IhsAdke.com

हार्ड डिस्क की सामग्री को एक नई हार्ड डिस्क पर कॉपी करना

एक नया (वैकल्पिक रूप से बड़ा) एक पीसी पर हार्ड ड्राइव कनेक्ट करें और उसमें मौजूद किसी मौजूदा ड्राइव की सटीक प्रतिलिपि रखें। नई ड्राइव मूल और बूट करने योग्य (यदि स्रोत भी है) के समान होगा। नतीजतन, नया ड्राइव पुराने को बदल सकता है, जिसे अतिरिक्त भंडारण के रूप में रखा जाता है या नए पीसी से पूरी तरह अलग उपयोग के लिए निकाल दिया जाता है।

चरणों

एक नई हार्ड ड्राइव के लिए एक हार्ड ड्राइव की प्रतिलिपि अनुक्रम शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
कृपया इस लेख को अपनी संपूर्णता (सभी युक्तियों और चेतावनियों सहित) में पढ़ने से पहले पढ़ लें।
  • एक नई हार्ड ड्राइव के लिए एक हार्ड ड्राइव की प्रतिलिपि अनुक्रम शीर्षक वाली तस्वीर चरण 2
    2
    निर्णय लें कि पीसी किस ड्राइव से शुरू होगा
  • एक नई हार्ड ड्राइव के लिए एक हार्ड ड्राइव की प्रतिलिपि सामग्री शीर्षक शीर्षक चित्र 3
    3
    आईडीई नियंत्रक इंटरफ़ेस के प्रकार का निर्धारण कई प्रकार उपलब्ध हैं (एससीएसआई, आईडीई, आदि) यह लेख दो सबसे आम प्रकारों पर चर्चा करेगा: समानांतर आईडीई (पाटा) और सीरियल (एसएटीए)।
  • एक नई हार्ड ड्राइव के लिए एक हार्ड ड्राइव की प्रतिलिपि अनुक्रम शीर्षक वाली तस्वीर चरण 4
    4
    हार्ड ड्राइव की हार्ड डिस्क "सेटअप" या "स्थापना" सीडी खोजें या बनाएँ (क्लिक करने योग्य लिंक के लिए नीचे दिए गए टिप्स अनुभाग देखें) हार्ड डिस्क निर्माता की वेबसाइट से इस टूल का नवीनतम संस्करण डाउनलोड करें यदि सॉफ़्टवेयर ड्राइव के साथ शामिल नहीं है। यदि किसी साइट से इंस्टॉलेशन डाउनलोड किया गया हो तो पीसी-समर्थित ड्राइव पर उपयोग करने के लिए मीडिया बनाएं। यदि कोई पीसी पर उपयुक्त ड्राइव नहीं है तो एक फ्लॉपी डिस्क छवि काम नहीं करेगी।
  • पिक्चर शीर्षक लॉगिन विंडोज बैकएयर सुरक्षा कमजोरियों का उपयोग चरण 3
    5
    पीसी पर संबंधित ड्राइव में सेटअप डिस्क डालें जिसमें नया हार्ड ड्राइव होगा।
  • एक नई हार्ड ड्राइव के लिए एक हार्ड ड्राइव की प्रतिलिपि अनुक्रम शीर्षक चित्र 6
    6
    अपने पीसी हार्ड ड्राइव के लिए दस्तावेज की स्थिति जानें और डाउनलोड करें। यदि निर्माता की हार्ड डिस्क सेटअप सीडी-रॉम (या सीडी छवि डाउनलोड) का एक संस्करण पीसी ड्राइव पर लोड किया गया है, तो जानकारी शायद डिस्क पर शामिल है। फ्लॉपी के संस्करणों में संभवतः अंतरिक्ष की सीमाओं के कारण यह जानकारी नहीं होगी। बाद में संदर्भ के लिए इस विकी के साथ ड्राइव जानकारी प्रिंट करें जब पीसी बंद हो। इस जानकारी को जम्पर्स को ठीक से कॉन्फ़िगर करने की आवश्यकता हो सकती है, यदि वह हार्ड ड्राइव लेबल पर मुद्रित नहीं हैं। यह प्रिंटआउट में मौजूदा और नए ड्राइव के मेक और मॉडल को इंगित करता है।
  • चित्र एक बिओस पासवर्ड चरण 1 को तोड़ो
    7
    लॉग आउट करें और लटकाएं।
  • 8
    नीचे दिए गए तरीकों में से किसी एक का उपयोग करके बूट क्रम (विद्यमान केस डिस्कों को हटाने और जम्परों को बदलने के लिए आवश्यक हो सकता है) का निर्धारण और बदलें (यदि आवश्यक हो):

    • समानांतर आईडीई (पाटा, आईडीई या पीआईडीडीआई) को डिस्क पर जुर्मानियों और आईडीई केबलों पर कनेक्शन की स्थिति से कॉन्फ़िगर किया गया है। नीचे वर्णित प्रकारों में से चुनें:
      एक नई हार्ड ड्राइव के लिए एक हार्ड ड्राइव की प्रतिलिपि सामग्री शीर्षक शीर्षक 8 बुलेट 1
    • मास्टर / स्लेव (एम / एस): यदि वह बूट ड्राइव है, और नॉनबूट करने योग्य डिस्क के लिए दास के लिए ड्राइव पर मास्टर पर ड्राइव पर जम्पर सेट करें। जम्पर की सही स्थिति के लिए डिस्क दोनों के लिए दस्तावेज की जांच सुनिश्चित करें। सभी आईडीई डिस्क एम / एस चयन प्रदान करते हैं मदरबोर्ड (या आईडीई नियंत्रक कार्ड) से एक आईडीई केबल से जुड़े होने पर एक डिस्क मास्टर के रूप में और दूसरे को गुलाम के रूप में कॉन्फ़िगर किया जाना चाहिए या:
      एक नई हार्ड ड्राइव के लिए एक हार्ड ड्राइव की प्रतिलिपि सामग्री शीर्षक शीर्षक 8 बुलेट 2
    • केबल चयन (सीएस): डिब्बों पर केबल चयन (सीएस) पर दोनों को जम्पर सेट करें और केबल के अंत में बूट ड्राइव में कनेक्टर को कनेक्ट करें और कनेक्टर को केबल के बीच में गैर-बूट करने योग्य डिस्क पर कनेक्ट करें सभी आईडीई डिस्क एक सीएस विकल्प नहीं देते हैं। यदि दोनों इकाइयां एक IDE केबल पर हैं, तो दोनों ही विधि (एम / एस या सीएस) का उपयोग करके कॉन्फ़िगर किया जाना चाहिए। उसी आईडीई केबल पर सीएस के लिए जम्पर सेटिंग के साथ पहचान वाली एक अन्य ड्राइव के साथ एम / एस जम्पर के साथ पहचाने गए ड्राइव को कनेक्ट न करें। मास्टर / स्लेव या केबल चयन विधि की भले ही, केबल के शेष अंत को सिस्टम बोर्ड (या आईडीई नियंत्रक बोर्ड) पर सबसे कम गिने आईडीई कनेक्शन से जुड़ा होना चाहिए। बोर्ड बोर्ड पर पद मुद्रित नहीं किया गया है, तो मदरबोर्ड मैनुअल (या आईडीई नियंत्रक बोर्ड) को देखें आमतौर पर, पोर्ट IDE0 और IDE1 लेबल किए जाते हैं IDE0 सबसे कम पोर्ट संख्या है और इसका उपयोग करना चाहिए।
      एक नई हार्ड ड्राइव के लिए एक हार्ड ड्राइव की प्रतिलिपि सामग्री शीर्षक शीर्षक 8 बुलेट 3
    • सटा ड्राइव में मास्टर या स्लेव को इंगित करने के लिए कूदने वाला नहीं है डिस्क पहचान दोनों डिस्क को मदरबोर्ड (या SATA नियंत्रक बोर्ड) पर सबसे कम गिने हुए SATA कनेक्शन से जोड़कर किया जाता है। चूंकि एसएटीए इंटरफ़ेस केबल के प्रत्येक छोर पर केवल एक कनेक्टर है, डिस्कर्स की डिस्क की पहचान जरूरी नहीं है, बल्कि जो SATA पोर्ट को सौंपे गए नंबर से निर्धारित है, जिस पर यह जुड़ा हुआ है। SATA केबल का एक छोर डिस्क से जुड़ जाता है और दूसरे को मदरबोर्ड (या SATA नियंत्रक बोर्ड) से जोड़ता है बूट ड्राइव को कनेक्शन बिंदु से जोड़ा जाना चाहिए SATA0 (या आपके मदरबोर्ड पर सबसे कम गिने हुए SATA पोर्ट) और गैर-बूट योग्य ड्राइव को अगले उच्चतम उपलब्ध SATA बिंदु से कनेक्ट करना चाहिए।
      एक नई हार्ड ड्राइव के लिए एक हार्ड ड्राइव की प्रतिलिपि सामग्री शीर्षक शीर्षक 8 बुलेट 4



  • एक नई हार्ड ड्राइव के लिए एक हार्ड ड्राइव की प्रतिलिपि अनुक्रम शीर्षक चित्र 9
    9
    प्रत्येक डिस्क में डेटा केबल (पाटा या एसएटीए) और पावर केबल दोनों से कनेक्ट करें दोनों कनेक्शन के बिना एक डिस्क को पहचानने या उपयोग के लिए उपलब्ध नहीं होगा।
  • एक नई हार्ड ड्राइव के लिए एक हार्ड ड्राइव की प्रतिलिपि सामग्री शीर्षक शीर्षक से चित्र 10
    10
    डिस्क को केवल पर्याप्त शिकंजा के साथ पुनर्स्थापित करें, क्योंकि उन्हें सेटिंग्स, आदि बदलने के लिए उन्हें हटा दिया जाना चाहिए। प्रक्रिया पूरी होने के बाद डिस्क की स्थापना को समाप्त कर दिया जाएगा।
  • एक नई हार्ड ड्राइव पर एक हार्ड ड्राइव की प्रतिलिपि सामग्री शीर्षक शीर्षक 11 चित्र
    11
    पीसी बायोस एक्सेस करें सुनिश्चित करें कि आपके पीसी ने सफलतापूर्वक सभी डिस्क को मान्यता दी है। अगर आपके पीसी में किसी भी ड्राइव को पहचानने में परेशानी होती है तो सुधारात्मक कार्रवाई करें। डिस्क प्रलेखन इन मुद्दों को सुलझाने में मदद करेगा डिस्क के आकारों को लिखना बहुत महत्वपूर्ण है, बाद में, स्थापना और कॉपी प्रक्रिया में, ड्राइव के पास परिचित नाम नहीं होते हैं, जैसे कि सी या डी। डेटा वाले ड्राइव को जानना और जो खाली है वह डेटा की प्रतिलिपि बनाने के लिए महत्वपूर्ण होगा ठीक से।
  • एक नई हार्ड ड्राइव के लिए एक हार्ड ड्राइव की प्रतिलिपि अनुक्रम शीर्षक चित्र 12
    12
    पुष्टि करें और बदलें (यदि आवश्यक हो) बूट क्रम के लिए पीसी को ड्राइव से बूट करने के लिए अनुमति देने के लिए पिछले चरणों में मीडिया युक्त
  • एक नई हार्ड ड्राइव के लिए एक हार्ड ड्राइव की प्रतिलिपि सामग्री शीर्षक शीर्षक 13 चित्र
    13
    सहेजें और BIOS सेटअप पृष्ठ से बाहर निकलें। पीसी बूट प्रक्रिया को नए "सेटअप" या "स्थापना" मीडिया से शुरू कर देगा।
  • एक नई हार्ड ड्राइव के लिए एक हार्ड ड्राइव की प्रतिलिपि अनुक्रम शीर्षक वाली तस्वीर 14
    14
    स्थापना को स्थापित या सत्यापित करने के लिए प्रक्रिया का पालन करें। डिस्प्ले में सभी कनेक्ट डिस्क के बारे में जानकारी दिखानी चाहिए। पिछली प्रिंट में लिखित लोगों के लिए स्क्रीन पर डेटा की तुलना करें। सुनिश्चित करें कि जानकारी मिलती है यह तब होता है जब आप जानते हैं कि स्रोत (डिस्क जिसकी प्रतिलिपि बनाई जाएगी) की पहचान करने के लिए और गंतव्य (डेटा प्राप्त करने की ड्राइव) की आवश्यकता होगी यदि आप स्रोत और गंतव्य डिस्क के बारे में अनिश्चित हैं, रोकें. यदि गलत विकल्प बनाये जाते हैं, तो गलत डेटा "अच्छा डेटा" को ओवरराइड कर देगा, जिससे जानकारी खो जाएगी। यदि आप डिस्क की पहचान से संतुष्ट हैं, तो नए ड्राइव का कॉन्फ़िगरेशन जारी रखें।
  • एक नई हार्ड ड्राइव के लिए एक हार्ड ड्राइव की प्रतिलिपि अनुक्रम शीर्षक वाली तस्वीर चरण 15
    15
    "प्रति डिस्क से डिस्क पर" विकल्प का पता लगाएँ। गंतव्य डिस्क पर स्रोत डिस्क की प्रतिलिपि बनाएँ। प्रतिलिपि प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आवश्यक समय स्रोत डिस्क पर संग्रहीत डेटा की मात्रा पर निर्भर करता है। गंतव्य ड्राइव स्रोत ड्राइव से बड़ा होना चाहिए।
  • एक नई हार्ड ड्राइव के लिए एक हार्ड ड्राइव की प्रतिलिपि अनुक्रम शीर्षक चित्र 12
    16
    मूल को BIOS सेटिंग्स को चेक करें और लौटाएं। समाप्त होने पर, ड्राइव से मीडिया को निकाल दें (यदि आपने पहले से ऐसा नहीं किया है) और सामान्य रूप से पुनरारंभ करें पहले बूट के साथ BIOS सेटअप पेज को एक्सेस करने के लिए बूट प्रक्रिया को रोकें मूल पर सेटिंग्स (विशेष बूट डिवाइस के क्रम) पर लौटें, फिर सहेजें और बाहर निकलें। पीसी को रिबूट करना होगा (नई डिस्क से अगर पहले बूट डिवाइस के रूप में कॉन्फ़िगर किया गया है) विंडोज (या अन्य ओएस) शुरू करने से पहले दोनों डिस्क की सामग्री की जाँच करें एक बार संतुष्ट होने पर, मूल डिस्क को मिटाया, स्वरूपित या निकाला जा सकता है (पीसी बंद करने के बाद) यदि हटाया जाता है, तो डिस्क को डिस्कवर वसूली के लिए सामग्री के साथ सहेजा जा सकता है या बाहरी डिस्क के रूप में उपयोग के लिए पोर्टेबल केस में हटाया और इंस्टॉल किया जा सकता है।
  • अपने पीसी में बैटरी को बदलें शीर्षक से चित्र चरण 6
    17
    पीसी मामले में सभी डिस्क सुरक्षित करें तारों को रूट करें ताकि वे जितना संभव हो उतना कम हवा के बीच में बाधा डाल सकें और पीसी केस कवर को बदल सकें।
  • युक्तियाँ

    • जब भी संभव हो नवीनतम सॉफ्टवेयर डाउनलोड करें निर्माता लगातार सॉफ्टवेयर "सेटअप" या "स्थापना" अद्यतन कर रहे हैं. उदाहरण के लिए (उनके विंडोज कॉन्फ़िगरेशन सॉफ़्टवेयर) पश्चिमी डिजिटल का "डाटा लाइफगार्ड टूल्स 11.2 टू विंडोज", केवल प्राथमिक दास (पोर्ट आईडीई0) या मास्टर या द्वितीयक गुलाम के साथ सिस्टम में एक नई डिस्क के लिए संकेत देता है IDE1)। सामान्यतः विंडोज़ शुरू करने के लिए पीसी शुरू करें फिर "सेट अप" को घुमाएं जहां यह विभाजन, प्रारूप, और वैकल्पिक रूप से डिस्क की प्रतिलिपि करेगा। पूरा होने पर, नई कॉपी किए गए डिस्क को मास्टर आईडीई0 (एम / एस या सीएस जम्पर विन्यास के माध्यम से) से कनेक्ट करने से पीसी को नई डिस्क से बूट करने की अनुमति मिलेगी। इन लोकप्रिय निर्माताओं से सॉफ्टवेयर डाउनलोड करें:पश्चिमी डिजिटल, सीगेट और Maxtor.
    • एक बड़ी हार्ड ड्राइव के साथ बूट ड्राइव की जगह के द्वारा अधिक स्थान प्राप्त करें पुराने ड्राइव को अतिरिक्त भंडारण, एक विंडोज़ "स्वैप ड्राइव" के रूप में कार्य करने की अनुमति दें या इसे पीसी से हटा दें और उसे पोर्टेबल उपयोग के लिए एक बाहरी मामले में स्थापित करें।

    चेतावनी

    • निर्माता के सॉफ़्टवेयर का उपयोग उस सिस्टम पर किया जाना चाहिए जिसमें कम से कम एक निर्माता की जुड़ा ड्राइव है (सीगेट सॉफ़्टवेयर उस सिस्टम पर नहीं चलेंगे जो केवल WD ड्राइव से जुड़ा हुआ है और इसके विपरीत है)।
    • डेटा के केबल प्लग को यूनिट के जैक में डालने के दौरान ग़लत अभिविन्यास को रोकने के लिए बंद किया जाता है। हालांकि, पर्याप्त बल के साथ, उन्हें सॉकेट सिर-अप से कनेक्ट करना संभव है। फ्लैट केबल या "टेप", जैसे कि फ्लॉपी, सीडी / डीवीडी-रॉम, पाटा और अन्य डिवाइस से कनेक्ट करने के लिए इस्तेमाल होते हैं, आमतौर पर केबल के किनारे की लंबाई के साथ एक पहचानकर्ता होता है, जिसमें एक अलग रंग बैंड होता है। यह संभाल प्लग और सॉकेट के # 1 (शीर्ष बाएं) पिन करने के लिए जुड़ा हुआ है। केबल पर प्लास्टिक प्लग कनेक्टर के बीच में भी एक फ्लैप हो सकता है, जो हार्ड ड्राइव पर और मदरबोर्ड (या नियंत्रक बोर्ड) पर एक कटआउट के साथ संरेखित करता है। गलत सम्मिलन के परिणामस्वरूप विकृत या टूटी पिंस होंगी।
    • बिजली कनेक्शन की एक समान सुरक्षा योजना है, जिसे पर्याप्त शक्ति से दूर किया जा सकता है। स्थायी क्षति में एक अनुचित तरीके से जुड़ी यूनिट के परिणाम को सक्रिय करना और उसे शायद प्रतिस्थापित करना होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com