IhsAdke.com

प्रशिक्षण के बाद फ़ीड कैसे करें

प्रशिक्षण से पहले, शरीर को पुनर्जागरण करने के लिए ईंधन (मुख्यतः कार्बोहाइड्रेट) की आवश्यकता होती है। इस तथ्य के कारण कि शारीरिक व्यायाम मांसपेशियों को कमजोर कर देते हैं और हड्डियों में महान तनाव का सामना करते हैं, शरीर को भी इस ईंधन की आवश्यकता होती है तो

प्रशिक्षण। इन समय सही खाद्य पदार्थों को खाने से शारीरिक तनाव कम करने, ऊर्जा बहाल करने, और अच्छे प्रदर्शन के लिए आदर्श राज्य में किसी को भी छोड़ने में मदद मिल सकती है। जब आप समझते हैं कि उपभोग के समय - उपभोग के समय - प्रशिक्षण के लाभों को अनुकूलित कर सकते हैं, तो आप एक आहार योजना को लागू करने में सक्षम होंगे जो आपकी आवश्यकताओं को अच्छी तरह फिट बैठती है

चरणों

भाग 1
अपने दैनिक कैलोरी सेवन की गणना करें

एक कसरत के बाद खाएं शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
अपना बेसल मेटाबोलिक दर (बीएमआर) निर्धारित करें कैलोरी सेवन की गणना करने के लिए इस दर का उपयोग किया जाता है और यह कारक उम्र, ऊंचाई, वजन, और लिंग पर आधारित है। अधिकांश कैलोरी कैलकुलेटर हैरिस-बेनेडिक्ट फॉर्मूला का उपयोग करके यह पता लगाने के लिए कि कितने कैलोरी प्रत्येक दिन का उपभोग करते हैं।
  • पुरुषों के लिए, बीएमआर बराबर है: 66 + 13.7 x वजन किलो + 5 x सेमी में ऊंचाई - 6.8 x आयु वर्ष में
  • महिलाओं के लिए, यह बराबर है: 655 + 9.6 x वजन में किलो + 1,8 सेमी ऊँचाई - 4,7 x आयु वर्ष में
  • एक कसरत के बाद खाएं शीर्षक वाला चित्र चरण 2
    2
    निर्धारित करें कि प्रत्येक सप्ताह कितना सक्रिय है कैलोरी कैलकुलेटर भी गतिविधि के स्तर को ध्यान में रखते हैं। उदाहरण के लिए, अत्यधिक सक्रिय लोग, जो लगभग हर दिन व्यायाम करते हैं, को आसीन लोगों की तुलना में अधिक कैलोरी का उपभोग करने की आवश्यकता होती है, जो बहुत कम या कोई गतिविधि नहीं करते हैं यहां पांच मापा स्तर हैं:
    • आसीन: जो पूरे दिन बैठकर काम करता है और सप्ताह के दौरान कुछ या कोई व्यायाम नहीं करता है।
    • थोड़ा सक्रिय: जो प्रकाश या खेल अभ्यास करते हैं उनमें एक सप्ताह के बीच एक और तीन बार अभ्यास होता है
    • मध्यम सक्रिय: जो लोग एक हफ्ते में तीन से पांच गुने के बीच मध्यम व्यायाम या खेल अभ्यास करते हैं
    • अत्यधिक सक्रिय: कोई भी जो सप्ताह में छः और सात बार के बीच गहन अभ्यास या खेल का अभ्यास करता है
    • बेहद सक्रिय: कोई भी जो तीव्र शारीरिक व्यायाम या संपर्क खेल (जैसे फ़ुटबॉल) को दिन में दो बार अभ्यास करता है और जो काम करने के लिए ताकत की आवश्यकता होती है
  • इट विथ ए कसरआउट स्टेप 3 नामक छवि
    3
    अपने आदर्श कैलोरी का सेवन निर्धारित करने के लिए अपने टीएमबी और अपने वजन के लक्ष्यों का उपयोग करें उपरोक्त जानकारी दर्ज करें इस कैलकुलेटर में चयापचय दर के अनुसार आपके शरीर की दैनिक जरूरतों का अनुमान लगाने के लिए इसके बाद, अपने खुद के लिए निर्धारित लक्ष्यों को कम करके अपने दैनिक कैलोरी सेवन को कम करने या बढ़ाने के तरीकों के बारे में सोचें
    • यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो 500 कैलोरी से अपना दैनिक खपत कम करें: भोजन में 250 कम (कम होने वाले भाग के आकार) का उपयोग करें और 250 अतिरिक्त जल (उदाहरण के लिए चलने या चार किमी चलने के लिए) व्यायाम करें।
    • अगर आप वजन हासिल करना चाहते हैं, तो अपना रोजाना खपत 500 कैलोरी से बढ़ाएं: अपने हृदय के व्यायाम को सीमित करें और दुबला द्रव्यमान हासिल करने के लिए डंबल से जुड़े अभ्यासों पर ध्यान केंद्रित करें। इसके अतिरिक्त, प्रत्येक किलो वजन के लिए प्रोटीन के कम से कम 2 ग्राम का खपत और प्रशिक्षण के बाद ठीक होने के लिए पर्याप्त आराम मिलता है।
    • धीरे-धीरे अपने कैलोरी सेवन में वृद्धि या कम करें - प्रति दिन 500 से अधिक कैलोरी नहीं - अपने शरीर को टकराव और दुर्घटना से रोकने के लिए
  • भाग 2
    अपने भोजन की योजना बनाएं

    एक कसरत के बाद खाने के नाम पर चित्र चरण 4
    1
    कैलोरी सेवन के आधार पर कसरत आहार बनाएं नाश्ता, दोपहर का भोजन, रात का खाना, और पोस्ट-कसरत नाश्ते के लिए भोजन बनाने के लिए अपनी टीएमबी का उपयोग करें और 500 कैलोरी जोड़कर या घटाएं (अपने वजन के अनुसार)। अपने आहार को स्वस्थ बनाने के लिए हमेशा कम से कम तीन भोजन रोजाना करें और स्वस्थ प्रोटीन, सब्जियों और वसा वाले व्यंजन डालें।
    • निम्नलिखित की कल्पना करें: आप एक अत्यधिक सक्रिय 28 वर्षीय महिला हैं, जो 63 पौंड का वजन करते हैं और प्रत्येक दिन तीव्र अभ्यास करते हैं, हर दूसरे दिन व्यायामशाला में एक घंटे खर्च करते हैं और एक सप्ताह में फुटबॉल खेलते हैं। इस प्रकार, टीएमबी के अनुसार 2,050 के आसपास, आपका दैनिक कैलोरी का सेवन होना चाहिए। यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, आपको 500 कैलोरी निकालने होंगे, अपने दैनिक भोजन से 250 घटाना होगा और शारीरिक आंदोलनों के माध्यम से 250 और जलाना होगा। तो वह एक दिन में 1,800 कैलोरी का उपभोग करेगा और 250 से ज्यादा काबू पाने के लिए ज्यादा व्यायाम करेगा।
    • इन 1,800 कैलोरी को 600 के तीन भोजन में विभाजित किया जा सकता है - या बाद के कसरत के दोपहर का भोजन और रात्रिभोज नाश्ता (650, 650, और 500, क्रमशः) से अधिक कैलोरी हो सकता है।
    • पोस्ट-कसरत नाश्ते का अधिक से अधिक न करें क्योंकि शरीर को बाकी दिन के लिए पर्याप्त कैलोरी की आवश्यकता होती है।



  • एक कसरत के बाद खाने के नाम पर चित्र चरण 5
    2
    प्रशिक्षण के दो घंटे बाद, भोजन जो प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट में उच्च होता है यदि आप किसी चैम्पियनशिप के लिए खेल का अभ्यास कर रहे हैं या ताकत हासिल करने की कसरत करते हैं, तो पोषक तत्व समृद्ध कार्बोहाइड्रेट की उच्च सामग्री वाले भोजन करें। इन समय, शरीर और मांसपेशियों को पुनर्प्राप्ति मोड में किया जाएगा और यह प्रक्रिया भोजन के माध्यम से सरल हो जाएगी। यहां पोस्ट-कसरत के भोजन के कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
    • ब्लूबेरी या रास्पबेरी जैसे फल के साथ यूनानी दही: एक उच्च प्रोटीन, कम कैलोरी भोजन जो आपके दैनिक कैलोरी सेवन को नुकसान नहीं पहुंचाएगा।
    • मूंगफली का मक्खन और केला सैंडविच: प्रशिक्षण के बाद शरीर की वसूली के लिए एक आदर्श व्यावहारिक भोजन, क्योंकि यह कार्बोहाइड्रेट से समृद्ध होता है और पचाने में आसान होता है।
    • ट्यूना और वॉटर वेफर्स: छोटी मछली वाली पूरी-खाड़ी पटाखों के बाद एक कसरत के लिए एक प्रोटीन-युक्त संयोजन आदर्श होता है जिसमें केवल 300 कैलोरी होते हैं।
    • चॉकलेट और कम वसा वाले पानी के कुकीज़ के साथ दूध: दूध प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और पानी का एक बड़ा स्रोत है, जो प्रशिक्षण के दौरान खो जाने वाले तरल पदार्थ की परतों को भरता है, साथ ही साथ कैल्शियम और चीनी (सामग्री जो शरीर को ठीक करने में मदद करते हैं कम समय में) पानी वेफर्स, बदले में शरीर को अतिरिक्त कार्बोहाइड्रेट देते हैं, जो हल्के होते हैं, वसा नहीं मिलता है और दूध में पोषक तत्वों को पचाने में मदद करता है।
    • भूरे रंग के चावल या सब्जियों के साथ ग्रील्ड चिकन: यह पोषक तत्व युक्त भोजन में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट शामिल होते हैं और पेट में सूजन की भावना पैदा नहीं होती है। सब्जियां विशेष रूप से स्वस्थ हैं और प्रोटीन युक्त चिकन के लिए एक साइड डिश के रूप में काम करते हैं।
    • मांस के बर्तनों के साथ पूरी आलू पास्ता: प्रोटीन में एक और भोजन समृद्ध होता है जो अपच या पेट में सूजन पैदा नहीं करता है। वसा को खत्म करने से बचने के लिए दुबला मांस या चिकन के साथ मांस के बर्तन तैयार करें।
  • एक कसरत के बाद खाने का शीर्षक चरण 6
    3
    वसा और खाली कैलोरी में उच्च भोजन लेने से बचें। आलू के चिप्स, हैम्बर्गर जैसे विकल्पों, ग्रेविटी और पिज्जा के साथ गर्म कुत्तों को शरीर में वसा वाले भंडार और पाचन को कम करना। यद्यपि वसा ऊर्जा उत्पन्न करते हैं, वे प्रशिक्षण से पहले और बाद में खपत करते समय कम प्रभावी होते हैं, क्योंकि उन्हें उच्च कैलोरी सामग्री होती है और इस प्रकार शरीर को ऊर्जा के लिए अपने स्वयं के आरक्षित करने से रोकता है।
    • इसके अलावा प्रेट्ज़ेल और आलू के चिप्स जैसे नमकीन नमकीन से बचें, जो शरीर के पोटेशियम स्तर को कम कर सकते हैं - शारीरिक व्यायाम के बाद इलेक्ट्रोलाइट्स को फिर से भरने के लिए जरूरी खनिज होता है और यह सेल के कामकाज में योगदान देता है।
    • हालांकि ग्रीन्स पोस्ट-कसरत वसूली के लिए आदर्श दिखती हैं, उनके पास शरीर को कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन देने की पर्याप्त पोषक तत्व नहीं हैं, जिनकी जरूरत है। यदि आप अभी भी उन्हें भस्म करना चाहते हैं, तो उन्हें प्रोटीन जैसे ह्यूमस, दही या मूंगफली का मक्खन के साथ गठबंधन करें।
    • इसके अलावा दूध चॉकलेट बार और भुना हुआ पास्ता से बचें, जो खाली कैलोरी से भरे हुए हैं और शरीर की वसूली को धीमा कर देते हैं। आप इन उत्पादों में से एक का उपभोग करने के बाद भी ऊर्जा का उछाल महसूस कर सकते हैं, लेकिन जल्द ही यह महसूस होती है कि आपके शरीर को प्रोटीन के अधिक महत्वपूर्ण स्रोतों की आवश्यकता होगी।
  • एक कसरत के बाद खाने के नाम पर चित्र चरण 7
    4
    गहन कसरत के बाद खुराक लें क्रिएटिन जैसे विकल्प तीव्र व्यायाम से उबरने में शरीर की मदद कर सकते हैं, विशेष रूप से जिन लोगों में बहुत अधिक वजन शामिल है ये पूरक (लगभग 5 ग्राम के साथ) पानी में भंग हो सकते हैं और प्रशिक्षण के तुरंत बाद भस्म हो सकते हैं।
    • अध्ययनों से पता चलता है कि प्रशिक्षण के बाद उपभोग करने वाली मांस मांसपेशियों की ताकत बढ़ा सकती है और शरीर में वसा वाले भंडार को कम कर सकती है।
    • प्रोटीन विटामिन भी प्रशिक्षण के तुरंत बाद प्रोटीन की सही मात्रा को निगलना के लिए बहुत अच्छा विकल्प हैं।
  • एक कसरत के बाद खाने के नाम पर चित्र चरण 8
    5
    शरीर को पुनर्प्राप्त करने और इसे हाइड्रेटेड रखने के लिए आइसोटोनिक के बजाय पानी पीता है। यदि आप व्यायाम पसीना के माध्यम से इलेक्ट्रोलाइट्स खो चुके हैं या यदि आपके पास 60 मिनट से अधिक समय तक प्रशिक्षण है तो आइसोटोनिक पेय का उपयोग करें। केले (पोटेशियम) के साथ संयुक्त जल, प्यास को बुझाने और इलेक्ट्रोलाइट्स को ठीक करने का सबसे अच्छा विकल्प है।
    • प्रशिक्षण के बाद सोडा या शक्कर रस पीने से चयापचय कम हो सकता है और नुकसान की बजाय वजन में वृद्धि हो सकती है।
  • एक कसरत के बाद खाएं शीर्षक वाला चित्र 9
    6
    अपने कसरत आहार को बाकी दिन के लिए उसी कैलोरी सेवन में रखें। एक पोस्ट-कसरत भोजन बनाने की कोशिश करें जो आपके कैलोरी की जरूरतों को पूरा करता है। इसके अलावा, आहार से अधिक या उससे बचने से बचें, जो आपकी वसूली को कम कर सकती है, ऊर्जा कम कर सकती है, और वजन बढ़ा सकती है।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com