IhsAdke.com

कैसे एक दोहरी स्विच स्थापित करने के लिए

एक दोहरी स्विच आपको एक ही स्थान पर दो रोशनी या उपकरणों को संचालित करने की अनुमति देता है, क्योंकि बिजली के बिजली के बक्से से कई बिंदुओं पर विद्युत वितरण किया जाता है। इसके साथ, आप, उदाहरण के लिए, एक छत दीपक और एक छत पंखे अलग से सक्रिय कर सकते हैं। दोहरी स्विच को स्थापित करने के लिए, आपको बिजली बंद करनी होगी, पुराने स्विच को निकालना होगा और नए स्विच में तारों को स्थापित करना होगा। यह कार्य जटिल नहीं है, लेकिन चोट को रोकने के लिए इसे सावधानीपूर्वक निष्पादित करना महत्वपूर्ण है।

ध्यान दें: यह लेख केवल स्विच इंस्टॉलेशन प्रक्रिया का वर्णन करता है, एक से अधिक उपकरण फ़ीड करने वाले चरण के अलगाव को नहीं। यदि आप एक तार से अधिक वार्डिंग को अलग करना चाहते हैं, उदाहरण के लिए, आपको एक अनुभवी इलेक्ट्रीशियन की मदद की आवश्यकता होगी

चरणों

भाग 1
पुराने स्विच हटाना

चित्र शीर्षक तार एक डबल स्विच चरण 1
1
जिस कमरे से आप काम कर रहे हैं, उसमें से विद्युत शक्ति काट दें बिजली बोर्ड पर जाएं और प्रश्न में कमरे से चाबी को अनप्लग करें आम तौर पर चाबियाँ लेबल किए जाते हैं - अन्यथा यह मामला है, पूरे घर में बिजली बंद कर दें क्योंकि सावधानी
  • किसी को उस विद्युत ऊर्जा को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए जो किसी स्विच के रूप में सरल रूप से हो। यदि आप उससे संपर्क करते हैं, तो आप गंभीर रूप से घायल हो सकते हैं।
  • यहां तक ​​कि बिजली बंद के साथ, आपको सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए रबर के तलवों के साथ अछूता दस्ताने और जूते पहनना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक तार एक डबल स्विच चरण 2
    2
    एक वोल्टेज डिटेक्टर का उपयोग करके सुनिश्चित करें कि कार्यस्थल पर आने वाली कोई शक्ति नहीं है। इसके टिप को टर्मिनल पर पुराने स्विच पर या वर्तमान को मापने के लिए कुछ खुला तार स्पर्श करें। कुछ निर्माण में, मल्टी-रूम वायरिंग को लाइट बोर्ड पर एक कुंजी में समूहीकृत किया जाता है, जिसका अर्थ है कि जिस कमरे में आप काम कर रहे हैं, उसके कुछ बिंदु जुड़े रह सकते हैं, भले ही इसे सौंपा गया कुंजी बंद हो गई हो।
    • स्थापना में विभिन्न स्थानों पर वोल्टेज डिटेक्टर की टिप को स्पर्श करें। यदि वह विद्युत् प्रवाह की उपस्थिति का आरोप लगाता है, तो इसका मतलब है कि कमरे की ऊर्जा काट नहीं हुआ है।
    • डबल जांचें कि आपके कार्यस्थल पर कोई शक्ति नहीं है बिजली के साथ काम करते समय विवेक बहुत ज्यादा नहीं होता है
  • चित्र शीर्षक तार एक डबल स्विच चरण 3
    3
    पुराने स्विच के शिकंजे को हटा दें और इसे दीवार से हटा दें। शिकंजा हटाने के बाद, उन्हें बाद में इस्तेमाल करने की अनुमति दें सावधानी के साथ, दीवार के स्विच के हिस्से को हटा दें स्विच टर्मिनल से जुड़ी तीन या चार तारों को अक्सर अनलॉक किया जाना चाहिए। आप ये पता लगाने के लिए साधारण परीक्षण कर सकते हैं कि प्रत्येक तार बाद में कैसी है।
    • अवस्था तनाव के साथ तार है यह तार है जो स्विच को शक्ति देता है, जिसे चालू किया जाता है, इसे डिवाइस पर ले जाता है (जैसे एक दीपक या पंखे) या बंद किया जा रहा है, उसे इसे तक पहुंचने से रोकता है। तार काले या लाल रंग के अधिकांश समय में होता है (लेकिन यह दृढ़ता से लायक है: हमेशा नहीं) और स्विच के किनारे पर स्थित होता है जिसमें एक धातु फ्लैप होता है।
    • दो तार हैं तटस्थ जो विद्युत उपकरणों से कनेक्ट होते हैं, और जब आप समाप्त होते हैं, तो प्रत्येक को स्विच में से एक से कनेक्ट होना चाहिए। इसका रंग अक्सर (लेकिन हमेशा) सफेद नहीं है
    • तार पृथ्वी, जो आमतौर पर हरा, पीला या नार, एक हरे रंग की टर्मिनल से जुड़ा होता है और शॉर्ट सर्किट से घर के तारों की सुरक्षा करता है। जैसा कि कुछ समय पहले कानून द्वारा जरूरी नहीं था, कुछ स्विच जमीन के तार पर भरोसा नहीं करते।
  • चित्र शीर्षक तार एक डबल स्विच चरण 4
    4
    संदर्भ के लिए वर्तमान स्थापना की एक तस्वीर ले लो। यदि आप एक अनुभवी इलेक्ट्रीशियन नहीं हैं, तो तारों की नियुक्ति को याद रखने के लिए स्थापना की तस्वीर लें या एक त्वरित आरेख खींचें। प्रत्येक तार पर ध्यान से देखें और जहां यह जोड़ता है।
  • चित्र शीर्षक तार एक डबल स्विच चरण 5
    5
    पुराने स्विच से सभी तारों को छिपाएं और अलग करें तारों के उजागर किए गए सुझाव टर्मिनलों से जुड़े हैं जैसे पेंच-जैसे टर्मिनल, जो सर्किट बंद करता है और स्विच को बिजली के साथ आपूर्ति करता है। तारों को निकालने के लिए, बस टर्मिनलों को ढकने के बाद टर्मिनलों से बाहर खींचें।
    • यदि आप तार को चालू प्रारूप में रख सकते हैं, तो अब इसे बाद में स्थापित करना आसान होगा।
    • स्विच तक पहुंचने वाली खुली युक्तियों के साथ तीन या चार तार होने चाहिए।
  • चित्र शीर्षक तार एक डबल स्विच चरण 6
    6
    सावधानीपूर्वक ध्यान दें और थ्रेड्स अलग करें जिन्हें उलझन किया जा सकता है संभवतः एक ही स्विच में कई डिवाइस कनेक्ट करने का तरीका था। इन तारों में से एक को छत के पंखे के अनुरूप होना चाहिए और दूसरे को छत के दीपक के समान होना चाहिए, उदाहरण के लिए। दोनों की छोर अधोमुखी या लुप्त हो जाएगी, और उसी टर्मिनल में स्थापित की जाएगी। दोनों चरणों की संभावना है, और बाद में अलग-अलग टर्मिनल पर स्थापित होने की आवश्यकता होगी।
  • भाग 2
    दोहरी स्विच स्थापित करना

    चित्र शीर्षक तार एक डबल स्विच चरण 7
    1
    सुनिश्चित करें कि कोई तार धातु भागों के खिलाफ झुकाव नहीं है। जैसे तारों का अब परीक्षण किया जाएगा, अगर किसी भी धातु के भागों या दीवारों के साथ संपर्क में आने पर उनकी शॉर्ट सर्किट हो सकती है। सुनिश्चित करें कि सुझाव समर्थित नहीं हैं यदि आप नहीं जानते कि कौन से तारों के चरणों से मेल खाता है, तो आपको सर्किट-ब्रेकर को जांचना होगा।
  • चित्र शीर्षक वाला वायर एक डबल स्विच चरण 8
    2
    चरण की पहचान करने के लिए ऊर्जा को पुनर्स्थापित करें, अगर आपने ऐसा नहीं किया है यदि तारों को लेबल नहीं किया जाता है, तो आपको यह जानना होगा कि स्विच को बिजली लाने के लिए कौन जिम्मेदार है। याद रखें, हालांकि, यह चरण अक्सर काले या लाल होता है, जबकि तटस्थ अक्सर सफेद होता है। अगर रंगों से उन्हें अलग करना असंभव है, कमरे स्विच स्विचबोर्ड पर कनेक्ट करें और प्रत्येक तार के उजागर भाग पर वोल्टेज डिटेक्टर टिप को स्पर्श करें। चरण, वोल्टेज के साथ, डिवाइस प्रकाश करने के लिए केवल एक ही होगा। स्विचबोर्ड पर स्विच को डिस्कनेक्ट करें और वायर को लेबल करें।
    • इन तारों के साथ बहुत सतर्क रहें, जबकि बिजली चालू है। केवल उन्हें वोल्टेज डिटेक्टर के साथ स्पर्श करें और उनके साथ व्यवहार करते समय अछूता के दस्ताने पहनें।
  • चित्र शीर्षक तार एक डबल स्विच चरण 9
    3
    पता लगाएं कि स्विच के किन किन किन चरणों के लिए होता है और किन पक्ष तटस्थ के लिए है। अधिकांश डबल स्विच में एक आयताकार धातु फ्लैप होता है जो चरण की ओर इंगित करता है, जो कि जहां स्विचबॉर्ब से शक्ति लाने वाले केबल कनेक्ट होते हैं। दूसरी तरफ आउटपुट में है, जहां तारों के लिए बिजली ले जाने वाले तारों को जुड़ा हुआ है।
    • चरणों के लिए टर्मिनल अक्सर काले या सोने होते हैं
    • तटस्थ तारों के लिए टर्मिनल तांबे होते हैं
    • और ग्राउंड टर्म टर्मिनल आमतौर पर ग्रीन है
  • चित्र शीर्षक तार एक डबल स्विच चरण 10
    4
    तारों की छोर को वक्रित करें और उन्हें पदों के आसपास हुक करें तारों की छोर को दक्षिणावर्त घुमाएं, जिससे तांबे के बीम का कारण नहीं होगा क्योंकि पेंच कड़ा हो जाता है। या तो चरण या तटस्थ तार स्थापित करके शुरू करें, लेकिन ग्राउंड तार से शुरू करना आमतौर पर एक बुरा विचार है।
    • प्रत्येक टर्मिनल में केवल एक तार अटैच करें।
    • जमीन तार स्थापित करने के लिए याद रखें।
  • चित्र शीर्षक तार एक डबल स्विच चरण 11
    5



    तारों में टर्मिनलों को पेंच करते हैं ताकि वे स्थानांतरित न हों। एक ठोस कनेक्शन बनाने के लिए टर्मिनल के खिलाफ टर्मिनल हेड से वायर को कड़ा होना चाहिए। स्क्रू को कस लें ताकि तारों को स्थानांतरित नहीं किया जा सके।
  • चित्र शीर्षक तार एक डबल स्विच चरण 12
    6
    कनेक्शन का परीक्षण करने के लिए बिजली फिर से चालू करें। दोनों स्विच बंद होने के साथ, कुंजी को वापस पावर बोर्ड पर बदल दें और प्रत्येक स्विच को अलग-अलग परीक्षण करें, जिसके लिए वे डिवाइस से कनेक्ट होना चाहिए जिसमें वे जुड़े हुए हैं।
  • चित्र शीर्षक तार एक डबल स्विच चरण 13
    7
    बिजली के टेप से टर्मिनलों को कवर करने के लिए बिजली स्विच को डिस्कनेक्ट करें। शॉर्ट सर्किट को रोकने के लिए उन सभी के आस-पास टेप का एक खंड लपेटें।
  • चित्र शीर्षक तार एक डबल स्विच चरण 14
    8
    स्विच हाउसिंग स्थापित करें बिजली अभी भी बंद होने पर, स्विच बॉक्स को दीवार में डालें और स्क्रू को जोड़ दें। अब सिर्फ स्विचबोर्ड पर कुंजी वापस चालू करें और जश्न करें: आपके पास एक नया डबल स्विच है!
    • यदि स्विच इंस्टॉलेशन नया है, तो इसे दीवार के खिलाफ दबाएं और पेंसिल के साथ दीवार पर स्क्रूस की स्थिति को चिह्नित करें। एक ड्रिल के साथ, चिह्नित स्थान ड्रिल करें, और फिर स्विच को दीवार पर पेंच करें
  • भाग 3
    समस्या निवारण

    चित्र शीर्षक तार एक डबल स्विच चरण 15
    1
    समस्याओं का मूल्यांकन करने से पहले बिजली स्विच को फिर से बंद करें अगर स्विच को खोलना या दीवार से इसे हटाने के लिए आवश्यक है, सावधान रहें और कमरे में बिजली फिर से फिर से बंद करें वोल्टेज डिटेक्टर का उपयोग करने के लिए सुनिश्चित करें कि आगे बढ़ने से पहले स्विच में कोई बिजली नहीं है।
    • इसके अलावा, आगे बढ़ने से पहले दीपक या बर्तन की जांच करें, क्योंकि समस्या स्विच में नहीं हो सकती।
  • चित्र शीर्षक तार एक डबल स्विच चरण 16
    2
    स्विच के धातु मामले के संपर्क में किसी भी खुला वायर के लिए जाँच करें। यह एक छोटा बनाता है और दीपक तक पहुंचने से बिजली को रोकता है। इन्सुलेशन टेप के साथ किसी भी उजागर तांबा को कवर करें, या अतिरिक्त को त्याग दें और तार के अंत को छील दें ताकि बिजली के बॉक्स में कोई अतिप्रवाह न हो।
  • चित्र शीर्षक वाला वायर एक डबल स्विच चरण 17
    3
    तारों के बीच कनेक्शन की जांच करें अधिकांश समस्याएं ढीले या अपर्याप्त कनेक्शन के कारण हैं। आंशिक रूप से तटस्थ और चरण टर्मिनलों को खोलना। सुनिश्चित करें कि दोनों इसे अच्छी तरह से पेंच करने से पहले टर्मिनल के चारों ओर अच्छी तरह से बनाए गए हैं।
    • आधा गान के नाक के साथ, टर्मिनल के चारों ओर तार के छोर को जकड़ें।
    • तार और टर्मिनल के बीच कनेक्शन बनाने के लिए पर्याप्त तांबा निकला। तार के एक छिद्रदार तार के साथ, तार के अंत से कम से कम 1.2 सेमी का पर्दाफाश करें।
    • यदि तांबा बीम की नोक पेची हुई या कट जाती है, तो उस भाग को त्याग दें और फिर तार के अंत को छील दें।
  • चित्र शीर्षक तार एक डबल स्विच चरण 18
    4
    देखें कि क्या कई चरणों हैं यह पुराने बिजली के बक्से में आम है, जो एक डबल स्विच के बजाय दो साधारण स्टैक्ड स्विच को समायोजित कर सकता है। चरण (काला या लाल तार) दीवार से निकलती है और पहले स्विच से जुड़ जाती है, और तार के एक सेगमेंट को दूसरे से जोड़ता है कुछ मामलों में, द्वितीय स्विच से गुजरने के बाद यह चरण दीवार पर लौटता है। इसके द्वारा निराश मत बनो: बस नए स्विच को बस के रूप में स्थापित करें जैसा कि यह पुराने में था यही कारण है कि कई डबल स्विच इनपुट साइड पर दो टर्मिनल हैं
    • कुछ इलेक्ट्रिकियां बस तार के मध्य भाग छीलते हैं, इसे टर्मिनल के चारों ओर लपेटते हैं, और बाकी के तार को दीवार के नल में लौटाते हैं। ऐसा ही करें यदि आप देखते हैं कि स्थापना इस तरीके से की जाती है
  • चित्र शीर्षक तार एक डबल स्विच चरण 19
    5
    स्विच के दाईं ओर चरण कनेक्ट करें। अगर कनेक्शन की जांच से समस्या हल नहीं होती, तो सुनिश्चित करें कि चरण उपयुक्त पक्ष पर स्थापित किया गया है। अगर इनपुट और आउटपुट टर्मिनलों को लेबल नहीं किया जाता है, इनपुट टर्मिनल एक धातु फ्लैप के साथ होते हैं और आमतौर पर काले होते हैं
    • यदि स्विच के एक ही ओर दो काले टर्मिनल हैं, तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस चरण से जुड़ते हैं।
    • और अगर स्थापना को उलट करने की समस्याएं जारी रहती हैं, तो स्विच के साथ आए उपयोगकर्ता मैनुअल से परामर्श करें।
  • चित्र शीर्षक तार एक डबल स्विच चरण 20
    6
    देखें कि क्या आपके पास जमीनी तार है। कई पुराने घरों में यह नहीं है, लेकिन यह कोई समस्या नहीं है। बिजली के बक्से को घर में पहले से ही मैदान में रखा गया है, जमीन तार अनावश्यक बनाने के लिए
  • युक्तियाँ

    • स्विच और बिजली के बॉक्स के ऑपरेटिंग निर्देश पढ़ें, जो उपकरणों द्वारा अपेक्षित एम्पों की संख्या को अवश्य सूचित करना चाहिए, जो घर स्थापना के समतल के साथ संगत होना चाहिए।
    • एक बार जब आप प्रत्येक यार्न के समारोह की पहचान कर लेते हैं, तो टेप करें ताकि आप बाद में भ्रमित न हों।
    • एक बार चाबी बिजली बोर्ड से डिस्कनेक्ट हो गई है, इसे चिपकने वाली टेप के एक टुकड़े के साथ सुरक्षित करें ताकि घर के अन्य लोगों को पता हो कि उन्हें इसे फिर से कनेक्ट नहीं करना चाहिए।

    चेतावनी

    • यदि आप बिजली के साथ काम करना पसंद नहीं करते हैं, तो इलेक्ट्रीशियन किराया करें
    • यदि आपको लगता है कि आपके घर में विद्युत तारों एल्यूमीनियम है, तो तुरंत काम करना बंद करें और पेशेवर को कॉल करें
    • घर में सभी को पता चले कि आप बिजली के अधिष्ठापन पर काम कर रहे हैं।
    • यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि कार्य के लिए फिट है, तो एक प्राथमिक चिकित्सा किट और रिसाइजेशन किट को पास रखें।

    आवश्यक सामग्री

    • सिंगल डबल स्विच
    • फिलिप्स पेचकश और रिंच, दोनों रबड़ केबल्स के साथ
    • पीलर और तार कटर
    • टेप इन्सुलेट
    • टॉर्सन कनेक्टर
    • आधा गन्ना सरौता
    • वायरलेस वोल्टेज डिटेक्टर

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com