IhsAdke.com

बच्चों और पालतू जानवरों के लिए सुरक्षित पूल क्षेत्र छोड़ना



घर पर पूल होने के नाते एक बड़ी जिम्मेदारी है, खासकर जब यह सुनिश्चित करने के लिए आता है कि यह आपके आस-पास के सभी लोगों के लिए एक सुरक्षित और मजेदार स्थान है। दुर्भाग्य से, घर के पूल में डूबना बहुत आम है और कुछ जगहों में 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए मृत्यु के प्रमुख कारणों में से एक है। पूल भी पालतू जानवरों के लिए खतरनाक हो सकते हैं, जो गलती से गिर जाते हैं, रसायनों को पी सकते हैं या फ़िल्टर पंपों में फंस सकते हैं आदि। यह आलेख आपको दिखाता है कि आप एक पूल सुरक्षा प्रणाली को कैसे जल्दी से सेट कर सकते हैं जिससे आपके परिवार और पालतू जानवरों को मन की शांति के साथ आनंद मिलेगा। और यदि यह सब बहुत महंगा लग रहा है, तो ऐसा इसलिए है क्योंकि पूल बनना कठिन काम है और इन जिम्मेदारियों को गंभीरता से लिया जाना चाहिए।

चरणों

बच्चों और पालतू जानवरों के लिए पूल एरिया सुरक्षित करें शीर्षक से चित्र चरण 1
1
पूल के आसपास एक बाड़ का निर्माण कुछ स्थानों में, यह उपाय अनिवार्य है। इसके अतिरिक्त, बाड़ के पास एक बाल सुरक्षा द्वार होना चाहिए, जो केवल बड़े बच्चों और वयस्कों द्वारा खोला जा सकता है यदि आपका अधिकार क्षेत्र पूल बाड़ को विनियमित नहीं करता है, तो कम से कम 1.5 मीटर ऊंचाई में अपना पूल बनाएं और सुनिश्चित करें कि यह गेट का उपयोग किए बिना पूल तक पहुंच की अनुमति नहीं देता है।
  • बच्चों और पालतू जानवरों के लिए पूल एरिया सुरक्षित करें शीर्षक से चित्र चरण 2
    2
    बाड़ और गेट बनाए रखें एक बार जब आप उन्हें सुरक्षित कर लेंगे, तो सुनिश्चित करें कि कोई भी कमी नहीं है और यह कि बाड़ और गेट जितना चाहिए उतना ही काम कर रहे हैं। सुनिश्चित करें कि सब कुछ ठीक है, यह सुनिश्चित करने के लिए नियमित रूप से जांच करें (कम से कम मासिक)।
  • बच्चों और पालतू जानवरों के लिए पूल एरिया सुरक्षित बनाएं शीर्षक वाले चित्र चरण 3
    3
    बाड़ के खिलाफ आइटम निकालें छोटे बच्चों और पालतू जानवर, सीढ़ियों या चढ़ाई सहायता की तरह लग रहे कुछ भी उपयोग करने की कोशिश कर सकते हैं, इसलिए बाड़ के खिलाफ झुकाव से कभी भी कुछ न छोड़े।
  • बच्चों और पालतू जानवरों के लिए पूल एरियल सुरक्षित बनाएं शीर्षक से चित्र चरण 4
    4
    दरवाजा बंद रखें हर समय, कोई बात नहीं क्या और कोई फर्क नहीं पड़ता जो पूल के आसपास के क्षेत्र में है, दरवाजा बंद रखो। पुराने बच्चों को पूल के क्षेत्र में चारों ओर घूमने वाले बच्चे के बारे में जागरूक न होने की उम्मीद करें, जब वे खेल रहे हों, चिल्ला रहे हों और मज़ा आ रहे हों। वे बहुत विचलित हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि द्वार बंद हो गया है। लॉक या स्वचालित लॉक वाला एक दरवाजा आपका सबसे अच्छा विकल्प है।
  • बच्चों और पालतू जानवरों के लिए पूल एरियल सुरक्षित करें शीर्षक से चित्र चरण 5
    5
    एक गैर पर्ची सतह के साथ पूल के समोच्च कवर। यद्यपि चलने का कोई नियम नहीं होना चाहिए, दुर्घटनाएं होती हैं और एक अच्छी सतह का उपयोग करके सभी को भूस्खलन से बचाने की कोशिश करना सबसे अच्छा है।
  • बच्चों और पालतू जानवरों के लिए पूल एरिया सुरक्षित करें शीर्षक से चित्र चरण 6
    6



    लाइफ जेकेट्स लें 3 वर्ष से कम आयु के किसी भी बच्चे को पूल में एक जीवनजेट पहनना चाहिए और किसी भी बच्चे को तैरने में असमर्थ होना चाहिए जब तक कि वह एक जिम्मेदार व्यक्ति की सीधी पर्यवेक्षण के अधीन नहीं है जो तैरना सीखने में मदद करता है।
  • बच्चों और पालतू जानवरों के लिए पूल एरियल सुरक्षित करें शीर्षक 7 चित्र
    7
    क्षेत्र को साफ रखें खिलौने, बॉय, नूडल्स और अन्य वस्तुओं से भरा एक पूल बढ़त एक छोटे बच्चे को अपील कर सकता है। हमेशा इन मदों को क्रम में रखने के लिए अपने उपयोग को प्रोत्साहित न करें जब कोई भी नहीं दिखता।
  • बच्चों और पालतू जानवरों के लिए पूल एरिया सुरक्षित करें शीर्षक से चित्र चरण 8
    8
    नियम बनाएं पूल क्षेत्र में व्यवहार नियमों का एक सेट बनाएं और सुनिश्चित करें कि पूरे परिवार को उनके बारे में पता है। उदाहरण के लिए:
    • न चलें और ऑब्जेक्ट्स फेंक न दें
    • पूल गेट को हमेशा बंद करें
    • बच्चों को परिपक्व और जिम्मेदार व्यक्ति की समुचित पर्यवेक्षण के बिना तैरना नहीं चाहिए।
    • हमेशा पूल के चारों ओर के क्षेत्र से या बाड़ के पास के ऑब्जेक्ट को तब तक नहीं निकालें जब तैराकी नहीं
  • बच्चों और पालतू जानवरों के लिए पूल एरियल सुरक्षित करें शीर्षक 9 चित्र
    9
    बचाव उपकरण हमेशा आस-पास हो। एक सुविधाजनक स्थान (छोटे बच्चों द्वारा सुलभ नहीं) में प्राथमिक चिकित्सा किट, जीवन बोर, एक लंबी छड़ी आदि आदि रखें, ताकि उन्हें आवश्यक हो जब आपातकाल में इस्तेमाल किया जा सके। यह जानना भी जरूरी है कि कैसे पुनर्जीवित करना है, इसलिए प्राथमिक चिकित्सा पाठ्यक्रमों को लें और अपने ज्ञान को अद्यतित रखें।
  • बच्चों और पालतू जानवरों के लिए पूल एरिया सुरक्षित बनाएं शीर्षक से चित्र 10
    10
    रसायनों को लॉक रखें बच्चों और पालतू जानवर को पूल रसायन आकर्षित किया जा सकता है, जो बहुत अधिक जहरीला होते हैं अगर इनग्रेड किया जाता है। उन्हें हर समय बंद करना चाहिए और बच्चों की पहुंच से बाहर रखा जाना चाहिए।
  • बच्चों और पालतू जानवरों के लिए पूल एरिया सुरक्षित बनाएं शीर्षक से चित्र चरण 11
    11
    देखते रहें पूल क्षेत्र को कभी भी अनदेखा न रखें जब यह पहुंच योग्य हो। यदि आपको जाना है, तो क्षेत्र की सुरक्षा करें या बच्चों / पालतू जानवरों को अपने साथ घर में लाएं। यदि आप उन्हें दृष्टि से खो देते हैं, तो पहले पूल को हमेशा जांचें। डूबना मिनट के एक मामले में हो सकता है, जिसमें कोई सुराग या शोर नहीं है अगर कोई डूब रहा है, तो हर दूसरे मायने रखता है, इसलिए पहले पूल को जांचें।
  • युक्तियाँ

    • यदि घर पूल के चारों ओर के बाड़े के एक पक्ष का निर्माण करता है, तो कर्मचारियों को दरवाजे से अलार्म के साथ पूल से घर जाना चाहिए ताकि आपको पता चल जाए कि वे कब खुले हैं। खिड़कियों में स्क्रीन होने चाहिए ताकि बच्चों या पालतू जानवर आसानी से क्रॉल या पूल में नहीं जा सकें।

    आवश्यक सामग्री

    • पूल और सुरक्षा द्वार चारों ओर
    • पूल के आसपास साफ क्षेत्र
    • पूल buoys और सामान के लिए लॉकबल स्टोरेज बॉक्स
    • रसायनों के भंडारण के लिए बंद क्षेत्र
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com