IhsAdke.com

एक बच्चे के बुखार को स्वाभाविक रूप से कैसे नियंत्रित करें

एक बच्चे के बुखार से निपटना मुश्किल हो सकता है और ऐसा करने के लिए कई अलग-अलग तरीके हैं। यहां वर्णित विधि में प्राकृतिक समाधान शामिल हैं अभ्यास में डालना मुश्किल हो सकता है, लेकिन यदि आप अपने बच्चे के बुखार से निपटने के लिए इस पद्धति का उपयोग करते हैं, तो आप उसकी वसूली की गति से चकित होंगे।

चरणों

चित्र शीर्षक से एक बच्चे के साथ डील शीर्षक` class=
1
आतंक मत करो आप लक्षणों का इलाज करने और अपने बच्चे को नाखुश महसूस करने से रोकने के लिए मजबूर महसूस कर सकते हैं। हालांकि, यह जानना महत्वपूर्ण है कि सभी लक्षण प्राकृतिक हैं और बुखार को समाप्त करना हमेशा आवश्यक नहीं होता है।
  • चित्र शीर्षक से एक बच्चे के साथ डील शीर्षक` class=
    2
    शरीर की प्राकृतिक गर्मी प्रतिक्रिया को समझें जब प्रतिरक्षा प्रणाली की प्रारंभिक प्रतिक्रियाएं सभी आक्रमणकारी रोगजनकों से निपटने के लिए पर्याप्त नहीं हैं या अगर वे शरीर को अपने आप को ठीक करने के प्राकृतिक प्रयासों का सामना कर रहे हैं, तो इसका शरीर दूसरे हमले की शुरूआत करता है: यह गर्मी बढ़ जाती है! बुखार की भूमिका सचमुच बैक्टीरिया और वायरस को मारने के लिए है जो सिस्टम में समस्याएं पैदा कर रहे हैं। बैक्टीरिया और वायरल प्रोटीन विभिन्न तापमान पर मर जाते हैं - 40 डिग्री सेल्सियस (आमतौर पर 38-39.5) से नीचे बैक्टीरिया, - 40 से अधिक डिग्री सेल्सियस (आमतौर पर 40-41 डिग्री सेल्सियस) में वायरस।
  • चित्र शीर्षक से एक बच्चे के साथ डील शीर्षक` class=
    3
    बुखार अपने काम करते हैं। यदि आप बुखार काम करते हैं और इसे कम करने की कोशिश नहीं करते हैं, तो प्रतिरक्षा प्रणाली सभी रोगजनकों को मार सकती है, जिससे आपके बच्चे के शरीर को मुक्त और चंगा हो सकता है। जब बुखार अपने आप से उतर जाता है और तापमान में गिरावट शुरू होती है, तो आपका बच्चा जागृत हो जाएगा
  • चित्र शीर्षक से एक बच्चे के साथ डील शीर्षक` class=
    4
    ठंड का तंत्र समझें ठंड लगने की वजह से गर्मी से पहले ऐसा लगता है कि यह गर्मी के उत्पादन के तंत्र में से एक है। जब थर्मोस्टैट का स्तर सामान्य से ऊपर होता है, तो वर्तमान रिश्तेदार तापमान ठंडा होता है, इसलिए बच्चे को ठंडा लगता है। रक्त वाहिकाओं को छोटे और गहरा हो जाता है, जिससे त्वचा से गर्मी के नुकसान को रोकने के लिए, ठंड की भावना पैदा हो सकती है। कांपना इस प्रकार है क्योंकि मस्तिष्क कंधे की मांसपेशियों को निर्देश देता है ताकि शरीर को चक्कर आना और घर्षण पैदा हो सके। बाल follicles भी कस, उनके नीचे हवा की एक परत बनाए रखने, जो त्वचा insulates और तापमान बढ़ जाता है
    • जैसा कि थर्मोस्टेट द्वारा निर्धारित नए स्तर तक तापमान बढ़ता है, ये ठंडा लक्षण कम हो जाते हैं क्योंकि तापमान अब अपेक्षा करता है कि क्या दर्शाता है, और उच्च तापमान पढ़ने के बावजूद बच्चे न तो गर्मी और न ही ठंडा महसूस करता है।
    • इस बिंदु पर, तापमान कुछ घंटों के लिए स्थिर हो सकता है, आपको सतर्क करने के लिए कि यह दुश्मन के विनाश के लिए आदर्श तापमान है यदि बच्चा शांत और सिर्फ गर्म है, तो यह हो सकता है, यह खतरनाक नहीं है, और इस समस्या का कारण बनने वाले जीवों को मारना महत्वपूर्ण है!



  • चित्र शीर्षक से एक बच्चे के साथ डील शीर्षक` class=
    5
    होम्योपैथिक उपचार का उपयोग करें वे शरीर की प्राकृतिक प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया का समर्थन करने में शानदार ढंग से काम करते हैं। वे सक्रिय रूप से बुखार को कम नहीं करेंगे, जैसे पेरासिटामोल या आईबुप्रोफेन जैसे सामान्य दवाएं, लेकिन शरीर की अंतर्निहित चिकित्सा क्षमताओं का समर्थन करेंगे, चिकित्सा में तेजी लाने के लिए।
    • आमतौर पर थोड़े समय में मदद करने के लिए जाने वाले उपाय बेलाडोना और एकोनाइट हैं। हालांकि, उस विशेष बुखार के लिए विशिष्ट उपाय खोजने के लिए अनुमान लगने से थोड़ा अधिक समय लग सकता है ये दोनों उपचार जरूरी सभी बुखारों का इलाज नहीं करेंगे - होम्योपैथिक उपचार लक्षणों की प्रकृति के लिए बहुत विशिष्ट हैं।
    • अधिक विशिष्ट देखभाल के लिए एक पंजीकृत होम्योपैथ से परामर्श करें।
    • पता है कि जल्द ही बच्चा होम्योपैथिक उपचार प्राप्त करता है, जितना जल्दी इलाज होगा। आमतौर पर होम्योपैथिक हस्तक्षेप के 1-3 दिनों के भीतर बुखार आ जाएगा।
  • चित्र शीर्षक से एक बच्चे के साथ डील शीर्षक` class=
    6
    बढ़ती गर्मी के जवाब पर ध्यान दें जब प्रतिरक्षा प्रणाली लड़ाई जीतती है और अधिकांश रोगजनकों को मार दिया जाता है, तो एक स्पष्ट संकट उत्पन्न होगा। बच्चा अचानक बहुत गर्म हो जाता है, और अक्सर ज़ोर से पसीना शुरू कर देता है इसका कारण यह है कि पाइरोगेंस को एक सुरक्षित स्तर तक हटा दिया गया, एक बार बैक्टीरिया और वायरस मारे गए और थर्मोस्टैट को फिर से सामान्य रीसेट कर दिया गया। अब शरीर को आंतरिक तापमान नीचे लाने चाहिए त्वचा की रक्त वाहिकाओं को फैलाना (त्वचा के अधिक से अधिक और करीब हो), त्वचा से गर्मी का उत्सर्जन करते हुए, साथ ही बुखार के लाल / नाक के कारण। अचानक पसीना भी निम्नानुसार है - यह शीतल करने के लिए शरीर का एक प्रसिद्ध तरीका है
  • चित्र शीर्षक से एक बच्चे के साथ डील शीर्षक` class=
    7
    बुखार के कारण होने वाले दौरे को समझें हालांकि भयावह, जब समझ नहीं आ रहा है, दौरे, या "बुखार आने वाला दौरे" वास्तव में खतरनाक नहीं हैं, और शायद ही कभी मस्तिष्क क्षति का कारण है, जैसा कि आमतौर पर सोचा गया है। हाल के शोध से पता चलता है कि दौरे के दौरान बच्चे पर स्थायी नकारात्मक प्रभाव नहीं होते हैं। केवल लगभग 2% लोगों (बच्चों और वयस्कों में शामिल) को जब्ती हो सकती है, और हालांकि भविष्य में दूसरों को होने की संभावना बढ़ सकती है, लेकिन वे ऐसे विकार को प्राप्त करने के भविष्य के खतरे में वृद्धि नहीं करेंगे। मस्तिष्क के मध्य क्षेत्र के अत्यधिक हीटिंग के कारण इनकल्शनमेंट तापमान नियंत्रण के लिए ज़िम्मेदार है, जिससे मस्तिष्क के उस क्षेत्र में असामान्य गतिविधि होती है जो मांसपेशी के संकुचन को नियंत्रित करती है, जिसके परिणामस्वरूप बुखार होता है।
    • बरामदगी की उपस्थिति जानिए जब्ती अचानक शुरू हो सकता है और रोने से पहले हो सकता है। आम तौर पर, आपका बच्चा कड़ा हो जाएगा और उसके हाथ और पैर अनुबंध करेंगे। आपकी आँखें वापस रोल हो सकती हैं, या उन्हें अंतरिक्ष में तय किया जा सकता है कभी-कभी मुंह से भी फूहड़ होता है। आमतौर पर यह एक मिनट के लिए रहता है। तो फिर आपका बच्चा थोड़े समय के लिए बेहोश हो सकता है, जाग सकता है, चुस्त और भ्रमित हो सकता है, और फिर थोड़ी देर के लिए गहरी नींद में पड़ सकता है। उसे सो जाओ, क्योंकि मस्तिष्क की वसूली और सामान्य रूप से प्रणाली के लिए नींद बहुत आवश्यक है।
    • जब आपके बच्चे को बुखार की जब्ती होती है तो क्या करें।
      • सभी प्राथमिक चिकित्सा प्रथाओं के साथ-साथ मूल बातें: वायुमार्ग, श्वास, संचलन, हमेशा जांचें।
      • घड़ी की जांच करें ताकि आप जब्ती की अवधि को चिह्नित कर सकें।
      • अपने बच्चे को उसकी तरफ से वापस खींचकर अपनी जीभ को रोकने के लिए और संभवतया वायुमार्ग को अवरुद्ध कर दें (वास्तव में जीभ को निगलना असंभव है)।
      • किसी बलगम, फोम, भोजन कण या किसी अन्य चीज को जो किसी उंगली का उपयोग करके अपने मुंह को अवरुद्ध कर सकते हैं, को साफ करें (ऑब्जेक्ट को चुटकी के लिए दो उंगलियों का उपयोग न करें क्योंकि इससे इसे आगे बढ़ सकता है)
      • मुक्त आंदोलन को अनुमति देने के लिए सभी तंग कपड़ों को हटा दें।
      • बच्चे को पकड़ न लें, अपने शरीर को जितनी ज़्यादा ज़रूरत है उतनी हिलाएं, आपकी मांसपेशियां बहुत कठोर हो जाएंगी, और यदि निहित है, तो इससे चोट लग सकती है
      • मुंह से कुछ भी देने की कोशिश न करें
    • जितनी जल्दी हो सके अपने चिकित्सक से संपर्क करें।
    • मिर्गी के फेब्रिअल बरामदगी को अलग करता है हालाँकि, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके बच्चे को मिर्गी से पीड़ित नहीं होता है, देखभाल की आवश्यकता है। यदि आपका बच्चा 38.5 डिग्री सेल्सियस से कम तापमान में जब्ती का अनुभव करता है, तो आपको पेशेवर सहायता प्राप्त करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • चित्र शीर्षक से एक बच्चे के साथ डील शीर्षक` class=
    8
    बुखार के दौरान अपने बच्चे के व्यवहार को समझें यदि आपका बच्चा जल रहा हो और एक कंबल चाहता है, या पसीना आ रहा है, लेकिन वह कुछ नहीं पीना चाहता है, तो चिंतित न हों समझें कि वे अपने शरीर के सटीक आदेशों का पालन कर रहे हैं, और उन्हें जो कुछ भी ज़रूरत है उसे स्वीकार कर रहे हैं।
  • चेतावनी

    • संदेह में एक चिकित्सकीय विशेषज्ञ से परामर्श करें।
    • यदि कोई बुखार 3 दिनों से अधिक समय तक रहता है तो किसी बाल रोग विशेषज्ञ से परामर्श करें, किसी भी उम्र में 38.9 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक उम्र के बच्चे में पाए जाते हैं, दौरे में शामिल होते हैं या नए दाने के साथ होते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com