IhsAdke.com

एक छत फैन कैसे स्थापित करें

यदि आप एक छत पंखा स्थापित करना चाहते हैं लेकिन पता नहीं कैसे, यह आलेख आपको सभी कदम उठाकर मदद करेगा।

चरणों

एक छत फैन चरण 1 स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
1
सेवा पैनल पर प्रकाश या फ्यूज से सर्किट ब्रेकर पावर को डिस्कनेक्ट करें एक बार किया, केवल तब आपको दीपक को निकाल देना चाहिए। आप दीवार स्विच को ले जा कर या ल्यूमिनेर पर एक सर्किट टेस्टर का उपयोग करके परीक्षण कर सकते हैं। यदि कोई पहले से मौजूद तत्व है, तो इसे हटा दें और तारों को डिस्कनेक्ट करें एक प्रशंसक में एक गतिशील भौतिक भार होता है, जो आमतौर पर एक विशिष्ट शुल्क के साथ विशिष्ट छत वाले luminaires की तुलना में बहुत भारी होता है। इन दो गुणों के कारण, यदि एक मूल्यांकन प्रशंसक बॉक्स अब मौजूद नहीं है, तो पुराने बॉक्स को उस स्थान से बदलना होगा जो कि है
  • एक छत फैन चरण 2 स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    यदि कोई केंद्रीय ल्यूमिनेयर नहीं है, तो नीचे की तकनीकों का उपयोग करके पर्यावरण का केंद्र निर्धारित करें। नजदीकी बीम तक नए रेटेड फैन जंक्शन बॉक्स को कस लें
    • कमरे के विपरीत कोनों से विकर्ण चाक लाइनें बनाएं लाइनें कमरे के सटीक केंद्र में पार हो जाएंगी (बहुत आसान है।)
    • दीवारों को मापने के लिए एक टेप उपाय का उपयोग करें और डॉट्स को आधा तक ढूंढें। (यदि आपके पास चाक रेखा नहीं है।)
  • विधि 1
    जंक्शन बॉक्स को स्थापित करें

    एक छत पंखा चरण 3 स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    एक प्राप्त करें प्रशंसक वर्गीकृत बॉक्स बिजली के सामान की दुकान का यह संभवतः शैली की खरीदना सबसे अच्छा होगा पुराने ऑपरेशन (नया निर्माण नहीं) यदि आपके पास ऊपर से छत तक पहुंच नहीं है दो प्रकार के पुराने ऑपरेटिंग बक्से हैं - एक रेटेड प्रशंसक बॉक्स को एक मौजूदा बीम के ऊपर रहने के लिए डिज़ाइन किया गया है - यह शैली इंस्टॉल करना आसान हो सकता है, लेकिन आपको इसकी आवश्यकता है खोज के बजाय बीमइसे छुपाना. अन्य प्रकार के एक समायोज्य पट्टी है जो दो बीम के विस्तार के लिए फैलता है यह स्थापित करने के लिए थोड़ा अधिक जटिल हो सकता है, लेकिन यह अधिक बढ़ते स्थान विकल्प की अनुमति देता है। दोनों काम समान रूप से अच्छी तरह से
  • एक छत फैन चरण 4 स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    निर्धारित करने के बाद कि आप पंखे स्थापित करना चाहते हैं, इसे ऊर्जा देने की आपकी क्षमता का मूल्यांकन करें. पावर स्रोत के लिए कुछ विचारों के साथ नीचे दिए गए टिप्स अनुभाग देखें इस स्थान को आवश्यकतानुसार समायोजित करें फिर एक छिद्र को मैन्युअल रूप से काट लें, जो कि आपकी अंगुलियों से लगता है कि बॉक्स में संभावित अवरोधों की जांच होनी चाहिए। यदि यह एक अनुचित साइट है तो यह छोटा खोलने से पैच को आसान बना देगा।
  • एक छत फैन की स्थापना चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    यह निर्धारित करने के बाद कि कोई अवरोध (तार, ट्यूब, फ्रेमन सदस्य, आदि) नहीं हैं, छत पर स्थापित होने वाले रेटेड फैन जंक्शन बॉक्स को आकर्षित करें और उसे देखा के साथ काट लें।
  • एक छत फैन चरण 6 स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    यदि स्थापना रसोई या भोजन कक्ष में है, और मौजूदा बिजली की आपूर्ति आप उपयोग करने के लिए चुनते हैं तार # 12 से बड़ा है। चाहे स्थान के बावजूद, यदि आपकी शक्ति का स्रोत # 12 तारों के माध्यम से है, तो आपको # 14-2 या # 14-3 के बजाय # 12-2 या # 12-3 का उपयोग करना चाहिए जहां नीचे " * " (सामान्य नियम है कभी विभिन्न आकारों के तारों को एक साथ जोड़ें)
  • एक छत फैन की स्थापना चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    किसी स्विच बॉक्स से # 14-2 * या # 14-3 * केबल की तलाश करें, जिसमें दोनों # 14 * तार प्रशंसक स्थान पर 120 वोल्ट्स गर्म और तटस्थ तार नहीं हैं। यदि आपके प्रशंसक में एक वायरलेस रिमोट है, तो आप सीधे 120-वोल्ट आउटलेट का उपयोग कर सकते हैं। बेहतर अभी तक, एक नया स्विच सॉकेट बॉक्स स्थापित और पावर - जो बारी में प्रशंसक को शक्ति देता है। यदि आप तय करते हैं कि आप प्रशंसक को हटाना चाहते हैं और इसे एक हल्की स्थिरता से बदलना चाहते हैं, तो उसे नियंत्रित करने के लिए एक दीवार स्विच होगा।
  • एक छत फैन स्थापित करें शीर्षक चरण 8
    6
    केबल # 14-2 * का उपयोग करें यदि आप चाहते हैं या: ए) दोनों पंखे से जुड़ें और एक स्विच पर प्रकाश (यदि लागू हो) बी) प्रशंसक के साथ शामिल एक रिमोट आरएफ के साथ प्रशंसक और / या प्रकाश चालू और बंद करें या अलग से खरीदा।
  • एक छत फैन स्थापित करें शीर्षक चरण 9
    7
    # 14-3 * का उपयोग करें यदि आप चाहते हैं: सी) एक ही बॉक्स में दो स्विच के साथ प्रकाश से स्वतंत्र रूप से प्रशंसक कनेक्ट करें।
  • एक छत फैन स्थापित करें शीर्षक चरण 10
    8
    # 14-3 * का उपयोग कताई विधियों ए, बी या सी ऊपर वर्णित करने की क्षमता प्रदान करता है, और यह थोड़ा अतिरिक्त लागत पर सबसे अधिक लचीलापन प्रदान करता है।
  • एक छत फैन स्थापित करें शीर्षक से चित्र चरण 11
    9
    आवश्यक होने पर उपयुक्त कनेक्टर्स का उपयोग करना, केबल प्रवेश के उद्घाटन के माध्यम से प्रशंसक आवास में केबल को रूट करना।
  • एक छत फैन की स्थापना चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    10
    निर्माता के निर्देशों का पालन करके प्रशंसक वारंटी बनाए रखें। सभी प्रशंसकों का ऑपरेशन में कंपन होता है। आपका विधानसभा इस निरंतर प्रयास का सामना करने में सक्षम होना चाहिए, यही वजह है कि राष्ट्रीय इलेक्ट्रिक कोड (एनईसी) पंखे के आवास का उपयोग निर्धारित करता है। एनईसी के इस बदलाव से पहले दोषपूर्ण विधानसभा द्वारा बहुत से लोग घायल हो गए हैं। रेटेड प्रशंसकों के उपयोग से इस जोखिम को कम कर दिया जाता है
  • एक छत फैन चरण 13 स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    11
    निर्धारित करें कि क्या एक विशेष विधानसभा की आवश्यकता है जब एंग्लैड छत पर मुहिम की जाती है, तो कुछ प्रशंसकों को स्टार्ट-अप-विशिष्ट चीजों की आवश्यकता होती है, जो पंखे के साथ या शामिल न हों हालांकि अधिकांश प्रशंसकों में, एक सार्वभौमिक माउंट शामिल है जो छत के "सामान्य" क्षैतिज कोणों पर सबसे अधिक आम से समर्थन करेगा। सबसे अच्छा अनुप्रयोग फिट बैठता है कि एक का चयन करें प्रशंसक को इच्छित स्तर तक कम करने के लिए नीचे स्टेम एक्सटेंशन जोड़े जा सकते हैं।
  • विधि 2
    तारों को बनाओ

    एक छत फैन चरण 14 स्थापित करें
    1
    प्रशंसक आवास में: यदि आपने # 14-2 या # 12-2 का प्रयोग किया है, तो मानक रंग कोडिंग योजना के बाद प्रशंसक को तार संलग्न करें: सफेद पंखे के लिए सफेद स्विच केबल, पंखे / हरे रंग की जमीन के लिए बेअर (या हरा) स्विच, काला केबल भिन्न होता है काले और नीले प्रशंसकों पर (यदि कोई हो)
  • एक छत फैन स्थापित करें शीर्षक चरण 15
    2
    प्रशंसक आवास में: यदि आपने फीडर # 14-3 या # 12-3 चुना है, तो आपके पास एक काला, लाल, सफेद और नग्न (हरा) केबल होगा। प्रशंसक तारों को सफेद पंखे से सफेद पंखे, नग्न (या हरा) स्विच केबल को फर्श / हरी प्रशंसक, काले केबल से काला पंखे और लाल रंग के नीले प्रशंसक से कनेक्ट करें।
  • एक छत फैन चरण 16 स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    स्विच बॉक्स में: यदि आप एक ही बॉक्स में दो स्विच या नियंत्रण का उपयोग कर रहे हैं, तो सभी बुनियादी बातों (बेतरतीब तार और हरे रंग) प्रत्येक रिंच पर हरी पेंच या हरी तार को जमीनी तार से जोड़ा जाना चाहिए। इस कनेक्शन को कनेक्ट करें और उसे दफ़्ती के पीछे की तरफ खींचें। सफेद प्रशंसक केबल में सफेद बिजली की आपूर्ति केबल प्लग करें, उसे प्लग करें और बॉक्स के पीछे उसे पुश करें चालू और बंद पढ़ने के लिए उन्मुख स्विच के साथ, सफेद (या गर्म) बिजली की आपूर्ति के बीच 6-8 इंच के काले तार को कनेक्ट करें चोटी प्रत्येक स्विच पर स्विच # 1 के नीचे बोल्ट में लाल प्रशंसक केबल से कनेक्ट करें, और # 2 के स्विच के नीचे बोल्ट के लिए काले प्रशंसक केबल यदि सब कुछ ठीक से जुड़ गया है, तो स्विच # 1 प्रकाश को संचालित करेगा और स्विच # 2 प्रशंसक को संचालित करेगा I यदि आप वितरण बॉक्स प्रशंसक की गति भिन्न करना चाहते हैं, तो आपको स्विच # 2 के लिए प्रशंसक गति नियंत्रक को बदलना होगा। रोशनी मंद करने के लिए स्विच # 1 के स्थान पर एक रोशनी प्रवाह नियामक का उपयोग किया जा सकता है।
  • एक छत फैन स्थापित करें शीर्षक से चित्र 17
    4
    स्विच बॉक्स में: यदि दीवार स्विच का उपयोग कर रहे हैं, तो सफेद और पृथ्वी के लिए तारों के समान ऊपर है स्विच के शीर्ष स्क्रू में काली (गर्म) बिजली की आपूर्ति केबल से कनेक्ट करें यदि आप दीवार स्विच के माध्यम से प्रकाश को नियंत्रित करना चाहते हैं: बिजली की आपूर्ति और लाल प्रशंसक केबल को स्विच करने के लिए काले प्रशंसक केबल से कनेक्ट करना, जब तक कि शक्ति हमेशा प्रशंसक के लिए उपलब्ध रहती है, तब तक इसे स्वतंत्र रूप से संचालित किया जा सकता है वर्तमान बल द्वारा स्विच और दीवार स्विच द्वारा संचालित प्रकाश। प्रकाश स्विच और ड्राइव श्रृंखला के माध्यम से प्रशंसक को नियंत्रित करने के लिए स्विच और पावर स्रोत के लिए केबल कनेक्शन को रिवर्स करें।



  • एक छत फैन स्टार्ट 18 शीर्षक वाली तस्वीर
    5
    यदि आप एक रिमोट कंट्रोल का उपयोग कर रहे हैं, तो सीधे काले और सफेद तार प्रशंसक को एक शक्ति के स्रोत से कनेक्ट करें जो कि हमेशा (स्विच का आउटपुट या साइड लाइन) जुड़ा हुआ है। दूरदराज के इनपुट रंग करने के लिए और प्रशंसक / हल्के रंग दूरदराज के उत्पादन रंग (काला के लिए काले, सफ़ेद करने के लिए सफेद (सफेद के साथ काले रंग के साथ काले रंग) के लिए शायद रंग ऊर्जा स्रोत - निर्देश रिसीवर के साथ आपूर्ति के अनुसार रिमोट से कनेक्ट , नीले रंग के साथ नीले)।
  • एक छत वाले पंखा चरण 19 स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    6
    एक तार अखरोट के साथ प्रत्येक कनेक्शन को कवर करें बिजली के बक्से में धकेलने के द्वारा अतिरिक्त तारों को छुपाएं। कताई वाले प्रशंसक पर काम करते समय, "कताई हुक" का उपयोग करें जो प्रशंसक को लटका दिया जाता है।
  • विधि 3
    फैन माउंट करें

    एक छत फैन चरण 20 स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    पहले निर्माता के विशिष्ट निर्देशों का पालन करें। ज्यादातर प्रशंसक ब्लेड के दो किस्में में अनुलग्नक होता है, जो बोल्टों के माध्यम से ब्लेड और छोर पर छेद से गुजरते हैं। इन्हें सुरक्षित रूप से काम किया जाना चाहिए, लेकिन इतना मुश्किल नहीं कि तार क्षतिग्रस्त हो जाएंगे या ब्लेड सामग्री टूट जाएगी। कई प्रशंसकों में, दांतों को मोटर आवास पर भी घुमाने की जरूरत होती है। यदि यह मामला है, तो हुक को खुद ब्लेड पर चढ़ने से पहले उन्हें इकट्ठा करें
  • एक छत फैन चरण 21 स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक बार जब आप प्रशंसक मोटर को ब्लेड असेंबली / ब्रैकेट माउंट करना शुरू करते हैं, तो आपको 3 या 4 हाथ की आवश्यकता हो सकती है क्योंकि यह एक अजीब काम हो सकता है।
  • एक छत फैन चरण 22 स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    निर्माता के निर्देश आपको अन्यथा बता सकते हैं, लेकिन अगर प्रशंसक ब्लेड छत से एक पेचकश की लंबाई से कम हो, तो प्रशंसक लटकाए जाने से पहले ब्लेड को स्थापित करना सबसे अच्छा हो सकता है।
  • एक छत फैन चरण 23 स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    कुछ प्रशंसकों ने "गति रिंग" का उपयोग किया है जो आपको ब्लेड को फर्श पर माउंट करने और फिर छत में स्थापित होने के बाद उन्हें मोटर के साथ संलग्न करने की अनुमति देता है। ऐसा करने के लिए:
    • प्रत्येक ब्लेड को गति की अंगूठी में संलग्न करें, फिर रबर शॉक अवशोषक और सेट शिकंजे का उपयोग करके इंजन इकाई को इकट्ठे रिंग संलग्न करें
    • गति की अंगूठी पर कवर डालें और सजावटी कवर प्लेट स्थापित करें।
  • विधि 4
    फैन लटकाओ

    एक छत फैन की स्थापना चरण 24 के शीर्षक वाले चित्र
    1
    हुक को शिकंजा और लॉकिंग वाशर के साथ आवास में माउंट करें। यदि कोई दबाव वॉशर आपूर्ति नहीं किया गया है, तो आपको कुछ खरीदना चाहिए, जो समय के साथ बोल्ट ढकने से प्रशंसक कंपन को रोकते हैं।
  • एक छत फैन चरण 25 स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    बढ़ते अंगूठी को कस कर पैन के पैकेट को प्रशंसक मोटर हाउस में संलग्न करें। यदि आपके पास ऊंची छत है, तो आप एक पाइप हुक भी जोड़ सकते हैं।
  • एक छत फैन स्टार्ट 26 शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    बढ़ते ब्रैकेट पर दो हुक से इकट्ठे मोटर इकाई को लटकाओ।
  • एक छत फैन की स्थापना चरण 27 के शीर्षक वाले चित्र
    4
    जमीन तार से शुरू होने वाले तारों को फिर से कनेक्ट करें। काला घरों से काले प्रशंसकों के तारों को जोड़ने के लिए सुनिश्चित करें, और सफेद प्रशंसकों के लिए व्हाइट हाउस की तार। बॉक्स से जमीन के तारों को जोड़ने, पंखे और बिजली की आपूर्ति को तार अखरोट के साथ मिलाएं। चट्टान के अंदर सभी तारों को मोड़ो और बढ़ते ब्रैकेट पर चंदवा सुरक्षित रखें।
  • एक छत फैन चरण 28 स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    5
    छत की टोपी को अपनी पूर्ण ऊंचाई पर स्लाइड करें और उसे जगह में कस दें।
  • एक छत वाले पंखा चरण 29 को स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    6
    आपूर्ति की शिकंजा के साथ बढ़ते ब्रैकेट में पंखे की मोटर संलग्न करें। इसे फिर से चालू करें और सुनिश्चित करें कि कनेक्शन अच्छे हैं - सुनिश्चित करें कि "ऑन" स्थिति में दोनों दीवार स्विच और पुल-कॉर्ड स्विच हैं
  • विधि 5
    लाइट स्थापित करें (यदि लागू हो)

    एक छत फैन चरण 30 स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    तारों का उपयोग करने के लिए जो प्रकाश की शक्ति होती है, उन शिकंजे को ढंकता है जो पंखे के आवास को सुरक्षित रखने के लिए ब्रैकेट कवर को नीचे तक कवर किया जाता है। हटाए गए टोपी के साथ, आप तारों का एक सेट देखेंगे इन तारों में से दो को प्रकाश सेट के साथ प्रयोग के लिए लेबल किया जाएगा। एक सफेद (तटस्थ) होगा और दूसरा काला, लाल या नीला (गर्म) होगा। कुछ प्रशंसकों और प्रकाश किट व्यक्तिगत तारों के बजाय प्लग और गर्तिका का उपयोग करते हैं
  • एक छत फैन स्थापित करें शीर्षक से चित्र 31
    2
    हालांकि, दीपक तार करने से पहले, एडाप्टर अंगूठी को प्रशंसक किट धारक के साथ शामिल करें। एडेप्टर दीपक आवास के लिए कमी की अंगूठी के रूप में कार्य करता है। आपूर्ति किए गए शिकंजे के साथ एडॉप्टर रिंग संलग्न करें
  • एक छत फैन चरण 32 को स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    एडेप्टर रिंग के माध्यम से दो लेबल वाले तारों को खींचें, दीपक उठाएं और तारों के कनेक्शन बनाएं। एक वायर कनेक्टर और काली तार के साथ दो सफेद तारों के साथ जुड़ें शेष लेबल वाले तार धारक तक। यदि पंखे और प्रकाश में कनेक्शन के लिए एक प्लग और सॉकेट है, तो आउटलेट में प्लग डालने से बस उन्हें प्लग करें। आपूर्ति की शिकंजा के साथ पंखे में प्रकाश किट संलग्न करें
  • एक छत वाले पंखा चरण 33 स्थापित करें
    4
    कनेक्ट करें और अपने कनेक्शन का परीक्षण करें। दोलन के लिए जाँच करें
  • युक्तियाँ

    • यदि प्रशंसक को बाहर रखा जाना चाहिए, यह निविड़ अंधकार या नम होना चाहिए।
    • यदि आप पंखे को कमरे में या ऊँची छत पर रख रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि इसकी दीवार नियंत्रण है, या रिमोट कंट्रोल
    • केवल "बॉक्स-प्रकार वाले प्रशंसकों" का इस्तेमाल युग्म के समर्थन के लिए किया जाना चाहिए। स्थापना के लिए निर्माता के निर्देशों का पालन करें। बोल्ट को दृढ़ता से कड़ा कर दिया जाना चाहिए क्योंकि ढीले अटैचमेंट फैन स्विंग और अत्यधिक शोर या पहनने का कारण हो सकता है।
    • प्रशंसक ब्लेड को प्रशंसक से जोड़ने से पहले ध्यान से जांचें। एक-दूसरे के ऊपर ब्लेड को ढंकने से संभावित संतुलन समस्याओं का खुलासा होना चाहिए रन के दौरान दोलन और / या शोर होने की संभावना है - विशेष रूप से उच्च गति पर
    • इस विकी के प्रयोजनों के लिए, एक शक्ति स्रोत किसी भी स्रोत है स्थिर (आमतौर पर सर्किट ब्रेकर या फ़्यूज़ पैनल पर बंद किया जा सकता है) 120 वोल्ट जिसमें गर्म (आमतौर पर काले, लेकिन कभी कभी लाल या नीले) ग्राउंड वायर और तटस्थ (लगभग हमेशा सफेद) ग्राउंड तार भी एक नग्न ग्राउंड वायर हो सकता है या हरे रंग की। तटस्थ को उसी केबल (रोमेक्स, बीएक्स, आदि) से गर्म होना चाहिए। यह बिजली आपूर्ति पैनल से चलाने के लिए एक नई लाइन नहीं होती है, लेकिन मौजूदा आउटलेट या एक स्विच से भी हो सकती है जहां एक बॉक्स में प्रत्येक में काले और सफेद केबल वाले कम से कम दो केबल होते हैं स्विच एक मीटर या परीक्षक यह निर्धारित करने में मदद करेगा कि लाइन क्या है (अनम्यूट या स्रोत) और लोड साइड (संलग्न)
    • प्रशंसक मोटर्स की गति भिन्न करने के लिए केवल गति नियंत्रक (कभी भी कम नहीं) का उपयोग करें
    • संतुलन के लिए निर्माता के निर्देशों का पालन करें। पूरे प्रशंसक गति रेंज में संतुलन की जांच करें
    • एक छत वाले पंखा हगगर के साथ काम करते समय, विशेष विचारों के लिए देखें कि छत फैन हग्गर कैसे स्थापित करें
    • सुनिश्चित करें कि प्रशंसक शांत है (यदि यह किसी व्यावसायिक इमारत में उपयोग नहीं किया गया है)
    • रोशनी की चमक को बदलने के लिए केवल मंदर स्विच का उपयोग करें कॉम्पैक्ट फ्लोरोसेंट लैंप को अंधेरे करने की कोशिश न करें जब तक कि बल्ब ठीक से डीएमएबल के रूप में पहचाने नहीं जाते।
    • अधिकांश शहरों को इस काम को पूरा करने के लिए लाइसेंस प्राप्त इलेक्ट्रीशियन की आवश्यकता होती है

    चेतावनी

    • कुछ स्थानों में, यदि आप एक लाइसेंस प्राप्त इलेक्ट्रीशियन नहीं हैं, तो यह निर्धारित तारों को स्थापित करना अवैध है।
    • शिकंजा को कसने के लिए बिजली के पेचकश का उपयोग न करें- केवल आधा कसने के लिए इसका उपयोग करें, शिकंजा को नुकसान पहुंचाने से बचने के लिए अंतिम कस के लिए हाथों का इस्तेमाल करें।
    • बाहरी उपयोग के लिए एक प्रशंसक चुनें जो कि बाहर या नमी का मूल्यांकन किया गया हो।
    • रोमेक्स में सफेद कॉर्ड हमेशा तटस्थ तार नहीं होता है यदि आप निश्चित नहीं हैं, तो एक पेशेवर कॉल करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com