IhsAdke.com

DirectX को कैसे अनइंस्टॉल करें

डायरेक्टएक्स विंडोज गेम्स और वीडियो प्रोग्राम चलाने के पीछे अग्रणी प्रौद्योगिकियों में से एक है इसका मतलब यह है कि अगर यह भ्रष्ट हो जाता है, तो आप शायद कुछ त्रुटियों में आ जाएंगे। आप आखिरकार अद्यतन किए जाने से पहले सिस्टम को वापस रोल करने का प्रयास कर सकते हैं, या डायरेक्टएक्स फ़ाइलों की मरम्मत करने का प्रयास कर सकते हैं। यह जानने के लिए नीचे दिए गए पहला कदम देखें कि कैसे।

चरणों

विधि 1
सिस्टम को बहाल करना

चित्र अनइंस्टॉल करें डायरेक्टएक्स चरण 1
1
सिस्टम पुनर्स्थापना उपकरण खोलें सिस्टम पुनर्स्थापना करना एक डायरेक्टएक्स अपडेट की स्थापना रद्द करने का सबसे आसान तरीका है, क्योंकि इसे अनइंस्टॉल करने का कोई आधिकारिक तरीका नहीं है। DirectX स्थापित करने से पहले आपको एक पुनर्स्थापना बिंदु की आवश्यकता है, जो आमतौर पर स्थापना प्रक्रिया के दौरान बनाए जाते हैं। बहाल पुनर्स्थापना बिंदु बनाया गया था के बाद से किए गए सभी परिवर्तनों को अनइंस्टॉल और वापस लाए जाएंगे, इसलिए इसे DirectX अद्यतन स्थापित करने के तुरंत बाद उपयोग किया जाना चाहिए।
  • विंडोज 8 - आरंभ स्क्रीन को खोलें और "पुनर्प्राप्ति" टाइप करें। खोज परिणाम सूची से "सिस्टम पुनर्प्राप्ति" चुनें। यह पुनर्प्राप्ति विंडो खुल जाएगा। इसमें, "ओपन सिस्टम रिस्टोर" क्लिक करें
  • विंडोज 7 और विस्टा - खोज बॉक्स में "स्टार्ट" टाइप करें और टाइप करें। खोज परिणाम सूची के शीर्ष पर "सिस्टम पुनर्स्थापना" चुनें।
  • Windows XP - प्रारंभ करें क्लिक करें और सभी प्रोग्राम → सहायक उपकरण → सिस्टम टूल का चयन करें सिस्टम पुनर्स्थापना को क्लिक करें
  • चित्र शीर्षक अनइंस्टॉल डायरेक्टएक्स चरण 2
    2
    अपने पुनर्स्थापना बिंदु का चयन करें उपलब्ध पुनर्स्थापना बिंदु की एक सूची दिखाई देती है। तिथियों की तुलना करें और एक को खोजें जो डायरेक्टएक्स अपडेट से पहले बनाया गया था। डायरेक्टएक्स को वापस लाया गया है यह सुनिश्चित करने के लिए "प्रभावित प्रोग्राम के लिए चेक करें" बटन पर क्लिक करें।
    • याद रखें: जो भी पुनर्स्थापना बिंदु के बीच स्थापित या अपडेट किया गया है और अब हटा दिया जाएगा। बाद में स्थापित किए गए सभी प्रोग्राम पुनः स्थापित किए जाने चाहिए।
  • चित्र अनइंस्टॉल डायरेक्टएक्स चरण 3 में शीर्षक
    3
    पुनर्स्थापित करें एक बार जब आप अपना पुनर्स्थापना बिंदु चुनते हैं, तब तक प्रतीक्षा करें जब तक पुनर्स्थापना पूर्ण न हो जाए। बहाल प्रक्रिया में कुछ समय लग सकता है कंप्यूटर प्रक्रिया के दौरान पुनरारंभ होगा, और फिर Windows एक संदेश के साथ शुरू होगा पुष्टि है कि बहाल सफल था
  • चित्र शीर्षक अनइंस्टॉल डायरेक्टएक्स चरण 4
    4
    सत्यापित करें कि आपका DirectX इंस्टॉलेशन को वापस लाया गया है। जैसे ही विंडोज़ फिर से शुरू होता है, Windows + R कुंजी दबाकर भाग विंडो को खोलें, "dxdiag" टाइप करें और Enter दबाएं। यह DXDiag उपकरण खोल देगा, जो आपके सिस्टम की जांच करेगा और आपको इंस्टॉल किए गए डायरेक्टएक्स के संस्करण की सूचना देगा।
    • डायरेक्टएक्स संस्करण को पहले टैब पर सिस्टम सूचना अनुभाग के निचले भाग में सूचीबद्ध किया जाएगा।
    • आपके पास विंडोज़ पर डायरेक्टएक्स का कुछ संस्करण स्थापित होना चाहिए विंडोज 7 और बाद में, आपके पास कम से कम डायरेक्टएक्स 11 स्थापित होना चाहिए।
  • विधि 2
    आपकी वर्तमान डायरेक्टएक्स फाइलों की मरम्मत




    चित्र शीर्षक अनइंस्टॉल डायरेक्टएक्स चरण 5
    1
    डायरेक्टएक्स डायग्नोस्टिक टूल चलाएं। Windows + R कुंजी दबाकर भागो संवाद बॉक्स खोलें और "dxdiag" टाइप करें। यह उपकरण खुल जाएगा, जो आपके सिस्टम का अवलोकन प्रदर्शित करेगा। आप अपने प्रदर्शन, ध्वनि और इनपुट की जानकारी देखने के लिए प्रत्येक टैब पर क्लिक कर सकते हैं। प्रत्येक टैब के नीचे स्थित एक पाठ बॉक्स आपको बताएगा कि उस विशिष्ट सिस्टम के साथ समस्याएं क्या हैं
  • चित्र शीर्षक अनइंस्टाल डायरेक्टएक्स चरण 6
    2
    माइक्रोसॉफ़्ट डायरेक्टएक्स इंस्टॉलर डाउनलोड करें (लेकिन उपरोक्त वीडियो में दिखाया गया फ़ाइल नहीं, जो एक पावरपॉइंट प्रस्तुति है)। यदि आपको प्रोग्राम चलाने में कठिनाई हो रही है और डायरेक्टएक्स त्रुटियां प्राप्त हो रही हैं, तो डायरेक्टएक्स फ़ाइलों को भ्रष्ट या गायब किया जा सकता है। इसे ठीक करने का प्रयास करने का सबसे अच्छा तरीका है DirectX का नवीनतम संस्करण पुनर्स्थापित करना। इंस्टॉलर माइक्रोसॉफ्ट से मुफ्त में उपलब्ध है I
    • यदि आपको समस्या हो रही है, तो नवीनतम संस्करण में अपग्रेड करना, अनइंस्टॉलिंग से बहुत अधिक मदद कर सकता है।
  • चित्र शीर्षक अनइंस्टॉल डायरेक्टएक्स चरण 7
    3
    इंस्टॉलर चलाएं यह आपके सिस्टम को पार्स करेगा और फिर आवश्यक फाइलों को डायरेक्टएक्स की अपनी कॉपी को नवीनतम संस्करण में अपग्रेड करने के लिए स्थापित करेगा। इसे समाप्त होने के बाद कंप्यूटर को पुनरारंभ करें और सत्यापित करें कि एक ही त्रुटि दिखाई देती है।
  • चित्र शीर्षक अनइंस्टॉल डायरेक्टएक्स चरण 8
    4
    अपने वीडियो कार्ड के लिए ड्राइवर को अपडेट करें। अक्सर आपके वीडियो कार्ड ड्राइवरों को अपडेट करने से गेम और अन्य वीडियो कार्यक्रमों के लिए डायरेक्टएक्स की त्रुटियों को ठीक करने में मदद मिलेगी। चालक को अपडेट करने के लिए, आपको यह निर्धारित करने की आवश्यकता होगी कि आपके पास कौन सा वीडियो कार्ड है, और उसके बाद उपयुक्त निर्माता फ़ाइल डाउनलोड करें।
    • वीडियो कार्ड की जानकारी ढूंढने के लिए, रन संवाद बॉक्स खोलें (Windows + R कुंजी) और "dxdiag" टाइप करें। दृश्य टैब पर क्लिक करें और डिवाइस अनुभाग में निर्माता के चिप प्रकार को नोट करें।
    • निर्माता की वेबसाइट पर जाएं, यह आमतौर पर एनवीडिया या एएमडी है वेबसाइट पर अपने चिप प्रकार की तलाश करें और नवीनतम ड्राइवर फाइल डाउनलोड करें।
    • ड्राइवर स्थापना प्रोग्राम चलाएं। आपकी पुरानी वीडियो कार्ड फाइलों को नवीनतम संस्करण से बदल दिया जाएगा। आप अधिष्ठापन प्रक्रिया के दौरान स्क्रीन पर इस बदलाव को देख सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक अनइंस्टॉल डायरेक्टएक्स चरण 9
    5
    विंडोज को पुनर्स्थापित करें यदि आपने कुछ भी नहीं किया है, तो समस्या हल हो गई है, तो आप Windows पुनर्स्थापित कर सकते हैं यह आपके सभी DirectX फ़ाइलों को Windows इंस्टॉलेशन के साथ अंतर्निहित फाइलों के साथ बदल देगा। पुनर्स्थापना एक घंटे या उससे अधिक के लिए खत्म हो जाएगा, यह आपकी बैक अप लेने, अपने फाइलों को पुनर्स्थापित करने और कार्यक्रमों को पुनर्स्थापित करने के लिए समय की गणना नहीं करता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com