IhsAdke.com

कैसे Heimlich पैंतरेबाज़ी करने के लिए

ऐसी परिस्थिति में जहां कोई गड़बड़ कर रहा है, यह जानने में महत्वपूर्ण है कि सहायता के लिए क्या करना है हेइमिलिच पैंतरेबाज़ी एक आपातकालीन प्रतिक्रिया तकनीक है जो एक व्यक्ति के वायुमार्ग से भोजन या किसी अन्य वस्तु को उखाड़ने के द्वारा सेकंड में जीवन को बचा सकता है, जब पेट और छाती पर दबाव बढ़ने से वे आत्मसंतुष्ट हो जाते हैं , विदेशी शरीर को निष्कासित करने की अनुमति देता है।

चरणों

विधि 1
एक व्यक्ति को खड़े होने पर हेइमिलिच पैंतरेबाजी करना

चित्र शीर्षक से हेइमिलिच पैंतरेस्ट चरण 1
1
विचार करें कि व्यक्ति वास्तव में घुट रहा है। यदि यह वास्तव में क्या हो रहा है, वह इस कदम को नोटिस, श्वासावरोध के अन्य लक्षणों के लिए देखो के रूप में यह तकनीक केवल लोग हैं, जो साँस लेने नहीं कर सकते में इस्तेमाल किया जाना चाहिए करने के लिए neck- चारों ओर उसके हाथ डाल दिया। निम्नलिखित लक्षणों को देखें:
  • शोर या शोर दिखाने में असमर्थता, श्रम-सघन श्वास।
  • speak- नहीं कर सकते
  • ठीक से खांसी करने में असमर्थता-
  • होंठ और नीले या भूरा-
  • चेतना का नुकसान
  • 2
    एक को पता होना चाहिए कि आप उस पर हीमलिच पैंतरेबाजी करेंगे। कहते हैं कि आप उसकी मदद करना चाहते हैं और गले लगाने के लिए तकनीक को लागू करना चाहते हैं।
  • हाइमिलिच पैंतरेगी चरण 5 में प्रदर्शित चित्र
    3
    शिकार की कमर के चारों ओर अपना हाथ रखो और अपने शरीर के समर्थन के अलावा अपने पैरों के साथ खड़े हो जाओ। उसकी कमर के चारों ओर दोनों हाथों को सावधानी से रखें और थोड़ा आगे झुकाएं
  • 4
    अपने हाथों को सही ढंग से रखें उनमें से एक को बंद करें - या तो एक - और इसे पसली पिंजरे के नीचे, लेकिन नाभि के ऊपर रखें और दूसरी ओर अपनी कलाई के आसपास रखें।
  • चित्र शीर्षक हेमिलिच पैय़ुएस्ट चरण 6 को प्रदर्शित करें
    5
    कई फेफड़े लें यह पेट के क्षेत्र को बल और गति के साथ दबाने के द्वारा किया जा सकता है, जैसा कि आप दबाते रहते हैं, जैसे कि आप शिकार को बढ़ाने के लिए चाहते हैं
    • प्रत्येक जोर तेजी से और मजबूत होना चाहिए
    • एक पंक्ति में पांच और अधिक लंगेस लें और जल्दी से यदि ऑब्जेक्ट अभी तक उखाड़ फेंका नहीं गया है, तो ऐसा करें कि पांच और बार करें
  • 6
    व्यक्ति की पीठ पर हड़ताल करें यदि विदेशी शरीर हीिमलिच के बाद भी रहती है, तो पीड़ितों की पीठ पर पांच वार कराएं। कंधे के ब्लेड के बीच का भाग तक पहुंचने वाले कंधे से हाथ के हिस्से का उपयोग करें
    • वस्तु को वायुमार्ग से बाहर निकालने के लिए कड़ी मेहनत करें हालांकि, बल केवल आपके हाथों से लागू किया जाना चाहिए - शिकार की पसली पिंजरे या पेट के चारों ओर स्थान को चुटकी न दें
  • चित्र शीर्षक हेमिलिच पैंतरेज़ी चरण 8
    7
    आपातकाल को कॉल करें (1 9 2). एसएमयू से संपर्क करें यदि आप विदेशी शरीर को उखाड़ने के लिए नहीं प्राप्त कर सकते हैं - अधिमानतः किसी को 1 9 20 को कॉल करने के लिए कहें, अगर हेइमिलिच पैंतरेज़ पहली बार काम न करे और आप व्यक्ति की पीठ पर बैंप कर रहे हों । जब सहयोगी आने, वह वस्तु है, जो जब आप खुद को शिकार से दूर करना चाहिए बेदखल कर सकते हैं।
  • विधि 2
    शिकार के साथ Heimlich पैंतरेबाज़ी करना झूठ बोल रही है

    1. 1
      उस व्यक्ति को अपने पेट पर पड़ेगा। यदि आप व्यक्ति के चारों ओर अपने हथियार नहीं रख सकते, या यदि वे गिर गए हैं, तो उन्हें अपने पेट पर रखें और जब आवश्यक हो तो उन्हें मदद करें।
    2. 2
      व्यक्ति के कूल्हों के पास घुटने नीचे। अपने घुटनों पर जाओ और अपने आप को शिकार के शीर्ष पर रखें, कूल्हे के क्षेत्र में।
    3. 3



      अपने हाथों को रखें, एक को दूसरे के ऊपर छोड़ दें अपने हाथ के नीचे, पीड़ा के पेट पर कलाई के साथ हाथ बांदा का हिस्सा रखें, रिब पिंजरे के ठीक नीचे, लेकिन नाभि के ऊपर।
    4. 4
      व्यक्ति के पेट पर दबाएं अपने शरीर के वजन के साथ, पीड़ित के पेट पर दबाव डालने के लिए अपने हाथों का उपयोग करें, थोड़ा ऊपर की ओर आंदोलन करें जब तक उसके गले से ऑब्जेक्ट वापस नहीं लिया जाता है तब तक जोर से दोहराएं।
    5. 5
      SAMU को कॉल करें (1 9 2) यदि आप विदेशी शरीर को बाहर नहीं निकाल सकते हैं, तो यह आवश्यक है कि आप पैरामेडिक्स को ऑब्जेक्ट को निकालने के लिए कॉल करें। जब वे पहुंचें, तो वे पूछे जाने वाले सभी सवालों के जवाब दें और उन्हें शिकार करने में मदद करें।

    विधि 3
    शिशुओं पर हीमलिच पैंतरेबाजी करना

    1. 1
      बच्चे के चेहरे को नीचे पकड़ो। सबसे पहले, एक फर्म की सतह को ढूंढें और इसे नीचे का सामना करें- बच्चे के सिर को बदल दिया जाना चाहिए ताकि वह सांस ले सकें। बच्चे के पैरों के पास घुटने नीचे
      • आप अपनी गोद में छोटे से एक को भी डाल सकते हैं, फिर से नीचे का सामना कर सकते हैं।
    2. 2
      छोटी सी पीठ पर पांच त्वरित स्ट्रोक लें, उस भाग का उपयोग करके जो मुट्ठी को हाथ से जोड़ता है, और उसके कंधे के ब्लेड के बीच। यदि सब कुछ ठीक हो जाता है, तो एक वस्तु बाहर आ जाएगी।
      • छोटे बच्चों के मामले में, वार फर्म होना चाहिए, लेकिन बहुत बल का उपयोग नहीं करना चाहिए मुश्किल से दबाने से बचें, क्योंकि वे घायल हो सकते हैं गुरुत्वाकर्षण के बल के साथ संयुक्त, विदेशी शरीर को उखाड़ने के लिए पर्याप्त से अधिक है।
    3. 3
      बच्चे को खत्म करना यदि कुछ भी नहीं आता है, तो इसे मोड़कर अपने हाथ से सिर का समर्थन करें, इसे पैर की ऊँचाई से थोड़ा नीचे छोड़ दें।
    4. 4
      बच्चे की सीने में पांच स्ट्रोक दें उंगलियों के निचले हिस्से पर उंगलियां रखें, इस हड्डी के बीच में हाथ छोड़ दें, पक्षों पर नहीं। शराब की एक श्रृंखला पर पांच बार प्रेस - यदि आप कुछ छोड़ दिया और वायुमार्ग को मंजूरी देखते हैं, तो बंद करो।
    5. 5
      अगर एसएएमयू विदेशों में नहीं आते हैं तो कॉल करें। 1 9 2 पर कॉल करें यदि वे अभी भी दर्ज कराए जाते हैं - जब आप प्रतीक्षा करते हैं, पीठ पर चल रही चोटों को दोहराएं और छाती में दबाव। रोकने के लिए असफलता उस आइटम का कारण हो सकती है जो बच्चे के वायुमार्ग को निष्कासित करने के लिए अवरुद्ध कर रही है।

    विधि 4
    Heimlich पैंतरेबाज़ी खुद को बाहर ले जाने

    1. 1
      अपना हाथ बंद करो और एक हाथ से दृढ़ता से एक हाथ पकड़ो।
    2. 2
      पेट के खिलाफ कलाई (अपने अंगूठे के साथ किनारे पर) दबाएं हाथ रिब पिंजरे के नीचे होना चाहिए, लेकिन नाभि के ऊपर - दूसरी ओर कलाई के आसपास रखें।
    3. 3
      अपने हाथों से, पेट के खिलाफ चलें जब तक ऑब्जेक्ट को बाहर निकालने का प्रयास करते हुए विदेशी शरीर को वायुमार्ग से उखाड़ दिया जाता है, तब तक त्वरित और ऊपर की तरफ आंदोलनों को जोर देते हुए जोर देते हैं।
    4. 4
      डॉक्टर के पास जाओ वायुमार्ग को साफ करने के बाद ईआर पर जाना महत्वपूर्ण है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि कोई चोट नहीं है। आपातकालीन कक्ष में भाग लें या एसएएमयू (1 9 2) पर कॉल करें यदि आप एस्फाएक्सियेट हैं और ऑब्जेक्ट को निकालने में असमर्थ हैं।

    चेतावनी

    • अगर आपको नहीं पता कि क्या करना है, आपातकाल को कॉल करें (1 9 2). वे पीडि़त (स्पीकरफोन पर डाल) के इलाज के निर्देशों के साथ आपकी सहायता करने में सक्षम होंगे।
    • कुछ पर घुटन घातक हो सकता है अगर किसी को घुट रहा है, तो तत्काल कार्रवाई करने के लिए तैयार रहें।
    • अगर वे खांसी कर रहे हैं तो उस व्यक्ति की पीठ पर थप्पड़ मारने की कोशिश मत करो! यह केवल एक आंशिक लॉक को इंगित करता है और कैप पूरी तरह से अवरुद्ध हो सकता है, ऑब्जेक्ट को और भी गहराई से दर्ज कर सकता है। पीड़ित को जब तक आप हस्तक्षेप करने से पहले विदेशी शरीर को निकालने या गला घोंटने का संकेत नहीं दिखाते, तब तक उसे खांसी की अनुमति दें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (19)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com