पानी या अन्य तरल पदार्थ के साथ बाल्टी नहीं छोड़ें। एक्वैरियम, फव्वारे और अन्य जल स्रोतों को कवर किया जाना चाहिए या पहुंच से बाहर होना चाहिए।
    • खाली खिलौने जो उन्हें इस्तेमाल करने के बाद पानी और बाल्टी का उपयोग करते हैं
    • सिंक में खड़े पानी न छोड़ें।
  • ड्रॉइंग चरण 10 से एक बच्चा को सुरक्षित रखें
    3
    अपने बच्चे को पानी में सुरक्षा के बारे में सिखाना जब आपका बच्चा काफी समझता है कि पानी खतरनाक हो सकता है, उसे जल स्रोतों के निकट व्यवहार करने का सही तरीका बताएं एक वयस्क की देखरेख के बिना नल में इसे बाती न करें। सुनिश्चित करें कि आपके बड़े बच्चे सुरक्षा उपायों को जानते हैं जिन्हें बच्चों से पानी से बचाने के लिए लिया जाना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • अपने बच्चे को तैरने के लिए सिखाना न करें जब तक आप अच्छा तैराक न हों एक प्रमाणित तैराकी शिक्षक के साथ कक्षाएं लेना सबसे सुरक्षित विकल्प हो सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com