IhsAdke.com

कैसे चीनी को देने के लिए

अत्यधिक शक्कर की खपत विभिन्न प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं से संबंधित होती है- वजन बढ़ाने के अलावा, चीनी में सूजन हो सकती है, दिल पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है, मधुमेह के खतरे को बढ़ा सकता है, और लंबे समय में, यकृत को नुकसान पहुंचा सकता है। इन और कई अन्य कारणों के कारण, बहुत से लोग आहार से चीनी को खत्म करने का निर्णय ले रहे हैं, लेकिन कार्य आसान नहीं है। यह समझना मुश्किल है कि किस प्रकार की चीनी खपत के लिए उपयुक्त है और जो स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकती है, और कई लोगों को प्राकृतिक शर्करा और उन शर्कराओं के साथ कृत्रिम रूप से खाद्य पदार्थों के बीच अंतर करना मुश्किल लगता है। पदार्थ के बारे में और अधिक सीखने और शरीर को कैसे प्रभावित करता है, आप अपने आहार पर खुश, स्वस्थ और नियंत्रण में लगेगा।

चरणों

भाग 1
चीनी ड्रॉप करने के लिए प्रतिबद्ध

पेंटिंग दी शूगर स्टेप 1
1
तय करें कि आप धीरे-धीरे या नहीं बंद करना चाहते हैं जब हम आहार से किसी भी भोजन को खत्म करना चाहते हैं, तो हमें तय करना होगा कि हम इसे एक बार में छोड़ दें या फिर हम धीरे-धीरे खपत को कम कर देंगे। निर्णय के बावजूद, वापसी के लक्षण गायब हो जाने की संभावना है।
  • अचानक कुल रुकने से जो लोग बड़ी मात्रा में या लंबे समय तक चीनी का उपभोग करते हैं उनमें अधिक गहन वापसी के लक्षण पैदा होंगे। उस स्थिति में, कुछ हफ्तों के दौरान धीरे-धीरे आहार से घटक को दूर करने के लिए सलाह दी जाती है।
  • जो लोग केवल छोटी मात्रा का उपभोग करते हैं, वे वापसी के महान संकेत न दिखाए बंद कर सकते हैं।
  • अपने विकल्पों के बारे में ईमानदार रहें यदि आप धीरे - धीरे खपत को कम करने का फैसला करते हैं - चीनी के अपने दैनिक स्रोत का एक बहाना के रूप में मिठाई खाने की प्रलोभन में मत दो।
  • चित्रित करें उपनाम चीनी चरण 2
    2
    एक डायरी रखें चीनी छोड़ना एक आसान काम नहीं है, और इसे बदलने के लिए भोजन खोजने के लिए समय की आवश्यकता के अलावा भी मुश्किल हो सकता है। अपने भोजन, आहार योजनाओं के बारे में लिखकर प्रारंभ करें, और आप घटक उन्मूलन प्रक्रिया के दौरान कैसा महसूस करते हैं
    • एक रणनीति बनाएं और डायरी में नोट करें - एक लिखकर शुरू करें भोजन डायरी आप एक दिन में कितना चीनी का उपभोग करते हैं यह स्पष्ट रूप से पता लगाएं। फिर इस खपत को कम करने की योजना के साथ आने शुरू हो जाएंगे।
    • स्वस्थ विकल्प शामिल करें जिन्हें आप उपयोग करना चाहते हैं ─ आपको कुछ अलग-अलग अवयवों की कोशिश करने की आवश्यकता हो सकती है जब तक कि आपको कुछ काम न मिल जाए।
    • इसके अलावा, अपने सामान्य मनोदशा और आपकी अपनी प्रगति के बारे में आपकी भावनाओं के बारे में नोट्स बनाएं चीनी काटने से उत्पन्न तनाव से निपटने के लिए एक डायरी एक शानदार तरीका है
  • पटकथा दें उपनाम चीनी चरण 3
    3
    वापसी के लक्षणों के लिए तैयार हो जाओ कई खाद्य व्यसनों के साथ, जब आप कुछ उपभोग करना बंद कर देते हैं, तो आपको साइड इफेक्ट का अनुभव हो सकता है, और ये लक्षण सामान्य होते हैं और उम्मीद की जाती है। याद रखें कि चीनी मूल रूप से एक दवा है, और किसी भी अन्य लत की तरह, इसके परित्याग से वापसी के लक्षण और लगभग अनियंत्रित इच्छाएं हो सकती हैं वे यात्री हैं, लेकिन प्रारंभिक चरण थोड़ा मुश्किल हो सकता है
    • निकासी के लक्षण की अवधि, आप दैनिक में निगलना करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली चीनी की मात्रा और उपभोग के समय पर निर्भर करेंगे। खपत का समय और दैनिक चीनी का सेवन, अधिक तीव्र और लंबे समय तक चलने वाले लक्षण होंगे।
    • सामान्य तौर पर, आपको पहले दो हफ्तों के दौरान मितली, सिरदर्द और मनोदशा से पीड़ित हो सकता है। शरीर ने चीनी द्वारा प्रदान की गई ऊर्जा पर भरोसा करना सीखा, और जब तक शरीर आदी हो न जाए तब तक इस ईंधन के वापसी का असर पड़ेगा।
    • इस असुविधाजनक चरण के माध्यम से प्राप्त करने के लिए, डायरी में लक्षणों को नोट करें, जिसमें चीनी छोड़ने के निर्णय से जुड़े सकारात्मक विचार शामिल हैं। इस प्रयास के अंत में इसके लायक हो जाएगा, जब मूड संतुलित होता है और आप स्वस्थ और अधिक इच्छुक महसूस करना शुरू करते हैं जो आपको कभी महसूस नहीं हुआ जब आप पदार्थ के आदी हो गए थे।
  • दी शेट अप साउचर चरण 4 नामक चित्र
    4
    इच्छाओं का विरोध करने की एक योजना बनाएं शायद आप भी का सपना cupcakes, पहले कुछ हफ्तों के दौरान बर्फ क्रीम और मिठाई, लेकिन ध्यान रखें कि समय के साथ cravings पास हो जाएगा इस बीच, उन्हें निम्नलिखित उपायों से नियंत्रित करें:
    • मीठा पेय पतला। पानी में (आम तौर पर गैस या गैस के बिना) सामान्य सर्द मिक्स करें और रस और अन्य मीठा पेय के साथ ऐसा करें। जब तक आपको पानी या अन्य शक्कर-रहित पेय नहीं लेते हुए अच्छा लगे, तब तक ऐसा करते रहें।
    • फल खाओ जब आप एक कैंडी खाने के लिए मर रहे हैं, फल के लिए कॉल करें अनानास, आम और केला अच्छे विकल्प हैं, क्योंकि वे अन्य फलों की तुलना में थोड़ा सा मिठाई हैं।
    • कम कैलोरी मिठाई खाएं जब आप कैंडी खाने की इच्छा का विरोध नहीं कर सकते हैं, और फलों और अन्य ट्रिक्स संदेश का ध्यान नहीं रखते हैं, तो कुछ कैलोरी वाले भोजन के लिए विकल्प चुनें। 150 से कम कैलोरी वाले मिठाई एक चतुर विकल्प है - नियंत्रण में रहने के लिए केवल छोटे हिस्से खरीदने की कोशिश करें।
  • पेंटिंग टॉप अप शक्कर चरण 5
    5
    एक आहार कार्यक्रम या सहायता समूह दर्ज करें चीनी छोड़ देना आसान नहीं है, लेकिन एक ही स्थिति में दूसरों का समर्थन बहुत मदद कर सकता है। इसे अपने आप ही करने का प्रयास करने के बजाय, किसी प्रोग्राम या सहायता समूह के लिए साइन अप करें।
    • समूह के सदस्य व्यक्ति या इंटरनेट पर मिलते हैं, और आप प्रेरक कहानियों को सुन सकते हैं और इस प्रक्रिया में आगे बढ़ने के लिए सुझावों को और अधिक शांति से प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही, हमारी उपलब्धियों को साझा करने के लिए किसी के पास हमेशा अच्छा होता है!
    • मित्रों और परिवार को खबर बताएं चीनी छोड़ने का निर्णय उन लोगों के जीवन पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकता है जिनके साथ आप भोजन साझा करते हैं। इस फैसले का कारण बताएं, जो आपके भोजन से खाया गया है और जो आपके आहार में बने रहेंगे। यात्रा के दौरान, या जब तक आप उनसे जुड़ें, उनकी सहायता करने के लिए उन्हें पूछें।
    • अपने लक्ष्य को बताएँ सभी प्रियजनों को चीनी छोड़ने के लिए मदद से आप अधिक प्रेरित और स्वागत लग रहा है, और उन्हें मिठाई और डेसर्ट की पेशकश करने को रोकने के।
  • पेंटिंग टॉप अप चीनी चरण 6
    6
    रिप्पेस के लिए तैयार हो जाओ जन्मदिन की पार्टियों, छुट्टियों और अन्य विशेष अवसरों को पारंपरिक रूप से मिठाई और डेसर्ट के साथ मनाया जाता है, और प्रलोभन का विरोध लगभग असंभव लग सकता है। यदि आप अतिरंजना खत्म करते हैं, तो ठीक है। उठो और जितनी जल्दी हो सके आहार पर वापस जाएं।
    • आप जो खा चुके हैं उसके बारे में लिखें, और आपने खाया क्यों अक्सर, तनाव या अन्य भावनात्मक कारक रिलायप्स में बड़ी भूमिका निभाते हैं
    • यदि आप कर सकते हैं, तो आपको एक कुकी या टुकड़ा के टुकड़े को खुद तक सीमित कर दें, ताकि आप इसे ज़्यादा न करें और रास्ते से हट जाएं। फिर चीनी मुक्त आहार पर वापस जाएँ
    • आप दोबारा होने के बाद कुछ दिनों के लिए कैंडी खाने की तरह महसूस कर सकते हैं, इसलिए आपको उस अवधि में चीनी से बचने के लिए और भी सावधान रहना होगा।
  • भाग 2
    खरीदारी की आदतों को बदलना

    पेंटिंग टॉप अप शक्कर चरण 7
    1
    हमेशा सामग्री की सूची जांचें चीनी छोड़ने के लिए हम किराने की दुकान पर खरीद रहे हैं, इस बात पर पूर्ण ध्यान देने की आवश्यकता है क्योंकि कई प्रकार के औद्योगिक खाद्य पदार्थों में यह घटक जोड़ा जाता है।
    • पोषण संबंधी जानकारी से पता चलता है कि भोजन के प्रत्येक भाग में कितने ग्राम मौजूद हैं लेकिन यह बताएं कि क्या चीनी स्वाभाविक रूप से या कृत्रिम रूप से जोड़ा जाता है।
    • खरीदारी के दौरान बने रहें! आप शायद कुकीज़ और अन्य मिठाइयों में चीनी खोजने की उम्मीद करेंगे, लेकिन आप यह जानकर चकित हो सकते हैं कि नमकीन भोजन जैसे ब्रेड, सलाद ड्रेसिंग और टमाटर सॉस में कितना भी आम है संघटक युक्त उत्पादों से बचने के लिए लेबल को अच्छी तरह से जांचें।
    • यह जानने के लिए सामग्री की सूची जांचें कि भोजन में किसी प्रकार का चीनी जोड़ा गया है या नहीं। याद रखें, कुछ उत्पाद पौष्टिक रूपरेखा में घटक की उपस्थिति की रिपोर्ट करेंगे, भले ही इसे कृत्रिम रूप से जोड़ा न गया हो, जैसा कि प्राकृतिक दही और सेब मुक्त शर्मीला सेब के साथ होता है।
    • जोड़ा शक्करों में परिष्कृत, टर्बिनाडो और ब्राउन शुगर, बीट शुगर, बेंत चीनी, गुड़, एगवे सिरप, उच्च फ्रुक्टोस कॉर्न सिरप, शहद, मेपल सिरप (या बोर्ड), फलों का रस केंद्रित है और बहुत कुछ।
  • दी शेट्टी अप चरण चरण 8 नामक चित्र
    2



    प्राकृतिक लोगों के साथ जोड़ा शक्कर बदलें गयी चीनी में कोई पौष्टिक महत्व नहीं है और उनको खाने के लिए खाद्य पदार्थों में जोड़ा जाता है, क्योंकि स्वाभाविक रूप से फलों और दूध में मौजूद शक्कर अधिक पौष्टिक होते हैं क्योंकि वे विटामिन, खनिज और फाइबर होते हैं
    • प्राकृतिक शर्करा में फ्रुक्टोस (फल में पाए जाते हैं) और लैक्टोज (दूध में पाए जाते हैं) शामिल हैं सभी फलों और फलों के डेरिवेटिव (जैसे कि शक्करहित सेब पुरी), और डेयरी उत्पादों (जैसे दूध, दही और कॉटेज पनीर) में प्राकृतिक शर्करा के विभिन्न मात्रा होते हैं
    • कई स्वस्थ विकल्प के बारे में सोचो, प्राकृतिक शर्करा वाले शर्करा के साथ जुड़े खाद्य पदार्थों के साथ व्यापारिक खाद्य पदार्थ जब आप एक मिठाई खाने की तरह महसूस करते हैं, तो किसी फल या दही जैसे किसी प्राकृतिक के लिए चुनिए।
  • पन्ना नाम के चित्र को ऊपर दीजिए, चरण 9
    3
    उच्च प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से बचें स्वाद, बनावट और शेल्फ जीवन में सुधार करने के लिए चीनी को संसाधित और औद्योगिक भोजन में अक्सर जोड़ा जाता है।
    • आम तौर पर, जमे हुए खाद्य पदार्थों, संसाधित स्नैक्स, डिब्बाबंद सूप्स और सॉस, सलाद ड्रेसिंग, और मैरिनड्स में चीनी को जोड़ा जाता है। तो इन सभी उत्पादों को खरोंच से तैयार करने का प्रयास करें यदि आप कर सकते हैं
    • जब भी संभव हो, प्राकृतिक और असुरक्षित किस्मों का चयन करें। उदाहरण के लिए, केवल प्राकृतिक yogurts खरीदते हैं - स्वाद वाले उत्पादों में आमतौर पर शामिल चीनी शामिल होते हैं
    • यहां तक ​​कि फलों में चीनी भी शामिल हो सकती है क्योंकि वे औद्योगिकीकरण की प्रक्रिया के माध्यम से जाते हैं। फल का रस पानी और सभी तंतुओं को तृप्ति में मदद करता है, इसलिए हमेशा पूरे फलों के लिए विकल्प चुनते हैं।
  • भाग 3
    खाने की आदतों को बदलना

    पेंटिंग दी शूगर स्टेप 10 नामक चित्र
    1
    मिठाई और डेसर्ट से इनकार करें जोड़ा शक्कर के सबसे स्पष्ट और आम स्रोतों में से एक कैंडीज, बिस्कुट, केक, पाई और अन्य प्रकार की मिठाई है लगभग सभी जानते हैं कि ऐसे खाद्य पदार्थों की तैयारी में बहुत सारी चीनी का उपयोग किया जाता है, और उन्हें आहार से अलग करने से आपको अतिरिक्त शर्करा की खपत को बहुत कम करने में मदद मिलेगी।
    • जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, आप इन मिठाइयों की खपत को धीरे-धीरे कम या रोक सकते हैं।
    • यदि आप रोकना चाहते हैं, तो आप स्वस्थ विकल्प भूलना चाह सकते हैं। यदि आप धीरे-धीरे बंद करना चाहते हैं, तो अपने आहार के कुछ स्वस्थ और स्वाभाविक रूप से मीठे विकल्प जोड़ने से आपको प्रक्रिया में मदद मिल सकती है।
  • पेंटिंग टॉप अप शूगर स्टेप 11
    2
    स्वादिष्ट विकल्प तैयार करें। मिठाई भोजन में बहुत खुशी प्रदान करते हैं और जब हम चीनी को छोड़ना चाहते हैं तो हम प्रलोभन के क्षणों के दौरान स्वाभाविक रूप से मिठाई या कम शर्करा के विकल्प की मदद से भरोसा कर सकते हैं।
    • एक फल चुनें खाने का एक छोटा कटोरा खाएं, शुद्ध या थोड़ा दालचीनी के साथ, रात के खाने के बाद। यदि आपका आहार अभी भी छोटी मात्रा में चीनी की अनुमति देता है, तो थोड़ी सी हल्की व्हीप्ड क्रीम डालें, या फलों को कड़वा चॉकलेट में डुबाना (जिसमें कम शर्करा का स्तर होता है)
    • जो लोग कार्बोहाइड्रेट पसंद करते हैं, जैसे कि कुकीज़, पेनकेक्स या मिठाई रोल, गैर-चीनी व्यंजनों को पकाने की कोशिश कर सकते हैं। कई व्यंजनों प्राकृतिक सेब के साथ तैयार किया जा सकता है, कद्दू या मीठे आलू
    • जो लोग खाना पकाना पसंद नहीं करते हैं वे कम-कैलोरी उत्पाद खरीद सकते हैं। आहार या मधुमेह के भोजन से मदद मिलेगी, लेकिन ध्यान रखें कि उनमें से कई कृत्रिम मिठासों की उच्च दर होते हैं
  • दी पेंटी दी शूगर स्टेप 12
    3
    शराब की खपत कम करें इसके अलावा चीनी भी शामिल है, पदार्थ के पास कोई पोषण लाभ नहीं है। पूरी तरह से शराब का सेवन समाप्त करें या "प्रकाश" या कम कार्बोहाइड्रेट संस्करणों के लिए ऑप्ट
    • ध्यान रखें कि सभी मादक पेयों में चीनी है, न कि कॉकटेल, जैसे कैपीरिन्हों और मार्जरीटास
    • यदि आपको लगता है कि बीयर होने का, प्रकाश का चयन करें या कम कार्ब संभव के रूप में कुछ कैलोरी और चीनी के रूप में उपभोग करने के लिए
    • अगर आपको लगता है कि एक ग्लास वाइन होने की तरह, तो इसे एक स्पिजर में बदलें कार्बोनेटेड पानी के साथ शराब मिलाकर शर्करा और कैलोरी को आधे से कम कर देता है
    • अपनी चीनी और कैलोरी का सेवन कम करने के लिए, चुनिए मिक्सर बिना किसी चीनी के जब आप कॉकटेल करना चाहते हैं, जैसे कि क्लब सोडा, स्पार्कलिंग पानी और प्रकाश
  • पेंटिंग दी शॉगर स्टेप 13
    4
    हमेशा प्राकृतिक मिठास चुनें यदि आप आहार में कुछ शर्करा शामिल करना चाहते हैं, तो आदर्श सबसे प्राकृतिक और कम संसाधित चुनना है।
    • पेय और भोजन के लिए मिठास का स्पर्श जोड़ने के लिए शहद, एगवे सिरप, मेपल सिरप या मेपल सिरप का उपयोग करने का प्रयास करें
    • ये सभी प्राकृतिक स्वीटर्स हैं, जिनमें कुछ विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट भी शामिल हो सकते हैं।
    • ऐसे मिठास के लिए चुनते समय, सुनिश्चित करें कि वे कुछ भी साथ मिश्रित नहीं हैं। उदाहरण के लिए, कुछ कंपनियां "शहद" के रूप में शहद और कॉर्न सिरप का मिश्रण बेचती हैं तो हमेशा जांच लें कि लेबल 100% शहद या 100% मेपल सिरप कहता है।
  • दी लेट अप शूगर स्टेप 14 नामक चित्र
    5
    रेस्तरां में सावधान रहें चूंकि व्यंजनों में पोषण संबंधी लेबल नहीं होते हैं, इसलिए रेस्तरां में दुर्घटना के कारण चीनी का खपत करना आपके लिए बहुत बड़ा है। हमेशा पूछिए कि पकवान की सामग्री क्या है, लेकिन सबसे कम विकल्प यह है कि चीनी के कम से कम संभावित मात्रा के साथ विकल्प चुनने के लिए एक कुशल रणनीति को परिभाषित करना। जब आप एक रेस्तरां में होते हैं, तो घटक से बचने के लिए निम्न चरणों का पालन करें:
    • एक तैयार किए सॉस चुनने के बजाय, सलाद को जैतून का तेल और सिरका के साथ ही तंग आना चाहिए। इसके अलावा, हमेशा सलाद ड्रेसिंग अलग से सेवा की है।
    • मुख्य पाठ्यक्रम को किसी सॉस के बिना तैयार करने के लिए कहें, जिसमें चीनी हो। दोबारा, सॉस अलग से सेवा की है।
    • जब संदेह होता है, तो स्टमा के बजाय उबले हुए सब्जियों या ग्रील्ड मांस का चयन करें और विभिन्न अवयवों में विभिन्न व्यंजन शामिल होते हैं। मेनू पर सरल वस्तुओं की तलाश करें - वे कम से कम गयी शक्कर के विकल्प होंगे।
    • भोजन के अंत में, फल का एक साधारण कटोरा ऑर्डर करें या मिठाई को एक बार छोड़ दें।
  • पेंटिंग दी शूगर स्टेप 15 नामक चित्र
    6
    कृत्रिम मिठासों से सावधान रहें जितने लोग चीनी छोड़ रहे हैं और स्वास्थ्य पर अधिक ध्यान दे रहे हैं, वैज्ञानिकों ने कई कृत्रिम मिठासों को कम कैलोरी विकल्प के रूप में विकसित किया है। हालांकि, उत्पादों जैसे एस्पेरेटम, सैकरीन, शक्कर अल्कोहल और अन्य औद्योगिक मिठास के विभिन्न दुष्प्रभाव होते हैं और स्वास्थ्य के लिए संभवतः हानिकारक होते हैं।
    • अध्ययनों से पता चला है कि कृत्रिम मिठासों ने चीनी का उपभोग करने की इच्छा को और तेज़ किया है
    • ऐसे औद्योगिक खाद्य पदार्थों से बचें जिनमें कृत्रिम मिठास होते हैं, जैसे कि आहार पेय, कैंडी, आइसक्रीम, केक, और कोई अन्य चीनी मुक्त मिठाई उत्पादों।
    • कृत्रिम स्वीटनर को एस्पेरेटम, ऐससफैम पोटेशियम, सैकरीन, नेटोम, स्यक्रोलोज़, माल्तिटोल, सोर्बिटोल या xylitol के रूप में प्रस्तुत किया जा सकता है। ऐसे पदार्थों से बचें अगर आप केवल प्राकृतिक शर्करा का उपभोग करना चाहते हैं
  • युक्तियाँ

    • फलों के लिए विकल्प चुनें जब आप रस या डेसर्ट के लिए अपील करने के बजाय कुछ मिठाई खाने की तरह महसूस करते हैं फलों में मौजूद फाइबर तृप्ति की उत्तेजना को उत्तेजित करता है (अधिक खाने की इच्छा कम हो जाती है), और प्राकृतिक शक्कर मिठाई की इच्छा को नियंत्रित करने में मदद करते हैं।
    • भले ही वे स्वस्थ भोजन नहीं करते हैं तो पेट भर खाएं अधिक से अधिक सब कुछ बुरा है!

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com