IhsAdke.com

कैसे स्वरूपित करें और विंडोज को पुनर्स्थापित करें

जल्दी या बाद में आप अपने पीसी के साथ तकनीकी समस्याओं का अनुभव करना शुरू कर देंगे, जैसे धीमा शटडाउन, बार-बार रिबूट, नीले स्क्रीन की त्रुटियां, स्टार्टअप असफलता और अधिक। ऐसे लक्षण अक्सर अपूर्ण सॉफ्टवेयर स्थापना, वायरस के संक्रमण, दुर्भावनापूर्ण बंद और सॉफ्टवेयर दुर्घटना आदि का परिणाम होते हैं। ये और अन्य परिस्थितियों का अनुभव विश्व भर में लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा किया जाता है। हालांकि, सही निदान और सुधार कौशल होने से आपको धन और समय की बचत होगी। Windows स्वरूपित करने और पुनः स्थापित करने की आवश्यकता को स्वीकार करने के बाद, यह आलेख बताता है कि कैसे एक विंडोज़ डिस्कवरी डिस्क से हार्ड डिस्क को प्रारूपित करें। एक पीसी पर विंडोज की एक नई प्रति स्थापित करते समय इन निर्देशों को लागू किया जा सकता है। यह आपके पीसी पर संग्रहीत सभी डेटा का बैकअप लेने के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, क्योंकि एक हार्ड ड्राइव को स्वरूपित करने के कारण सब कुछ संग्रहीत हो जाता है। इसमें सभी इंस्टॉल किए गए एप्लिकेशन और डिवाइस ड्राइवर शामिल हैं। दिशाओं

चरणों

एक XP सीडी चरण 4 के साथ एक ड्यूल बूट XP सिस्टम से ग्रुब बूटलोडर की स्थापना रद्द करें
1
Windows स्थापना डिस्क जैसे होम या प्रोफेशनल संस्करण को CD-ROM में डालें और पीसी को पुनरारंभ करें।
  • चित्र शीर्षक से पता चला है कि बिना किसी Windows XP कंप्यूटर पर सेटिंग बदलें चरण 15
    2
    बूट प्रक्रिया के दौरान, बूट मेनू प्रदर्शित होने तक F8 कुंजी दबाएं (यह कुंजी भिन्न मॉडल के लिए अलग हो सकती है)।
    • तीर कुंजी का उपयोग करके ब्राउज़ करें और "सीडी से बूट करें" चुनें।
      चित्र Boot.Ini चरण 4 नामक चित्र
  • चित्र शीर्षक प्रारूप और पुनर्स्थापित करें Windows चरण 3
    3
    इसके बाद, आपको कई संदेशों के साथ एक नीली स्क्रीन दिखाई देगी। सिस्टम को आवश्यक फ़ाइलों को एकत्र करते समय कुछ समय लग सकता है प्रक्रिया को पूरा करने के बाद, विकल्प की एक सूची आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगी, तीर कुंजियों का उपयोग करें और "कॉन्फ़िगर करने के लिए Windows को कॉन्फ़िगर करें" का चयन करें।
  • पटकथा का शीर्षक और पुनर्स्थापित करें विंडोज़ चरण 4



    4
    एक नए पेज को विंडोज़ को स्थापित करने के विकल्पों की सूची के साथ प्रदर्शित किया जाता है इस बिंदु पर, आप मौजूदा विभाजन को हटा सकते हैं और हार्ड डिस्क को प्रारूपित कर सकते हैं। स्क्रीन के निचले भाग में एक खंड सिस्टम पर सभी विभाजनों को सूचीबद्ध करेगा। स्क्रॉल करने और विभाजन का चयन करने के लिए तीर कुंजियों का उपयोग करें। विभाजन को हटाने के लिए, `डी` दबाएं और `एल` दबाए जाने वाले नए स्क्रीन पर दबाएं।
  • पटकथा का शीर्षक और पुनर्स्थापित करें विंडोज़ चरण 5
    5
    पूरा होने पर, प्रक्रिया प्रारंभिक स्क्रीन पर वापस आ जाएगी जहां से विंडोज स्थापित किया जा सकता है। चूंकि सभी विभाजन हटा दिए गए हैं, इसलिए आपको विंडोज़ स्थापित करने के लिए एक नया प्राथमिक विभाजन बनाने की आवश्यकता होगी "अविभाजित स्थान ..." का चयन करने के लिए तीर कुंजियों का उपयोग करें और हार्ड डिस्क पर एक नया विभाजन बनाने के लिए `सी` दबाएं। एक नया पृष्ठ आपको विभाजन पर उपयोग किए जाने वाले आकार को चुनने के लिए कहता है - अधिकतम अनुमत मान दर्ज करें और Enter दबाएं।
  • चित्र शीर्षक प्रारूप और पुनर्स्थापित करें Windows चरण 6
    6
    Windows विभाजन के लिए प्राथमिक विभाजन के रूप में नए विभाजन को चुनें। जब डिस्क पर उपयोग करने के लिए फ़ाइल सिस्टम के लिए संकेत दिया जाता है, तो NTFS का चयन करें प्रदर्शित अन्य फाइल सिस्टमों के विपरीत, NTFS तेज और सुरक्षित है
  • चित्र शीर्षक और पुनर्स्थापित करें Windows 7 चरण का शीर्षक
    7
    उसके बाद, विंडोज़ हार्ड ड्राइव को प्रारूपित करेगा और स्थापना प्रक्रिया के साथ आगे बढ़ेगा। प्रक्रिया को पूरा करने में लगभग दो घंटे लग सकते हैं, इसलिए धीरज रखो।
  • युक्तियाँ

    • जब आप डेटा का बैकअप ले रहे हैं, तो उन्हें एक बाहरी संग्रहण डिवाइस पर प्रतिलिपि बनाना सुनिश्चित करें और हार्ड डिस्क पर किसी विभाजन के लिए नहीं। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आपके पास सभी आवश्यक स्थापना डिस्क उपलब्ध हैं, अर्थात, Office, एंटीवायरस, और पुनर्प्राप्ति डिस्क। फ़ैक्टरी डिफ़ॉल्ट को पुनर्स्थापित करने के लिए ये महत्वपूर्ण हैं।

    चेतावनी

    • अपने सभी डेटा को सहेजने के लिए याद रखें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com