IhsAdke.com

कैसे कैफीन में लत को खत्म करने के लिए

कैफीन एक दवा है यह एक बहुत ही नशे की लत उत्तेजक है यदि आप इस लत से थक गए हैं, तो इस लेख को पढ़ते रहें।

चरणों

शीर्षक से चित्र कैफीन की लत चरण 1 पर काबू पाएं
1
मानो कि आप अपनी लत को दूर कर सकते हैं।
  • कैफीन की लत का दोहरा पिक्चर शीर्षक चरण 2
    2
    स्वीकार करें कि प्रक्रिया लंबी और बेहद दर्दनाक होगी। वापसी के लक्षणों में माइग्रेन, मतली, बेचैनी, उनींदापन, चिड़चिड़ापन आदि शामिल हो सकते हैं।
  • कैफीन की लत का पतन शीर्षक चित्र 3 चरण
    3
    कैफीन युक्त कॉफी, चाय, कोक या अन्य उत्पादों पर हर साल आप कितना खर्च करते हैं इसकी गणना करें और इस बारे में सोचें कि आप इस पैसे का आनंद अन्यथा कैसे कर सकते हैं। 2.74 का एक दैनिक खर्च प्रति वर्ष लगभग 1000 देता है!
  • कैफेन की लत का सफाया चित्र शीर्षक 4 चरण
    4
    कैफीन और इस पदार्थ के हानिकारक प्रभावों के बारे में जितना भी हो सके उतना पढ़ने की कोशिश करें।



  • शीर्षक से चित्र कैफीन की लत पर काबू पाएं चरण 5
    5
    पानी की खपत में वृद्धि यह पहले कुछ दिनों के दौरान विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि आपका शरीर समायोजन की अवधि से गुजर रहा है। कैफीन एक मूत्रवर्धक है जिससे लोग द्रव को खो सकते हैं। उन लोगों में हल्का प्रभाव होता है जो कैफीन को मॉडरेशन में खपत करते हैं, लेकिन नशेड़ी या लोगों के लिए जो बहुत अधिक ऊर्जा पेय खाते हैं, प्रभाव बहुत खराब हो सकता है अत्यधिक कैफीन और थोड़ा पानी का सेवन निर्जलीकरण का कारण बन सकता है, जो कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनता है। यह समझ में आता है कि मानव शरीर लगभग 75% पानी से बना है। ।
  • शीर्षक से चित्र कैफीन की लत से छुटकारा चरण 6
    6
    आपको सभी संभव मदद की आवश्यकता होगी अपने दिन के सबसे कठिन समय (यानी सुबह में, जब आपकी पसंदीदा कॉफी शॉप आदि से गुजरती हो) आशा करो और आराम करने के लिए किसी वस्तु का उपयोग करें। इस कदम का लक्ष्य कैफीन पर अपना ध्यान केंद्रित करना है - अपने सेल फोन का उपयोग करें और एक मित्र, क्रॉसवर्ड, एक वीडियो गेम आदि खेलें। आप इनमें से एक या सभी सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं।
  • शीर्षक से चित्र कैफीन की लत का सफाया चरण 7
    7
    बहुत सारे आराम प्राप्त करें और समय निकालना जरूरी है। अपने शेड्यूल को अगले तीन हफ्तों तक खाली रखें और आप जितना फल और सब्जियों का उपभोग कर सकते हैं।
  • कैफेन की लत का सफाया चित्र शीर्षक 8
    8
    उस तारीख और समय को लिखें, जिस पर आपने अपना कैफीन की लत छोड़ने का फैसला किया। कागज़ को कहीं न कहीं, आप इसे हर दिन देख सकते हैं। यदि आप पर्ची करते हैं, तो फिर से शुरू करें। कैफीन से छुटकारा पाने के लिए अपना वादा फिर से करें और फिर से तारीख और समय नीचे लिखें। जब तक आप सफल न हो जाएं
  • युक्तियाँ

    • यदि आप कैफीन को पूरी तरह से रोकना चाहते हैं, तो कॉफी, चाय, हरी चाय, चॉकलेट, कोक आदि सेवन से बचें।

    चेतावनी

    • कई ओवर-द-काउंटर दवाओं में कैफीन होता है लेबल पढ़ें और जानें कि आप क्या खा रहे हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com