IhsAdke.com

बच्चों या वयस्कों में घुटने का इलाज करना

जब भोजन या ऑब्जेक्ट गले में फंस जाते हैं, वायु के प्रवाह को अवरुद्ध करते हैं, मस्तिष्क की ऑक्सीजन आपूर्ति काट जाता है और व्यक्ति चेतना खो देता है यह जरूरी है कि जितना संभव हो उतने लोगों को पता होना चाहिए कि कार्डियोपैरिपिरेटरी रिसास्किटेशन के साथ बेहोश किसी के साथ कैसे व्यवहार करना चाहिए। जैसे-जैसे बच्चों और वयस्कों के दम घुट और बेहोश हो जाते हैं, सभी उम्र के इलाज के लिए उचित तकनीक सीखना महत्वपूर्ण है।

चरणों

विधि 1
एक बच्चा का इलाज करना

एक अचेतन चोक वयस्क या बाल चरण 1 का इलाज करें शीर्षक
1
अपने सांस लेने की जांच करें अगर अस्थिबद्ध बच्चे (एक वर्ष से कम उम्र के) ने जवाब देना बंद कर दिया है, तो स्थिति का आकलन होना चाहिए। भोजन, खिलौने या अन्य वस्तुओं को खोजने के लिए आसपास के वातावरण का निरीक्षण करें जिनके कारण घुटन का कारण हो। इसके बाद, देखें कि क्या बच्चा साँस लेने के किसी भी लक्षण को देखता है - देखें कि क्या उसकी छाती चलती है या उसकी नाक के करीब उसकी कान रखकर उसकी श्वास सुनने की कोशिश करती है।
  • एक अचेतन चोक वयस्क या बाल चरण 2 का इलाज करें शीर्षक वाले चित्र
    2
    आपातकाल को कॉल करने के लिए किसी से पूछिए यदि आप अकेले नहीं हैं जब आप बच्चे पाते हैं, तो आप किसी दूसरे व्यक्ति से पहले 1 9 2 (एसएएमयू) डायल करें। यदि आप अकेले ही व्यक्ति हैं और आपका बच्चा साँस नहीं ले रहा है, तो आपातकालीन कक्ष को कॉल करने से पहले बच्चे को फिर से साँस लेने के लिए कार्डियो-प्रेशरेटरी रिसासिटेशन (सीपीआर) प्रक्रिया शुरू करें।
    • यदि आप केवल एक ही पास हैं, लेकिन आस पास के लोगों - दूसरे कमरे में या घर के बाहर, उदाहरण के लिए, - समय-समय पर सहायता के लिए चिल्लाते समय नीचे दिए गए चरणों का पालन करें। जब आप बच्चे की देखभाल करेंगे तो कोई आपको आप को सुनाएगा और आपातकालीन कक्ष को फोन करेगा
  • एक अचेतन चोक वयस्क या बाल चरण 3 का इलाज करें शीर्षक वाले चित्र
    3
    स्पष्ट अवरोधों के लिए देखो। बच्चे को झूठ बोलने के साथ, उसके सिर को झुकाएं और मुंह खोलें। यदि आप ऑब्जेक्ट को घुटन और हटाने आसान कर सकते हैं, तो ऐसा कर सकते हैं। यदि वस्तु अटक गई है, तो उसे हिलाना नहीं है, या आप इसे आगे बच्चे के गले में धकेलने का जोखिम उठाते हैं।
  • एक अचेतन चोकिंग वयस्क या बाल चरण 4 का इलाज करें शीर्षक वाले चित्र
    4
    यदि बच्चे को सचेत है तो एयरवे को साफ़ करने का प्रयास करें यदि वह बेहोश है या श्वास का कोई संकेत नहीं दिखाता है, तो अगले चरण पर जाएं। यह कदम केवल तब ही किया जाना चाहिए जब बच्चा अवगत होता है - यदि वह बेहोश है, तो तुरंत आरसीआर शुरू करें. यदि आपका बच्चा कमजोर श्वास के लक्षण दिखाता है, तो नीचे दिए गए तरीकों का पालन करके उसे अपने वायुमार्ग को छोड़ने का प्रयास करें:
    • अपनी जांघ पर अपनी बांह की कलाई के साथ बैठो, और अपने हाथ पर बच्चे के चेहरे को नीचे रखें उसके सिर को थोड़ा उलट करना चाहिए अपने हाथ की हथेली के साथ, पॅट - फर्म, लेकिन हिंसक नहीं - बच्चे की पीठ पर पांच बार और देखें कि क्या गले में आ रही वस्तु जारी की जाती है।
    • अपने बांह की कलाई ऊपर बच्चे को मुड़ें - ट्रंक से कम सिर के साथ जारी दो उंगलियों को अपने उरोस्थि के ऊपर रखें और पांच बार छाती को दबाएं। देखें कि क्या कार्रवाई गले में फंस गया वस्तु को विस्थापित कर दिया गया है।
    • जितना आवश्यक हो, जब तक कि बच्चे के पास एक नाड़ी और श्वास है तब तक के प्रयासों को दोहराएं। अगर वस्तु हटा दी जाती है और शिशु सामान्य रूप से साँस लेता है, तो आपातकालीन कक्ष को कॉल करें और सहायता आने तक बच्चे का निरीक्षण करें। अगर बच्चा प्रक्रिया के दौरान पूरी तरह से श्वास लेता है या बेहोश हो जाता है, तो अगले चरण पर जाएं।
  • एक अचेतन चोक वयस्क या बाल चरण 5 के साथ शीर्षक वाले चित्र
    5
    छाती संपीड़न करो यदि बच्चा बेहोश हो, तो आरसीआर को किया जाना चाहिए। शिशुओं के पुनर्जन्म शिशुओं और वयस्कों के प्रदर्शन से अलग हैं। मस्तिष्क को रक्त परिसंचरण रखने के लिए छाती के दबाव से शुरु करें। एक बच्चे पर संपीड़न करने के लिए:
    • एक फ्लैट, कठोर सतह पर बच्चे को रखें, जैसे कि टेबल या फर्श
    • बच्चे की छाती पर दो उंगलियां रखो। बच्चे के निपल्स के बीच एक काल्पनिक रेखा की कल्पना करें और अपनी उंगलियों को उस पर रखें
    • छाती को चार इंच के बारे में संक्षिप्त करने के लिए अपनी उंगलियों को दबाएं। संपीड़न की आवृत्ति प्रति मिनट 100 बार होनी चाहिए। यह महत्वपूर्ण है कि शिशु की छाती संपीड़न के बीच पूरी तरह से बैठी हुई हो।
    • 30 संपीड़न करें, ज़ोर से बाहर कीजिए
  • एक बेहोश चूसने वाला वयस्क या बाल चरण 6
    6
    बच्चे के वायुमार्ग की जांच करें संकुचन ने बच्चे के गले में ऑब्जेक्ट को फेंक दिया हो सकता है। 30 संपीड़न के बाद, वायुमार्ग को फिर से जांचें। बच्चे के सिर को झुकाएं, ठोड़ी उठाने पर दूसरे हाथ से थोड़ा सा माथे धकेल रहे हों वस्तु को हटाने की कोशिश करने के लिए अपना मुंह खोलें - तभी निकालना सरल है. फिर से पहचानने का प्रयास करें यदि बच्चा साढ़े दस सेकंड में श्वास ले रहा है अगर वह अभी भी श्वास नहीं ले रही है, तो अगले चरण पर जाएं।
  • एक अचेतन चोक वयस्क या बाल चरण 7 के साथ शीर्षक वाले चित्र
    7
    कृत्रिम श्वसन दे अगर आपको प्रशिक्षित किया जाता है और इसके लिए सहज महसूस होता है। अगर बेहोश बच्चे अभी भी साँस नहीं ले रहे हैं, कृत्रिम श्वसन तकनीक सहायक हो सकती है। विशेषज्ञों का सुझाव है कि, हालांकि, अप्रशिक्षित लोग केवल सीने में संकोचन करते हैं। कृत्रिम श्वसन के लिए:
    • अपने मुंह से बच्चे के मुंह और नाक को कवर करें
    • गाल का प्रयोग (फेफड़ों में नहीं) बच्चे को हवा की एक त्वरित और कोमल सांस भेजना झटका एक दूसरे के लिए रहना चाहिए। इस प्रक्रिया को दोबारा दोहराएं।
    • बच्चे की छाती को देखने के लिए देखें कि क्या यह बढ़ जाता है, जो संकेत देगा कि कृत्रिम श्वसन रुकावट पर काबू पा रहा है।
    • यदि हवा छाती तक नहीं पहुंचती है, तो बच्चे के सिर को दोबारा लगाने और एक बार फिर कृत्रिम श्वसन की कोशिश करें। अगर वह रुकावट पर काबू पाती है, फिर से दोहराएं और सीने की संपीड़न की एक श्रृंखला का प्रदर्शन करें।
  • एक अचेतन चोक वयस्क या बाल चरण 8 का इलाज करें शीर्षक वाले चित्र
    8
    अगर आप अकेले हैं तो आपातकाल को कॉल करें दो मिनट के लिए - आरसीआर चक्र (30 छाती संपीड़न, दो कृत्रिम साँस के बाद दोहराएँ) दोहराएं - लगभग पांच चक्र। यदि कोई भी आपातकाल को अभी तक नहीं बुलाता है, तो आरसीआर को रोकें और 1 9 2 डायल करें
    • हर दूसरे कीमती है कॉल के दौरान बच्चे की सहायता करना जारी रखें
    • फोन का उत्तर देने पर आपातकालीन परिचर के निर्देशों का पालन करें
  • एक अचेतन चोक वयस्क या बाल चरण 9 का इलाज करें शीर्षक वाला चित्र
    9
    आरसीआर चक्र के साथ जारी रखें छाती संपीड़न और कृत्रिम श्वसन के बीच, यह देखने के लिए कुछ सेकंड लेते हैं कि क्या आप रुकावट को हटा सकते हैं और यदि बच्चा फिर से सांस लेता है। अगर एक बच्चे को जीवन का संकेत नहीं दिखाई देता है और यदि आवश्यक हो, तो आपातकालीन पेशेवरों के आगमन तक दोहराएं।
    • यदि आप थका हुआ हो, तो देखें कि कोई प्रशिक्षित व्यक्ति प्रक्रिया ले सकता है या कम से कम इसे आपके साथ ले सकता है
  • विधि 2
    एक बच्चे का इलाज करना

    एक अचेतन चोक वयस्क या बाल चरण 10 का इलाज करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपने सांस लेने की जांच करें अगर अस्थिबद्ध बच्चे (एक से आठ वर्ष का) जवाब देना बंद कर दिया है, तो स्थिति का आकलन करने की आवश्यकता है। भोजन, खिलौने या अन्य वस्तुओं को खोजने के लिए आसपास के वातावरण का निरीक्षण करें जिनके कारण घुटन का कारण हो। इसके बाद, देखें कि क्या वह श्वास के किसी भी लक्षण को दर्शाती है - देखें कि क्या छाती चलती है या उसके नाक के करीब उसकी कान रखकर उसकी श्वास सुनने की कोशिश करती है।
  • एक अचेतन चोक वयस्क या बाल चरण 11 के साथ शीर्षक वाले चित्र
    2
    आपातकाल को कॉल करने के लिए किसी से पूछिए अगर आप अकेले नहीं हैं, जब आप बच्चे पाते हैं, तो आप दूसरे व्यक्ति से पहले 1 9 2 (एसएएमयू) डायल करने के लिए पूछें। यदि आप केवल पास ही व्यक्ति हैं और आपका बच्चा श्वास नहीं ले रहा है, तो आपातकालीन कक्ष को कॉल करने से पहले कार्डियोपैतिकर रिसासिटेशन (सीपीआर) प्रक्रियाएं आरंभ करने के लिए सुनिश्चित करें कि वे फिर से साँस लेते हैं।
    • यदि आप केवल एक ही पास हैं, लेकिन आस पास के लोगों - दूसरे कमरे में या घर के बाहर, उदाहरण के लिए, - समय-समय पर सहायता के लिए चिल्लाते समय नीचे दिए गए चरणों का पालन करें। जब आप बच्चे की देखभाल करेंगे तो कोई आपको आपसे सुनाएगा और आपातकाल को फोन करेगा
  • एक अचेतन चोक वयस्क या बाल चरण 12 के इलाज के शीर्षक वाले चित्र
    3
    स्पष्ट अवरोधों के लिए देखो। बच्चे के पतन के साथ, उसके सिर को झुकाएं और उसके मुंह खोलें यदि आप ऑब्जेक्ट को घुटन और हटाने आसान कर सकते हैं, तो ऐसा कर सकते हैं। यदि ऑब्जेक्ट फंस गया है, तो उसे हिलाना नहीं है, या आप इसे आगे बच्चे के गले में धकेलने का जोखिम उठाते हैं।
  • एक अचेतन चोक वयस्क या बाल चरण 13
    4
    यदि बच्चा जागरूक है तो एयरवे को साफ़ करने का प्रयास करें यदि वह बेहोश है या श्वास का कोई संकेत नहीं दिखाता है, तो अगले चरण पर जाएं। यह कदम केवल तब ही किया जाना चाहिए जब बच्चा जागरूक होता है - यदि वह बेहोश हो, तो तुरंत आरसीआर शुरू करें. यदि वह कमजोर साँस लेने के लक्षण दिखाती है, तो हेमिल पैंतरेबाज़ी करके एयरवेज जारी करने का प्रयास करें। पैंतरेबाज़ी करने के लिए:
    • अपनी बाहों को बच्चे की कमर के चारों ओर रखो, जबकि थोड़ी आगे झुकते हुए।
    • एक हाथ को बंद करो और नाभि के ठीक ऊपर, उसके पेट पर रखें। दूसरे हाथ से बंद मुट्ठी समझो
    • गति के साथ बच्चे के पेट पर बंद मुट्ठी लो। यदि आप ऑब्जेक्ट को स्थानांतरित कर रहे हैं तो देखकर पांच बार दोहराएं यदि आवश्यक हो।
    • अपने सांस लेने की जांच करें यदि आपका बच्चा साँस लेना या बेहोश हो जाता है, तो आरसीआर पर जाएं।
  • एक अचेतन घुटन वयस्क या बाल चरण 14 में इलाज करें शीर्षक



    5
    छाती संपीड़न करो यदि बच्चा बेहोश हो गया है, तो आरसीआर पूरे शरीर में संचलन बनाए रखने और ऑक्सीजन को वितरित करने में मदद करेगा। यह प्रक्रिया शिशुओं और वयस्कों से भिन्न होती है:
    • बच्चे को अपनी पीठ पर एक फ्लैट, कठोर सतह पर लेट दें (फर्श शायद सबसे अच्छा विकल्प होगा) और उसके कंधों के आगे घुटने टेकना इस प्रकार, संपीड़न और कृत्रिम श्वसन के बीच का स्थान बदलने के लिए आवश्यक नहीं है।
    • उसके निपल्स के बीच बच्चे के स्तन पर हाथ की हथेली रखें केवल एक हाथ का उपयोग करें, क्योंकि दो बहुत ज्यादा बल लागू कर सकता है।
    • अपने धड़ को अपने हाथ पर रखें और अपने शरीर के वजन का उपयोग करके बच्चे की छाती को सम्मिलित करें। संपीड़न लगभग पांच सेंटीमीटर होना चाहिए। प्रति मिनट लगभग 100 संपीड़न की गति पर तुरंत प्रेस करें। यह महत्वपूर्ण है कि बच्चे की छाती संपीड़न के बीच सामान्य स्थिति में वापस आ जाए।
    • ज़ोर से 30 कम्प्रेशन गणना करें।
  • एक अचेतन चोक वयस्क या बाल चरण 15 का इलाज करें शीर्षक वाले चित्र
    6
    बच्चे के वायुमार्ग की जांच करें संपीड़न ने उसके गले में ऑब्जेक्ट को फेंक दिया हो सकता है। 30 संपीड़न के बाद, वायुमार्ग को फिर से जांचें। बच्चे के सिर को झुकाएं, ठोड़ी उठाने और हल्के ढंग से दूसरे हाथ से नीचे माथे को धकेलने के लिए दबाएं। ऑब्जेक्ट को हटाने के लिए अपना मुंह खोलें- तभी निकालना सरल है. उसकी छाती को देखने के लिए देखें कि क्या वह अधिकतम दस सेकंड के लिए सहायता के बिना सांस लेती है। अगर वह अभी भी श्वास नहीं ले रही है, तो अगले चरण पर जाएं।
  • एक अचेतन चोक वयस्क या बाल चरण 16 का इलाज करें शीर्षक वाले चित्र
    7
    अगर आपको ऐसा करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है तो कृत्रिम श्वसन दें। यदि आपका बच्चा काफी छोटा है, तो उसके मुँह और नाक पर मुंह दबाएं। अन्यथा, मुंह से मुँह या मुंह से नाक के सांस दें। यदि आप मुंह से मुंह में श्वास चुनते हैं, तो बच्चे के नाक को कवर करें। कृत्रिम श्वसन के लिए:
    • अपने मुंह से क्षेत्र को अच्छी तरह से कवर करें आपको एक वैक्यूम बनाने की ज़रूरत है
    • बच्चे के वायुमार्ग पर लगभग एक सेकंड के लिए साँस लें यदि हवा में प्रवेश नहीं किया जाता है, तो फिर से प्रयास करने से पहले उसका सिर पुनर्स्थापित करें।
    • छाती संपीड़न को दोहराते हुए फिर से साँस लें
  • एक अचेतन चोक वयस्क या बाल चरण 17 का इलाज करें शीर्षक वाला चित्र
    8
    अगर आप अकेले हैं तो आपातकाल को कॉल करें बारे में दो मिनट - - RCR चक्र पाँच चक्र के लिए (दो साँस कृत्रिम द्वारा पीछा 30 छाती दबाने) दोहराएँ आपातकालीन बुला अगर कोई भी यह तुम्हारे लिए क्या कर सकते हैं इससे पहले कि।
    • चिकित्सा कर्मचारी आने के लिए इंतजार करते समय आरसी पर वापस जाने के लिए फोन पर परिचर के निर्देशों का पालन करें
  • एक अचेतन चोक वयस्क या बाल चरण 18 का इलाज करें शीर्षक वाले चित्र
    9
    कार्डियोपेशिरेटरी रिसासेटेशन के साथ जारी रखें जब तक बच्चे को चेतना के संकेत से पता चलता है और अपने दम पर सांस लेते हैं, हम सीपीआर के चक्र के साथ (30 बार दबाने और दो साँस) जारी करना चाहिए जब तक सहयोगी साइट पर पहुंचें।
    • यदि आप थका हुआ हो, तो देखें कि कोई प्रशिक्षित व्यक्ति प्रक्रिया ले सकता है या कम से कम इसे आपके साथ ले सकता है
  • विधि 3
    एक वयस्क का इलाज करना

    एक अचेतन चोक वयस्क या बाल चरण 1 9
    1
    अपने सांस लेने की जांच करें यदि व्यक्ति बेहोश है, तो स्थिति का मूल्यांकन करना आवश्यक है। देखें कि क्या वह साँस लेने के किसी भी लक्षण को दिखाती है - देखें कि उसकी छाती चलती है या उसके नाक और मुंह के पास उसे जगह लेती है ताकि वह उसकी श्वास सुन सकें।
  • एक अचेतन चोक वयस्क या बाल चरण 20 का इलाज करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    आपातकाल को बुलाओ यदि साथ में, जब आप प्राथमिक चिकित्सा से शुरू करते हैं तो दूसरे व्यक्ति से 1 9 2 (एसएएमयू) डायल करें। यदि कोई भी आस-पास नहीं है, तो आपातकाल के लिए डायल करें से पहले कार्डियोपेशिरेटरी रिसास्किटेशन की शुरुआत
    • Paramedics के आगमन का इंतजार करते हुए आरसी पर वापस जाने के लिए परिचर के निर्देशों का पालन करें।
  • एक अचेतन चोक वयस्क या बाल चरण 21
    3
    एक स्पष्ट बाधा के लिए देखो एक फ्लैट, फर्म की सतह पर झूठ बोलने वाले व्यक्ति के साथ, उसके सिर को झुकाएं और उसके मुंह खोलें। यदि आप ऑब्जेक्ट देख सकते हैं और निकासी आसान लगती है, तो इसे हटा दें यदि यह फंस गया है, तो इसे आगे के व्यक्ति के गले में धकेलने का जोखिम नहीं उठाएं।
  • एक अचेतन चोक वयस्क या बाल चरण 22 का इलाज करें शीर्षक वाले चित्र
    4
    यदि व्यक्ति सचेत है तो एयरवे को साफ़ करने का प्रयास करें यदि वह बेहोश है या श्वास का कोई संकेत नहीं दिखाता है, तो अगले चरण पर जाएं। यह कदम केवल तब ही किया जाना चाहिए, जब व्यक्ति को पता है - यदि वे बेहोश हैं, आरसीआर तुरंत शुरू करें. यदि व्यक्ति कमजोर श्वास के लक्षण दिखाता है, तो उसे अपने वायुमार्ग को छोड़ने का प्रयास करें। व्यक्ति को आगे बढ़ने की संभावना के अनुसार इस प्रकार के चयन के दो तरीके हैं:
    • बैक टेप उन लोगों के लिए सबसे अच्छा विकल्प हैं जिन्हें आसानी से नहीं ले जाया जा सकता है। व्यक्ति को बग़ल में मुड़ें और हाथ की हथेली का उपयोग करके उसके कंधे ब्लेड के बीच दबाएं। पांच बार दोहराएं और देखें कि क्या आप उसके गले को हटा सकते हैं।
    • यदि आप उस व्यक्ति को उठा सकते हैं, तो कोशिश करें हेमिलिच पैंतरेबाज़ी: उसके नाभि पर एक बंद मुट्ठी रखें और दोनों हाथों से ऊपर की ओर आंदोलन करें। पांच बार दोहराएं और देखें कि क्या आप उसके गले को हटा सकते हैं।
    • व्यक्ति की साँस लेने की जांच करें यदि वह पूरी तरह से श्वास रुकती है, तो आरसीआर पर जाएं।
  • चित्र एक अचेतन चोक वयस्क या बाल चरण 23 के साथ शीर्षक
    5
    छाती संपीड़न करो अगर व्यक्ति बेहोश हो जाता है, तो शरीर में ऑक्सीजन के संचलन और वितरण को बनाए रखने के लिए कार्डियोपैतिकर रिसासिटिंग प्रक्रियाएं शुरू की जानी चाहिए। वयस्कों में संकुचन बच्चों और शिशुओं में से अलग हैं:
    • एक कठिन, सपाट सतह पर उसकी पीठ पर व्यक्ति निर्धारित करना (शायद सबसे अच्छा विकल्प जमीन हो जाएगा) और उसके कंधे के पास घुटने, तो आप बार दबाने और कृत्रिम श्वसन के बीच खुद को बदलने के लिए की जरूरत नहीं है।
    • उसके निपल्स के बीच व्यक्ति के सीने पर एक हाथ की हथेली रखें। अधिक गति देने के लिए पहले एक दूसरे को अपना रखें।
    • अपने हाथों पर धड़ को रखें और व्यक्ति के छाती को सम्मिलित करने के लिए अपने शरीर और हथियारों के वजन का उपयोग करें। जल्दी से पांच सेंटीमीटर पुश करें - एक गति से जो प्रति मिनट 100 संपीड़न की अनुमति देता है। यह महत्वपूर्ण है कि व्यक्ति की छाती संपीड़न के बीच प्रारंभिक स्थिति में वापस आती है।
    • तीस संकुचन को ज़ोर से ज़ोर दे
  • एक अचेतन घुटन वयस्क या बाल चरण 24 के इलाज के लिए शीर्षक वाला चित्र
    6
    व्यक्ति के वायुमार्ग की जांच करें संपीड़न ने उसके गले में ऑब्जेक्ट को फेंक दिया हो सकता है। 30 संपीड़न के बाद, वायुमार्ग को फिर से जांचें। व्यक्ति के सिर को झुकाएं, ठोड़ी उठाने के साथ-साथ दूसरे हाथ से माथे को हल्के से दबाए रखें। वस्तु को निकालने का प्रयास करने के लिए उसके मुंह खोलें- तभी निकालना सरल है. उसकी छाती को देखने के लिए देखें कि क्या वह अधिकतम दस सेकंड के लिए सहायता के बिना सांस लेती है। अगर वह अभी भी श्वास नहीं ले रही है, तो अगले चरण पर जाएं।
  • चित्र एक अचेतन चोक वयस्क या बाल कदम 25 शीर्षक
    7
    अगर आप ऐसा करने के लिए प्रशिक्षित होते हैं तो कृत्रिम श्वसन करें। 30 छाती संपीड़न के बाद, आपको दो कृत्रिम साँस लेना चाहिए (30 से दो का अनुपात याद रखना)। आप चुन सकते हैं कि आप मुंह से मुंह या मुंह से नाक पसंद करते हैं, लेकिन यदि आप पहले विकल्प चुनते हैं तो व्यक्ति के नाक को बंद करना महत्वपूर्ण है। वयस्क पर कृत्रिम श्वसन करने के लिए:
    • क्षेत्र (मुंह या नाक) को पूरी तरह से अपने मुंह से ढंकें, एक वैक्यूम बना।
    • व्यक्ति के वायुमार्ग पर एक दूसरे के लिए साँस लें (एक बार) यदि हवा में प्रवेश नहीं किया जाता है, तो उसके सिर को दोहराने और प्रक्रिया को दोहराएं।
    • छाती संपीड़न पर वापस जाने से पहले एक और साँस लें।
  • एक अचेतन चोक वयस्क या बाल चरण 26
    8
    पुनर्जीवन के साथ जारी रखें जब तक व्यक्ति अपने आप से फिर से सांस नहीं लेता, तब तक सीआरपी चक्र (30 संकुचन और दो साँसें) को दोहराया जाना चाहिए जब तक कि पैरेमेडिक्स आने न आए।
    • यदि आप थके हुए हैं, तो देखें कि कोई आस-पास कौन है जो पुनर्निर्माण प्रशिक्षण ले सकता है या कम से कम इसे आपके साथ ले सकता है
  • युक्तियाँ

    • याद रखें: शिशुओं के संपीड़न के लिए दो अंगुलियां, वयस्कों के संपीड़न के लिए बच्चों के संपीड़न के लिए एक हाथ और दो हाथ।
    • यदि कोई भी आपातकाल को कॉल करने के लिए मौजूद नहीं है: कॉल के लिए ब्रेक लेने से पहले बच्चों के लिए दो मिनट के लिए आरसीआर - एक वयस्क में पुन: शस्त्र का प्रयास करने से पहले आपातकालीन कक्ष को बुलाओ।
    • कृत्रिम श्वसन प्रदर्शन करते समय संक्रमण के अनुबंध के जोखिम को कम करने के लिए सुरक्षात्मक उपकरण उपलब्ध कराएं, जैसे मास्क।
    • योद्धाओं को सही ढंग से करने के लिए एक कार्डियोपैतिकारी रिसास्केशन कोर्स लें
    • यदि आपने कार्डियोपैतिकिरेटरी रिसाइसीशन कोर्स नहीं लिया है, तो सहायता के लिए इंतजार करते समय सीने में दबाव बढ़ने की सिफारिश की जाती है। विशेषज्ञों को कृत्रिम श्वसन दें

    चेतावनी

    • उसे जागने के लिए एक बेहोश बच्चे को हिला नहीं। यदि बच्चा बेहोश है तो यह निर्धारित करने के लिए अधिक कोमल तरीके का प्रयोग करें उससे बात करो!

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (31)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com