IhsAdke.com

एक बेबी के लिए हैइमिलिच की पैंतरेबाजी को कैसे समायोजित करें

यह देखकर कि बच्चा घुट रहा है माता-पिता के लिए भयावह है, लेकिन अगर वयस्क जानता है कि जल्दी कैसे कार्य किया जाए, तो यह बच्चे के जीवन को बचा सकता है। एक व्यक्ति या पुराने बच्चे पर हीमलिच पैंतरेबाजी का प्रयोग करना सही है, लेकिन यह नहीं है कि एक वर्ष से कम उम्र के बच्चे को सहायता करने के लिए क्या किया जाना चाहिए, जो दम घुट रहा है। आपको छोटे बच्चे की पीठ पर तकनीक और वैकल्पिक टेपों के वैकल्पिक चक्रों को बदलना चाहिए, जो छाती की मालिश के साथ मुड़ गई।

चरणों

भाग 1
तेजी से जवाब दे रहा है

एक बेबी चरण 1 पर हेइमिलिच पैनाइफ करें शीर्षक वाला चित्र
1
देखें कि बच्चा खांसी कर सकता है। शांत रहें और जांचें कि क्या आपके बच्चे को साँस लेने में कठिनाई हो रही है, जो यह इंगित करता है कि वह चोक हो सकता है। इसे खांसी करना कठिन है, इसलिए शरीर को निकालने की कोशिश करता है जो हवा के मार्ग को अवरुद्ध कर रहा है आपातकालीन सेवा को कॉल करें यदि बच्चा वस्तु को थूक नहीं करता है
  • जब आपका बच्चा कड़ी मेहनत कर सकता है और आपको रोने के लिए सांस लेता है, तो आपको परेशान करने के लिए कदमों का पालन करने और अपने सांस को छोड़ने के लिए "आवश्यकता" नहीं है। बच्चे के नजदीक रहें और जब तक आप यह सुनिश्चित न करें कि हवा के मार्ग को रोका गया है, तब तक क्या नहीं चला है। यदि लक्षण बने रहें या खराब हो तो कार्य करने के लिए तैयार रहें
  • एक बेबी चरण 2 पर हेइमिलिच पैनाइफ करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने बच्चे की सांस लेने की जांच करें रोना, खाँसी या गड़बड़ नहीं होने का अर्थ यह हो सकता है कि बच्चे को साँस की कमी है। शिशुओं पर गला घोंटने से खतरे के लक्षणों में शामिल हैं खाँसी और श्वसन के दौरान कमजोर घरघराहट अगर वह बेहोश हो गए या सुनने के लिए यकीन है कि वह ठीक है बनाने के लिए balbuciar- साँस लेने में सक्षम होने के बिना निराशा में अपनी बाहों हिला चोट करने के लिए बच्चे की त्वचा के लिए तैयार रहें, बच्चे की छाती नीचे ऊपर ले जाएँ और चाहिए।
    • बच्चे के मुंह की जांच करें, यदि आप उस वस्तु को देख सकते हैं जो गले को अवरुद्ध कर रहा है, उसे इसे मजबूर किए बिना पकड़ने की कोशिश करें। सावधान रहें क्योंकि आप ऑब्जेक्ट को ट्रेकिआ में धकेलने के जोखिम को चलाते हैं।
    • यदि वह जाग रहा हो तो आपको उसके शरीर के मुंह से बाहर निकालने और निकालने की कोशिश नहीं करनी चाहिए।
    • जब बच्चा बेहोश, हृत्फुफ्फुसीय पुनर्जीवन (सीपीआर) शुरू करने से पहले है, यह बच्चे के मुंह की जांच करने और गला किसी भी वस्तु है कि दिख रहा है दूर करने के लिए महत्वपूर्ण है, तो आप इस सहायता प्रदान कर सकते हैं जब तक एम्बुलेंस के आने से ही आने वाला है। पता है कि तब तक शरीर से प्रतिरोध हो सकता है जब तक कि समस्या का कारण हो रही वस्तु को हटा दिया गया हो।
  • एक बेबी चरण 3 पर हेइमिलिच पैनाइफ करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    प्राथमिक चिकित्सा शुरू करें और आपातकाल पर कॉल करें बच्चे को छोड़ने की प्रक्रिया करते समय किसी को आग विभाग को फोन करने के लिए कहें। यदि आप अकेले हैं, तो मदद के लिए चिल्लाओ, लेकिन देखभाल को रोक नहींें यहां तक ​​कि अगर बच्चे ने वस्तु को थूक दिया है और फिर से सांस लेता है, तो उसे चिकित्सक के पास ले जाना चाहिए।
  • भाग 2
    वायुमार्ग को खोलना

    एक बेबी चरण 4 पर हेइमिलिच पैनाइफ करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    लाइट लेड्स को पीठ (कैपिंग) पर लागू करें आपको जल्दी से कार्य करना चाहिए और उस बच्चे के गले से निकालने का प्रयास करना चाहिए जो श्वास को रोकती है या रोकती है। पहली अनुशंसित बचाव तकनीक, बच्चे की पीठ को हल्के ढंग से टैप करना है। शिशु को अपनी बांह की कवच ​​पर आराम से नीचे के पेट में रखें, सिर के साथ छाती से थोड़ा कम। हथेली के आधार के साथ, बच्चे की पीठ के ऊपर फर्म देते हैं लेकिन प्रकाश सबसे ऊपर होता है बच्चे के सिर को हमेशा समर्थित रखें बच्चे को झुकना चाहिए और उसकी बांह की कलाई या पैर पर मजबूती से झुकना चाहिए।
    • सावधान रहें कि गर्दन को मोड़ या बच्चे के मुंह को कवर न करें।
    • छाती के संबंध में शिशु के सिर को थोड़ा झुका और कम होना चाहिए।



  • एक बेबी चरण 5 पर हेइमिलिच पैनाइफ करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    बच्चे की पीठ पर पांच थप्पड़ दीजिए बच्चे पहले से ही अपने हाथ पर नीचे का सामना करना पड़ता है और आप प्राथमिक चिकित्सा शुरू कर सकते हैं वापस के छोटे के बीच में आधार की हथेली के साथ पांच प्रकाश थप्पड़ देने के लिए। बंद करो, और देखें कि क्या बच्चा बाहर निकल सकता है जो हवा के मार्ग को अवरुद्ध कर रहा था। आप वस्तु को सावधानी से उठा सकते हैं, अगर यह दिखाई दे और आसान पहुंच के साथ। ऐसा मत करो यदि आपको लगता है कि आप गले में ऑब्जेक्ट को धक्का देते हैं।
    • आप पहले से ही बच्चे की पीठ पर पांच प्रकाश कवर लागू कर चुके हैं, लेकिन अगर उसने अभी तक सांस नहीं ली है, तो आपको बच्चे की छाती पर पांच संकुचन करना चाहिए।
  • एक बेबी चरण 6 पर हाइमिलिच पैनाइफ करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    मालिश को छाती में लागू करें रो रहे हैं और खाँसी अच्छे लक्षण हैं जो आपका बच्चा साँस ले सकता है और आपने एक अच्छा काम किया है। लेकिन अगर बच्चा रो नहीं रहा है, प्राथमिक चिकित्सा के चक्र को जारी रखें, क्योंकि टैंपोनेड पर्याप्त नहीं था यह छाती संपीड़न (छाती की मालिश) करने का समय है। अपने गोद में पेट के साथ बच्चे को रखें, हमेशा शरीर के सिर से कम होता है।
  • एक बेबी चरण 7 पर हेइमिलिच पैनाइफ करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    पांच छाती संपीड़न प्राप्त करें। बच्चे को अपना चेहरा रखें और अपनी गोद में झुकाव करें, और छाती की मालिश करें। छाती के बीच में दो उंगलियां रखो, निप्पल लाइन के ठीक नीचे, और पांच छाती संपीड़न करें। मालिश करने के लिए मध्य और अंगूठी उंगलियों का उपयोग करें सावधान रहें और बच्चे को चोट न पहुंचने के लिए बहुत अधिक बल न दें।
    • देखें कि यदि आपकी सांस अवरुद्ध करने वाला ऑब्जेक्ट निकल गया है और इसे निकालना आसान है, तो सावधानी बरतें, लेकिन उसे परेशान करने के लिए मजबूर न करें।
    • आप बारी-बारी से पांच तपस वापस चक्र (taponagem) और पांच छाती दबाने क्या बच्चे की सांस लेने रोकता है या मदद आता है जब तक दूर करने के लिए दोहरा सकते हैं।
    • क्या आपने छाती में पीठ और मसाज में तपस के चक्र को तीन गुना दोहराया और गले में विस्फोट नहीं हुआ? तत्काल आपातकालीन विभाग को फोन करें यदि आपने ऐसा नहीं किया है।
  • एक बेबी चरण 8 पर हाइमिलिच पैनाइफ करें शीर्षक वाला चित्र
    5
    बच्चे को फिर से सांस लेने के बाद देखें आपको समस्या का समाधान करने के बाद भी बच्चे की निगरानी करनी चाहिए। ध्यान रखें, हवा के मार्ग को अवरुद्ध करने वाले पदार्थ के लिए कुछ सीकेल छोड़ दिया गया है और भविष्य की समस्याओं का कारण हो सकता है। निगलने में कठिनाई और लगातार खांसी अच्छे लक्षण नहीं हैं- अगर ऐसा होता है, तो तुरंत अपने बच्चे को डॉक्टर, स्थानीय अस्पताल या आपातकालीन कक्ष में ले जाएं।
  • युक्तियाँ

    • आपातकालीन सेवा आने तक बच्चे की सांस को साफ करने के लिए प्राथमिक चिकित्सा प्राप्त करें हार न दें
    • आपातकालीन सेवा कॉल करें अपने क्षेत्र में 193, अग्निशमन विभाग, या 192, (मोबाइल आपातकालीन सेवा) Samu बुलाओ, लेकिन वायुमार्ग पैरामेडिक्स के आने तक खुला रखने के लिए घुट बच्चे मदद करने के लिए जारी है। प्राथमिक चिकित्सा शुरू और, अगर मैं अकेला था, कि तुम घुट बच्चे की देखभाल करने के किसी भी परिस्थिति में अकेले बच्चे मार्गदर्शन करेंगे, लेकिन न दें चिकित्सक पहले प्रत्युत्तर आपात स्थिति के लिए बात करने के लिए स्पीकर फोन का उपयोग करें।
    • शांत रहो शांति बनाए रखने का सबसे अच्छा तरीका सफलतापूर्वक होता है और बच्चा को घुट से बचा सकता है।

    चेतावनी

    • कभी भी एक बच्चे की बचाव आंदोलन मत बनो जो घुट नहीं मार रहा है।
    • एक वर्ष से कम उम्र के बच्चे में पेट (हेइमिलिच पैंतरेबाज़ी) को कसने से न लें, इस तकनीक का अनुकूलन करें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com