IhsAdke.com

कैसे शर्करा खाने के लिए विल पर काबू पाने के लिए

जब हम "चीनी संयम" के बारे में सुनाते हैं, तो हम सोच सकते हैं कि यह उन लोगों के लिए एक और बहाना है जो मिठाई खाना पकाना पसंद करते हैं (या जो खपत वाली चीनी को बंद करने से मना करते हैं) लेकिन पोषण विशेषज्ञ और वैज्ञानिक यह पाते हैं कि जब शरीर उच्च स्तर के चीनी के आदी हो, तो उस पदार्थ के अभाव से पीड़ित हो सकता है, नशीली दवाओं के उपयोगकर्ता के रूप में उसी प्रकार के लक्षण निकालने का उत्पादन कर सकता है। चीनी की वापसी के लक्षण वास्तव में, बहुत दर्दनाक और कमजोर कर सकते हैं।

यदि आप जानते हैं कि आप बड़ी मात्रा में चीनी का सेवन कर रहे हैं और आप अपने आहार में इस पदार्थ को सीमित करने या पूरी तरह से समाप्त करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपके पास चीनी की वापसी के लक्षण हो सकते हैं। लक्षणों को समझना और उनसे निपटने के लिए तैयार होने से आपको अपने शर्करा सेवन को स्थायी रूप से कम करने में मदद मिल सकती है।

चरणों

चित्र के माध्यम से प्राप्त चीनी निकासी चरण 1
1
अपने शक्कर का सेवन धीरे-धीरे कम करें एक सबसे आम गलतियों में से कई चीनी नशेड़ी बनाने के लिए एक बार में आहार से चीनी को खत्म करने की कोशिश है यह विधि अक्सर पहले कुछ दिनों के रूप में विफल होती है
  • एक शरीर जो हर दिन उच्च स्तर की चीनी प्राप्त करने के आदी हो, जब यह पदार्थ ऊर्जा स्रोत के रूप में इस्तेमाल किया जाता है, तो उसे तुरंत समायोजित नहीं किया जा सकता है, अब वह उसी राशि में नहीं दिया जाता है।
  • पता है कि एक बार में चीनी खाने को रोकने की कोशिश करके, आप की गंभीर और तीव्र वापसी के लक्षण होने की संभावना होगी ये लक्षण शर्करा खाद्य पदार्थों के लिए एक मजबूत लालसा के रूप में प्रकट हो सकते हैं या सिरदर्द या मतली जैसी अधिक गंभीर प्रतिक्रियाओं के कारण हो सकते हैं
  • अपने चीनी सेवन को धीरे-धीरे कम करने से, आप इन निकासी लक्षणों की गंभीरता को काफी कम कर सकते हैं।
  • चित्र के माध्यम से प्राप्त चीनी निकासी चरण 2
    2
    अपने शरीर को चीनी की जगह खाने वाले खाद्य पदार्थों से धोएं अगर आपके शरीर में अभी भी मिठाई कुछ याद आती है, तब भी जब आप अपने आहार में धीरे-धीरे चीनी की मात्रा कम कर लेते हैं, तो आप विकल्प के भोजन को खाकर इसे बेवकूफ बना सकते हैं। हालांकि, यह चाल केवल एक अल्पकालिक रणनीति के रूप में प्रभावी माना जाता है क्योंकि, आखिरकार, आपके शरीर को कम मीठा भोजन प्राप्त करने के लिए इस्तेमाल करने की आवश्यकता होती है।
    • मन और शरीर जुड़े हुए हैं, और यदि आप अपने मन को समझ सकते हैं कि आप क्या खा रहे हैं एक मिठाई का स्वाद है, आपका शरीर यह मान सकता है कि आप चीनी हो रहे हैं
    • कई चीनी प्रतिस्थापनों में कोई कैलोरी नहीं है और आपके पदार्थ-मुक्त भोजन को परेशान किए बिना निकासी के लक्षणों से निपटने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
    • जब चीनी की जगह लेते हैं, कृत्रिम चीनी की बजाय स्टेविया और ज़ेलिएटोल जैसे प्राकृतिक उत्पादों के लिए विकल्प चुनते हैं। उन्हें एक विकल्प पर विचार करने से पहले कृत्रिम मिठासों का शोध - इन रासायनिक मिठासों के बारे में काफी चिंता है, जिससे आप दो बार सोच सकते हैं।
  • चित्रा के माध्यम से प्राप्त शक्कर के माध्यम से निकासी चरण 3
    3
    शारीरिक गतिविधि से मीठा खाने की इच्छाओं पर प्रतिक्रिया करें रेफ्रिजरेटर या पेंट्री जाने के बजाय मिठाई के लिए तरस होने पर, आप किसी प्रकार की शारीरिक गतिविधि कर सकते हैं। व्यायाम शरीर में एंडोर्फिन को रिलीज करता है, जो कि चीनी निकासी के लक्षणों से जुड़े मूड परिवर्तन को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है।
    • यदि आप शक्कर की कमी के कारण सिरदर्द या मतली के कारण होते हैं, तो एक व्यायाम दिनचर्या आपको अपनी ऊर्जा बढ़ाने और लक्षणों को खत्म करने के लिए ऑक्सीजन के बढ़ने से मदद कर सकती है जिससे शारीरिक गतिविधि शरीर में बढ़ावा देती है।
  • चित्र के माध्यम से प्राप्त चीनी निकास चरण 4
    4
    बहुत पानी पीना कभी-कभी लोग शक्कर खाद्य पदार्थ खाते हैं जब वास्तव में उनके शरीर तरस तरस हैं इसलिए एक गिलास पानी पीने का सरल कार्य चीनी के लिए तरस को समाप्त कर सकता है वास्तव में, जिन लोगों के पास चीनी की मजबूरी है उन्हें मधुर खाने और प्यास के बीच अंतर की पहचान करने में समस्या हो सकती है। जब भी आपको उच्च चीनी खाद्य पदार्थ खाने की तीव्र इच्छा होती है, तो उस लालसा को रोकने के लिए एक गिलास पानी पीने की कोशिश करें।
  • चित्र के माध्यम से प्राप्त चीनी निकासी चरण 5
    5
    एक बार जब आप अपने आहार से चीनी पूरी तरह से खत्म कर पाएं, तो मिठाई और चीनी के समृद्ध खाद्य पदार्थों से छुटकारा पाएं जो आपके घर में मौजूद हैं। जब आप उस बिंदु तक पहुंच जाते हैं, तो आप कम खाने या अपने निपटान में ये मीठा नाश्ते कम करते हैं, आप पुराने, अस्वस्थ आदतों को फिर से शुरू करने की संभावना कम करते हैं।
    • यदि कैंडी स्रोत आसानी से सुलभ है, तो आप प्रलोभन में अधिक होने की संभावना है। हालांकि, अगर आपके घर में इस प्रकार के भोजन नहीं हैं, तो आप के लिए अपनी तरस रखने के लिए कुछ स्वस्थ विकल्प चुनने की अधिक संभावना होगी। उन सभी से बात करें जो आपके खाने से चीनी काटने की इच्छा के बारे में आपके साथ रहती है और उनसे संबंधित सहयोग के लिए कहें।
      चित्र के माध्यम से प्राप्त चीनी निकास चरण 5 बुलेट 1
  • चित्र के माध्यम से प्राप्त चीनी निकास चरण 6
    6
    भोजन पत्रिका रखें चीनी संयम के लक्षणों पर काबू पाने में सफलता की संभावना बढ़ाने के लिए एक विस्तृत तरीके से एक विस्तृत जर्नल रखना है, जिसमें आप अपना दैनिक आहार, आपकी भूख और चीनी के लिए तरस, आपकी नींद की आदतों, वजन और ऊर्जा के स्तर को रिकॉर्ड करेंगे । इस डायरी को बनाने से आपको जीतने की प्रेरणा मिलेगी और आप अपने जीवन और समग्र स्वास्थ्य पर चीनी के प्रभाव को समझने में मदद करेंगे।
    • सकारात्मक प्रभाव को रिकॉर्ड करने की कोशिश करें जो आपके जीवन में कम चीनी आहार का कारण बनता है जैसा कि आप केवल चीनी उन्मूलन के सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करते हैं, इस नए स्वस्थ जीवन का लाभ और अधिक स्पष्ट हो जाएगा।
    • तैयारी के लिए व्यंजनों को रिकॉर्ड करने के लिए अपनी डायरी का उपयोग करें जो चीनी नहीं लेते हैं नई डायरी का पता लगाने में आपकी डायरी को एक उपकरण में बदल दें- अपने विभिन्न अनुभवों और विचारों और अपने विचारों को साझा करने के तरीकों का उपयोग करने के लिए इसका इस्तेमाल करें, जिसमें शर्करा के बिना स्वस्थ जीवन कैसे मिलता है।
    • अगर आपको जानकारी साझा करना और अपने अनुभव के बारे में विवरण देना है, तो ब्लॉग लिखने पर विचार करें। इस आभासी अंतरिक्ष में आप समान लक्ष्यों वाले अन्य लोगों से मिल सकते हैं, चीनी की कमी से निपटने के लिए अपनी युक्तियों को साझा कर सकते हैं और कई लोगों के समर्थन भी प्राप्त कर सकते हैं, जो अपने अनुभवों को भी साझा करेंगे।
  • धीरे - धीरे कार्बोहाइड्रेट सेवन कम हो




    चित्र के माध्यम से प्राप्त चीनी निकास चरण 7
    1
    सबसे पहले, परिष्कृत चीनी और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों को समाप्त करें। ये सबसे हानिकारक हैं और इसलिए समाप्त होने वाले सबसे महत्वपूर्ण पदार्थ हैं। इन उत्पादों में सोडा, कैंडी, बिस्कुट, केक, पास्ता और रोटी हैं।
    • अपने आप को स्वस्थ कार्बोहाइड्रेट जैसे फलों, भूरे रंग के चावल, जई, शहद, सूखे फल और आलू से समृद्ध पदार्थ खाने के लिए अनुमति दें।
    • याद रखें कि खाने वाले खाद्य पदार्थ वसा वाले उच्च, जैसे खट्टा क्रीम, पनीर या पागल, वास्तव में चीनी की लालसा को संतुष्ट करने में मदद कर सकते हैं।
    • पता है कि इन नई आदतों को अपनाने से पहले ही आपके परिवार की जिंदगी की गुणवत्ता में सुधार के लिए पर्याप्त होगा, साथ ही स्वस्थ खाद्य पदार्थ खाने से समग्र स्वास्थ्य में सुधार होगा, आप भी कुछ पाउंड भी खो देंगे!
  • चित्र के माध्यम से प्राप्त चीनी निकास चरण 8
    2
    अधिक चीनी और कार्बोहाइड्रेट सेवन कम करें। कार्बोहाइड्रेट और शर्करा में आहार कम करके, आप अपने स्वास्थ्य के लिए लाभ लाएंगे, जैसे रक्त शर्करा को कम करना, मधुमेह को नियंत्रित करना या वजन कम करना।
    • याद रखें कि इसमें कुछ हफ्तों या महीनों लग सकते हैं, जब तक आप परिष्कृत चीनी और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ से मुक्त भोजन के आदी हो सकते हैं। जल्दी मत करो
    • तैयार होने पर, आलू को त्याग दें और मीठे आलू के साथ बदलें।
    • फलों की खपत में प्रति दिन केवल दो सर्विंग्स को कम करें, जिसमें प्राकृतिक रस भी शामिल हैं।
    • विशेष अवसरों पर केवल शहद और सूखे फल का उपभोग करें ये खाद्य पदार्थ, हालांकि बहुत कैलोरी, पारंपरिक रूप से उत्सव के समय में भस्म हो जाते हैं, रोज़ नहीं। इस कारण से, एक स्मारक रात्रिभोज या किसी पार्टी में एक छोटा सा हिस्सा लेने से आपका आहार खराब नहीं होगा
    • भूरे रंग के चावल या ट्रिगोन जैसे अनाजों को कम करें और अपने भोजन के कार्बोहाइड्रेट हिस्से को कई ताजा सब्जियों के साथ बदलें।
  • चित्र के माध्यम से प्राप्त शूगर निकासी चरण 9
    3
    यदि आप अपने कार्बोहाइड्रेट सेवन को कम करने की इच्छा रखते हैं, तो आप पालेओलिथिक आहार को अपनाने कर सकते हैं, जिसमें मांस, मछली, अंडे, जड़, कंद, फलों, सब्जियां, पत्तियों और तिलहनों से युक्त अनाज रहित आहार शामिल है।
    • चयापचय संबंधी बीमारियों को कम करने या वजन घटाने के लिए इस प्रकार का अनाज मुक्त आहार अपनाया जा सकता है।
    • लेकिन ये दोनों और किसी भी अन्य बहुत कट्टरपंथी आहार में अपने पेशेवर और विपक्ष हैं।
    • आप केवल इन आहार को सफलतापूर्वक अपनाने में सक्षम होंगे यदि आप पहले से ही मिठाई की लालसा से पूरी तरह से मुक्त हैं और स्टार्च कार्बोहाइड्रेट या अनाज के न्यूनतम भाग खा रहे हैं।
  • चित्र के माध्यम से प्राप्त चीनी निकास चरण 10
    4
    कार्बोहाइड्रेट सेवन कम करने के लिए, अपने आहार से सभी अनाज और स्टार्च कार्बोहाइड्रेट को खत्म करें इसमें सभी प्रकार, चावल और अनाज के आलू नहीं खाते हैं।
  • चित्र के माध्यम से प्राप्त चीनी निकासी चरण 11
    5
    अपने शरीर की प्रतिक्रियाओं पर ध्यान दें। क्या आप उस तरह खुश हैं? यह देखने की कोशिश करें कि क्या आप कम कार्बोहाइड्रेट आहार के लिए अनुकूल हैं या यदि आपके शरीर को आपके मुकाबले ज्यादा की जरूरत है। आपके शरीर की जरूरतों के अनुसार, आप अपने कार्बोहाइड्रेट सेवन में वृद्धि या कमी कर सकते हैं, लेकिन परिष्कृत चीनी या संसाधित खाद्य पदार्थों को खाने की आदत को फिर से शुरू करने की कोशिश नहीं करें। वे आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक हैं यदि आप देखते हैं कि आपके पास चीनी या कार्बोहाइड्रेट के लिए मजबूत लालच है, तो यह एक संकेत है कि आप बहुत प्यारी खा रहे हैं और आपके "चीनी भक्षक दानव" को जागृत करते हैं। फिर आपको उसे सोना और शर्करा और कार्बोहाइड्रेट का सेवन कम करना चाहिए जब तक कि बेकाबू गुजरता हो।
    • स्वस्थ जीवन के लिए अपनी खोज को आप के लिए एक समस्या मत बनो यदि आप डिनर पार्टी में हैं और आपको एक अद्भुत चॉकलेट केक दिया जाता है, तो एक टुकड़ा खा लो! याद रखें कि "पार्टी का खाना पार्टियों के लिए है" जब तक आप हर हफ्ते इस प्रकार के भोजन नहीं खाते, तब तक कोई हिस्सा आपको कोई नुकसान नहीं पहुंचाएगा।
  • युक्तियाँ

    • प्रकृति और चीनी संयम के लक्षण अनुसंधान सूचना और तैयारी उन दो बेहतरीन सहयोगी हैं जो चीनी की मात्रा को कम करने की तलाश करते हैं। आहार से चीनी को खत्म करना एक सरल कार्य नहीं है। सिर्फ इच्छाशक्ति होने के लिए पर्याप्त नहीं होगा जल्दी आप पाएंगे कि चीनी के लिए तरस वापसी की वजह से विभिन्न लक्षणों का सबसे सरल है, और इन लक्षणों में सिर दर्द, सुस्ती, मानसिक तनाव महसूस, क्रोध और भी मतली कर रहे हैं। इन लक्षणों को आसानी से नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है और केवल आपके संकल्प के साथ समाप्त नहीं किया जा सकता है लक्षणों को समझ कर और उनसे निपटने के लिए तैयार होकर, आप अपने शक्कर का सेवन कम करने में सफलता की संभावना बढ़ा सकते हैं।
    • सरल कार्बोहाइड्रेट से समृद्ध पदार्थों से बचें, जो खपत के बाद जल्दी से चीनी में बदल जाता है। इन खाद्य पदार्थों में उच्च चीनी सामग्री वाले लोगों के समान नकारात्मक स्वास्थ्य प्रभाव हो सकते हैं। उनमें से कई संसाधित होते हैं, इसलिए संभव है जितना संभव हो उतना भोजन की खपत को टालना। "है कि भोजन कि अपनी दादी के रूप में पहचान नहीं सकेंगे खाने से बचने: माइकल Pollan, यूसी बर्कले में प्रोफेसर और सबसे पुरस्कृत विज्ञान पत्रकारों इस सदी कि अधिक से अधिक 25 साल के इस विषय पर हमारे खाने की आदतों का अध्ययन किया और प्रकाशित पुस्तकों में से एक के रूप में और जिसका लेबल पांच से अधिक सामग्री का वर्णन करता है। "
    • परिवार और दोस्तों से समर्थन प्राप्त करें एक रसायनज्ञ या मादक आश्रित के साथ, चीनी खाने के लिए लत के साथ एक व्यक्ति को परिवार और दोस्तों के सहायता और सहायता की आवश्यकता होती है। हालांकि यह मूर्खतापूर्ण लग सकता है, आहार से चीनी को खत्म करने के लिए अपने संघर्ष में रिश्तेदारों और मित्रों से जुड़ने में बहुत मदद मिल सकती है और सफलता की संभावना बढ़ सकती है।
      • भोजन से चीनी को नष्ट करने के इस कठिन काम पर आप के साथ आने के लिए किसी पारिवारिक सदस्य या मित्र से पूछें। इससे आपकी सफलता की संभावनाएं बहुत बढ़ जाएंगी
      • आपके परिवार और दोस्तों ने आपकी चीनी वापसी कचरे के दौरान सहायता और प्रोत्साहन के साथ आपकी सहायता कर सकते हैं। वे शर्करा के भोजन को घर से निकाल सकते हैं और कैंडी लेने से बच सकते हैं जब आप आस पास होते हैं। साथ ही सहयोग के एक रूप के रूप में, आपको कुछ लंच या उत्सव के लिए आमंत्रित करके, आप भोजन तैयार कर सकते हैं जिनमें अधिक चीनी और सरल कार्बोहाइड्रेट नहीं होते हैं।
    • शीतल पेय को बदलने के लिए चीनी मुक्त प्राकृतिक रस उत्कृष्ट विकल्प हैं। फलों के रस कि चीनी शामिल नहीं है या चीनी के बिना एक प्राकृतिक रस लेते हैं, स्नैक्स साथ देने के लिए या जब कि खाने के लिए आग्रह करता हूं मिठाई उठता खरीदने के लिए प्रयास करें।

    चेतावनी

    • सुनिश्चित करें कि यद्यपि आप के पास लोग अपनी पसंद का समर्थन करना चाहते हैं, इसका जरूरी नहीं है कि वे आपकी शक्कर का सेवन कम कर देंगे जब हम उनको नहीं खा सकते हैं तब उनको व्यवहार करते हुए घिरे रहना मुश्किल होता है अपने परिवार से बात करें और उन्हें पूछना अपने नए खाने की आदतों के साथ विचारशील होने के लिए और अपनी दृष्टि की पहुंच से बाहर है और आप के लिए खाद्य पदार्थों के इन प्रकार के नहीं करने के लिए इन वस्तुओं को रखने के लिए करना चाहते हैं। अगर किसी परिवार के सदस्य कुकीज़ और केक को सेंकना पसंद करते हैं, तो उनसे शक्कर मुक्त संस्करण देखने के लिए कहें। इसके बजाय इस व्यक्ति, आप के लिए खाना बनाना स्वस्थ व्यंजनों के साथ खुद को इलाज और पूछना यह कुछ व्यंजनों कि वास्तव में चीनी से दूर अपनी यात्रा में मदद को तैयार करने के लिए प्रतिबंध लगाने की!
    • मधुमेह वाले लोग रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में कठिनाई कर सकते हैं। ये व्यक्ति आपके आहार में चीनी को पूरी तरह से नष्ट करने से आपके समग्र स्वास्थ्य को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा सकते हैं किसी भी नए आहार को शुरू करने से पहले डॉक्टर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है
    • यदि आप अपने परिवार के किसी सदस्य का समर्थन करने के लिए अपना शर्करा का सेवन कम कर रहे हैं, जो भी ऐसा कर रहा है, तो आपको उस पदार्थ को अपने आहार से पूरी तरह खत्म करने की आवश्यकता नहीं है। बस घर में उच्च चीनी खाद्य पदार्थों का उपभोग नहीं करते हैं, या उन्हें अपनी खपत को कम करने की कोशिश करने वाले व्यक्ति की पहुंच से बाहर रहते हैं। चीनी के स्वस्थ स्रोतों का उपभोग करने के लिए चुनें और उन्हें दूसरे व्यक्ति से दूर रखें
    • यदि आप अपने माता-पिता या पति या पत्नी द्वारा अपने आहार से चीनी का सेवन समाप्त करने के लिए मजबूर कर रहे हैं, तो उस व्यक्ति के साथ आपके संबंध के प्रकार का मूल्यांकन करें। इस बारे में सोचें कि कितनी बार आपको अपनी इच्छा के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए मजबूर किया गया है और पूछें कि क्या वह ऐसा संबंध है जो आप चाहें। एक नियंत्रित रिश्ते में होने के नाते स्वस्थ नहीं है
    • सभी आहारों के साथ, एक नई आहार आदत अपनाने से पहले एक चिकित्सक की राय से परामर्श करें।

    आवश्यक सामग्री

    • चीनी मुक्त प्राकृतिक मिठास
    • छोटी मात्रा में ताजा, स्वस्थ भोजन
    • उच्च चीनी उत्पादों और खाद्य पदार्थों को हटा दें
    • चीनी मुफ्त व्यंजनों
    • खाद्य डायरी और मार्कर (या एक डिजिटल डायरी बनाते हैं)

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com