IhsAdke.com

तैराकों के लिए एक भोजन योजना कैसे बनाएं

तैराकी पूरे शरीर में एक कार्डियोवैस्कुलर व्यायाम है कई लोग केवल स्वास्थ्य के लिए तैरते हैं और दूसरों को प्रतिस्पर्धात्मक रूप से तैरते हैं एक उपयुक्त व्यायाम खोजने की कोशिश करके अधिक वजन वाले लोगों के लिए संयुक्त तनाव को राहत देने के लिए तैराना अच्छा है। तैराकी के कारण के बावजूद, भोजन योजना के लिए महत्वपूर्ण है जो कि अतिरिक्त कैलोरी जला और मांसपेशियों में थकान को ध्यान में रखता है जैसा कि तैराकी वजन घटाने और हृदय व्यायाम के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है, यह जानने के लिए कि कैसे खाएं, अंतिम लक्ष्यों में एक बड़ा अंतर हो सकता है।

चरणों

विधि 1
अनुमान ऊर्जा आवश्यकताओं

एक घंटे के लिए तैरना आपके वजन के आधार पर 380 से 765 कैलोरी जला सकता है। एक 54 किलो व्यक्ति एक घंटे के लिए तैराकी 382 कैलोरी जलाएगा, जबकि एक 108 किलो व्यक्ति एक घंटे में 763 कैलोरी जलाएगा। यह जानना ज़रूरी है कि आप कितनी कैलोरी तैरने की जरूरत करें।

तैराक के लिए एक भोजन योजना बनाएँ शीर्षक शीर्षक चित्र 01
1
अपने आराम से चयापचय दर निर्धारित करें यह अतिरिक्त दैनिक गतिविधियों को ध्यान में रखते हुए आपकी दैनिक कैलोरी आवश्यकता है। एक दिन में जलाया जाने वाला 75% कैलोरी सामान्य गतिविधियों जैसे कि बैठे और सांस लेने से जलाया जाता है। अतिरिक्त 25% अतिरिक्त शारीरिक गतिविधियों के लिए उपलब्ध हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके पास पर्याप्त अतिरिक्त कैलोरी हैं, आपको पहले कुछ चीजें निर्धारित करने की आवश्यकता है।
  • किलो में वजन का उपयोग करें
  • सेमी में ऊंचाई का उपयोग करें
  • आराम से चयापचय दर की गणना करें यदि आप एक महिला हैं, तो इस समीकरण का उपयोग करें: (9.9 9 x वजन (किग्रा)) + (6.25 x ऊंचाई (सेमी)) - (4.92 x आयु) - 161 = टीएमआर यदि आप एक पुरुष हैं, तो इस समीकरण का उपयोग करें: (9.9 9 x वजन (किग्रा)) + (6.25 x ऊंचाई (सेमी)) - (4.92 x आयु) + 5 = TMR
  • 2
    शारीरिक गतिविधि के अपने स्तर को निर्धारित करें।
  • तैराक के लिए एक भोजन योजना बनाएँ शीर्षक शीर्षक चित्र 02
    3
    यदि आप 1 घंटे के लिए तैरते हैं, तो आपको खुद को सक्रिय माना जाना चाहिए और अपने सामान्य सेवन के लिए कम से कम 600 से 800 कैलोरी जोड़ना होगा।
    • यदि आप 1 घंटे से कम समय के लिए तैरते हैं, तो आपको अपने आप को सामान्य रूप से सक्रिय मानना ​​चाहिए और अपने सामान्य सेवन के लिए कम से कम 200 से 400 कैलोरी जोड़ना होगा।
    • यदि आप कुछ भी नहीं करते हैं और अन्य जोरदार अभ्यास करते हैं या बहुत सक्रिय जीवन जीते हैं, तो आपको कैलोरी की पर्याप्त खपत सुनिश्चित करने के लिए खुद को सक्रिय करने की आवश्यकता है।
    • आपकी दैनिक ऊर्जा आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए आराम से चयापचय दर में गतिविधि कैलोरी जोड़ें
    • सुनिश्चित करें कि आप अपने व्यायाम की आवश्यकताओं के अनुरूप कैलोरी बढ़ाना यदि आप एक प्रतियोगिता के लिए प्रशिक्षण शुरू करते हैं, तो आपको गतिविधि के अपने बढ़ाए स्तर को फिट करने के लिए आपके कैलोरी सेवन में वृद्धि करने की आवश्यकता होगी।
  • विधि 2
    अपनी कैलोरी खपत को प्रबंधित करें

    भोजन के लिए पहले से भोजन करना और दिन के दौरान खाने के लिए स्वस्थ नाश्ते तैयार करना पानी में अच्छा प्रदर्शन सुनिश्चित करेगा।

    1. 1
      विभिन्न खाद्य पदार्थों को चुनें आपको कुछ खाद्य समूहों के लिए कुछ भी नहीं के लिए इष्टतम स्वास्थ्य बनाए रखने की आवश्यकता होगी, और इसमें वसा और तेल शामिल हैं। भोजन में फल, सब्जियां, प्रोटीन और अनाज होना चाहिए। भोजन को आप को पूरा करने के बिना, आपको संतुष्ट करना होगा
    2. तैराक के लिए एक भोजन योजना बनाएँ शीर्षक शीर्षक चित्र 03
      2
      नाश्ता न छोड़ें जैसा कि आप नियमित रूप से तैर रहे हैं, आपके चयापचय में वृद्धि होगी। चयापचय में यह वृद्धि पूरे दिन में होती है, न केवल व्यायाम के दौरान और बाद में। यही कारण है कि नाश्ते में बहुत महत्वपूर्ण है आपको वजन को बनाए रखने के लिए कैलोरी की आवश्यकता होगी और दिन के दौरान खराब महसूस किए बिना अपने आपको बनाए रखना होगा।
    3. तस्वीर तैरने वालों के लिए एक भोजन योजना बनाएँ शीर्षक चरण 04
      3
      नाश्ते के लिए प्रोटीन, फलों या सब्जियां, अनाज और दुग्ध शामिल करें। यह लगभग 400 से 800 कैलोरी के आसपास होना चाहिए।
    4. 4
      कुछ नाश्ता करें कैलोरी की आवश्यक मात्रा को प्राप्त करने और स्वस्थ आहार बनाए रखने के लिए, नाश्ते महत्वपूर्ण हैं नाश्ते के बिना, आपका शरीर ऊर्जा की कमी से थक सकता है



    5. तैरने वालों के लिए एक भोजन योजना बनाएँ शीर्षक शीर्षक चित्र 05
      5
      फेंक एक प्रोटीन, फल ​​या सब्जी हो सकता है, और इसमें अनाज शामिल होना चाहिए अनाज, फलों और सब्जियों में कार्बोहाइड्रेट को जलाने में मदद मिलती है और प्रोटीन ऊर्जा बनाए रखेगा।
      • फाइबर युक्त नाश्ते के साथ धीमी गति से जाओ तंतुओं में अधिक सेवन किया जाता है और व्यायाम बाधित कर सकते हैं, तो सूजन पैदा कर सकता है। तंतुओं के साथ हल्के से शुरू करना और देखना कि आपके साथ सबसे अच्छा क्या होता है यदि आप किसी भी समस्या की सूचना नहीं देते हैं, तो आप फाइबर की मात्रा बढ़ा सकते हैं। फाइबर ज्यादातर फल और सब्जियों में पाए जा सकते हैं।
      • एक घंटे के भीतर अभ्यास के बाद एक बोली का उपयोग किया जाना चाहिए, और मांसपेशियों को पुनर्निर्माण में मदद करने के लिए प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट शामिल होना चाहिए। आपको प्रति दिन 56 से 198 ग्राम प्रोटीन की आवश्यकता होगी, जबकि तैराकी। जितनी अधिक कैलोरी आप उपभोग करेंगे, उतनी अधिक प्रोटीन आपको आवश्यकता होगी।

    विधि 3
    पर्याप्त अनुसूची पर भोजन करें

    उचित भोजन का समय यह सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण है कि व्यायाम करने से पहले आप बहुत पूर्ण न हो जाएं, और अपने शरीर को भोजन से भरने से बचने के लिए जो आपको धीमा कर सकते हैं और मांसपेशियों के पुनर्जनन को बाधित कर सकते हैं।

    1. 1
      व्यायाम के आधार पर भोजन की योजना बनाएं
    2. तैराक के लिए एक भोजन योजना बनाएँ शीर्षक शीर्षक चित्र 06
      2
      तैराकी से कम से कम एक घंटे और तैराकी के बाद कम से कम एक घंटे के लिए बड़ा भोजन करें
      • तैरने से पहले हल्के खाद्य पदार्थ खाओ, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप व्यायाम करने के लिए ईंधन वाले कुछ खाते हैं। आपको तैरने से पहले कम प्रोटीन और वसा खाने चाहिए क्योंकि वे पचाने में अधिक समय लेते हैं और ऊर्जा का एक स्रोत के रूप में उपयोग नहीं किया जा सकता है व्यायाम से पहले कार्बोहाइड्रेट बहुत महत्वपूर्ण हैं
      • मांसपेशियों को पुनर्निर्माण करने के लिए नादिर के बाद एक घंटे का स्नैक लें
      • एक बड़ा भोजन करने के लिए नादिर के बाद कम से कम एक घंटा रुको। यह आपके शरीर को गतिविधि के बाद आराम करने के लिए समय देगा और पाचन वापस सामान्य होने दें। अभ्यास के तुरंत बाद, आप खाना धीरे-धीरे भोजन में पच लेते हैं, इतने भारी भोजन आपको बहुत अधिक महसूस कर सकता है।
    3. 3
      प्रतियोगिता के दिन ठीक से फ़ीड करें
    4. तैराक के लिए एक भोजन योजना बनाएँ शीर्षक शीर्षक चित्र 07
      4
      अधिक प्रोटीन खाएं इससे आपकी रक्त शर्करा को स्थिर करने में मदद मिलेगी यदि आपको खाने के दौरान खाने के बिना कुछ समय रहना पड़ता है
      • नाश्ता खाओ अगर प्रतिस्पर्धा दोपहर में हो, तो प्रतिस्पर्धा के दिन और एक भारी समय पर हल्का नाश्ता करें।
      • कई कार्बोहाइड्रेट-समृद्ध स्नैक्स लें। यह फल, फलों के रस, सब्जियां और बिस्कुट हो सकता है। टूटने के लिए जल्दी से रिचार्ज करने के लिए आपको ये स्नैक्स उपलब्ध होने की आवश्यकता होगी।
      • बहुत पानी पीना आपको प्यास रखने और आपके मूत्र को साफ रखने के लिए आपको बहुत से पानी पीना चाहिए। पानी महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपको हाइड्रेटेड रखता है और मांसपेशियों की ऐंठन और सिरदर्द को रोकता है।
      • तैयार है।
    5. तैराक के लिए एक भोजन योजना बनाएँ शीर्षक शीर्षक चित्र 08
      5
      समाप्त हो गया।

    चेतावनी

    • ऊर्जा पेय से बचें, खासकर यदि आप युवा हैं इन पेय पदार्थों के प्रभाव उत्तेजक हैं, लेकिन वे थकावट भी छिपते हैं। यह बहुत खतरनाक है क्योंकि यह तैराकों को बहुत थका हुआ होने के खतरे में छोड़ देता है, जिससे ऐंठन हो सकती है और संभवतः डूबने जा सकता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com