IhsAdke.com

वॉल्यूमेट्री फूड प्लान का पालन कैसे करें

डॉ। बारबरा रोल ने तृप्ति के विज्ञान में कई वर्षों के शोध के आधार पर बड़ा आहार विकसित किया। संक्षेप में, बड़ा आहार आपको उन खाद्य पदार्थों के प्रकार को चुनने के लिए सिखाता है जो बड़ी मात्रा में खाए जा सकते हैं। जब आहार पर वे भोजन के बड़े हिस्से को खाने में सक्षम होते हैं, तो वे तृप्त होते हैं और उनकी खातिर योजनाओं से हटना या मजबूर होने की संभावना कम होती है यह लेख आपको बड़ा आहार की मूलभूत जानकारी के बारे में जानकारी प्रदान करेगा, जिसमें डा। रोल्स द्वारा नामित 12-सप्ताह की वज़न घटाने की योजना भी शामिल है।

चरणों

चित्र शीर्षक वॉल्यूमेट्रिक्स भोजन योजना चरण 1 का पालन करें
1
बड़ा आहार के साथ वजन कम। डॉ। रोल्स `12-सप्ताह की वज़न घटाने की योजना आपको सिखाएगी कि आप अपने आहार को बड़े आकार के सिद्धांतों से कैसे अनुकूलित करें, जिससे आप धीरे-धीरे बदलावों के लिए मार्गदर्शन कर सकें जिससे आपके शरीर के वजन का लगभग 5 से 10 प्रतिशत का नुकसान हो। ऐसे कोई भी पदार्थ नहीं होते हैं जिन्हें "अच्छा" या "बुरा" के रूप में प्रतिबंधित या वर्गीकृत किया जाता है। आप आसानी से अधिक प्रकार के खाद्य पदार्थों को चुनना सीख सकते हैं जिन्हें आप बड़ी मात्रा में आनंद ले सकते हैं। अधिक खाने की आजादी होने से वंचितता की भावना को दूर करने में मदद मिलेगी।
  • वॉल्यूमेट्रिक्स खाने की योजना चरण 2 का शीर्षक वाला चित्र
    2
    बड़ा आहार में कैलोरी घनत्व को समझें। बड़ा आहार खाद्य पदार्थों को अपने कैलोरी घनत्व के अनुसार 4 श्रेणियों में विभाजित करता है, अर्थात भोजन के प्रति ग्राम कैलोरी की संख्या। आप निम्न घनत्व श्रेणियों जैसे कि फल, सब्जियां, साबुत अनाज, स्किम्ड दूध और दुबला मीट में खाद्य पदार्थों के बड़े हिस्से को खाने के लिए सीख सकते हैं, और उच्च कैलोरी घनत्व वाले खाद्य पदार्थों के कुछ हिस्सों को सीमित करने के लिए सीखेंगे।
  • चित्र शीर्षक वॉल्यूमेट्रिक्स भोजन योजना चरण 3 का पालन करें
    3
    बड़ा व्यंजनों का उपयोग करें डॉ। रोल्स में बड़ी संख्या में स्वस्थ व्यंजन शामिल हैं। यह स्वस्थ नुस्खा प्रस्तुत करता है और बताता है कि उच्च कैलोरी घनत्व के मूल संस्करण से यह कैसे बदल गया था। आपके पास केवल उपयोग करने के लिए व्यंजन नहीं होंगे - आप कम कैलोरी घनत्व वाले लोगों के लिए उच्च-कैलोरी सामग्री को प्रतिस्थापित करके अपनी पसंदीदा व्यंजनों को कैसे अनुकूलित करना सीखेंगे।
  • चित्र शीर्षक वॉल्यूमेट्रिक्स भोजन योजना चरण 4 का पालन करें
    4
    बड़ी कूकीबुक्स चुनें आपको अपने आप को डॉ। रोल्स की पुस्तकों के लिए सीमित करने की ज़रूरत नहीं है, जो व्यंजनों का आनंद लेते हैं जो बड़े पैटर्न का पालन करते हैं। बड़ी किताबों का चयन करने वाली कुक की किताबों का चयन करने का अर्थ है कि रसोई की किताबें चुनना, जो ताजा, प्राकृतिक अवयवों पर बल देती हैं, वसा और शर्करा में कम होती है, और इसमें संपूर्ण पोषक तत्व होते हैं। अच्छी रसोई की किताबें में व्यंजनों और तकनीकों का एक आसान समझ समझा जा सकता है। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि व्यंजनों को स्वादिष्ट लगते हैं
  • चित्र शीर्षक वॉल्यूमेट्रिक्स भोजन योजना चरण 5 का पालन करें
    5
    बड़े आकार की खाद्य पदार्थों की सूची पढ़ें वॉल्यूमेट्रिक किताबें खाद्य सूची प्रदान करती हैं और श्रेणियों में भोजन को व्यवस्थित करती हैं। श्रेणियों की श्रेणी निम्न कैलोरी और उच्च कैलोरी खाद्य पदार्थों से होती है। इसके अलावा, खाद्य सूची भोजन के उचित भाग को मापने में सहायता करती है। फिर, आप देखेंगे कि आप कम-कैलोरी भोजन के बहुत बड़े हिस्से खा सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक वॉल्यूमेट्रिक्स भोजन योजना चरण 6 का पालन करें



    6
    बड़ा आहार के साथ अधिक खाएं शोरबा, सलाद, फलों और सब्जियों जैसे पानी के समृद्ध खाद्य पदार्थों को खाने से यह सुनिश्चित होगा कि आप बहुत अधिक कैलोरी जोड़कर बड़े आकार की सेवा कर सकते हैं। अधिक खाने के लिए, आप कम कैलोरी खाद्य पदार्थ चुनते हैं और उच्च-कैलोरी खाद्य पदार्थों के सीमित हिस्से को चुनते हैं। इस आहार में निषिद्ध खाद्य पदार्थों का कोई प्रकार नहीं है, लेकिन कभी-कभी आप कम-कैलोरी खाद्य पदार्थों को चुनकर अपने भाग को दोहरा सकते हैं और ट्रिपल कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक वॉल्यूमेट्रिक्स भोजन योजना चरण 7 का पालन करें
    7
    बड़ा आहार का पालन करें। मात्रात्मक आहार के बाद भोजन करना भाग नियंत्रण तकनीकों के साथ-साथ पूरी तरह महसूस करने के लिए तरकीबें भी शामिल है। उदाहरण के लिए, डॉ। रोल्स सूप या सलाद के साथ अपने रेस्तरां भोजन को शुरू करने की सिफारिश करते हैं, इसलिए जब आप मुख्य पाठ्यक्रम प्राप्त करते हैं तो आपको कम भूख लगी है। आप उचित भाग के आकार को देखने के लिए सुझाव भी सीख सकते हैं ताकि आप रेस्तरां में एक ही सेवा को खा सकें और बाद में खाने के लिए आराम करने के लिए आराम कर सकें।
  • चित्र शीर्षक वॉल्यूमेट्रिक्स भोजन योजना चरण 8 का पालन करें
    8
    बड़ा आहार से संतुष्ट नहीं लग रहा है तृप्ति बड़ा आहार का केंद्र है वसा या शक्कर से भरी हुई खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों के साथ खुद को भरने के बजाय, जो आपको अपना वजन कम नहीं कर पाएंगे, आप सीख लेंगे कि जब तक आप सही भोजन खा रहे हैं तब भी आप बड़े हिस्से का आनंद ले सकते हैं। आप अपने शरीर के भूख संकेतों को सुनने और सम्मान करने के लिए भी सीखेंगे ताकि आप अपने सभी भोजन का दुरुपयोग न करें।
  • चित्र शीर्षक वॉल्यूमेट्रिक्स खाने की योजना का अनुसरण करें चरण 9
    9
    बड़े वजन के साथ अपना वजन बनाए रखें बड़ा आहार में अपना वजन बनाए रखना नियमित व्यायाम के साथ बड़ा भोजन सिद्धांतों को अपनाने का एक संयोजन है। डा। रोल्स आपको प्रत्येक दिन लेने वाले कदमों की संख्या बढ़ाने के लिए रणनीतियों का सुझाव देते हैं, जिसमें एक पैडीमीटर का उपयोग करना शामिल है आप अपना आहार और व्यायाम रिकॉर्ड करने के लिए एक डायरी जारी रखेंगे। इसके अलावा, आप वजन कम करने के लिए कदम सीखेंगे यदि आपके वजन में वापसी शुरू होती है
  • चित्र शीर्षक वॉल्यूमेट्रिक्स भोजन योजना चरण 10 का पालन करें
    10
    उच्च आहार के तहत किसी का समर्थन करें जो कोई बड़ा आहार का पालन करने का प्रयास कर रहा है, उसे समर्थन देने के अलावा, आपको दूसरों को शिक्षित करने की ज़रूरत है ताकि वे जान सकें कि आप अकेले ही इस आहार के लिए क्या कर रहे हैं। परहेज़ करना एक चुनौती है, खासकर जब लोगों के भोजन के साथ परेशानी का रिश्ता होता है दोस्तों, परिवार और सहकर्मियों का सम्मान करना चाहिए कि आप अपनी सफलता को खत्म करने और अपनी सफलता से बचने के लिए क्या प्रयास कर रहे हैं।
  • युक्तियाँ

    • बड़ा आहार न केवल वजन घटाने की तकनीक को संबोधित करता है, बल्कि भोजन की भावनात्मक चुनौतियों का भी वर्णन करता है। उदाहरण के लिए, डा। रोल्स ने भोजन खाने के जर्नल और रिकॉर्डिंग को न केवल अपने भोजन के लिए बल्कि भोजन के आसपास की भावनाओं और परिस्थितियों को भी रखने का सुझाव दिया है। इससे आपको परिस्थितियों की पहचान करने में मदद मिलेगी जो द्वि घातुमान खाने के इस भावुक ट्रिगर को ट्रिगर करेगी।

    चेतावनी

    • अपने भूख संकेतों पर ध्यान दें। यहां तक ​​कि कम कैलोरी युक्त, आप असीमित मात्रा में बड़ा आहार आहार नहीं खा सकते

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com