IhsAdke.com

एक SATA डिस्क कैसे स्थापित करें

अपने कंप्यूटर पर घटकों को जोड़ने के लिए सटा एक अधिक आधुनिक मानक है इसलिए, नए कंप्यूटरों पर या जो अपग्रेड कर चुके हैं, वहां SATA कनेक्शन होना चाहिए। पुराने आईडीई की तुलना में एसएटीए डिवाइस बहुत आसान है, जिससे कंप्यूटर को बनाए रखना आसान हो जाता है। नीचे पढ़ें कैसे SATA डिस्क और सीडी / डीवीडी प्लेयर स्थापित करें

चरणों

विधि 1
डेस्कटॉप पर एक SATA हार्ड ड्राइव को स्थापित करना

शीर्षक से चित्र एक एसएटीए ड्राइव चरण 1 स्थापित करें
1
कंप्यूटर को बंद करें केस के पीछे स्थित स्विच द्वारा पावर स्रोत को बंद करें, और साइड पैनल को हटा दें यदि आपकी बिजली की आपूर्ति में यह स्विच नहीं है, तो कंप्यूटर को अनप्लग करें अधिकांश नए अलमारियाँ पहले से ही उंगलियों की पकड़ के साथ शिकंजा हैं। पुराने मॉडल पर, एक पेचकश का उपयोग करना आवश्यक हो सकता है। ज्यादातर मामलों में, आपको दो साइड पैनल को निकाल देना चाहिए ताकि आप हार्ड ड्राइव को संलग्न कर सकें। हालांकि, कुछ मॉडल हटाने योग्य डिस्क डिब्बों हैं
  • एक एसएटीए ड्राइव चरण 2 स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    रिलीज़ स्टैटिक एनर्जी अपने कंप्यूटर के साथ काम करना शुरू करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपने सभी स्थैतिक शक्तियों को छोड़ दिया है यदि आपका कंप्यूटर प्लग इन किया गया है (ग्राउंड वायर के साथ) और पावर स्विच बंद है, तो आप बिजली का निर्वहन करने के लिए मामले के किसी भी उजागर धातु के हिस्से को छू सकते हैं। आप इसे निर्वहन करने के लिए एक धातु नल भी टैप कर सकते हैं।
    • एक खुले कंप्यूटर के साथ काम करने का सबसे सुरक्षित तरीका एक एंटीटाटिक कलाई का पट्टा पहन कर होता है।
  • एक एसएटीए ड्राइव चरण 3 स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    हार्ड ड्राइव बे खोजें स्थान मॉडल के आधार पर भिन्न हो सकता है यह आमतौर पर सीडी / डीवीडी ड्राइव बे के नीचे स्थित है। यदि आप डिस्क को अपग्रेड कर रहे हैं या बदल रहे हैं, तो पहले से ही एक और पुराने इंस्टॉल हो जाएगा।
  • शीर्षक से चित्र SATA ड्राइव चरण 4 को स्थापित करें
    4
    पिछले डिस्क को डिस्कनेक्ट करें (अगर इसे बदल दिया जाए) जिस डिस्क को आप अपनी पीठ से बाहर आने वाले दो केबलों को प्रतिस्थापित और अनप्लग करना चाहते हैं उसका पता लगाएँ यदि आप अपने कंप्यूटर पर अधिक स्थान जोड़ना चाहते हैं, तो आपको चरण 5 को बायपास करके मूल डिस्क रखना चाहिए।
    • ध्यान दें कि बाएं केबल को पृथक किया गया है और इसके पास एक कनेक्टर है जो सही से एक है यह सीरियल एटीए (एसएटीए) पावर केबल है, जो कंप्यूटर स्रोत से जोड़ता है। लाल फ्लैट फ्लैट केबल में एक छोटे कनेक्टर है। यह एसएटीए डेटा केबल है, जो मदरबोर्ड से कनेक्ट होता है। उन्हें ध्यान से खींचकर प्रत्येक को डिस्कनेक्ट करें
  • एक एसएटीए ड्राइव चरण 5 स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    5
    पुराने हार्ड ड्राइव को निकालें बे में डिस्क का आकार प्रत्येक मॉडल के लिए थोड़ा भिन्न होता है, लेकिन यह आमतौर पर प्रत्येक पक्ष पर दो शिकंजा, खाड़ी से जुड़ी और डिस्क की बाहरी ढाल द्वारा समर्थित होता है।
    • शिकंजा निकालें और डिब्बे को बे से बाहर स्लाइड करें। पुरानी डिस्क तब हटा दी जाती है
  • एक एसएटीए ड्राइव चरण 6 स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    6
    खाली खाड़ी में नई डिस्क डालें। यदि इसके लिए जगह है, तो नए डिस्क और किसी अन्य उपकरण के बीच कुछ दूरी रखने की कोशिश करें, जिससे बेहतर हवा परिसंचरण की अनुमति हो। सुनिश्चित करें कि धातु का हिस्सा ऊपर का सामना करना पड़ रहा है और काले प्लास्टिक का हिस्सा नीचे की ओर का सामना करना पड़ रहा है। यह भी जांच लें कि पीठ पर दो SATA कनेक्टर्स सुलभ हैं।
  • शीर्षक से चित्र SATA ड्राइव चरण 7 को स्थापित करें
    7
    डिस्क सुरक्षित करें खाड़ी में डिस्क की स्थिति, प्रत्येक छोर पर दो शिकंजे के साथ, इसी छेद में सुरक्षित। हार्ड ड्राइव के लिए उपयुक्त केवल छोटे शिकंजा, का उपयोग करें। यदि बड़ा शिकंजा डाला जाता है, तो वे ऑपरेशन के दौरान डिस्क को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • शीर्षक से चित्र SATA ड्राइव चरण 8 को स्थापित करें
    8
    हार्ड ड्राइव पर SATA केबल्स से कनेक्ट करें। डिवाइस के पीछे की बाईं ओर स्थित डिस्क पर संबंधित इनपुट से पावर केबल (बड़े कनेक्टर के साथ) से कनेक्ट करें। यदि केबल आसानी से फिट नहीं है, तो पुष्टि करें कि यह सही पक्ष पर स्थित है डेटा केबल को छोटे बंदरगाह से कनेक्ट करें, दाईं ओर स्थित है।
    • यदि आपका स्रोत पुराने मॉडल से है, तो आपके पास SATA कनेक्टर्स उपलब्ध नहीं हो सकते हैं यदि यह मामला है, तो आपको एक एडाप्टर की आवश्यकता होगी। पुराने कनेक्टर (मोलेक्स) में चार पिंस होते हैं और आमतौर पर काले या सफेद होते हैं
  • शीर्षक से चित्र SATA ड्राइव चरण 9 को स्थापित करें
    9
    डेटा केबल को मदरबोर्ड पर कनेक्ट करें यदि आप एक नई डिस्क जोड़ रहे हैं, तो आपको माउंटबोर्ड पर डेटा केबल को एक SATA पोर्ट से कनेक्ट करने की आवश्यकता होगी। यदि आप पुराने एसएटीए ड्राइव की जगह ले रहे हैं, तो यह केबल पहले ही जुड़ा हुआ है।
    • सैटा पोर्ट आमतौर पर एक सूचक लेबल के साथ मदरबोर्ड पर समूहीकृत होते हैं। यदि आप उन्हें नहीं ढूंढ सकते हैं, तो कार्ड पुस्तिका देखें।
    • आपके बूट डिस्क को आपके मदरबोर्ड पर सबसे कम SATA पोर्ट में प्लग होना चाहिए, जब तक मैनुअल में कोई विपरीत निर्देश न हो। यह आमतौर पर SATA0 या SATA1 पोर्ट है
    • अगर आपके मदरबोर्ड पर कोई SATA पोर्ट नहीं है, तो यह इस प्रकार के कनेक्शन के साथ संगत नहीं है। आपको एक नए मॉडल के साथ अपने मदरबोर्ड को बदलने की आवश्यकता होगी।
  • शीर्षक से चित्र एसएटीए ड्राइव चरण 10 स्थापित करें
    10
    स्थापना समाप्त करें। जब डिस्क बे के साथ सुरक्षित रूप से जुड़ा हुआ है और जुड़ा हुआ है, तो मामले को बंद करें और कंप्यूटर को चालू करें। नई डिस्क का उपयोग करने से पहले, आपको उसे प्रारूपित करने की आवश्यकता होगी। अगर आप पुराने डिस्क को बदलते हैं या एक नया कंप्यूटर बढ़ रहे हैं, तो आपको एक ऑपरेटिंग सिस्टम भी इंस्टॉल करना होगा डिस्क स्वरूपण और ऑपरेटिंग सिस्टम को स्थापित करने के बारे में जानकारी के लिए इंटरनेट खोजें।
  • विधि 2
    एक डेस्कटॉप पर एक SATA सीडी / डीवीडी प्लेयर स्थापित करना

    एक एसएटीए ड्राइव चरण 11 स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    कंप्यूटर को बंद करें यदि संभव हो तो कंप्यूटर को प्लग इन रखने से अपने स्रोत से बिजली स्विच बंद करें इससे उसे डर लगता होगा। यदि आपकी बिजली की आपूर्ति में स्विच नहीं है और आपको इसे अनप्लग करना है, तो सावधानीपूर्वक (चरण 2) का पालन करें (स्थिर शक्ति का निर्वहन करने के लिए)। मामले को खोलें (आवश्यक यदि एक पेचकश का उपयोग करें) हार्ड ड्राइव को संभालने के लिए आपको दो साइड पैनल को निकालने की आवश्यकता हो सकती है। कुछ नए मॉडल पहले से ही डिस्क के लिए हटाने योग्य डिब्बों हैं
  • शीर्षक से चित्र SATA ड्राइव चरण 12 को स्थापित करें



    2
    रिलीज़ स्टैटिक एनर्जी अपने कंप्यूटर के साथ काम करना शुरू करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपने सभी स्थैतिक शक्तियों को छोड़ दिया है यदि आपका कंप्यूटर प्लग इन किया गया है (ग्राउंड वायर के साथ) और पावर स्विच बंद है, तो आप बिजली का निर्वहन करने के लिए मामले के किसी भी उजागर धातु के हिस्से को छू सकते हैं। आप इसे निर्वहन करने के लिए एक धातु नल भी टैप कर सकते हैं।
    • एक खुले कंप्यूटर के साथ काम करने का सबसे सुरक्षित तरीका एक एंटीटाटिक कलाई का पट्टा पहन कर होता है।
  • शीर्षक से चित्र SATA ड्राइव चरण 13 को स्थापित करें
    3
    अपनी नई सीडी / डीवीडी प्लेयर डालें अधिकांश पाठकों को मामले के सामने से सम्मिलित किया जाता है। खिलाड़ी को सम्मिलित करने से पहले मामले से जुड़ी एक सुरक्षा कवर को हटाने के लिए आवश्यक हो सकता है। अधिक विशिष्ट निर्देशों के लिए अपने कैबिनेट मैनुअल को देखें
    • संबंधित छेद में प्रत्येक पक्ष पर दो स्क्रू वाले प्लेयर को सुरक्षित करें।
  • एक एसएटीए ड्राइव चरण 14 स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    खिलाड़ी को पावर कॉर्ड से कनेक्ट करें अपने SATA रीडर के पीछे बड़े इनपुट में SATA पावर कनेक्टर को प्लग करें। केबल केवल एक तरफ से डाला जा सकता है, इसलिए इसे लागू न करें। यदि आपका स्रोत पुराने मॉडल से है, तो आपके पास SATA कनेक्टर्स उपलब्ध नहीं हो सकते हैं यदि यह मामला है, तो आपको एक एडाप्टर की आवश्यकता होगी।
  • शीर्षक से चित्र SATA ड्राइव चरण 15 को स्थापित करें
    5
    खिलाड़ी को मदरबोर्ड में प्लग करें खिलाड़ी को मदरबोर्ड से कनेक्ट करने के लिए SATA डेटा केबल (छोटे केबल) का उपयोग करें हार्ड ड्राइव के लिए उपयोग किए जाने वाले लोगों के आगे अपने मदरबोर्ड पर SATA कनेक्टर का उपयोग करें। उदाहरण के लिए, यदि आपकी हार्ड डिस्क SATA1 पर है, तो खिलाड़ी को SATA2 पर स्थापित करें।
    • अगर आपके मदरबोर्ड पर कोई SATA पोर्ट नहीं है, तो यह इस प्रकार के कनेक्शन के साथ संगत नहीं है। आपको एक नए मॉडल के साथ अपने मदरबोर्ड को बदलने की आवश्यकता होगी।
  • एक एसएटीए ड्राइव चरण 16 स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    6
    स्थापना समाप्त करें। जब खिलाड़ी बे से जुड़ा होता है और जुड़ा होता है, तो मामले को बंद करें और कंप्यूटर को चालू करें। आपके नए खिलाड़ी को स्वचालित रूप से पहचाना जाना चाहिए और यदि आवश्यक हो, तो संबंधित ड्राइवर भी स्वचालित रूप से स्थापित हो जाएंगे। यदि ऐसा नहीं होता है, तो स्थापना डिस्क का उपयोग करें जिसे डिवाइस पैकेजिंग के साथ भेजना चाहिए या निर्माता की वेबसाइट से फ़ाइलें डाउनलोड करें।
  • विधि 3
    एक लैपटॉप पर एक SATA हार्ड ड्राइव स्थापित करना

    शीर्षक वाले चित्र एसएटीए ड्राइव चरण 17 को स्थापित करें
    1
    अपनी फ़ाइलों का बैकअप बनाएं अधिकांश लैपटॉप में केवल एक हार्ड ड्राइव स्थान है इसलिए, यदि आप अपनी डिस्क को बदल रहे हैं, तो पिछले एक में संग्रहीत सभी जानकारी खो जाएगी सुनिश्चित करें कि पिछली डिस्क से जो कुछ भी आपके लिए आवश्यक है वह सहेजा गया है और आपके पास अपने नए हार्ड ड्राइव पर ऑपरेटिंग सिस्टम को स्थापित करने के लिए आवश्यक डिस्क है।
  • शीर्षक से चित्र SATA ड्राइव चरण 18 को स्थापित करें
    2
    लैपटॉप बंद करें इसे चालू करें और बैटरी को निकाल दें। पावर कॉर्ड को अनप्लग करने के लिए याद रखें एक एंटीटाटिक कलाई का पट्टा या धातु आधारित कुछ स्पर्श करके अपने इलेक्ट्रोस्टैटिक ऊर्जा को विसर्जित करें।
  • एक एसएटीए ड्राइव चरण 1 स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    पुराने हार्ड ड्राइव को ढूंढें स्थान प्रत्येक मॉडल पर भिन्न होता है, लेकिन आमतौर पर यह डिस्क के पीछे एक पैनल के नीचे स्थित होता है। सभी शिकंजे तक पहुंचने के लिए कुछ चिपकने वाले को हटाने के लिए आवश्यक हो सकता है
  • शीर्षक से चित्र SATA ड्राइव चरण 20 को स्थापित करें
    4
    पुराने हार्ड ड्राइव को निकालें आम तौर पर, एक छोटी सी टेप होती है जिसे डिस्क से कनेक्टर्स को निकालने के लिए खींचा जा सकता है। यह विधि प्रत्येक लैपटॉप मॉडल पर भिन्न होगी। अपने कंप्यूटर से हार्ड ड्राइव को हटाने के बाद उसे अनप्लग करने के बाद एक आसान काम होना चाहिए।
    • कुछ डिस्क में मेटल संरक्षक संलग्न हो सकते हैं। आपको इस संरक्षक को खोलना और उसे कंप्यूटर में डालने से पहले इसे नई डिस्क पर रखना होगा।
  • शीर्षक वाला चित्र एसएटीए ड्राइव चरण 21 को स्थापित करें
    5
    नई डिस्क डालें संबंधित खाड़ी में डिस्क की स्थिति और कनेक्टर्स संलग्न करने के लिए दृढ़ता से नीचे दबाएं। सुनिश्चित करें कि डिस्क को इसे दबाकर ठीक से गठबंधन किया गया है। हार्ड ड्राइव को आपके कंप्यूटर पर आराम से फिट होना चाहिए, बिना बहुत बल लागू करने के लिए
    • पिछली हिस्से से हटाए गए शिकंजे या क्लिप के साथ डिस्क सुरक्षित करें
  • शीर्षक से चित्र एसएटीए ड्राइव चरण 22 को स्थापित करें
    6
    लैपटॉप बंद करें जब डिस्क फंस जाती है और पैनल को बदल दिया जाता है, तो आप कंप्यूटर को चालू कर सकते हैं। आपकी नई हार्ड ड्राइव को स्वचालित रूप से पहचाना जाना चाहिए, लेकिन बूट नहीं होगा, क्योंकि अभी भी कोई ऑपरेटिंग सिस्टम नहीं है अपने ऑपरेटिंग सिस्टम को पुनर्स्थापित करने के लिए नीचे दिशानिर्देशों का पालन करें।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप मौजूदा एसएटीए डिस्क की जगह ले रहे हैं, तो मदरबोर्ड से डेटा केबल को डिस्कनेक्ट करने की कोई जरूरत नहीं है।
    • यदि आप किसी SATA डिस्क को बदलना चाहते हैं तो एक बाहरी डिस्क एक दिलचस्प विकल्प हो सकता है। बाह्य डिस्क को कंप्यूटर में स्थापित करने की आवश्यकता नहीं है और सीधे एक मानक यूएसबी पोर्ट के माध्यम से जोड़ता है।

    चेतावनी

    • अपने आप को इलेक्ट्रोस्टैटिक डिस्चार्ज से बचाने के लिए, एक प्रक्रिया के दौरान एक एंटीटाटिक कलाई का पट्टा इस्तेमाल किया जाना चाहिए। इलेक्ट्रोस्टैटिक डिस्चार्ज शरीर में जमा ऊर्जा के कारण होता है और आपके कंप्यूटर को गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है।

    आवश्यक सामग्री

    • एंटीस्टेटिक wristband
    • पेचकश / फिलिप्स
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com