IhsAdke.com

संयंत्र Fasciitis के इलाज के लिए कैसे

प्लांटार फासीसीटिस तब होता है जब निचले पैर के बंधन, जो पैर की गेंद को एड़ी को जोड़ता है, अनुपयुक्त फैला हुआ है। यदि तलवार प्रावरणी पर बल दिया जाता है, तो यह मामूली घायल हो सकती है। नतीजतन, बंधन प्रभावित हो जाता है, जिससे प्रभावित पैर पर आराम करने में दर्द होता है सामान्य तौर पर, प्लास्टर फासीसीइटिस को एड़ी दर्द का कारण बनता है, जो हल्का हो सकता है या आपकी पैदल चलने की क्षमता को प्रभावित कर सकता है। अच्छी खबर यह है कि, औसत में, 100 में से केवल पांच लोगों को सर्जरी की आवश्यकता होती है, जबकि भारी बहुमत बीमारियों से सरल घर उपचार या भौतिक चिकित्सा पद्धति से ठीक हो जाता है। पता लगाने के लिए कि आप तलवार फासीसीइटिस के दर्द को दूर करने के लिए क्या कर सकते हैं और दर्द के कम नहीं होने के मामले में अन्य उपचार विकल्पों के बारे में जानने के लिए पढ़ते रहें।

चरणों

विधि 1
गैर-चिकित्सा उपचार का अनुभव

चित्र शीर्षक ट्रीट प्लांटार फसीसीटिस चरण 1
1
अपने पैरों पर आराम करो खंभे के समय को सीमित करने के लिए तलवार फासीसीटिस का इलाज करने के लिए आप सबसे अच्छी चीजों में से एक है। एड़ी पर कम दबाव, अब यह उसके लिए ठीक हो जाएगा। इसके अलावा, कठोर सतहों पर कसरत करने से बचें, जैसे कंक्रीट, जब आप दर्द महसूस कर रहे हैं अगर संभव हो तो घास या रबर लेन पर चलने का चुनाव करें
  • चित्र शीर्षक ट्रीट प्लांटार फासीसीटिस चरण 2
    2
    सरल हिस्सों को करना अपने पैर की उंगलियों और बछड़ों को पूरे दिन ज़्यादा ज़ख्म से रखने के लिए रखें स्नायुबंधन ढीले करके, आप पैर के ढेर के चारों ओर की मांसपेशियों को मजबूत कर सकते हैं और दर्द को दूर कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक ट्रीट प्लांटार फॅसिइआइटिस चरण 3
    3
    बर्फ को एड़ी पर लागू करें यह सूजन को कम करने और पदतल फस्कीतिस की वजह से दर्द को दूर कर सकते हैं। एक और भी बेहतर विकल्प है गोल्फ की गेंद या फ्रीज़र में पानी की एक पूरी बोतल डालना और उनमें से एक का उपयोग करें, जब जमे हुए, पैर के निचले हिस्से को मालिश करें। सूजन और तनाव को कम करने की कोशिश करने के लिए ध्यान से चाप के अंदर की मालिश करना सुनिश्चित करें।
  • चित्र शीर्षक ट्रीट प्लांटार फॅसिइआइटिस चरण 4
    4
    यदि दर्द बढ़ता है तो थर्मल कुशन का उपयोग करने से बचें। हालांकि कुछ लोगों का उपयोग करने से राहत महसूस होती है, गर्मी भी सूजन पैदा कर सकती है और लक्षणों को खराब कर सकती है। यदि आप समस्या का इलाज करने के लिए गर्मी का उपयोग करना चुनते हैं, तो गर्म कॉम्पैक्ट और सेक या ठंडा स्नान के बीच स्विच करना सुनिश्चित करें। हमेशा ठंडा पिछले लागू करें
  • चित्र शीर्षक ट्रीट प्लांटार फॅसिइआइटिस चरण 5
    5
    नींद के दौरान रात के टुकड़े का उपयोग करने की कोशिश करें नाइट स्प्लिंट पैर की एक पूर्ण 90 डिग्री कोण पर टखने के लिए रखता है और पैर की चाप को लंबा करने के लिए ऊपर की तरफ इशारा करते हुए पैर की उंगलियों को रखता है। यह आपको एक चिकनी, स्थिर खिंचाव को बनाए रखने और रात में ऐंठन और कठोरता को रोकने के लिए अनुमति देता है।
  • चित्र शीर्षक ट्रीट प्लांटार फासीसीटिस चरण 6
    6
    एक immobilizer बूट का उपयोग करें पारंपरिक जिप्सम के साथ संयोजन में स्थिरता वाला बूट, कई हफ्तों तक पैर को उचित स्थिति में रखता है। यह विधि थोड़ी अधिक महंगी है और पर्याप्त समय की प्रतिबद्धता की आवश्यकता है, क्योंकि आपको निष्क्रिय रहना होगा इसके अलावा, आपको लचीलेपन को बहाल करने के लिए प्लास्टर को हटाने के बाद कुछ शारीरिक उपचार करने की आवश्यकता है
  • विधि 2
    चिकित्सा उपचार की मांग

    चित्र शीर्षक ट्रीट प्लांटार फासीसीटिस चरण 7
    1
    एक गैर स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ ले लो गैर-नुस्खे दर्द से राहतकर्ता जैसे इबुप्रोफेन (एडिविल या मॉट्रिन), नेप्रोक्सीन और एस्पिरिन सूजन को कम करने और आपके पैर में कुछ राहत लाने में मदद कर सकते हैं। यदि आप एक गोली लेना चुनते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप इससे पहले कुछ खा लेंगे यदि आप क्रीम का उपयोग कर रहे हैं, तो इसे प्रभावित क्षेत्र में लागू करें और इसे अवशोषित करें।



  • चित्र शीर्षक ट्रीट प्लांटार फॅसिइआइटिस चरण 8
    2
    एक भौतिक चिकित्सक की तलाश करें प्लास्टर फासीसीटिस के लक्षणों को दूर करने के लिए शल्य चिकित्सा का सहारा लेने से पहले, यह निर्धारित करने के लिए एक भौतिक चिकित्सक से परामर्श करें कि आपकी स्थिति को खींचकर उन्मुख या पुनर्वास कार्यक्रम के साथ इलाज किया जा सकता है या नहीं। ऊपर सूचीबद्ध सभी गैर-चिकित्सा उपचारों को छोड़ दिया जाता है और शल्य चिकित्सा जैसे आक्रामक चिकित्सा प्रक्रियाओं से पहले एक फिजियोथेरेपिस्ट के साथ परामर्श किया जाना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक ट्रीट प्लांटार फॅसिइआइटिस चरण 9
    3
    कॉर्टिकोस्टोराइड इंजेक्शन लें कॉर्टिकॉस्टिरिओड्स के इंजेक्शन, प्लास्टर फासीसीइटिस के लक्षणों को अस्थायी तौर पर दर्द से राहत देने के कारण हो सकता है। हालांकि, इन इंजेक्शन समस्या का दीर्घकालिक समाधान नहीं है। पता है कि सर्जरी की तुलना में बहुत कम आक्रामक हालांकि, इंजेक्शन दर्दनाक हो सकता है। कई इंजेक्शन के प्रशासन से भी एड़ी का नुकसान हो सकता है
  • चित्र शीर्षक ट्रीट प्लांटार फासीसीटिस चरण 10
    4
    अतिरिक्षक शॉक लहर थेरेपी की तलाश करें पैर की मांसपेशियों को आराम देने के लिए यह प्रक्रिया दर्दनाक क्षेत्र में ध्वनि तरंगों को भेजती है। यह उपचार आम तौर पर उन लोगों के लिए संकेत दिया जाता है जिनके नतीजे छह से बारह महीनों से अधिक के लिए घरेलू उपचार के साथ नहीं हुए हैं। दुष्प्रभाव झुर्री, सूजन, दर्द और स्तब्ध हो जाना शामिल हैं। हालांकि सर्जरी की तुलना में कम आक्रामक, यह कम प्रभावी था।
  • चित्र शीर्षक ट्रीट प्लांटार फॅसिआइटाइटिस चरण 11
    5
    प्लास्टर फास्स्य रिलीज सर्जरी का संदर्भ लें यदि उपरोक्त में से कोई भी एक वर्ष के भीतर लक्षणों को राहत देने में मदद नहीं करता है, तो लक्षणों को समाप्त करने के लिए तलछट फैस्सी रिलीज़ सर्जरी के लिए आवश्यक हो सकता है यह सर्जिकल प्रक्रिया मूल रूप से तनाव को रिलीज करती है और तलवार प्रावरणी में सूजन को त्याग देती है, लिगामेंट के हिस्से को काट देती है।
    • सर्जरी के लिए चयन करने से पहले गैर-सर्जिकल उपचार के साथ धैर्य रखें। सर्जरी के साथ आगे बढ़ने के लिए चुनने से पहले कम से कम छह से 12 महीनों तक प्रतीक्षा करें।
    • प्लास्टर फेसासी रिलीज़ सर्जरी से जुड़े कई जोखिम हैं, जिनमें तंत्रिका संपीड़न या टारसल सुरंग सिंड्रोम, न्यूरोमा का विकास, एड़ी में लगातार सूजन और दर्द, संक्रमण, लंबे समय तक वसूली का समय और घाव की धीमी गति से उपचार शामिल है।
  • विधि 3
    तलवार fasciitis को रोकने

    चित्र शीर्षक ट्रीट प्लांटार फसीसीटिस चरण 12
    1
    अच्छे प्रभाव अवशोषण के साथ जूते पहनें और पैर के चाप के लिए पर्याप्त समर्थन के साथ। जूते या जूते जिनके अच्छे छत तलवों हैं वे आमतौर पर अच्छे विकल्प होते हैं
  • चित्र शीर्षक ट्रीट प्लांटार फॅसिइआइटीस चरण 13
    2
    अपने जूते में एक orthosis रखो अपने पैरों को अधिक तकिया प्रदान करने के लिए अपने जूते पर एड़ी या एक धूप में सुखाना रखो ये आइटम असुविधाजनक जूते से पहनने के लिए विशेष रूप से उपयोगी हैं। दोनों पैरों पर orthotics का उपयोग कर अपने पैरों को संतुलित करना सुनिश्चित करें, भले ही आप दोनों पैरों में दर्द का सामना कर रहे हैं या नहीं। असंतुलित जूते दर्द का कारण हो सकता है एक विशेषज्ञ से परामर्श करें ताकि वह यह निर्धारित कर सके कि आपके पदचिह्न स्पष्ट या स्पष्ट हैं, और कस्टम orthotics या insoles लिखते हैं
  • चित्र शीर्षक ट्रीट प्लांटार फॅसिइआइटिस चरण 14
    3
    नंगे पैर चलने से बचें घर पर भी जूते चलते रहें अच्छा समर्थन के साथ सहज जूते खरीदें यह उस समय है कि आप अस्थिरिक जूते के साथ वास्तव में अपने पैरों का ख्याल कर सकते हैं। चूंकि आप उन्हें केवल घर पर ही पहने हुए हैं, चाहे वे जो दिखते हों! और हम ईमानदार बनें: सबसे खूबसूरत जूते आमतौर पर सबसे असुविधाजनक होते हैं
  • चित्र शीर्षक ट्रीट प्लांटार फासीसीटिस चरण 15
    4
    वजन कम करने की कोशिश करो कुछ मामलों में, अधिक वजन वाले होने के परिणामस्वरूप एक व्यक्ति की एड़ी पर अतिरिक्त दबाव लगाया जाता है जो कि तलवार फासीसीटिस की तस्वीर खराब हो सकता है। हमेशा की तरह, आपकी ऊंचाई और उम्र के लिए स्वस्थ वजन प्राप्त करने के लिए एक आहार और एक व्यायाम दिनचर्या को अपनाना चाहिए।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com