IhsAdke.com

दो साल के बच्चों के साथ काम करना

आपका बच्चा 18 महीने की उम्र तक पहुंच गया है: बधाई हो! लेकिन अगले कुछ महीनों के लिए आप बच्चे के स्वास्थ्य, खुशी और व्यवहार में बदलावों को ध्यान में रखेंगे। थोड़ा अभ्यास के साथ आप रोने (या तकिया पर अपने चेहरे के साथ चीख) की इच्छा को दबा सकते हैं। यदि आप बच्चे पर कुछ स्वस्थ सीमाएं डालते हैं और उन्हें भावनाओं को जारी करने के लिए अन्य विकल्प बताते हैं, तो आप बहुत अधिक तनाव से छुटकारा पायेंगे और बच्चे को स्वस्थ बातचीत के जीवनकाल के चेहरे में डाल देंगे।

चरणों

भाग 1
सही बातें करना

चित्र शीर्षक से भयानक Twos चरण 1 हैंडल
1
अच्छे व्यवहार को यथासंभव जल्दी सिखाना शुरू करें आपको बच्चे को अच्छे व्यवहार और प्रतिक्रियाएं शुरू करने की आवश्यकता है ताकि उन्हें यथाशीघ्र उत्तेजित कर सकें। जब आपको लगता है कि वह खराब व्यवहार विकसित कर रही है, तो उन विधियों को नहीं लेना चाहिए। समझाएं कि उसने जो किया वह गलत या बुरा था और उसे कार्य करने का एक बेहतर तरीका दिखा।
  • अपने बच्चे को जानने के लिए आपको हमेशा एक आदर्श मॉडल होना होगा जब आपका बच्चा आपको कुछ बुरा करके उठा लेता है, तो उसे आपको कुछ मिनटों के लिए दंड दें
  • चित्र शीर्षक से भयानक Twos चरण 2 हैंडल
    2
    अपने बच्चे को अच्छे व्यवहार के लिए पुरस्कार दें। जब वह कुछ अच्छा करता है, तो आपको उसे चुकाना होगा इसे सकारात्मक सुदृढीकरण कहा जाता है और अच्छे व्यवहार के साथ अच्छी चीजों को जोड़ने के लिए बच्चे को सिखाता है। यदि आप इस तरह की प्रतिक्रिया का अधिकांश समय पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आपका बच्चा अच्छा व्यवहार दिखाएगा।
    • सकारात्मक सुदृढीकरण को एक कैंडी की तरह व्यवहार नहीं होना चाहिए (लेकिन आप इसे कभी-कभी कर सकते हैं)। आप उसे गले लगा सकते हैं, उसे आपके साथ अपने बिस्तर पर सोते हैं या उसके साथ थोड़ा खेल सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से भयानक Twos चरण 3 हैंडल
    3
    सीमा निर्धारित करें और दृढ़ रहें दो साल की उम्र में, एक स्वतंत्र व्यक्ति बनने की खोज के अलावा, बाल परीक्षण के चारों ओर विकसित होने के लिए यह सामान्य है। यह महत्वपूर्ण है कि आप इस समय बच्चे के लिए सीमा निर्धारित करने और उन्हें यह सिखाने के लिए उपयोग करें कि ये सीमाएं अनम्य हैं यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो यह संभावना है कि आपके बच्चे को कई सालों से व्यवहार समस्याएं हैं। उसे पता होना चाहिए कि जब आप कोई नहीं कहें या उससे कुछ करने के लिए कहें तो उसे जनादेश का पालन करना चाहिए। वार्ता मतलब अधिक घर्षण
    • उदाहरण के लिए, मान लें कि दोपहर के भोजन के बाद आपको थोड़ा जॉन मिठाई खाए। फिर वह एक चम्मच या दो (शायद मटर, सही?) को छोड़कर लगभग सब कुछ खाने को खत्म करता है आपको उसे मिठाई नहीं देनी चाहिए और उसे मिठाई देना चाहिए, क्योंकि वह इसे फिर से कर देगा, प्लेट पर अधिक से अधिक भोजन छोड़कर।
    • एक और उदाहरण सोने का समय होगा मान लीजिए कि आप इस नियम को लागू करते हैं कि रात भर खाने और दांतों को ब्रश करने के बाद शाम 7:30 बजे थोड़ी सारा बिस्तर पर होना चाहिए। आप उसे दादी से अर्जित किए हुए नए खिलौने से विचलित होने की अनुमति नहीं देनी चाहिए, नतीजतन दखल देना। खिलौना अगली सुबह तक इंतजार कर सकती है, भले ही वह उसके हिस्से पर गुस्से का एक सा मतलब हो।
  • हेडल द टेरीबल ट्विस स्टेप 4 नामक चित्र
    4
    अपने बच्चे को शब्दों के साथ भावनाओं को व्यक्त करने के लिए सिखाएं। इस उम्र में बच्चों में से एक कारण एक बड़ी गड़बड़ है क्योंकि उनकी इतनी सारी भावनाएं हैं कि उन्हें यह नहीं पता कि कैसे प्रक्रिया या संचार करना है। कल्पना कीजिए कि आपके पास कुछ ऐसा है जो आपको बहुत दुःखी बनाता है और उसे ठीक करने के बारे में पता नहीं है और कोई बात नहीं है। आप वास्तव में क्रोधी भी देखेंगे! यदि आप अपने बच्चे को अपनी भावनाओं को व्यक्त करने और उन चीजों के बारे में पूछने के लिए सिखाते हैं, तो वे उन मजबूत भावनाओं के साथ बेहतर व्यवहार करेंगे।
    • उसे सबसे आम समस्याओं के लिए सिखाओ और जब वह कुछ चाहता है तो उसे बोलने के लिए प्रोत्साहित करें "क्या आप प्यासे हैं? क्या आप भूखे हैं? क्या आप `भूखा` कह सकते हैं?"
    • एक और तरीका है कि जितनी जल्दी हो सके बच्चों को साइन भाषा सिखाना। यहां तक ​​कि छोटे बच्चे "बच्चे के लक्षण" सीख सकते हैं, जिससे उन्हें भूख, थका हुआ या जब खेलना है तब संवाद करने की क्षमता मिल जाती है। साइन लैंग्वेज दोनों प्राकृतिक और सुलभ है, साथ ही साथ व्यवहार समस्याओं में काफी सुधार है
  • हेलडेल द टेरिबल ट्विस स्टेप 5 नामक चित्र
    5
    उसे पसंद और शक्ति की भावना दे दो आपका बेटा कई बार घोटाले कर देगा और यह प्रतिक्रिया इसलिए है क्योंकि उसे वह नहीं मिलेगा जो उसने चाहते थे। यह स्वतंत्र होने की प्राकृतिक इच्छा का एक और पहलू है। बच्चों के पास ऐसा करने के लिए विकल्प और शक्ति होनी चाहिए, क्योंकि यह आत्मविश्वास और सक्षम बच्चों को विकसित करने में मदद करता है। हालांकि, उसकी पसंद हमेशा अच्छे नहीं हैं अपने बच्चे को चुनाव करने के लिए तरीके और घंटों का पता लगाएं और उन्हें लगता है कि उनके पास जीवन का नियंत्रण है (भले ही वे नहीं करते हैं)।
    • उदाहरण के लिए, जब आपका बच्चा सुबह में तैयार हो जाता है, तो उसे आपके द्वारा चुने गए दो या तीन शर्ट का विकल्प दें आपके द्वारा किए जाने वाले विकल्पों में स्थिर रहें वह वह शर्ट चुनती है जो आप चाहते हैं और आप दो आँसू के बिना चर्चा छोड़ दें।
  • हेलडेल द टेरिबल ट्विस स्टेप 6 नामक चित्र
    6
    अपने बच्चे को परिणामों का सामना करने की अनुमति दें इस उम्र में आप अपने बच्चे के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक कर सकते हैं कि उसे उसके परिणाम भुगतना पड़े। जब ऐसा नहीं होता है, तो उसके लिए एहसास होता है कि उसके जीवन में परिणाम कितना स्वाभाविक है। उन्हें चीजों के कारण और प्रभाव को समझने से, आप अपने बच्चे को पूरे जीवन में बेहतर निर्णय लेने की क्षमता देते हैं।
    • उदाहरण के लिए, आपका बच्चा बर्फ में जाने से पहले अपने जूते और कोट पर डाल करने से इनकार करता है, तो उसे बाहर निकालना वह कार में सर्दी, गीली पैरों के साथ होगा और जल्दी से सीख लेगा कि उसके जूते पहनना एक अच्छा विचार है इस प्रकार, जूते और कोट पर अब और नहीं लड़ेंगे।
    • एक और उदाहरण तब होगा जब आपका बच्चा टेबल के खाने के कटोरे को फेंकना शुरू करेगा। उस पर चिल्लाकर और गंदगी को साफ करने के बजाय, जब भी वह भोजन पर दस्तक देता है तो उसे साफ कर देता है जल्द ही उन्हें एहसास होगा कि यह इतना मजेदार नहीं है
  • चित्र शीर्षक से भयानक Twos चरण 7
    7
    बच्चे को रोने दो यह रोने वाला बच्चा सुनना मुश्किल है, लेकिन कभी-कभी यह उसके लिए अच्छा होगा, खासकर अगर वह दिखावा कर रही है (घोटालों में कुछ आम)। बच्चे शांत करने की क्षमता सीखेंगे: वयस्कों के लिए भी कुछ महत्वपूर्ण जब आपका बच्चा भावनाओं से अभिभूत हो जाता है और आप उसे आराम देते हैं, तो वह यह नहीं सीखेंगे कि अकेले उन भावनाओं को कैसे संभालना है यदि आप उसे थोड़ी देर के लिए रोने देते हैं, तो वह अकेले बेहतर महसूस करना सीखेंगे
    • उदाहरण के लिए, यदि उसे कटोरे का रंग पसंद नहीं है, तो आप रात के खाने पर काम किया करते हैं और रोने लगते हैं, बस इसे अनदेखा करें उसे रोने दो एक गीत पर रखो और रोने को कवर करने के लिए गायन शुरू करें और दिखाएं कि यह आपको परेशान नहीं करता है जैसे ही वह शांत हो जाता है, उसे किसी अन्य गतिविधि पर रख दिया जाता है या उसे एक और भोजन (दूध के पिंट की तरह) दे दो, इसलिए वह सीखता है कि जीवन चलता रहता है।
    • हालांकि, यदि बच्चा रोता है क्योंकि वह डरा हुआ है या चोट लगी है, तो आपको उसे दिलासा देना चाहिए और दिखाएगा कि सब ठीक है, क्योंकि माँ यहाँ है
  • भाग 2
    सामान्य नुकसान से बचना

    चित्र शीर्षक से भयानक Twos चरण 8
    1
    बच्चे को रिश्वत मत करो आपको एक बच्चे को रिश्वत देना चाहिए जो आप चाहते हैं यह उसे सिखाता है कि सुनना विमर्श करने योग्य है। कई घंटे होंगे जहां प्रलोभन मजबूत है, लेकिन आपको इनके अंदर न देने के लिए सब कुछ करना चाहिए। कभी-कभी इसका मतलब है कि आपको बच्चे को किराने की दुकान पर एक घोटाला देना चाहिए। अन्य क्लाइंट कुछ बुरे मिनटों के माध्यम से जाते हैं और अपने जीवन के साथ मिलते हैं, लेकिन आपका बच्चा जीवन के लिए अच्छा व्यवहार सीखता है
    • उदाहरण के लिए, जब आपका बच्चा कैंडी के लिए स्टोर में एक घोटाले बनाता है, तो यह मत कहो कि जब वह घर जा रहा है तो वह केक खा सकता है अगर वह रोने बंद हो जाता है। यह केवल सिखाता है कि दुकान में रोने से, वह जल्द ही एक पुरस्कार कमाएगा
  • चित्र शीर्षक से भयानक Twos चरण 9 के हैंडल



    2
    बुरा व्यवहार के कारण उस पर ध्यान न दें जब आपका बच्चा कुछ बुरा करता है, तो उस पर ध्यान न दें। इससे उसे सिखाया जाता है कि ध्यान पाने के लिए उसे कुछ बुरा करने की ज़रूरत है इस व्यवहार को पहचानने और उस पर चिल्लाने के बजाय, इसे अनदेखा करें यदि वह अच्छी तरह से व्यवहार करता है और आप उसे गले लगाते हैं, उसे चूमो और उस पर ध्यान दें, तो जल्द ही बच्चे सीखेंगे
    • एक बुरा उदाहरण आपको हाथ से लेने के लिए और कुछ गलत के लिए उस पर चिल्लाना होगा या उसे चर्च में बुरी तरह व्यवहार करने से आपके बगल में बैठना होगा।
    • इसके बजाय उसे पूरी तरह से अनदेखा कर दें यदि वह एक घोटाला बनाये। अगर आप घर पर हैं, तो इसे दूसरे कमरे में रखें और दरवाजा बंद करें। आपको दरवाज़े को बंद या दस्तक नहीं करना है, आपको संपर्क को तोड़ना होगा यह बच्चे को दिखाता है कि उनका ध्यान श्लोक के साथ नहीं मिला है।
  • हेलडेल द टेरिबल ट्विस स्टेप 10 नामक चित्र
    3
    इसे अधिभार न करें याद रखें कि बच्चे के लिए दुनिया बहुत बड़ी है और तनाव से भरा है कल्पना करो कि आपको कैसा महसूस होगा अगर आपके बॉस ने कार्यालय में बड़ा बदलाव किया और चीजें काम पर कैसे काम करती हैं। अब तीस के साथ गुणा और कल्पना करो कि हर दिन हर दिन ऐसा हो रहा है। बच्चों के लिए चीजें कितनी हैं आपको समझना चाहिए और एक बार में बहुत अधिक बदलावों के साथ इसे अधिभार नहीं लेना चाहिए।
    • धीरे-धीरे अनुसूचियां, जीवन शैली और घर के बदलावों को लागू करें आपको नियमित भी बनाए रखने का प्रयास करना चाहिए। जब आप ऐसा करते हैं, तो आपका बच्चा जानता है कि क्या उम्मीद है और छोटे, क्रमिक परिवर्तनों को कैसे संभालना है जैसे कि बाथरूम का उपयोग करना सीखना
    • उदाहरण के लिए, उसे पढ़ना शुरू न करें कि वह उसी सप्ताह बाथरूम में कैसे उपयोग करे, वह स्कूल चला गया। वैसे, आपको अन्य परिवर्तनों के साथ शुरू होने से पहले एक महीने का इंतजार करना चाहिए। रुको जब तक वह एक बदलाव के साथ सहज महसूस नहीं करता है।
  • हेलडेल द टेरिबल ट्विस स्टेप 11 नामक चित्र
    4
    अपने सबसे छोटे बेटे की अपेक्षा न करें जो उसके सबसे बड़े बेटे ने किया। यदि आपके पास एक बड़े बच्चे हैं, तो आप निराश महसूस कर सकते हैं यदि आपका सबसे छोटा बच्चा पुराने बच्चे को पसंद नहीं करता है। हालांकि, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि सबसे कम उम्र के बच्चे ने अभी तक यह व्यवहार नहीं सीखा है और अभी तक इसके लिए तैयार नहीं है। प्रत्येक व्यक्ति की जरूरतों से निपटने के लिए तैयार रहें
    • उदाहरण के लिए, आपके बच्चे को एक और सोते समय की रूटीन की आवश्यकता होगी, पुराने बच्चे के विपरीत वह शायद ही जल्दी जगाएंगे और आपको उम्मीद नहीं करनी चाहिए कि जब तक आप जाग न लें तब तक आप चुप रहें।
  • चित्र शीर्षक से भयानक Twos चरण 12
    5
    बच्चे को उत्तेजित न करें बच्चे के घोटालों के लिए एक अन्य कारण उत्तेजना समस्याएं हैं। जब वे ऊब जाते हैं, तो बच्चों के मनोरंजन के लिए वयस्कों की मानसिक क्षमता नहीं होती है इसे समझें और जब तक आप दूर रहें या जब आप खिलौनों से दूर रहें, तब तक बच्चे को उत्तेजित करना जारी रखने का एक तरीका खोजना होगा।
    • जब आप जानते हैं कि आप कुछ समय के लिए ऊबेंगे तो आपातकालीन घंटों के लिए एक खिलौना लें वह उसे मनोरंजन करेंगे
    • आपको बहुत अधिक उत्तेजक से बचना चाहिए बहुत उत्तेजना, विशेष रूप से सोने से पहले, बच्चे के लिए बहुत अधिक हो सकती है और इससे रोने लग सकता है। कई मित्रों को अपने घर में आमंत्रित करना, शेड्यूल में बड़ा परिवर्तन करना या उन्हें टीवी देखने के समय पर भी बेदखल होने से बच्चे को खोया महसूस हो सकता है
  • भाग 3
    अपने विवेक को बनाए रखना

    चित्र शीर्षक से भयानक Twos कदम 13 संभाल
    1
    सब कुछ के लिए सही होने की आवश्यकता को छोड़ दें कई माता-पिता गाँठ में फंस जाते हैं जो हर चीज को सही बनाने की कोशिश कर रहा है। आपको एक ऐसी छवि मिलती है जिसे आपने टीवी या पत्रिकाओं में देखा था कि आपको कुछ अच्छे चीजें हैं जिन्हें आप अच्छे माता-पिता या अच्छे अभिभावक बनना चाहते हैं। लेकिन जीवन इस तरह से काम नहीं करता है दो साल के बच्चों और यहां तक ​​कि वयस्कों को छोटी चीज़ों की सूचना नहीं होती है बस अपने बच्चे को प्यार करने पर ध्यान केंद्रित करें
    • चिंता मत करो अगर एवा ने क्रिसमस पर जीत हासिल की थी। चिंता मत करो अगर आपके पति ने परिवार की फोटो में बहुत ज्यादा छोड़ा है। Ava वर्ग में हर बच्चे के लिए cupcakes बनाने के बारे में चिंता मत करो। ये बातें अपूर्ण हो सकती हैं। आपके बच्चे को केवल उनके प्यार और उनके गले लगाते हुए खुशी के साथ याद होगा।
  • चित्र शीर्षक से भयानक Twos कदम 14 संभाल
    2
    नई प्राथमिकताओं को जानें जब आपके पास एक छोटा बच्चा होता है, तो आपको अपनी प्राथमिकताओं को बदलना होगा। आप सब कुछ नहीं कर सकते कुछ चीजें अलग होनी चाहिए, जैसे आपकी क्लाइम्बिंग क्लास अन्य प्राथमिकताओं को समायोजित करने की आवश्यकता है क्योंकि वे ऐसे जीवन से मेल नहीं खाते हैं जहां एक बच्चा मौजूद है, जैसे कि अपने कालीन को निर्दोष रखना याद रखें कि अपने बच्चे को स्वस्थ और खुश रखने से अब क्या मायने रखता है। कालीनों को बदल दिया जा सकता है लेकिन बच्चे की पहली छापों की आप कौन हैं और आप परिस्थितियों से कैसे निपटते हैं, वे हमेशा के लिए आपके साथ रहेंगे।
  • चित्र शीर्षक से भयानक Twos हैंडल शीर्षक 15
    3
    इस पल का आनंद लें अब इसे देखना मुश्किल है, लेकिन जब आपका दो साल का बच्चा सोलह हो जाता है और कार को आग लगाता है, तो आप उसे याद करेंगे जब उसने टेबल पर कटोरे पर घोटाले किया था। यदि आप स्थिति में हास्य खोजने और उस युग का सामना करना सीखते हैं, तो आप समझदार रहने में आसान पाएंगे।
  • हेडल द टेरीबल ट्विस स्टेप 16, शीर्षक वाला चित्र
    4
    सहायता नेटवर्क खोजें माता-पिता खोजें जो इस अनुभव के माध्यम से भी जा रहे हैं। जब आप किसी के साथ बात करने के लिए, जो समझते हैं और जो इसके माध्यम से होते हैं, आप मजबूत और अधिक स्थिर महसूस करते हैं जब आपके पास एक समर्थन नेटवर्क है, तो आपके पास ऐसे लोग हैं जो आपकी सहायता कर सकते हैं और यह आपके विवेक के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।
    • आप आमतौर पर अपने स्थानीय सामुदायिक केंद्र में छोटे बच्चों के साथ पैरेंटिंग समूह पाते हैं, लेकिन अगर आप को छोड़ने का समय नहीं है तो आप एक समूह ऑनलाइन पा सकते हैं
  • हेलैंड द टेरिबल ट्विस स्टेप 17 नामक चित्र
    5
    समय निकालें अन्त में, आपको माता-पिता नहीं होने पर ध्यान देने के लिए कुछ समय चाहिए। यह महसूस करना आसान है कि यह सब आप ही हैं और जो कुछ भी हो सकता है, जो आपके जीवन में एक बाधा है। समय से बच्चों से दूर रहें ताकि आप याद कर सकें कि आपके बच्चे की तरह एक स्वतंत्र व्यक्ति कितना अच्छा है।
    • अपने दोस्तों के साथ समय व्यतीत करें और उन चीजों को करें जिन्हें आप बच्चों से पहले करना चाहते हैं। हर कोई बच्चों के लिए देखभाल करने के लिए बेबीसिटर किराया करने के लिए धन के साथ सहयोग कर सकता है या यदि आपके दोस्तों के बच्चे नहीं हैं तो आप खुद को तैयार कर सकते हैं
    • आप अपने साथी के साथ समय बिताना चाहिए और अपने प्यार पर एक जोड़े के रूप में ध्यान केंद्रित करना चाहिए, न कि सिर्फ दो लोग बच्चे को उठाते हैं एक तिथि पर बाहर जाएं या सप्ताहांत के लिए अपने माता-पिता के साथ बच्चों को छोड़ दें। रिश्ते को बनाए रखने के लिए यह महत्वपूर्ण है
  • युक्तियाँ

    • आप इन सब बातों को अपने तरीके से कर सकते हैं
    • पिताजी के लिए: क्या आप वीडियो गेम पसंद करते हैं? बाहरी गतिविधियों, पेंटिंग या किसी अन्य शौक जो आपको पसंद करती है
    • मां के लिए: मैनीक्योर, पेडीक्योर, हॉट बाथ, एक अच्छी किताब, एरोमाथेरेपी या अन्य शौक जो आपको पसंद करती हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com