IhsAdke.com

एक मदरबोर्ड पर एसएटीए हार्ड ड्राइव को स्थापित करने के लिए, जिस पर केवल आईडीई पोर्ट हैं

निम्नलिखित निर्देश बताते हैं कि पुराने मदरबोर्ड पर एक SATA हार्ड ड्राइव को कैसे स्थापित किया जाए जिसमें केवल आईडीई पोर्ट हैं आईडीई ड्राइव की कम मेमोरी होती है, अधिक महंगी होती है, और धीमी गति से स्थानांतरण की गति होती है I SATA हार्ड ड्राइव आपके कंप्यूटर के जीवन को लम्बा करने में मदद कर सकता है। यदि आपके पास एक पुराने कंप्यूटर है और आप एक SATA हार्ड ड्राइव को स्थापित करना चाहते हैं, तो इन चरणों का पालन करें नोट: आपको एक ऑपरेटिंग सिस्टम की आवश्यकता होगी जो कि FAT32, NTFS, या Linux फाइल सिस्टम के साथ संगत है क्योंकि हार्ड डिस्क बड़े ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए अनुमत आकार से अधिक हो सकती हैं।

चरणों

एक पुराने मदरबोर्ड के लिए एक सटा हार्ड ड्राइव स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र, आइडिया पोर्ट्स केवल चरण 1 के साथ
1
कंप्यूटर मामले से बाएं पैनल (कंप्यूटर का सामना करना पड़) खोलें। आपको कंप्यूटर के अंदर तक पहुंचने के लिए टॉवर पैनल को सुरक्षित करने वाले दो शिकंजे को ढंकना होगा।
  • एक पुराने मदरबोर्ड में एक सटा हार्ड ड्राइव को इंस्टाल करने वाला चित्र, आइडिया पोर्ट्स केवल चरण 2 के साथ
    2
    एसएटीए कार्ड लगाने के लिए खुले पीसीआई स्लॉट को पहचानें और ढूंढें इलेक्ट्रोस्टैटिक डिस्चार्ज को रोकने के लिए विरोधी स्थैतिक दस्ताने या कलाई बैंड पहनें - अगर आपके पास इन सामग्रियों की ज़रूरत नहीं है, तो कम्प्यूटर के अंदर काम करते समय बस टावर संरचना पर अपनी कोहनी को टैप करें, जब आप काम करते हैं, तो यह आपको बचा लेगा। यदि संभव हो तो, कालीन वाले क्षेत्रों में काम करने से बचें।
  • एक पुराने मदरबोर्ड के लिए एक सटा हार्ड ड्राइव स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र केवल आइडिया पोर्ट्स के साथ चरण 3
    3
    टावर के पीछे से एल्यूमीनियम स्पेसर निकालें पेचकश का उपयोग हल्के ढंग से मोड़ो और इसे हटा दें, लेकिन किसी भी इलेक्ट्रॉनिक घटक पर पेचकश को स्पर्श न करें क्योंकि इससे कंप्यूटर को नुकसान हो सकता है एल्यूमीनियम के तेज किनारों में त्वचा काट सकता है।
  • एक पुराने मदरबोर्ड के लिए एक सटा हार्ड ड्राइव को इंस्टाल करने वाला चित्र, आइडिया पोर्ट्स केवल चरण 4 के साथ
    4
    टॉवर के किनारे स्थित स्लॉट में शिश्न में पीसीआई कार्ड के चांदी के स्टैंड को रखें। मदरबोर्ड पर पीसीआई स्लॉट के साथ SATA PCI नियंत्रक पिन को संरेखित करें - हमेशा जांचें और सुनिश्चित करें कि वे सही तरीके से गठबंधन कर रहे हैं। एक बार गठबंधन के बाद, उन्हें बोर्ड के किनारे पर दबाएं। किसी भी चीज और सर्किट को छूने से बचें और कुछ भी तोड़ने के लिए सावधान रहें
  • एक पुराने मदरबोर्ड में एक सटा हार्ड ड्राइव स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र केवल आइडिया पोर्ट्स के साथ चरण 5
    5
    आप टुकड़ा पर्ची महसूस करेंगे और फिर बंद करो, जब ऐसा होता है, यह जगह में है यदि संदेह में है, तो इसे बाहर निकालें और पुनः प्रयास करें। समान रूप से नीचे दबाए रखना सुनिश्चित करें, क्योंकि यह आधे से दूसरे में प्रवेश करने और बाहर होने से रोक देगा। नीचे दी गई छवि एसएटीए कार्ड का एक उदाहरण है
  • एक पुराने मदरबोर्ड में सटा हार्ड ड्राइव को इंस्टाल करने वाला चित्र, आइडिया पोर्ट्स केवल चरण 6 के साथ
    6
    बोर्ड के स्थान पर एक बार, यह एक पेंच के साथ टॉवर में सुरक्षित रखें और सुनिश्चित करें कि यह फर्म है और स्लॉट से बाहर नहीं आ जाएगा। तुम सिर्फ अगर यह काफी तंग नहीं है, यह पीसीआई स्लॉट से ली जाएंगी प्रेस धीरे, टॉवर के बाहर धक्का Sata- प्लेट की चांदी टैब के शीर्ष पर द्वारा इस कदम का परीक्षण कर सकते हैं। यदि ऐसा होता है, तो चरण 4 पर वापस जाएं।



  • एक पुराने मदरबोर्ड के लिए एक सटा हार्ड ड्राइव को इंस्टाल करने वाला चित्र, आइडिया पोर्ट्स केवल चरण 7 के साथ
    7
    कंप्यूटर को पुनरारंभ करें और SATA कार्ड के लिए ड्राइवर स्थापित करें। ड्राइवर आमतौर पर कार्ड के साथ आता है, लेकिन अगर ऐसा नहीं होता है, तो डिवाइस की सीरियल नंबर लें और इंटरनेट पर देखें
  • एक पुराने मदरबोर्ड के लिए एक सटा हार्ड ड्राइव को इंस्टाल करने वाला चित्र आइडिया पोर्ट्स के साथ केवल चरण 8
    8
    कंप्यूटर बंद करें और टावर से पावर कॉर्ड को अनप्लग करें। हार्ड ड्राइव को ले जाएं जिसे आप कंप्यूटर के मामले में एक खाली डिब्बे में इंस्टॉल करना चाहते हैं। यह फर्म छोड़ दो, दोनों तरफ पंगा लेना हार्ड ड्राइव खण्ड आमतौर पर सीडी / डीवीडी ड्राइव के नीचे टॉवर के सामने स्थित होते हैं। यह स्थान बाड़े के आधार पर बदल सकता है
  • एक पुराने मदरबोर्ड में एक सटा हार्ड ड्राइव को इंस्टाल करने वाला चित्र, आइडिया पोर्ट्स केवल चरण 9 के साथ
    9
    SATA केबल को PCI कार्ड में प्लग करें और अपने SATA हार्ड ड्राइव के अंत में। नीचे की छवि एक SATA कनेक्टर केबल का एक उदाहरण है।
  • एक पुराने मदरबोर्ड के लिए एक सटा हार्ड ड्राइव को इंस्टाल करने वाला चित्र आइडियाड पोर्ट्स के साथ केवल चरण 10
    10
    अगर बिजली की आपूर्ति में एसएटीए बिजली के केबल हैं, तो एक नए हार्ड ड्राइव में प्लग करें। अन्यथा, आपको एक एडाप्टर की आवश्यकता होगी जो 4-पिन पावर कनेक्टर में प्लग करता है और इसे एक SATA पावर कनेक्टर में कनवर्ट करता है। नीचे दी गई छवि एडेप्टर का एक उदाहरण है।
  • एक पुराने मदरबोर्ड में सटा हार्ड ड्राइव को इंस्टाल करने वाला चित्र, केवल आइडिया पोर्ट्स के साथ चरण 11
    11
    कंप्यूटर को बूट करें और सुनिश्चित करें कि उसने नई डिस्क को मान्यता दी है। आप इसे कई अलग-अलग तरीकों से कर सकते हैं: यदि आप जानते हैं कि BIOS मेनू का उपयोग कैसे करें, तो इसे देखें- आप यह भी Windows XP में डिवाइस प्रबंधन के माध्यम से कर सकते हैं। यह उपकरण नियंत्रण कक्ष / प्रशासनिक उपकरण / कंप्यूटर प्रबंधन में स्थित है "डिस्क प्रबंधन" टैब पर कंप्यूटर पर स्थापित हार्ड डिस्क की सूची है
  • एक पुराने मदरबोर्ड के लिए एक सटा हार्ड ड्राइव को इंस्टाल करने वाला चित्र, आइडिया पोर्ट्स केवल स्टेप 12 के साथ
    12
    ड्राइव का विभाजन और अभियान को प्रारूपित करें। निर्देश स्थापित ऑपरेटिंग सिस्टम पर निर्भर करेगा। उस पर राइट माउस बटन क्लिक करें इकाई और "विभाजन बनाएँ" विकल्प का चयन करते कंप्यूटर प्रबंधन सॉफ्टवेयर के माध्यम से अपने ड्राइव सत्यापित, डिस्क प्रबंधन गाइड अपनी दिखाएगा। फिर "मेरा कंप्यूटर" पर जाएं और ड्राइव दिखाई देगा। नए विभाजन वाले ड्राइव को राइट-क्लिक करें और डिस्क प्रारूप का चयन करें। कुछ पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम recentes- हार्ड ड्राइव के सभी अंतरिक्ष को स्वीकार नहीं करते अपनी पूर्ण क्षमता तक पहुँचने के लिए दो या तीन विभाजन में विभाजन करना पड़ सकता है।
  • चेतावनी

    • कंप्यूटर बंद करें और शुरू होने से पहले टॉवर के पीछे से पावर कॉर्ड (ब्लैक केबल) को अनप्लग करें। आप किसी भी आंतरिक घटक को स्पर्श करते समय बिजली झटके का शिकार हो सकते हैं।
    • डिस्क पर विभाजन करना जो कंप्यूटर पर पहले से सक्रिय था, उस पर दर्ज की गई जानकारी को मिटा देगा। गलत डिस्क को स्वरूपित करने से सभी फ़ाइलों को भी मिट जाएगा, इसलिए कोई भी प्रक्रिया करने से पहले ठीक से जांचें।

    आवश्यक सामग्री

    • एक एसएटीए पीसीआई नियंत्रक कार्ड
    • पेचकश
    • SATA नियंत्रक केबल
    • सटा हार्ड ड्राइव
    • फिलिप पेचकश
    • SATA पावर एडाप्टर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com