IhsAdke.com

कैसे अकेले दो साल पुराना बंद रोना और सो रही करने के लिए

दो साल की उम्र बढ़ने की आम चुनौतियों के अलावा, कुछ माता-पिता को रात में अकेले सोना मुश्किल लगता है इस युग में, बच्चे पहले से ही सोने की रस्म के आदी हो चुके हैं और नियमित रूप से कोई भी परिवर्तन कुछ प्रतिरोध के साथ देखा जाएगा। हालांकि, कुछ सरल चरणों का पालन किया जा सकता है ताकि बच्चे रोने और लड़ने से रोकें, और हर रात अकेले सोए।

चरणों

रोते रहना बंद करो और अकेले जाओ अकेले जाओ चरण 1
1
जब तक वह टायर तक रोने न दें। एक बार जब बच्चे उस बिंदु पर रोने लगते हैं जहां वह दुखी है, रोने के लिए उसे रोकना बहुत मुश्किल हो जाता है। इस उम्र में बच्चे अपनी भावनाओं को कैसे विनियमित नहीं करते हैं, और अगर आराम से रहने के बजाय रात को रोने के लिए अकेले छोड़ दिया जाता है, तो इसका परित्याग होने की भावना हो सकती है। अधिक उत्तेजित बच्चों के लिए, यह कैल्मर बच्चों द्वारा उत्पादित की तुलना में कम सेरोटोनिन उत्पन्न करने के कारण भी उन्हें पैदा कर सकता है। बेशक बच्चा अंततः रोना बंद कर सकता है और सो जाता है, लेकिन यह आमतौर पर थकावट के माध्यम से विशुद्ध रूप से होता है, इसलिए नहीं कि उसने नई नींद की रूटीन के लिए अनुकूलन करना सीख लिया है।
  • अपनी दो साल पुरानी अपनी बेटी को रोना बंद करो और अकेले जाओ अकेले कदम
    2
    सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा दिन के दौरान बहुत सी शारीरिक गतिविधि का अभ्यास करता है। दो साल के बच्चों में बहुत अधिक ऊर्जा है अगर उनके पास दिन के दौरान इस ऊर्जा का उपयोग करने का अवसर नहीं है, तो यह संभावना है कि ऊर्जा अभी भी सोते समय वहाँ है अतिरिक्त ऊर्जा और नींद जल्दी मिश्रण नहीं है। इसके अलावा, नियमित शारीरिक गतिविधि शरीर में सेरोटोनिन के स्तर को बढ़ाती है।
    • समय परमिट के लिए बाहर निकलने के लिए इसे बाहर ले जाओ यदि आपके पास खेलने के लिए एक यार्ड नहीं है, तो उसे पार्क में ले जाएं ब्लॉक के चारों ओर भी एक साधारण पैदल चलने से आप अपनी ऊर्जा खर्च कर सकते हैं।
    • अपने बच्चे को सक्रिय रूप से खिलौनों के साथ खेलने के लिए प्रोत्साहित करें। यहां तक ​​कि सबसे सरल गतिविधि ऊर्जा खर्च करती है, इसलिए आपकी आयु के लिए उपयुक्त सौ गतिविधियों की पेशकश करें। रंगीन किताबें, मॉडलिंग आटा, ब्लॉकों का निर्माण और उंगलियों के रंग सभी रचनात्मक गतिविधियां हैं जो बच्चों के साथ खेलना पसंद करते हैं।
  • अपनी दो साल पुरानी अपनी बेटी को रोना बंद करो और अकेले ही सो जाओ
    3
    सावधान रहें कि बहुत ज्यादा शारीरिक गतिविधि न करें, जिससे बच्चे को और भी उत्तेजित किया जा सके। क्रियाकलाप जो दिन के दौरान ऊर्जा को कम करते हैं, शरीर में कोर्टिसोल की मात्रा, तनाव हार्मोन बढ़ा सकते हैं। जब कोर्टिसोल का स्तर अधिक होता है, तो वे सोते समय में हस्तक्षेप कर सकते हैं, नींद में बाधा डाल सकता है। सामान्य तौर पर, प्रति दिन बड़ी ऊर्जा खपत गतिविधि से अधिक नहीं शामिल करना बेहतर होगा।
  • अपनी दो साल पुरानी तस्वीर दोगुनी होकर रोना बंद करो और अकेले जाओ अकेले कदम चरण 4
    4
    बच्चे को बहुत लंबे समय के लिए टेलीविजन देखने के आसपास बैठने न दें। तीन साल से कम उम्र के बच्चों के लिए टीवी देखना पसंद नहीं है। यह काफी हद तक है क्योंकि यह जिस तरह से मस्तिष्क की जानकारी की प्रक्रिया में हस्तक्षेप कर सकता है, और अंततः ध्यान डेफिसिट विकार के विकास के लिए नेतृत्व कर सकता है। यद्यपि यह सिद्धांत सिद्ध नहीं हुआ है, यह स्वास्थ्य पेशेवरों के बीच बाल रोग विशेषज्ञों और बाल मनोवैज्ञानिकों सहित लोकप्रियता प्राप्त कर रहा है। हालांकि, यह साबित हुआ है कि कई बच्चे टेलीविजन अनुभव को तनाव हार्मोन का उदय करते हैं, जो पूरे दिन चले और नींद में हस्तक्षेप कर सकते हैं।
  • अपनी दो साल पुरानी अपनी बेटी को रोना बंद करो और अकेले सो जाओ कदम 5
    5
    देर से दोपहर और शाम को अपने बच्चे की गतिविधि के स्तर को कम करें। खाने से पहले एक घंटे के बारे में अपने बच्चे को शांत रखें ऊर्जावान खेलों से एक शांत गतिविधि के लिए कदम उठाएं, जैसे पुस्तक पढ़ना, गाने गायन करना, या खिलौनों के साथ खेल खेलना।
    • यदि टीवी या स्टीरियो को पूरे दिन स्विच किया जाता है, तो इसे खाने से पहले बंद कर दें और इसे फिर से चालू न करें जब तक कि आपका बच्चा बिस्तर पर नहीं गया हो। इस प्रकार के विकर्षण को समाप्त करने से आपके बच्चे को शांत हो सकता है
    • रात के खाने के बाद अपने मन और शरीर को शांत करने में मदद करने के लिए गर्म स्नान करें। एक साबुन या लैवेंडर शैम्पू का उपयोग करने की कोशिश करें क्योंकि यह गुण शांत है
  • अपनी दो साल पुरानी अपनी बेटी को रोना बंद करो और अकेले सो जाओ 6
    6
    हर रात एक ही सोने का दिनचर्या का पालन करने का प्रयास करें। इससे बच्चे को जल्दी से जानने में मदद मिलेगी कि सोने से उसे क्या उम्मीद है। सोते समय से पहले ही एक सप्ताह की गतिविधियों के बाद, अधिकांश बच्चों को पहले से ही नई रूटीन के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। एक सोने का समय चुनें और हर रात एक ही समय में रात की रात का पालन करें।
  • अपनी दो साल पुरानी अपनी बेटी को रोना बंद करो और अकेले ही सो जाओ
    7
    क्या करें, आपके बच्चे, और आपके कार्यक्रम के लिए क्या काम करता है यदि आपके पास केवल एक बच्चा है, तो संभवतः आपके पास एक से अधिक बच्चों की तुलना में नींद की रूटीन में चीजों को शामिल करने के लिए अधिक समय होगा। उदाहरण के लिए, सिर्फ एक बच्चे के साथ, ब्लॉक में एक मोड़ संभवतः एक सरल कार्य है हालांकि, अगर आपके पास अपने बच्चों के नाइटलाइन के साथ दूसरे बच्चे हैं, तो उन्हें होमवर्क और अतिरिक्त गतिविधियों का उल्लेख नहीं करना चाहिए, जिनकी उन्हें ज़रूरत है, इस सवाल से बाहर चलने का प्रश्न हो सकता है।



  • अपनी दो साल पुरानी तस्वीर दोगुने से रोना बंद करो और अकेले जाओ अकेले कदम 8
    8
    सोते समय सामान्य रूचि रखें यदि दिनचर्या में इसे डूबने के कई उपाय शामिल होते हैं, तो यह सोने के समय में उलटा पड़ सकता है एक स्नान, गर्म दूध का एक गिलास ब्रश करने वाले दांत और एक सोने का समय एक साधारण दिनचर्या है जिसे हर रात आसानी से पीछा किया जा सकता है।
  • अपनी दो साल की उम्र के लिए अपनी बेटी को रोना बंद करो और अकेले सो जाओ कदम 9
    9
    अपने बच्चे के नज़दीक रहें जब वह नई नींद की रूटीन को समायोजित कर रहा हो। यह संक्रमण के दौरान बच्चे को अपने दम पर सोने के लिए सुरक्षित महसूस करने में मदद कर सकता है।
    • अपने कमरे में रहें और पालना या बिस्तर में रहने के दौरान कुछ सरल, शांत काम करें। कपड़े, खुले मेल या सिर्फ एक पुस्तक पढ़ो मोड़ो
    • अपने बच्चे को समझाइए कि जब तक वह नींद न आए, आप उसके साथ कमरे में रहेंगे, लेकिन यह सोता है और खेलने या बात करने के लिए कोई समय नहीं है। उसे पता चले कि जब वह सोने की कोशिश करता है, तो आप उसे रखने के लिए वहां होते हैं।
    • यह हर रात करो आखिरकार, बच्चे की सुरक्षा की भावना में सुधार होगा और उन्हें शायद रात में सो जाने के लिए कम समय की आवश्यकता होगी।
  • अपनी दो साल पुरानी अपनी बेटी को रोना बंद करो और अकेले सो जाओ
    10
    बच्चे को हर रात अपनी नींद की नियमित रूप से निर्णय लेने दें। अपने विकल्पों को अपने विकल्पों को सरल रखने के लिए सीमित करें
    • उसे तय करें कि आप सोने की कहानी पर किस कहानी को पढ़ेंगे उसे चुनने की इजाजत दे तो उसे नियंत्रण में लग जाएंगे।
    • पजामा के दो सेट ले लो और बच्चे को यह चुनने दो कि सो कौन-से जोड़ी के लिए उपयोग करे।
    • स्नान के समय के दौरान, गाने को वह गाने के लिए पसंद करते हैं।
  • अपनी दो साल पुरानी हो रही तस्वीर को रोना बंद करो और अकेले जाओ अकेले कदम 11
    11
    बिस्तर पर जाने के दौरान अपने बच्चे को अन्य विकल्प दें, जैसे "क्या आप अब बिस्तर पर जाना चाहते हैं या 10 मिनट में?"ऐसा लगता है कि वह 10 मिनट में चुनाव करेगा, लेकिन विकल्प देकर उसे सोने का समय पर नियंत्रण में महसूस कर सकता है, उसे नींद से विरोध करने से रोकना। एक नियम निर्धारित करने के बाद, इसे रखना और आगे बढ़ाना महत्वपूर्ण है
  • अपनी दो साल पुरानी तस्वीर दोगुनी होकर रोना बंद करो और अकेले जाओ अकेले कदम 12
    12
    अपने बच्चे के रोने में देने से बचें यदि आप एक बार में देते हैं, तो आप परोक्ष रूप से अपने बच्चे को कहेंगे कि नियमों को तोड़ा जा सकता है। एक दो साल का बच्चा एक बड़े बच्चे की तरह चीजें नहीं समझ सकता है, इसलिए वह सीख लेगा कि वह रो सकता है और वह हर रात क्या चाहता है।
  • अपनी दो साल पुरानी अपनी बेटी को रोना बंद करो और अकेले सो जाओ कदम 13
    13
    हर समय शांत रहें यह रोने वाले बच्चे से निपटने के लिए निराशाजनक हो सकता है और जो सोने के लिए जाने से इनकार करते हैं यह महत्वपूर्ण है कि आप नियंत्रण में रहें और अपना गुस्सा कभी भी न खोएं। अपनी आवाज़ में चिल्लाओ या बढ़ो मत, एक फर्म में नियम, नरम टोन
  • अपने दो साल पुरानी अपनी बेटी को रोना बंद करो और अकेले सो जाओ कदम 14
    14
    झुंझलाना और दुःखों पर ध्यान न दें। हालांकि उन्हें पहचानते हुए, बच्चे को पता चलता है कि उनका ध्यान प्राप्त करने के उनके प्रयास काम कर रहे हैं। यहां तक ​​कि एक नकारात्मक ध्यान का ध्यान है, इसलिए नटखों को पहचानने से बचने के लिए सबसे अच्छा होना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • एक प्रभावी नींद का दिन बनाना एक चुनौतीपूर्ण काम हो सकता है। याद रखें कि बच्चे को अपनी नई नींद की परिधि के अनुकूल होने के लिए समय लगता है। धीरज रखो और समझ लें कि ये चीजें समय लेती हैं, लेकिन बच्चे परिवर्तनों को स्वीकार करना सीखेंगे और रोने के बिना अकेले सोएंगे।
    • बच्चे अक्सर अपने माता-पिता के साथ सत्ता संघर्ष में आने की कोशिश करते हैं। माता-पिता को अपनी लड़ाई चुनने की ज़रूरत है, और कानून स्थापित करने का प्रयास करने के लिए सोने का समय सबसे अच्छा नहीं होगा। सरल सोने का समय के विकल्प के साथ बच्चे को प्रदान करने से आपको सक्षम महसूस कर सकते हैं और निराशा से राहत मिल सकती है।
    • एक बच्चे के चिकित्सक द्वारा लिखी जाने वाली एक लोकप्रिय किताब के कारण, नए माता-पिता द्वारा थक जाने तक बच्चे को रोने की तकनीक का पालन किया जाता है। हालांकि कुछ डॉक्टर इस प्रकार की नींद प्रशिक्षण की वकालत करते हैं, कई बाल रोग विशेषज्ञ और स्वास्थ्य पेशेवर यह मानते हैं कि बच्चे को अकेला रोने की इजाजत देनी चाहिए, जब तक कि उसे टायर का नकारात्मक नतीजा न हो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com