IhsAdke.com

घबराहट वाले व्यक्ति की सहायता करना

जब कोई ऑब्जेक्ट गले को बाधित करता है और एयरफ्लो पर रोक लगाता है, तो घुट आती है। वयस्कों के मामले में, समस्या का सबसे आम कारण भोजन के टुकड़े हैं बच्चों में, रुकावट का स्रोत खिलौने, सिक्के या अन्य छोटी वस्तुओं में हो सकता है जो गले या ट्रेकिआ में समाप्त हो सकता है। चोट लगने, अल्कोहल का सेवन, या गंभीर एलर्जी प्रतिक्रिया की वजह से सूजन के साथ आघात के कारण हो सकता है। यदि शिकार प्राप्त नहीं होता है पहली बुनियादी एड्स

, वायुमार्ग के रुकावट के कारण सांस की तकलीफ का कारण मस्तिष्क की क्षति हो सकती है और यहां तक ​​कि श्वासनली से मृत्यु भी हो सकती है। इसलिए यह जानना जरूरी है कि इस स्थिति में कैसे आगे बढ़ना है, या तो अपने खुद के जीवन को बचाने के लिए या किसी अन्य व्यक्ति के लिए

टिप्पणी: यह लेख वयस्कों और एक वर्ष से अधिक उम्र के बच्चों पर आधारित है। एक वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए, चेक करें चोकिंग बेबी को प्राथमिक चिकित्सा दें.

चरणों

विधि 1
जो घुट रहा है उसे मदद करना

चित्रण सहायता एक चोकिंग पछीटी चरण 1
1
स्थिति का मूल्यांकन पहले करें पहला और सबसे महत्वपूर्ण, यह सुनिश्चित करें कि व्यक्ति घुट रहा है और देखता है कि क्या वायुमार्ग की बाधा आंशिक या कुल है। कम गंभीर मामलों में जहां शिकार अभी भी बोलने या खांसी करने में सक्षम है, सबसे अच्छा काम करने के लिए व्यक्ति को प्रोत्साहित करना है खांसी करने के लिए ऑब्जेक्ट को मुंह से बाहर निकालने के लिए अपने दम पर
  • यदि व्यक्ति बोल सकता है, चिल्लाता है, खांसी कर सकता है या आप क्या कहते हैं, तो यह एक संकेत है कि रुकावट आंशिक है। एक और संकेत यह है कि ऐसा कोई गंभीर मामला नहीं है कि पीड़ित साँस लेने में सक्षम है या नहीं - कठिनाई के कारण एक निश्चित प्रयास करने के लिए मजबूर होने के कारण और पीले देखने में सक्षम होने के बावजूद
  • लेकिन अगर व्यक्ति वायुमार्ग के कुल रुकावट से पीड़ित है, तो वह बोलने, चीख, खाँसी या साँस लेने में सक्षम नहीं होगा। चेतावनी के लिए एक और कारण "घुटन सिग्नल" है: गले के चारों ओर दोनों हाथ, प्लस होंठ और उंगलियों ऑक्सीजन की कमी के कारण नीले रंग बदलते हैं।
  • चित्रण सहायता एक चोकिंग पिक्चर चरण 2
    2
    पीड़ित से स्पष्ट रूप से सवाल पूछने की पुष्टि करें: "क्या आप घुट रहे हैं?" अगर कोई व्यक्ति एक शब्द बड़बड़ कर सकता है, तो प्रतीक्षा करना सबसे अच्छा है इसका कारण यह है कि जो वास्तव में घुट रहा है वह भी एक शब्द भी नहीं बोल सकता है। वह केवल मंजूरी या इशारा कर सकती है मदद करने के लिए पीठ या पीठ के लिए जल्दी मत करो, क्योंकि यह एक जोखिम है कि इस आंदोलन के प्रभाव के साथ, केवल एक आंशिक रुकावट पैदा करने वाला ऑब्जेक्ट ट्रेकिआ में गहराई से एक स्थान पर पलायन समाप्त हो सकता है और जिससे एक कुल ब्लॉक इसलिए, यदि शिकार मौखिक रूप से प्रतिक्रिया करने में सक्षम है, तो लेने के लिए सबसे समझदार कदम शामिल हैं:
    • व्यक्ति को शांत करने की कोशिश करें और उन्हें आत्मविश्वास दें। इसे स्पष्ट करें कि आप जो कुछ भी लेते हैं उसकी मदद के लिए तैयार हैं और तैयार हैं।
    • श्वासनली को खोलने के लिए व्यक्ति को खांसी से पूछें उस स्थिति में, अपनी पीठ को थप्पड़ या पंच न करें
    • पीड़ित की स्थिति में सतर्क रहें और मामले के लिए तैयार रहें अगर आंशिक बाधा पूरी हो जाती है और घुटन घुटन से मौत का खतरा बन जाता है।
  • चित्र सहायता शीर्षक एक सहायता व्हिटिम चरण 3
    3
    प्राथमिक चिकित्सा दें यदि चोक गंभीर है और वायुमार्ग की रुकावट पूरी हो चुकी है लेकिन वह व्यक्ति अभी भी सचेत है, तो स्पष्ट रूप से बताएं कि आप प्राथमिक उपचार प्रदान करना शुरू करेंगे। इससे आप समझ सकते हैं कि आप आपातकालीन प्रक्रियाओं के दौरान क्या कर रहे हैं।
    • यदि आप पीड़ित व्यक्ति के साथ अकेले हैं, तो तत्काल प्राथमिक उपचार देना शुरू करें आपातकालीन सेवा (1 9 2 या 1 9 3) को बुलाओ. लेकिन अगर किसी और के आसपास है, तो उसे कॉल करने या सहायता प्राप्त करने के लिए कहें।
  • पिक्चर शीर्षक से सहायता अॉकिंग व्हिटिम चरण 4
    4
    अपनी पीठ को थप्पड़ने का समय बैठने या खड़े शिकार को इस पद्धति को लागू करते समय निम्न दिशानिर्देशों का पालन करें:
    • विषय के पीछे खड़े हो जाओ और अपने आप को एक बिंदु पर रखें जो लगभग उसके बगल में है। यदि आप सही हाथ हैं, तो व्यक्ति की बाईं ओर रहें यदि आप बाएं हाथ वाले हैं, तो पीड़ित के दाईं ओर खड़े रहें।
    • लड़के की छाती को एक हाथ से पकड़ो और उसे थोड़ा आगे झुकना। लक्ष्य विदेशी शरीर को रोकने के लिए है जो ट्रेकिआ को गले में एक गहरे बिंदु तक स्थानांतरित करने से रोक रहा है। यह स्थिति भी व्यक्ति को मुंह के माध्यम से स्वाभाविक रूप से वस्तु निष्कासित करने के लिए प्रोत्साहित करती है
    • हाथ की चाकू (हथेली और कलाई के बीच का हिस्सा) के साथ कंधे ब्लेड (हर कंधे के पीछे हड्डी) के बीच पांच जोरदार टॉप दें। प्रत्येक थप्पड़ के बाद एक ब्रेक लें, यह देखने के लिए कि क्या आप बिना अवरोधन को ट्रिगर करने में सफल हुए हैं। यदि नहीं, पेट में झटके के लिए रवाना (नीचे वर्णित कदमों का पालन करें)
  • पिक्चर शीर्षक से सहायता अॉकिंग पिक्चर चरण 5
    5
    शिकार के पेट को झटके दें - एक तकनीक जिसे (के रूप में जाना जाता हैहेमिलिच पैंतरेबाज़ी)। यह आपातकालीन राहत विधि केवल वयस्क या एक वर्ष से अधिक उम्र के बच्चों में नियोजित किया जा सकता है। एक वर्ष से कम उम्र के शिशुओं पर इस विकल्प का उपयोग न करें।
    • चोक के पीछे खड़े हो जाओ
    • पीड़ित की कमर क्षेत्र को गले लगाओ और उस व्यक्ति को आगे झुकाएं।
    • कलाई में से एक को बंद करें और नाभि के ऊपर के क्षेत्र और छाले के नीचे (छाती क्षेत्र में सपाट हड्डी) के बीच में स्थित करें।
    • दूसरे हाथ रखें - मुफ़्त हाथ - अपने मुट्ठी पर और दोनों हाथों से, वापस झटका। आंदोलन फर्म, जोरदार और ऊपर निर्देशित किया जाना चाहिए। आप अपने मुट्ठी को पीड़ित के पेट में थोड़ा सा डूब रहे होंगे।
    • आंदोलन को पांच गुना तक दोहराएं। प्रत्येक धक्का के बाद, ट्रेकिआ के समाशोधन की जांच करें। लेकिन इस तकनीक को रोकना यदि विषय बेहोश है।
  • चित्रण सहायता एक घुटने के शिकार चरण 6
    6
    गर्भवती या मोटापे से ग्रस्त लोगों के लिए हेइमलिच पैंतरेज़ी को अनुकूलित करें ऐसे मामलों में, सामान्य तकनीकों में नियोजित एक से आपके हाथों को उच्च बिंदु पर रखें यह बिंदु उरोस्थि के आधार पर स्थित होना चाहिए, जहां से पसलियों को मिलना चाहिए। छाती में एक जोरदार और त्वरित निचोड़ दें, जैसा हमने पिछले चरण में समझाया था। अंतर यह है कि आंदोलन को ऊपर निर्देशित नहीं किया जाना चाहिए। ऑपरेशन को फिर से दोहराएं जब तक ट्रेकिआ साफ नहीं हो जाता और व्यक्ति घुटन बंद हो जाता है। अगर शिकार बेहोश हो तो तुरंत रोकें
  • पिक्चर शीर्षक से सहायता अॉकिंग पिक्चर चरण 7
    7



    सुनिश्चित करें कि विदेशी निकाय पूरी तरह से निष्कासित कर दिया गया है। एक बार जब आप घुट को रोक सकते हैं, तो किसी मलबे के बारे में पता करें जो वायुमार्ग में हो सकता है। यदि विषय सचेत है, तो उसे या उसे ऑब्जेक्ट या उसके बचा हुआ थूक छोड़ने के लिए कहें। सुनिश्चित करें कि व्यक्ति आसानी से साँस लेने में सक्षम है।
    • वायुमार्ग को अवरुद्ध करने वाले किसी भी विदेशी शरीर की जांच करें। यदि हां, तो कोई ऑप्शन अपनी उंगली से निकालने का प्रयास करना है लेकिन यह उपाय केवल तभी लिया जाना चाहिए, यदि शेष अवशेष दिखाई दे। अन्यथा, एक जोखिम है कि आप पृष्ठभूमि में आगे बनी रहेंगे।
  • पिक्चर शीर्षक से सहायता अॉकिंग पिक्चर चरण 8
    8
    निरीक्षण करें कि पीड़ित को सामान्य श्वास पर वापस आ गया है। समाशोधन होने के बाद अधिकांश लोग सामान्य श्वास पर वापस आ जाते हैं। लेकिन अगर श्वास से पीड़ित कठिनाई के साथ या बेहोश हो जाता है, तो चरण के लिए छोड़ दें।
  • चित्रण सहायता एक घुटने के शिकार चरण 9
    9
    बेहोश पीड़ितों को पर्याप्त राहत प्रदान करें मंजिल पर उसे फ्लैट रखो तब, और यदि संभव हो, तो समस्या पैदा कर रही विदेशी निकाय को निकालने का प्रयास करें। अगर वस्तु दिखाई दे रही है, यह व्यक्ति की गले क्षेत्र में आपकी एक उंगलियों के साथ किया जा सकता है। यह विचार हुक और मुंह से बाहर मलबे को खींचना है। लेकिन अगर आप रुकावट के स्रोत को नहीं देख सकते हैं, तो इस पद्धति का उपयोग करना सबसे अच्छा नहीं है। एक जोखिम है कि आप अनजाने अवशेषों को ट्रेकिआ के एक गहरे हिस्से में धकेल सकते हैं जिससे स्थिति को और भी बदतर बना दिया जा सकता है।
    • यदि ऑब्जेक्ट घुट का कारण बना रहता है और पीड़ित बेहोश हो जाता है या मौखिक रूप से प्रतिक्रिया देने में असमर्थ होता है, तो उस संकेतों की तलाश करें जिससे वह श्वास ले रही है। दस सेकंड के लिए व्यक्ति के मुंह के करीब अपनी गाल छोड़ दें ध्यान दें कि छाती बढ़ रही है और deflating। ध्यान दीजिए कि क्या आप श्वास सुन सकते हैं या अपने चेहरे की त्वचा के खिलाफ महसूस कर सकते हैं।
    • यदि व्यक्ति साँस नहीं ले रहा है, कार्डियोपल्मोनरी रिसासिटेशन करना. इस तकनीक के आंदोलन ने छाती पर दबाव डाला, जिससे ट्रेकिआ को अनलॉक करने में मदद मिल सकती है।
    • आपातकालीन सेवाओं को कॉल करने के लिए किसी से पूछिए यदि आप अकेले हैं, तो कॉल खुद करें और फिर पुन: प्राप्ति प्रक्रिया शुरू करें छाती पर दबाव के प्रत्येक आंदोलन के बाद, सुनिश्चित करें कि पीड़ित साँस ले रहा है और एक चिकित्सा दल या अग्निशमन विभाग के आने तक मुंह से सांस लेना जारी रखता है। हर 30 छाती संपीड़न के बाद 2 साँस दें। यह जांचने के लिए मत भूलना कि क्या पुनर्जीवन प्रक्रिया के दौरान शिकार को छूना है।
    • जब तक कि वायुमार्ग साफ नहीं हो जाता है, तब तक छाती की छाती धीमे हो सकती है।
  • चित्रण सहायता एक घुटने के शिकार चरण 10
    10
    एक चिकित्सक से परामर्श करें चोक का हल हो जाने के बाद भी, कभी-कभी अगली कड़ी के लक्षण भी हो सकते हैं, जैसे कि लगातार खांसी, साँस लेने में कठिनाई, या ऐसा लग रहा है कि गले में कुछ अभी भी फंस गया है। इन मामलों में, एक चिकित्सक को जितनी जल्दी हो सके सलाह दी जानी चाहिए।
    • पेट में झटके आंतरिक चोट और घाव पैदा कर सकते हैं। अगर आपने किसी से हीमलिच पैंतरेबाज़ी या कार्डियोपल्मोनरी पुनर्जीवन का इस्तेमाल किया है, तो इस व्यक्ति को बचाए जाने के बाद डॉक्टर को देखना चाहिए।
  • विधि 2
    जब आप किसी को भी मदद के लिए आस पास बिना गला घोंटना

    पिक्चर शीर्षक से सहायता अ चोकिंग पिक्चर चरण 11
    1
    तत्काल आपातकालीन सेवाओं पर कॉल करें यदि आप अकेले हैं और घुटन उठा रहे हैं, तो अपने लैंडलाइन पर 1 9 2 या 1 9 3 को कॉल करें। यहां तक ​​कि अगर आप बोल नहीं सकते, तो परिचर को लैंडलाइन नंबर के मुताबिक पते पर सहायता के लिए प्रशिक्षित किया जाता है।
  • पिक्चर शीर्षक से सहायता अॉकिंग पिकिम चरण 12
    2
    अपने आप पर Heimlich पैंतरेबाज़ी करो. आंदोलनों का प्रभाव उसी तरह नहीं होगा जब आप किसी अन्य व्यक्ति पर तकनीक का उपयोग करते हैं, लेकिन आपके वायुमार्ग को अनक्ल करना संभव है।
    • अपने हाथों में से एक का संभाल करें। नाभि के ठीक ऊपर स्थित क्षेत्र के पेट पर रखें।
    • अपने दूसरे हाथ का उपयोग करके झूठी मुट्ठी को पकड़ो।
    • एक कुर्सी, मेज या अन्य निश्चित और स्थिर वस्तु पर झुकाव जो समर्थन कर सकते हैं
    • अपनी मुट्ठी के साथ, पेट में एक निर्देशित पुश दें और जैसा कि पिछले चरणों में बताया गया है।
    • जब तक मंजूरी नहीं दी जाती है या जब तक राहत नहीं मिलती तब तक दोहराएं
    • सुनिश्चित करें कि ऑब्जेक्ट पूरी तरह से निष्कासित कर दिया गया है। बाहर निकालने की कोशिश करो जो विदेशी शरीर से बचा है
  • पिक्चर शीर्षक से सहायता अॉकिंग व्हिटिम चरण 13
    3
    एक चिकित्सक से परामर्श करें यदि आप लगातार खांसी, सांस लेने की कठिनाइयों या आपके गले में फंसे कुछ महसूस करते हैं, तो जल्द से जल्द डॉक्टर को देखें।
    • पेट में झटके गंभीर आंतरिक चोट लग सकते हैं। यदि आप हीमलिच पैंतरेबाजी का इस्तेमाल अपने आप पर करते हैं, तो आपको बाद में एक चिकित्सा मूल्यांकन के माध्यम से जाना होगा।
  • सूत्रों और कोटेशन



    और पढ़ें ... (23)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com