IhsAdke.com

फ्लोरोसेंट लैंप के रिएक्टर को कैसे बदलें

सभी फ्लोरोसेंट लैंप लाइमिनियर में कम से कम कुछ लैंप, कुर्सियां, गिट्टी और आंतरिक वायरिंग शामिल हैं। कुछ पुराने मॉडल में स्टार्टर भी होते हैं। रिएक्टर का इस्तेमाल वोल्टेज और वर्तमान बनाने के लिए किया जाता है जो फ्लोरोसेंट लैंप को चालू और रोशन करने के लिए आवश्यक है। समय के साथ, रिएक्टर को प्रतिस्थापित करना होगा। एक समान एक के साथ एक पुराने रिएक्टर को बदलने के लिए सीखने के लिए जारी रखें। ऐसा करने से पहले कृपया संपूर्ण लेख और चेतावनियां पढ़ें।

चरणों

इससे पहले कि आप रिएक्टर को बदलने का काम करें, देखें कि समस्या वास्तव में इसके साथ है। सबसे पहले, नया ट्यूबलर बल्ब या बल्ब जो आप जानते हैं, अच्छे हैं। आम तौर पर, बल्ब अब ध्यान नहीं देते हैं कि अगर वे एक या दोनों सिरों पर काला हो गए हैं, लेकिन पता करने का एकमात्र तरीका उन्हें नए लोगों के साथ बदलना है हालांकि ध्यान दें, फ्लोरोसेंट बल्ब धीरे-धीरे जलाते हैं, अचानक नहीं। अगर एक लैमिनेयर में सभी दीपक काम करना बंद कर देते हैं, तो इसका कारण यह है कि दीपक के साथ समस्या नहीं है। यदि लैंप की जगह से समस्या का समाधान नहीं होता है, और अगर लुमिनायर में एक या अधिक शुरुआत होती है (केवल पुराने लिमिनेयर में) उन्हें। प्रत्येक ट्यूब लैंप के लिए एक स्टार्टर है। यह एक छोटा बेलनाकार हिस्सा है (30 मिमी लंबाई में 20 मिमी की लंबाई), जो एक अलग गर्तिका में लपेटा जाता है, आमतौर पर ल्यूमिनेर के अंत में या दीपक के पीछे रखा जाता है। वे आम तौर पर सस्ती और व्यापार करने में आसान होते हैं। यह आकलन करना मुश्किल है कि शुरुआती काम कर रहे हैं या न केवल देख रहे हैं। यदि यह काम करता है तो यह देखने के लिए पुराने के स्थान पर एक नया या "अच्छा" लगाएं। यदि लैंप को बदलने और शुरुआत करने से समस्या हल नहीं होती है, तो रिएक्टर शायद अपराधी है

एक फ्लोरोसेंट प्रकाश स्थिरता चरण 2 में बल्लेस्ट को बदलें शीर्षक वाला चित्र
1
बल्ब निकालें और उन्हें एक सुरक्षित जगह पर रखें
  • एक छत की जगह बदलें चरण 1
    2
    सर्किट ब्रेकर की तरह स्विच बंद करें (यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि प्रकाश के लिए कौन सी सर्किट ब्रेकर जिम्मेदार है, तो घर में सभी सर्किट तोड़ने वाले को बंद करें।) धातु की धातु की क्लिप को ल्यूमिनेर की लंबाई तक लम्बवत रखें। वे दीपक से निकल आएंगे, उन्हें बाहर निकालें और उन्हें बचा लें। दूसरी ओर भी यही करें
  • एक फ्लोरोसेंट प्रकाश स्थिरता चरण 4 में बैलास्ट को बदलें शीर्षक वाला चित्र
    3
    किसी तार को काटने से पहले, यह सिफारिश की जाती है कि आप चरण के तारों और तटस्थ तार दोनों के वोल्टेज की जांच करें। (कुछ भी कटौती से पहले चरण 11 में तारों को काटने के विकल्प देखें।) वोल्टेज की जांच एक साधारण वाल्टमीटर या वोल्टेज सेंसर से की जा सकती है। रिएक्टर का पता लगाएँ और तारों का पालन करें जब तक कि आप तार कनेक्टरों को मिलते हैं जो समान रंग के तारों (लाल, लाल आदि) से कनेक्ट होते हैं। यदि कोई कनेक्टर नहीं है, तो आपको प्रत्येक पक्ष पर ल्यूमिनेर के केंद्र से लगभग 30 मिमी के तारों को काट देना होगा। जब तक सभी तारों काट नहीं हो जाता है और कनेक्टर हटा दिए जाते हैं तब तक ऐसा करें।
  • एक फ्लोरोसेंट प्रकाश स्थिरता चरण 5 में बैलास्ट को बदलें शीर्षक वाला चित्र
    4
    कनेक्टर को खोलें, जो रिमोटर को ल्यूमिनेयर को दूसरे हाथ से पकड़ते समय सुरक्षित करता है। आप रिंच या गर्तिका रिंच का उपयोग कर सकते हैं। नट द्वारा आयोजित पक्ष को कम करके और उस दिशा में स्लाइडिंग करके रिएक्टर निकालें।
  • एक फ्लोरोसेंट प्रकाश स्थिरता 6 में ब्लास्ट बदलें शीर्षक वाला चित्र
    5
    रिएक्टर को किसी सामग्री डिपो या हार्डवेयर स्टोर पर ले लें और समान या समान उत्पाद खरीद लें। अपने ल्यूमिनायर में ट्यूबलर लैंप की संख्या और उनके वॉलेट, लंबाई और प्रकार (टी 8, टी 12, टी 5, आदि) पर ध्यान दें। यह भी ध्यान रखें कि चार दीपक लैमिनाइन में दो रिएक्टर हो सकते हैं।
  • एक फ्लोरोसेंट प्रकाश स्थिरता चरण 7 में बैलास्ट को बदलें शीर्षक वाला चित्र
    6
    रिवर्स में चरण 5 में दिए गए निर्देशों का पालन करके नया रिएक्टर स्थापित करें। सुनिश्चित करें कि नीले और लाल तार एक तरफ हैं और दूसरे पर काले और सफेद तार हैं



  • एक फ्लोरोसेंट प्रकाश स्थिरता चरण 8 में बैलास्ट को बदलें शीर्षक वाला चित्र
    7
    यदि आप काटना करने की विधि चुनते हैं, तो तारों को काट लें ताकि वे लगभग 15 सेंटीमीटर से ल्यूमिनेयर के तारों को ओवरलैप कर सकें।
  • एक फ्लोरोसेंट प्रकाश स्थिरता चरण 9 में बैलास्ट को बदलें शीर्षक वाला चित्र
    8
    सभी 8 तारों की युक्तियों से लगभग 12 मिमी का इन्सुलेशन लें।
  • एक फ्लोरोसेंट प्रकाश स्थिरता चरण 10 में बल्लेस्ट को बदलें शीर्षक वाला चित्र
    9
    नीले तार के साथ नीले तार को जोड़ने के लिए एक तार कनेक्टर का उपयोग करें, काले रंग के साथ सफेद और काले रंग के साथ लाल रंग के लाल तारों को काटने और संभाल करने के लिए एक आसान और त्वरित विकल्प के रूप में, बस मोड़ और तारों को दीपक सॉकेट्स से बाहर खींचें। इसे थोड़ा सा (एक पेचकश की तरह) मोड़ना आमतौर पर पर्याप्त है, लेकिन अगर तार बाहर नहीं आते हैं, तो मोड़ जारी रखें। थ्रेड्स के रंगों को ध्यान में रखें जब आप उन्हें बाहर खींच लेंगे। नया रिएक्टर कनेक्ट करने के लिए, बस तार को उस छेद में धकेल दें जहां आप पुराने तार और झटका खींचकर सुनिश्चित करें कि यह फर्म है, कारखानों में इस्तेमाल की जाने वाली एक ही विधि।
  • एक फ्लोरोसेंट प्रकाश स्थिरता चरण 11 में बैलास्ट को बदलें शीर्षक वाला चित्र
    10
    चरण 3 पर वापस लौटें सुनिश्चित करें कि धातु टैब लैंप के अंत में छेद में हैं
  • एक फ्लोरोसेंट प्रकाश स्थिरता चरण 12 में बैलास्ट को बदलें शीर्षक वाला चित्र
    11
    नए बल्ब डालें
  • एक फ्लोरोसेंट प्रकाश स्थिरता चरण 13 में बैलास्ट को बदलें शीर्षक वाला चित्र
    12
    प्रकाश चालू करें
  • युक्तियाँ

    • दीपक साफ करने का यह एक अच्छा समय है।
    • यदि आप नए इलेक्ट्रॉनिक रोड़े के एक खरीदा है, तो आपके पास दो नीले और दो लाल तार होंगे। लेकिन आपके दीपक में केवल एक नीले तार तार से आ सकता है। अन्य तार तटस्थ (सफेद) तार है दीपक के तटस्थ तार को काटने के लिए आवश्यक है। इस प्रकार, दो नीले तार दीपक के एक छोर पर जाते हैं और दो लाल तार दूसरे पर जाते हैं, और 100 वी चरण (काला) तार और तटस्थ तार (सफेद) केवल इलेक्ट्रॉनिक गिट्टी तक जाते हैं यदि आप एक तटस्थ तार (सफेद) के साथ एक ब्लू वायर कनेक्ट करते हैं, तो आप अपने रिएक्टर को जला देंगे।
    • अक्सर दीपक जो सही प्रकाश नहीं करते (सत्यापन के लिए): ठंड या निम्न तापमान के वातावरण, दोषपूर्ण दीपक या शुरुआत, एक रिवर्सली जुड़ा हुआ 120V रिएक्टर, खराब सॉकेट्स, या दोषपूर्ण रिएक्टर। कुछ luminaires भी उचित ग्राउंडिंग की आवश्यकता है।
    • प्रकाश के आने के लिए कम से कम एक मिनट रुको।

    चेतावनी

    • विद्युत घटकों के साथ काम करते समय, यह अनुशंसा की जाती है कि आप गैर-प्रवाहकीय जूते पहनते हैं, या प्लाईवुड के एक टुकड़े पर खड़े होते हैं या एक लकड़ी की सीढ़ी का उपयोग करते हैं। सर्किट पर काम करते समय प्रवाहकीय सतहों को दुबला या स्पर्श न करें यदि आप इसमें संदेह रखते हैं कि आप चरण सर्किट के साथ काम कर रहे हैं या यदि आपको इसके साथ गड़बड़ करना है, तो केवल एक हाथ का उपयोग करें और अपनी जेब में दूसरी डाल दें। जमीन के आधार पर बॉक्स या सर्किट में सभी तारों के वोल्टेज का निर्धारण करने के लिए वाल्टमीटर या अधिमानतः एक वोल्टेज सेंसर का उपयोग करें।
    • प्रकार (इलेक्ट्रॉनिक या विद्युत चुम्बकीय), वोल्टेज, संख्या और प्रकार के लैंप, शक्ति और अगर वांछित, शोर स्तर पर आधारित एक समान या समान प्रकार का एक रिएक्टर चुनें। इसके अलावा, चुंबकीय और इलेक्ट्रॉनिक रोड़े की चीजें अक्सर "त्वरित प्रारंभ" संस्करण (या "पीएस") या "इंस्टेंट स्टार्ट" ("आईएस") में होती हैं। आपकी पसंद को निर्धारित किया जाना चाहिए कि कैसे luminaire का उपयोग किया जाएगा, उदाहरण के लिए अगर यह हमेशा एक समय में 10 से अधिक घंटे के लिए छोड़ दिया जाता है, "आईएस" चुनें जो थोड़ा अधिक कुशल है, लेकिन अगर दीपक होगा बार-बार चालू और बंद, अन्य संस्करण का उपयोग करें
    • रिएक्टर द्वारा बनाई गई गर्मी के कारण दीपक स्थिरता दहनशील सामग्री के संपर्क में कभी नहीं होना चाहिए। आग के खतरों को कम करने के लिए ल्यूमिनेयर और किसी भी दहनशील सामग्री के बीच एक 2.5 सेमी की जगह छोड़ दें।
    • जब एक नए इलेक्ट्रॉनिक गिट्टी के साथ एक पुराने चुंबकीय गिट्टी को बदलते हैं, तो बल्बों को और अधिक कुशल और नए बल्बों से प्रतिस्थापित किया जाना चाहिए और कुर्सियां ​​भी उपयुक्त होंगी। अगर ऐसा नहीं किया जाता है, तो कुर्सियां ​​नए बल्बों को पकड़ नहीं सकती हैं और गिट्टी बल्ब को हल्का नहीं कर सकती है। इस एक्सचेंज पर खर्च करने के लिए समय और पैसा लें - यह दोषपूर्ण रिएक्टर को एक ही विद्युत तकनीक के साथ बदलने या ल्यूमिनेर को बदलने की सलाह दी जाती है
    • यदि आप स्विच को और अधिक आधुनिक उत्पाद बनाने जा रहे हैं, तो विषय में कुछ कौशल होना अच्छा होगा। इलेक्ट्रॉनिक गिट्टी पुराने तारों की तरह "वायर द्वारा तार" से जुड़ नहीं पाएंगे यह आवश्यक है कि नए रिएक्टर की योजनाबद्ध पत्र को अपनाया जाए। लैंप की खोज करें जिनके प्रकार रिएक्टर (संभवत: टाइप करें T-8) द्वारा समर्थित हैं, और उचित सॉकेट्स खरीदें। यदि रिएक्टर और सॉकेट के बीच अतिरिक्त तारों की आवश्यकता होती है, तो सुनिश्चित करें कि तार समान आकार और प्रकार के इन्सुलेशन हैं जैसे रिएक्टर तार। यह एक अधिभार और संभावित आग को रोक देगा। तार कनेक्टर्स (यदि आवश्यक हो) का चयन किया जाना चाहिए आकार और एक दूसरे से जुड़े तार की संख्या के आधार पर।
    • रीसायकल फ्लोरोसेंट लैंप उचित सभी फ्लोरोसेंट लैंप में पारा होता है (यहां तक ​​कि माना जाता है कि "पर्यावरण के अनुकूल" प्रकार हरे टर्मिनलों के साथ) - सावधान रहें कि उन्हें तोड़ न दें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com