IhsAdke.com

कैसे एक दोष लैपटॉप पर हार्ड ड्राइव से फ़ाइलें पुनर्प्राप्त करें

जब एक कंप्यूटर भागों में एक दोष के बजाय कार्यक्रमों में एक समस्या के कारण काम करना बंद हो जाता है, तो फ़ाइलें अनुपलब्ध रहेंगी लेकिन हार्ड डिस्क पर बरकरार रहेगी। ऑपरेटिंग सिस्टम (विंडोज, मैक, या लिनक्स) चल रहे लैपटॉप से ​​हार्ड ड्राइव की जानकारी को ठीक करने के लिए, नीचे दिए गए तरीकों में से किसी एक का पालन करें।

चरणों

विधि 1
अपने पुराने हार्ड ड्राइव को बाहरी हार्ड ड्राइव दराज में रखें (विंडोज, मैक, लिनक्स)

एक मृत लैपटॉप की हार्ड ड्राइव से डाटा पुनर्प्राप्ति शीर्षक चरण 1
1
अपनी हार्ड ड्राइव के लिए बाहरी ड्रावर प्राप्त करें यह एक बाहरी प्रणाली है जिसमें आप अपने कंप्यूटर की हार्ड ड्राइव को यूएसबी पोर्ट का उपयोग करके किसी अन्य कंप्यूटर द्वारा पढ़ा जा सकता है - अनिवार्य रूप से, यह दराज आपके लैपटॉप की हार्ड ड्राइव को एक बाहरी रूप में बदल देगा। विभिन्न कंप्यूटर हार्ड ड्राइव के विभिन्न मॉडलों का उपयोग करते हैं, इसलिए अपने लैपटॉप के विनिर्देशों को जांचना सुनिश्चित करें जो इस उपकरण को खरीदने से पहले काम नहीं करता। उदाहरण के लिए, यदि आपके लैपटॉप में 2.5 एसएटीए हार्ड ड्राइव है, तो आपको 2.5 एसएटीए के लिए यूएसबी ड्रॉवर की आवश्यकता होगी।
  • जब तक आपके पास एक SATA डिस्क नहीं है, सुनिश्चित करें कि आप एक लैपटॉप डिस्क ड्रॉवर खरीदते हैं- केवल SATA- सक्षम दराज के रूप में कई लैपटॉप और डेस्कटॉप हार्ड ड्राइव को समायोजित कर सकते हैं।
  • ध्यान रखें कि हार्ड ड्राइव ड्रॉर्स सामान्य कंप्यूटर स्टोर में आसानी से नहीं मिलते हैं, आमतौर पर ऑनलाइन खरीदे जाते हैं
  • डेड लैपटॉप के हार्ड ड्राइव से डाटा पुनर्प्राप्ति शीर्षक
    2
    एक कामकाजी कंप्यूटर उधार दें जो आपके पुराने एक के साथ संगत है। यदि आपके कंप्यूटर के ऑपरेटिंग सिस्टम विंडोज था, एक है कि विंडोज well.If था एक मैक का उपयोग करें, का उपयोग एक और मैक, आदि यकीन है कि यह फाइल को आप लैपटॉप estragado- वैकल्पिक रूप से, आप चलाने वाले कंप्यूटर पर एक और बाहरी हार्ड ड्राइव फिट और फ़ाइलों के लिए एक हस्तांतरण प्रणाली के रूप में इस मशीन का उपयोग कर सकते पुनर्प्राप्त करना चाहते हैं स्टोर करने के लिए पर्याप्त स्थान है बनाओ।
    • लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ एक कंप्यूटर किसी Windows कंप्यूटर से फ़ाइलों को पढ़ सकता है (लेकिन यह विपरीत अगर नहीं होगा) - जब तक आप दो ऑपरेटिंग सिस्टम को समझते हैं, यह सबसे अच्छा है विंडोज के साथ एक कंप्यूटर ठीक करने के लिए स्थापित का उपयोग करने के किसी अन्य कंप्यूटर है कि एक ही ऑपरेटिंग सिस्टम था से एक हार्ड ड्राइव से फ़ाइलों।
  • डेड लैपटॉप के हार्ड ड्राइव से डाटा पुनर्प्राप्ति शीर्षक 3
    3
    मैक उपयोगकर्ता अपनी मशीनों में एक विंडोज़ हार्ड ड्राइव डालें और उस डिस्क की सामग्री पढ़ सकते हैं (लिखे नहीं) अगर वे एक अलग डिस्क स्थापित न करें, उदाहरण के लिए, NTFS-3G या Paragon NTFS सावधान रहें और हार्ड डिस्क "माउंटिंग" की प्रक्रिया के दौरान केवल डिस्क उपयोगिता का उपयोग करें. डिस्क उपयोगिता पर ले जाने वाली कोई अन्य क्रिया डिस्क की सामग्री को निकाल सकती है।
  • डेड लैपटॉप के हार्ड ड्राइव से डेटा पुनर्प्राप्त करें शीर्षक चरण 4
    4
    लैपटॉप से ​​हार्ड ड्राइव निकालें जो काम नहीं करता है , लैपटॉप बंद कर दें आउटलेट से अनप्लग करें और बैटरी निकालें। इसे चालू करें ताकि नीचे ऊपर की ओर जाता है और आपको लगता है कि उपकरणों के कई टुकड़े unscrewed और अलग से हटाया जा सकता है देखेंगे। आप इंटरनेट पर अपने लैपटॉप के मॉडल के लिए देख सकते देखने के लिए वास्तव में, जहां हार्ड ड्राइव है, के रूप में बस सबसे अधिक संभावना जगह के लिए देखो या तो:, यद्यपि वहाँ लैपटॉप के बीच मतभेद हैं, उपकरण के इस प्रकार के हार्ड ड्राइव आम तौर पर आकार और आकार में समान हैं एक 9-सेमी फ्लॉपी डिस्क के समान। हार्ड ड्राइव कवर को खोलें और उसे हटा दें। कुछ मॉडलों शीर्ष पर बाहर आ जाएगा, दूसरों को एक तरफ, आदि के लिए गिरावट की आवश्यकता होगी
  • डेड लैपटॉप के हार्ड ड्राइव से डाटा पुनर्प्राप्त करें चरण 5
    5
    कनेक्टर को दराज से निकालें और उसे हार्ड ड्राइव इंटरफ़ेस में डालें। डिस्क्स के एक छोर पर कनेक्टर पिंस को देखने के लिए इसे फिट करने के लिए देखें।
    • यदि आपके पास एक IDE हार्ड ड्राइव है, तो ध्यान दें कि इसके पास एक हटाने योग्य एडाप्टर होगा जो इंटरफ़ेस में प्लग किया गया हो। बस इस एडाप्टर को खींचें ताकि डिस्क को दराज कनेक्टर में फिट किया जा सके।
  • एक मृत लैपटॉप की हार्ड ड्राइव से डाटा पुनर्प्राप्ति शीर्षक 6
    6
    हार्ड ड्राइव को दराज में डालें यदि बोल्ट को बंद करना आवश्यक है- अधिक विवरण के लिए दराज के मैनुअल को पढ़ें।
  • एक मृत लैपटॉप की हार्ड ड्राइव से डेटा पुनर्प्राप्त शीर्षक 7 चित्र
    7
    USB केबल का उपयोग कर चल रहे कंप्यूटर पर बाह्य हार्ड ड्राइव को कनेक्ट करें सुनिश्चित करें कि कंप्यूटर चालू है एक डिस्क डिस्क से जुड़े होने पर डेस्कटॉप (मैक) पर एक आइकन दिखाई देगा या स्क्रीन पर एक सूचना विंडो पॉप अप होगी (विंडोज़)। कंप्यूटर को डिस्क स्वतः ही खोलना चाहिए।
    • यदि Windows आपको नए बाह्य संग्रहण ड्राइव के बारे में चेतावनी नहीं देता है, तो "माइ कंप्यूटर" पर जाकर और नई डिस्क की तलाश करके इसे मैन्युअल रूप से खोलें।
    • अगर हार्ड ड्राइव को तुरंत पहचाना नहीं गया है, तो इसे बाहर निकालने और उसे फिर से प्लग करने का प्रयास करें
    • यदि आप उपयोग कर रहे कंप्यूटर डिस्क को नहीं पढ़ सकता है, तो यह शायद डिस्क दोष है (आपके कंप्यूटर नहीं) यदि यह मामला है, तो आपको एक पेशेवर की सहायता की आवश्यकता होगी यदि आप डेटा पुनर्प्राप्त करना जारी रखना चाहते हैं। सावधान रहें कि यह बहुत महंगा हो सकता है
  • एक मृत लैपटॉप की हार्ड ड्राइव से डेटा पुनर्प्राप्त शीर्षक 8
    8
    अन्वेषण करें और अपनी पुरानी फाइलें सहेजें। फ़ाइलों को कॉपी करने और चिपकाने, क्लिक करके और खींचकर कंप्यूटर पर चलाए जा रहे कंप्यूटर पर या किसी अन्य बाहरी हार्ड ड्राइव पर स्थानांतरण करें, और इसी तरह यदि आपके पास बड़ी फ़ाइलों (उदाहरण के लिए, गीत और वीडियो) की बहुत बड़ी संख्या है, तो ध्यान रखें कि इस डाउनलोड में कुछ घंटे लग सकते हैं
  • एक मृत लैपटॉप की हार्ड ड्राइव से डेटा पुनर्प्राप्त शीर्षक 9 चित्र
    9
    जब आप कर लें, तो अपनी हार्ड ड्राइव पर विंडो को बंद करें। अच्छी खबर यह है कि दोषपूर्ण कंप्यूटर अभी भी शारीरिक रूप से बरकरार है और यदि आप ऑपरेटिंग सिस्टम को पुनर्स्थापित करते हैं, तो शायद ठीक काम करेगा।
  • एक मृत लैपटॉप की हार्ड ड्राइव से डेटा पुनर्प्राप्त करें शीर्षक 10
    10
    यूएसबी आइकन पर राइट-क्लिक करें और निकालें का चयन करें। अब आप प्लग से अपनी पुरानी हार्ड ड्राइव निकाल सकते हैं
  • विधि 2
    अपने पुराने हार्ड ड्राइव को डेस्कटॉप कंप्यूटर में प्लग करें (विंडोज़, लिनक्स)

    एक मृत लैपटॉप की हार्ड ड्राइव से डेटा पुनर्प्राप्त शीर्षक 11 चित्र
    1
    डेस्कटॉप हार्ड ड्राइव के लिए एडाप्टर का एक सेट प्राप्त करें यह आपको अपने लैपटॉप की हार्ड ड्राइव को सीधे एक संगत डेस्कटॉप कंप्यूटर में प्लग करने की अनुमति देगा। अलग-अलग कंप्यूटर अलग-अलग हार्ड ड्राइव मॉडल का उपयोग करते हैं, इसलिए एडेप्टर खरीदने से पहले अपने असफल लैपटॉप पर इन चश्मे की जांच सुनिश्चित करें। उदाहरण के लिए, यदि आपके लैपटॉप में 2.5 एसएटीए डिस्क है, तो आपको इस मॉडल के लिए एक एडाप्टर की आवश्यकता होगी।
  • एक मृत लैपटॉप की हार्ड ड्राइव से डाटा पुनर्प्राप्ति शीर्षक 12
    2
    अपने पुराने एक के साथ संगत एक काम डेस्कटॉप पर उधार दें। तो अपने लैपटॉप विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम था, का उपयोग Windows- के साथ एक और कंप्यूटर लिनक्स था, का उपयोग एक और Linux- आदि फ़ाइलें आप defeito- साथ अपने लैपटॉप को ठीक वैकल्पिक रूप से आप चलाने वाले कंप्यूटर पर अन्य बाहरी हार्ड ड्राइव प्लग कर सकते हैं और बस एक फ़ाइल स्थानांतरण प्रणाली के रूप में इस कंप्यूटर का उपयोग करना चाहते हैं को समायोजित करने के लिए पर्याप्त स्थान होना सुनिश्चित करें।
    • एक लिनक्स कंप्यूटर किसी Windows कंप्यूटर से फ़ाइलों को पढ़ सकता है (यह अगर रिवर्स संभव नहीं होगा) - जब तक आप दोनों प्रणालियों को समझते हैं, अन्यथा, यह सबसे अच्छा है एक से फ़ाइलों को पुनः प्राप्त करने के लिए एक Windows कंप्यूटर का उपयोग करने के विंडोज़ के साथ
  • डेड लैपटॉप के हार्ड ड्राइव से डाटा पुनर्प्राप्ति शीर्षक 13
    3
    टूटे लैपटॉप से ​​हार्ड ड्राइव निकालें लैपटॉप, डिस्कनेक्ट बंद कर दें और बैटरी निकालें। इसे चालू करें ताकि आप उपकरण है कि unscrewed किया जा सकता है और हटाया अलग के आधार के विभिन्न भागों में देखते हैं। आप या तो इंटरनेट पर अपने लैपटॉप के मॉडल के लिए देख सकते देखने के लिए वास्तव में, जहां हार्ड ड्राइव है, जैसा कि आप बस सबसे अधिक संभावना जगह के लिए देख सकते हैं: हालांकि वहाँ लैपटॉप के बीच मतभेद हैं, उपकरण के इस प्रकार के हार्ड ड्राइव आम तौर पर आकार और आकार में समान हैं , जैसे कि 9-सेमी फ्लॉपी डिस्क। हार्ड ड्राइव कवर को खोलें और उसे हटा दें। कुछ मॉडलों शीर्ष पर बाहर आ जाएगा, दूसरों को एक तरफ, आदि के लिए गिरावट की आवश्यकता होगी
    • यदि आपके पास एक IDE हार्ड ड्राइव है, तो ध्यान दें कि इसमें डिस्क अंतरफलक के शीर्ष पर एक हटाने योग्य एडाप्टर होगा। बस इस एडेप्टर को खींचें ताकि यह इंटरफ़ेस सुलभ हो।
  • एक मृत लैपटॉप की हार्ड ड्राइव से डाटा पुनर्प्राप्ति शीर्षक 14
    4
    डेस्कटॉप कंप्यूटर बंद करें, केबल निकाल दें, और केस खोलें। आप पुराने हार्ड डिस्क को सीधे मदरबोर्ड में फिट करने के लिए प्लग किट का उपयोग करेंगे।
  • डेड लैपटॉप के हार्ड ड्राइव से डाटा पुनर्प्राप्त करें चरण 15



    5
    डिस्क के लिए एडाप्टर का उपयोग कर चल रहे कंप्यूटर पर पुराने हार्ड ड्राइव को कनेक्ट करें। आप ऐसा कैसे करते हैं डिस्क और एडेप्टर के प्रकार पर निर्भर करते हैं, इसलिए एडेप्टर सेट के साथ आने वाले निर्देशों का उपयोग करें।
    • अगर आपके पास आईडीई डिस्क है, तो इसे "गुलाम" मोड में आईडीई केबल से कनेक्ट करने से पहले कॉन्फ़िगर करें। विन्यास हार्ड ड्राइव पर ही ध्यान दिया जाना चाहिए, यह हार्ड डिस्क इंटरफ़ेस पर विशेष रूप से ("जुर्मानियों" के रूप में जाना जाता है) एक पिन पर सेट प्लास्टिक की टोपी या पिन के सेट को निकालने के लिए है। इसे "गुलाम" मोड में कॉन्फ़िगर करना लैपटॉप की हार्ड डिस्क को सिस्टम बूट प्रक्रिया के दौरान डेस्कटॉप के "मास्टर" हार्ड डिस्क से प्रतिस्पर्धा करने से रोक देगा।
  • एक मृत लैपटॉप की हार्ड ड्राइव से डेटा पुनर्प्राप्त शीर्षक 16 चित्र
    6
    डेस्कटॉप को नई डिस्क को पहचानने के लिए सेट करें डेस्कटॉप के पीछे केबलों को प्लग करें, इसमें प्लग करें, और BIOS खोलें। पर जाएं CMOS डिफ़ॉल्ट सेटिंग्स या आईडीई कॉन्फ़िग, जहां आपको "गुलाम" और "मास्टर" हार्ड डिस्क से जुड़े चार कॉन्फ़िगरेशन मिलेगा। स्वचालित पहचान के लिए सभी चार फ़ील्ड बदलें।
  • एक मृत लैपटॉप की हार्ड ड्राइव से डाटा पुनर्प्राप्ति शीर्षक 17
    7
    BIOS से बाहर निकलें और मशीन को पुनरारंभ करें। अब डेस्कटॉप को स्वचालित रूप से नए डिवाइस का पता लगाना चाहिए
  • एक मृत लैपटॉप की हार्ड ड्राइव से डाटा पुनर्प्राप्ति शीर्षक 18
    8
    नई हार्ड ड्राइव खोलें यदि आप Windows का उपयोग कर रहे हैं, तो "मेरा कंप्यूटर" पर जाएं और नई डिस्क ढूंढें। लिनक्स के साथ ही, नई डिस्क "देव" निर्देशिका में दिखाई देगी।
    • यदि हार्ड ड्राइव को नहीं पढ़ा जाता है, तो समस्या उस में होने की संभावना है (आपके कंप्यूटर प्रोग्राम में नहीं) यदि यह मामला है, तो आपको एक पेशेवर की सहायता की आवश्यकता होगी यदि आप अपनी हार्ड ड्राइव से डेटा को जारी रखना चाहते हैं। ध्यान रखें कि यह बहुत महंगा हो सकता है
  • एक मृत लैपटॉप की हार्ड ड्राइव से आंकड़े पुनर्प्राप्त करें चित्र 19
    9
    अन्वेषण करें और अपनी पुरानी फाइलें सहेजें। उन्हें कंप्यूटर पर चलाया जा रहा है या किसी बाहरी हार्ड ड्राइव पर प्रतिलिपि या चिपकाने, क्लिक करके और खींचकर और इतने पर। यदि आपके पास बहुत बड़ी फ़ाइलें हैं (उदाहरण के लिए, संगीत फ़ाइलें या फिल्में), तो ध्यान रखें कि डाउनलोड में कई घंटे लग सकते हैं।
  • एक मृत लैपटॉप की हार्ड ड्राइव से डेटा पुनर्प्राप्त शीर्षक 20 चित्र
    10
    हार्ड ड्राइव की स्थापना रद्द करने के लिए डेस्कटॉप को बंद और अनप्लग करें (यदि आप चाहें)। के लिए, यदि हार्ड ड्राइव शारीरिक रूप से बरकरार है, तो यह ऑपरेटिंग सिस्टम पुनः स्थापित होने के बाद शायद आपके पुराने लैपटॉप पर ठीक काम करेगा।
  • विधि 3
    किसी अन्य कंप्यूटर का उपयोग करके अपनी पुरानी फ़ाइलों को एक्सेस करें (केवल मैक)

    एक मृत लैपटॉप की हार्ड ड्राइव से डेटा पुनर्प्राप्त शीर्षक 21 चित्र
    1
    एक फायरवायर केबल प्राप्त करें $ 10.00 से $ 40.00 के बीच के लिए एक नया खरीदें, या किसी मित्र से एक को उधार लें।
  • एक मृत लैपटॉप की हार्ड ड्राइव से डाटा पुनर्प्राप्ति शीर्षक 22
    2
    चल रहे मैक को लें सुनिश्चित करें कि डिवाइस को अपने पुराने लैपटॉप से ​​पुनर्प्राप्त करने के लिए फ़ाइलों को समायोजित करने के लिए पर्याप्त स्थान है - वैकल्पिक रूप से आप कंप्यूटर में बाहरी हार्ड ड्राइव को प्लग कर सकते हैं और बस एक फ़ाइल स्थानांतरण प्रणाली के रूप में मैक का उपयोग कर सकते हैं।
  • एक मृत लैपटॉप की हार्ड ड्राइव से डाटा पुनर्प्राप्ति शीर्षक 23
    3
    फायरवायर केबल का उपयोग कर मैक के लिए दोषपूर्ण मैक से कनेक्ट करें। सुनिश्चित करें कि मैक चल रहा है बंद जब आप इसे कर रहे हैं
  • डेड लैपटॉप का हार्ड ड्राइव से डाटा पुनर्प्राप्ति शीर्षक 24
    4
    जब मैक चालू है, तब तक "T" कुंजी दबाएं जब तक कि फ़ायरवायर आइकन दिखाई नहीं देता। यह "टारगेट मोड" में कंप्यूटर को शुरू करेगा, जिसका अर्थ है कि आपको ड्राइव के अलावा लक्ष्य मैक कंप्यूटर की मुख्य इकाई तक पहुंच होगी।
    • यदि आप ओएस एक्स 10.4 का उपयोग करते हैं: सामान्य रूप से कंप्यूटर चालू करें, पर जाएं सिस्टम वरीयताएँ > स्टार्टअप डिस्क > लक्ष्य मोड. फिर, इसे "लक्ष्य मोड में" शुरू करने के लिए कंप्यूटर को पुनरारंभ करें
  • एक मृत लैपटॉप की हार्ड ड्राइव से डाटा पुनर्प्राप्ति शीर्षक 25
    5
    मैक डेस्कटॉप में दोषपूर्ण कंप्यूटर हार्ड डिस्क ढूंढें और खोलें यदि डेस्कटॉप पर लक्ष्य डिस्क प्रकट नहीं होती है, तो आपके पुराने कंप्यूटर की समस्या भौतिक होने की संभावना है, जिसका अर्थ है कि आपको अपनी फ़ाइलों को पुनर्प्राप्त करने के लिए पेशेवर मदद की आवश्यकता होगी। सावधान रहें कि यह बहुत महंगा हो सकता है
  • एक मृत लैपटॉप की हार्ड ड्राइव से डाटा पुनर्प्राप्ति शीर्षक 26
    6
    अपनी पुरानी फाइलें सहेजें फ़ाइलें जो मैक पर चल रही है, या बाहरी हार्ड ड्राइव पर कॉपी करके और पेस्ट करके, क्लिक करके और खींचें, आदि पर स्थानांतरण करें। यदि आपके पास बहुत सी बड़ी फ़ाइलें हैं (उदाहरण के लिए, संगीत और फिल्में), तो ध्यान रखें कि डाउनलोड को पूरा करने में कुछ घंटे लग सकते हैं।
  • एक मृत लैपटॉप की हार्ड ड्राइव से डाटा पुनर्प्राप्ति शीर्षक 27
    7
    जब आप समाप्त कर लें, तो अपनी हार्ड ड्राइव पर एक्सेस विंडो को बंद करें। अच्छी खबर यह है कि दोषपूर्ण कंप्यूटर शारीरिक रूप से बरकरार है और यदि आप ऑपरेटिंग सिस्टम को फिर से स्थापित करते हैं तो शायद ठीक काम करेगा।
  • एक मृत लैपटॉप की हार्ड ड्राइव से डाटा पुनर्प्राप्ति शीर्षक 28
    8
    लक्ष्य डिस्क पर राइट-क्लिक करें और "निकालें" का चयन करें। अब आप दोषपूर्ण कंप्यूटर से केबलों को डिस्कनेक्ट कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपको संदेह हो रहा है कि वायरस के कारण आपका पुराना लैपटॉप विफल हो गया है, तो उस मशीन से किसी भी फाइल को दूसरे में जाने से पहले एंटीवायरस प्रोग्राम पास करना सुनिश्चित करें।
    • यदि आप पुराने लैपटॉप पर हार्ड ड्राइव को पुनर्स्थापित न करने का निर्णय लेते हैं, तो आपके पास हमेशा एक बाहरी हार्ड ड्राइव या गुलाम के रूप में इसे छोड़ने का विकल्प होगा।

    चेतावनी

    • लिनक्स पर फ़ाइल सिस्टम को प्रतिलिपि करने का प्रयास करने से पहले "केवल पढ़ने के लिए" माउंट करना सुनिश्चित करें। NTFS फाइल सिस्टम केवल "केवल-पढ़ने योग्य" मानक मोड में खोला जा सकता है अगर आपके पास सिस्टम पर कोई अतिरिक्त पैकेज नहीं है।

    आवश्यक सामग्री

    • कुछ छोटे पेचकश
    • संगत कंप्यूटर
    • हार्ड डिस्क के लिए बाहरी ड्रावर (विकल्प 1)
    • लैपटॉप हार्ड डिस्क के लिए एडेप्टर का सेट (ओकेओ 2)
    • फायरवायर केबल (विकल्प 3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com